Business

पौधों की नर्सरी का बिजनेस शुरू कैसे करें

पौधों की नर्सरी का बिजनेस शुरू कैसे करें

Nursery plant business plan – नर्सरी प्लांट बिजनेस का मतलब यह होता है कि किसी भी पेड़ के छोटे पौधे को उगा कर मार्केट में छोटे पौधे का बेचना का व्यापार करना नर्सरी प्लांट उन्हें कहते हैं जो पौधे उगा कर मार्केट में बेचे जाते हैं लोग नर्सरी प्लांट खरीद के अपने बाग बगीचों में  लगाने के लिए पेड़ों की खेती करने के लिए छोटे पौधे खरीदते हैं फिर अपने खेत या किसी जगह पर छोटे पौधे लगाते हैं और यही नर्सरी पौधे आगे चलकर बड़े हो जाते हैं जो फल के रूप में अपने मालिक को कमाई का जरिया बनवाते। नर्सरी पौधों का बिजनेस बहुत ही शानदार बिजनेस है। इसमें ज्यादा मेहनत भी नहीं करनी पड़ती है ।और 12 महीने चलने वाला यह वीडियो आराम से किया जा सकता है कहीं से भी कभी भी इज्जत को कोई भी व्यक्ति आराम से कर सकता है।

यह बिजनेस करने के लिए पौधों की समझ होनी चाहिए पेड़ पौधे कैसे उगाए जाते हैं बीज कौन से अच्छे हैं कौन सी नस्ल का कौन सा पौधा है पौधों के बारे में सारी जानकारियां थोड़ी बहुत रहनी चाहिए। बाकी आप  बिजनेस अच्छे से कर सकते हैं। यदि आपको इस बिजनेस प्लान की जानकारी नहीं है। आपको नहीं पता किया बिजनेस कैसे किया जा सकता है। तो आज आप अपने इस आर्टिकल में हम बताने वाले हैं कि नर्सरी प्लांट बिजनेस शुरू कर कैसे पैसे घर बैठे कमा सकते हैं वह भी थोड़े से इन्वेस्टमेंट में जानने के लिए बने रहे हमारे साथ चलिए शुरू करते हैं.

क्या है नर्सरी प्लांट नर्सरी प्लांट बिजनेस प्लान

what is nursery plant business plan –    नर्सरी प्लांट के बिजनेस समझना बहुत कठिन नर्सरी प्लांट उसे कहा जाता है जो किसी भी पौधे का छोटा रूप होता है नर्सरी प्लांट से ही बड़ा पौधा पनपता है। यदि हमें अमरूद का वृक्ष चाहिए यदि आम का वृक्ष चाहिए तो सबसे पहले हमें नर्सरी प्लांट की आवश्यकता होती है। यह नर्सरी प्लांट आगे चलकर बड़ा पेड़ बनता है और इसी से फल हमें प्राप्त होते हैं। नर्सरी प्लांट का बिजनेस बहुत जोरों से 12 महीने चलने वाला बिजनेस प्लान है। नर्सरी छोटे प्लांटों को घर कार्यालय ऑफिस होटल रेस्तरॉ एयरपोर्ट बस स्टेशन पार्क  फुलवारी इंस्टिट्यूट तथा किसी विशेष जगह से जगह पर सजावट के लिए भी छोटे-छोटे पौधों का इस्तेमाल किया जाता है। नर्सरी प्लांट लगाने के लिए बहुत ही छोटी जगह से भी शुरू किया जा सकता है।

यदि आप ज्यादा बजट में स्टार्ट करना चाहते हैं तो आप गवर्नमेंट से भी संपर्क कर सकते हैं क्योंकि सड़क के किनारे भी पौधे लगाने का ठेका मिलता रहता है। यदि आप बड़े लेवल पर बिजनेस करना चाहते हैं तो आप गवर्नमेंट को भी पौधों की सप्लाई कर सकते हैं इसके लिए आपको संपर्क करना पड़ता है।

बिजनेस में ज्यादा बजट की जरूरत नहीं पड़ती यदि आप अभी शुरुआत करना चाहते तो आप पास थोड़ा भी बजट है तो आप शुरुआत कर सकते हैं ।धीरे-धीरे बिजनेस में इन्वेस्ट करके आप अपने बिजनेस को बढ़ा भी सकते हैं शुरुआत में बिजनेस को समझ ना सके जरूरी होता है इसलिए आप शुरुआत छोटे बिजनेस सही करें बाद में उसी बिजनेस से आगे बढ़े ताकि आपको अनुभव भी रहे

