योजना

 पोस्ट ऑफिस स्कीम ग्राम सुमंगल ग्रामीण जीवन बीमा की जानकारी

पोस्ट ऑफिस स्कीम ग्राम सुमंगल ग्रामीण जीवन बीमा की जानकारी

Post Office Gram Sumangal Grameen Jeevan Bima – केवल ₹95 की प्रीमियम पाल्सी के साथ ₹1400000 का बीमा आम लोगों के लिए वरदान साबित हो रही है पोस्ट ऑफिस कि यह स्कीम. पोस्ट ऑफिस की स्कीम ग्राम सभा ग्रामीण जीवन बीमा उन लोगों के लिए शुरू की गई है पोस्ट ऑफिस के द्वारा जो छोटी रकम की बचत से मोटी कमाई करना चाहते हैं यानी कि जिन की बचत कम है लेकिन वह अच्छे पैसे अपनी बचत से बनाना चाहते हैं तो उनको पोस्ट ऑफिस की स्कीम से बहुत फायदा मिलने वाला है यदि आपको इस स्कीम के बारे में कोई जानकारी नहीं है।

तो आज हम अपने इस आर्टिकल में बताएंगे कि आप ऐसे पोस्ट ऑफिस स्कीम ग्राम सुमंगल ग्रामीण जीवन बीमा से घर बैठे छोटी सी प्रीमियम देकर अच्छे खासे रिटर्न के तौर पर लाखों रुपए का लाभ कैसे ले सकते हैं यदि आपको जानना है यह स्कीम क्या है इसे कैसे फायदा उठाया जा सकता है यह कैसे काम करता है पोस्ट ऑफिस की स्कीम के बारे में सारी जानकारी जाने के लिए बने रहे हमारे साथ चलिए शुरू करते हैं.

क्या है पोस्ट ऑफिस ग्राम सुमंगल ग्रामीण जीवन बीमा स्कीम

what is gram sumangal grameen jiwan bima – पोस्ट ऑफिस की शानदार स्कीम उन लोगों के लिए होली गई है या शुरू की गई है जिनकी बचत बहुत थोड़ी होती है किंतु उन्हें बड़े पैसे की उम्मीद होती है अब ऐसे लोगों को इस स्कीम से फायदा पहुंचने वाला है जो कम पैसे कमाते हैं और उन पैसों से अपनी रकम दोगुना देखना करना चाहते हैं। पोस्ट पोस्ट ऑफिस ग्राम सुमंगल ग्रामीण जीवन बीमा से गरीब नागरिकों को बहुत ही कम प्रीमियम में बीमा रिकवर मिलेगा केवल ₹95 के बीमा प्रीमियम को जमा करने के बाद 1400000 रुपए का बीमा कवर मिलेगा ।

ऐसा पोस्ट ऑफिस ने अपने स्कीम  term and condition में कहा है। इन लोगों के लिए ज्यादा फायदेमंद है जो समय समय पर पैसे की जरूरत जिनको पड़ती रहती है और पैसे ना होने की वजह से वह परेशान रहते हैं इस स्कीम से उन लोगों को बहुत राहत मिलेगी उन्हें पैसे की कमी नहीं होगी इसकी हमसे जुड़ने के बाद।

क्या है ग्राम सुमंगल ग्रामीण योजना बीमा का प्लान

what is plan of  gram sumangal grameen jiwan bima – यदि पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम की प्लान की बात करें तो इस स्कीम का प्लान यह है कि यह पोस्ट ऑफिस का एंडोमेंट प्लान है जिसमें मनी बैक गारंटी के साथ एक मुस्त मैच्यूरिटी और रकम दी जाती है आवेदक को। 1995 में रूरल लाइफ इंश्योरेंस बीमा की शुरुआत की गई थी उसी के अंतर्गत यह ग्राम सुमंगल ग्रामीण जीवन बीमा स्कीम पोस्ट ऑफिस में शुरू की है। पोस्ट ऑफिस की पांच और नई स्कीम में है किंतु इस स्कीम में सबसे खास बात यह है कि यह 15 से 20 साल का फिक्स डिपाजिट करवा कर फिक्स करवाता है और हर 3 साल में मनी बैक के रूप में छोटी वापस देता है अपने ग्राहक को।