नर्सरी प्लांट बिज़नेस से लाभ

benefit from Nursery plant business plan – यदि नर्सरी प्लांट बिज़नेस से लाभ की बात करें तो इसमें लाभ ही लाभ है क्योंकि इसमें बजट भी ज्यादा नहीं लगता और ज्यादा मेहनत भी नहीं करनी पड़ती आप कहीं से भी इस बिजनेस को शुरू कर सकते हैं। आप छोटी जगह पर भी शुरुआत कर सकते हैं बड़ी जगह पर भी शुरुआत कर सकते हैं और एक ऐसी चीज है जो हमेशा जरूरी रहती है। एरिया में क्षेत्र में पौधे लगाए ही जाते हैं।

हर महीने पौधे लगाए जाते हैं आपने देखा होगा कि बड़े-बड़े कार्यालय ,पार्क और इंस्टिट्यूट में छोटे-छोटे सजावटी वाले पौधे लगे होते हैं। इसे आप समझ सकते हैं कि नर्सरी प्लांट की आवश्यकता कितनी है। किसी भी पौधे की शुरुआत नर्सरी पौधे से ही होती है और हर जगह पौधे लगाने की आवश्यकता पड़ती है बिजनेस में बहुत ही ग्रोथ है कभी भी खत्म ना होने वाला बिजनेस है।

इसे करना भी बेहद आसान है इसके लिए ज्यादा ना जगह की जरूरत होती है और ना ही बजट बाकी आपके हाथ में है।कि आप कितना बड़ा बिजनेस करना चाहते हैं यदि आप छोटे लेवल पर करना चाहती तो आप थोड़ी सी भी जगह का उपयोग करके आसानी से नर्सरी प्लांट का वीडियोस कर सकते हैं इससे बड़ा लेवल आपको करना है। जिसमें थोड़ा बहुत भी करना होगा जमीन की आवश्यकता पड़ेगी। सबसे अच्छी बात यह होती है नर्सरी प्लांट के बिजनेस में कि जो लोग भी आपके पास पौधे खरीदने आएंगे वह एक-दो पौधे खरीदने वाले नहीं ख़रीदने आते उन्हें बड़े-बड़े संस्था में हॉस्टल में होटल में रेष्ट्रों में हॉस्पिटल में ऑफिस में कार्यालय में बाग बगीचे में खेतों में पौधे लगाने के लिए बड़ी मात्रा में छोटे पौधे जरूरत होती है।

आप को इकट्ठा कॉन्ट्रैक्ट के रूप में भी बड़ी मात्रा में बेच सकते हो। आपको पैसे कमाने का मौका एक साथ मिल सकता हैं। इसमें सबसे बड़ा वन बेनिफिट यही रहता है कि आपका माल थोक में बिक सकता है इसलिए बिजनेस कुछ और लंबी दूरदृष्टि के साथ करना चाहिए। आप छोटे पौधों की आपूर्ति कर पाएं ज्यादा से ज्यादा इस पर ध्यान देना चाहिए ।क्योंकि कोई भी आपसे ज्यादा मात्रा में छोटे पौधे खरीदने आ जाए तो उसे आप मना ना करें अपने प्राण तैयार कर सकते हैं। और लाइफ टाइम के लिए आप उनसे जुड़ कर अपने व्यापार को आगे बढ़ा पाएंगे।

कैसे शुरू करें नर्सरी प्लांट का बिजनेस

how to start nursery plan business – नर्सरी प्लांट का बिजनेस शुरू करने मैं आपको कई बातों का विशेष ध्यान देना होता है जैसा कि हम सबको पता है कि भारत एक कृषि प्रधान देश है। यहां अधिकतर 75  परसेंट लोग कृषि पर आधारित हैं। आप इसी आंकड़े के हिसाब से अनुमान लगा सकते हैं कि भारत में कितनी पोटेंशियल है कृषि से जुड़े बिजनेस ओं की और यह नर्सरी प्लांट भी कृषि से ही जुड़ा जहां इतनी मात्रा में कृषि की जाती हो वहां आपूर्ति भी अधिक मात्रा में होती है। लोगों को जरूरत भी उतनी ही पड़ती है। इसलिए यदि आपको यह बिजनेस स्टार्ट करना है। तो पहले आप को यह समझ लेना चाहिए कि बिजनेस में क्या सबसे जरूरी चीजें होती हैं

आप जहां भी बिज़नेस कर रहे हैं उस एरिया की उस जगह की ऐसी मांग बड़े पौधे वहां लगाए जाते हैं कि इंडस्ट्रियल सजावटी सजावटी पौधे फूल पत्तियों के पौधे वाले पेड़ लगाए जाते हैं। या बड़े फल वाले पेड़ लगाए जाते हैं मार्केट की जांच परख कर ले ज्यादा स्थान देख लें जहां पर आप बिजनेस शुरू करना चाहते हैं। वहां पर पानी की सुविधा है या नहीं लाइट बिजली की सुविधा है या नहीं आप ऐसी जगह बिजनेस कर रहे हैं।जहां लोगों का आवागमन है।

बिज़नेस के लिए जगह का लोकेशन

आपका बिजनेस लोकेशन जहां पर भीड़ भाड़ हो मार्केट जहां पर लोगों को आने जाने में समस्या ना हो आपके बिजनेस की जानकारी ज्यादा से ज्यादा तक लोगों को होनी चाहिए आप किसी ऐसी भी हर जगह में ना जाए अपना बिजनेस खोलने जा पढ़ लो आप तक पहुंचने में असमर्थ रहे यह सब यह सब चीजें सारा बिजनेस का माइंड मेकअप कर लेने से सारा बिजनेस का माइंड मेकअप कर लेने से कभी भी बिजनेस में घाटे में नहीं जाता यह सब बिजनेस प्लान बिजनेस शुरू करने से पहले सारा बिजनेस का माइंड मेकअप कर लेने से कभी भी बिजनेस में घाटे में नहीं जाता यह सब बिजनेस प्लान बिजनेस शुरू कर देने से पहले सोच समझ लेनी चाहिए ताकि भविष्य में किसी भी प्रकार की परेशानी से निपटने में हमें आसानी हो।

नर्सरी प्लांट के लिए मिट्टी और उर्वरक

किसी भी पौधे को उगाने के लिए उसमें सबसे महत्वपूर्ण होता है जलवायु का मिट्टी का तथा उस में प्रयोग होने वाले उर्वरक का यह तीन चीज ही किसी भी पौधे को अच्छा उपज देते हैं तथा अच्छे से पोषित करते हैं यदि मिट्टी की बात करें तो इसमें प्लांट लगाने के लिए बीज के हिसाब से मिट्टी का प्रयोग किया जाता है हर बीज के लिए हर तरह के पौधे के बीज के लिए अलग तरह की मिट्टी का उपयोग हो सकता है लेकिन मुख्यता मिट्टी से बात करें तो इसमें मिट्टी का प्रयोग किया जाता है जो कई तरह की मिटटी से मिलाकर तैयार की जाती है। या इस पर मिट्टी में ही पौधे अच्छे से हो सकता के साथ होते हैं।

मिक्स मिट्टी

मिक्स मिट्टी बनाने के लिए बालू का उपयोग लाल काली मिट्टी का उपयोग स्पैकगन की काई पीट की काई गन तथा  में उपयोग होने वाले खाद देसी खाद तथा बुरादा फूल पत्तियों से बनने वाले खाद कंपोस्ट खाद, को मिलाकर मिश्रित मिट्टी बनाए जाती है ।जिसमें पौधे उगाए जाते हैं। इसमें सबसे अच्छी बातें होती है।  यदि मिश्रित मिट्टी बन जाती है तो उसमें आसानी से पौधे उग आते हैं उस उगाने में ज्यादा परेशानी नहीं  होती।

पौधों के रखरखाव कीटनाशक सिचाई का ध्यान

पौधों को लगाने के बाद में खाद वगैरह उर्वरक की आवश्यकता पड़ती है समय-समय पर उसमें हाथ डालते रहना चाहिए जगह पर के पौधे को लगाने के बाद उसमें पानी समय-समय पर मिलता है उसकी बुराई होती रहे उसमें खाद मिलती रहे जो भी जरूरी खाद्य कीटनाशक डालने हो वह समय से मिलते हैं इससे खेती में व्यवधान नहीं होता और फसल अच्छी तैयार हो जाती है नर्सरी पौधों को उगाना कठिन नहीं है पर आसान भी नहीं होता उसकी देखरेख करना बहुत ही जरूरी होता है। पानी बिजली की व्यवस्था जहां पर उपलब्ध हो वहीं पर आपको इस काम को स्टार्ट करना चाहिए।

हेल्प के लिए वर्कर

यह बिजनेस को करने के लिए आपको एक दो लोगों की आवश्यकता भी पढ़ सकते हैं यदि आपके घर में कोई दो-तीन लोग हैं तो ठीक है नहीं तो आप मजदूरी के तौर पर निराई, गुड़ाई पानी देने के लिए भी कर्मचारी रख सकते हैं। साथ ही बिजनेस में हमको  कमाई कैसे होगी तो कमाई बहुत आसानी से होती है।

कैसे होती है कमाई नर्सरी प्लांट बिज़नेस से

यदि नर्सरी प्लांट  से कमाई की बात करें तो इसमें बहुत सिंपल सा फंडा है कमाई करने का और वह आपको समझने में ज्यादा देर भी नहीं लगेगी । यह एक ऐसा बिजनेस है कि हर व्यक्ति को पौधे पसंद होते हैं वह पौधे लगाने के लिए नर्सरी पौधों की खरीद करता है जरूरी नहीं है कि लोग आपसे एक दो ही पौधे खरीद करेंगे । ज्यादातर लोग ज्यादा मात्रा में पहुंचे खरीदते हैं।

फसल तैयार करें तैयार करने के बाद आपके पास बड़े-बड़े आर्डर आएंगे जो 1,2 पौधे नहीं लेते बल्कि बल्क में पौधे खरीदते हैं जिनको बड़ी-बड़ी इंस्टिट्यूट में बड़े बड़े पार्क या किसी भी प्रकार की पौधे की खेती के लिए एकमुश्त पौधे चाहिए होते हैं उनको नर्सरी पौधे लगाने के लिए सौ पचास डेढ़ सौ पौधों की जरूरत होती है। बाग बगीचे कई लोग लगाते हैं। कई लोग साज सजावट के लिए अपने ऑफिस इंस्टिट्यूट के लिए ले जाते हैं पार्क में लगाने के लिए समय-समय पर पौधे मंगाए जाते हैं।

इसके लिए आपको  व्यवस्था तगड़ी रखनी चाहिए जिससे कि आप आपूर्ति कर पाए आप रिटेल में भी अच्छे कमाई कर सकते हैं साथ ही नर्सरी पौधों के साथ आप थोक में भी अच्छी कमाई कर सकते हैं। आपके पास पर्याप्त पौधे हैं तो आप को बड़े लोग भी संपर्क करेंगे ।और इकट्ठा से पौधों ख़रीदने के लिए संपर्क करेंगे । इकट्ठा से पौधों की  की डिमांड करेंगे । ऐसे में आपको अपने स्टाफ में बड़ी मात्रा में पौधे रखने पड़ेंगे एक साथ पैसे कमाने का बहुत शानदार मौका है। इस बिजनेस में काम सेवा इतना रहता है कि आपको बड़ी मात्रा में नर्सरी प्लांट उगाने पड़ते हैं यदि आपको ज्यादा पैसे कमाने हैं तो आपको नर्सरी प्लांट का बिजनेस करना चाहिए।

मुझे उम्मीद है कि आप कोई आर्टिकल नर्सरी प्लांट बिजनेस प्लान को पढ़कर बिजनेस की सारी जानकारी हो गई होगी यदि आपको यह जानकारी अच्छी लगी यह बिजनेस प्लान अच्छा लगा तो आप भी इस बिजनेस को आसानी से स्टार्ट कर सकते हैं इसमें बहुत ज्यादा अधिक बजट की जरूरत नहीं पड़ती किंतु यदि आपने ध्यान पूर्वक किया तो आप अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं इसमें बहुत पोटेंशियल है।

बाकी आपको यह आर्टिकल  पढ़कर पसंद आया है तो इसे अपने यार  दोस्तों को शेयर करें और यदि कोई भी समस्या है प्रश्न डाउट इस आर्टिकल से संबंधित तो उसे अपने कमेंट के माध्यम से पूछ सकते हैं। नर्सरी कैसे तैयार करें नर्सरी मैनेजमेंट इन हिंदी नर्सरी प्लांट near me नर्सरी प्लांट online नर्सरी प्रबंधन pdf नर्सरी इन हिंदी नर्सरी की जानकारी नर्सरी व्यवसाय मराठी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button