ग्राम सुमंगल ग्रामीण बीमा योजना अपने ग्राहक को 1000000 रुपए का बीमा कवर देती है। यदि प्रीमियम भरने वाला व्यक्ति पॉलिसी पूरी होने के बाद भी जिंदा है तो उसको बोनस के रूप में पैसे का लाभ मिलता है और यदि आवेदक की प्रीमियम के दौरान मृत्यु हो जाती है तो उसको बोनस के रूप में उसके पैसे नॉमिनी को मिल जाते हैं।

योजना  का लाभ कौन ले सकता है

who is take benefit from gram sumangal grameen jiwan bima – यदि ग्राम सुमंगल ग्रामीण बीमा प्लान के लाभ लेने की बात करें तो इसे भारत का कोई भी नागरिक इस योजना से जुड़ कर लाभ ले सकता है आवेदक की उम्र 19 साल होनी चाहिए और अधिकतम 45 साल होने चाहिए या बीमा कवर 15 से 20 साल के लिए होता है।

15 से 20 साल बाद इसकी मेंmaturity एकमुश्त दी जाती है अपने ग्राहक को यदि ग्राहक को 20 साल का बीमा कवर फिक्स कराना है तो उसके लिए उसकी उम्र 40 साल की होनी चाहिए 20 साल  वाले बीमा प्लान में ग्राहक को 2000000 रुपए का फायदा होता है।

₹95 से रुपए से 14 लाख का फायदा का मतलब

आप आश्चर्यचकित होंगे कि पंचानवे रुपए जमा करने पर कैसे बस 1400000 रुपए का फायदा होगा तो इसके लिए बता दें कि पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में यदि कोई व्यक्ति जिसकी उम्र 25 साल है और वह 7 s insured के साथ एक बीमा पॉलिसी खरीदना है तो उसको साल भर में ₹32750  का प्रीमियम आता है। इसको तीन कैटेगरी में बांटा गया है दूसरी कैटेगरी में 15715 तथा तीसरी कैटेगरी में 8449 रुपए का प्रीमियम आता है इस आंकड़े के हिसाब से बीमा करवाने वाले को 2853 रुपए महीने के जमा करने होंगे जिसका एक दिन का खर्च ₹95 आता है इस प्रकार से इस योजना से ग्राहक को लाभ मिलता है। प्रतिदिन ₹95 जमा करने पर उसको 20 साल में सारी रकम मिल जाएगी।

यह प्रीमियम प्लान 20 साल का होता है जिसमें आठ 12 सोलह साल के दौरान 1.4 लाख रुपए यानी20 प्रतिशत ग्राहक को मनी बैक के तौर पर पोस्ट ऑफिस की तरफ से दिया जाता है। पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में ग्राहक बोनस के रूप में भी पैसे मिलते हैं प्रति हजार ₹48 बोनस के तौर पर ग्राहक को पोस्ट ऑफिस की तरफ से दिया जाता है।

सात लाख  का सम insured  का बोनस 1 साल में  33600 होता है। जिसका 20 साल पूरे होने पर ₹672000 बन जाता है। जब आपकी प्रीमियम का 20 साल पूरा हो जाएगा तो आपको ₹2.8 अलग से दिए जाएंगे अभी-अभी इन शारीरिक उनको जोड़ दिया गया है तो आपका 20 साल में 19 लाख ₹72000 बनता है अब आप मुझे उम्मीद है कि यह आंकड़ा समझ गए होंगे आपको पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम के बारे में सारी जानकारियां हो गई होगी।

मुझे उम्मीद है कि आप आर्टिकल पोस्ट ऑफिस ग्राम सुमंगल ग्रामीण बीमा योजना पढ़ कर पोस्ट ऑफिस की स्कीम के बारे में सारी जानकारी हुए होंगई यदि आप को यह स्कीम अच्छी लगी आर्टिकल अच्छा लगा तो आप भी इस स्कीम के जरिए पोस्ट ऑफिस से अपने भविष्य को सुरक्षित कर सकते हैं।

और अपने भविष्य में आर्थिक तौर पर मजबूत हो सकते हैं ।बाकी यदि आप कोई आर्टिकल पसंद आया जिसे अपने यार दोस्तो के साथ भी शेयर करें ताकि उन्हें पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम का पता चले और वह भी इससे फायदा उठा सकें। और यदि आपकी कोई भी समस्या है डाउट है इस आर्टिकल से संबंधित तो उसे अपने कमेंट के माध्यम से हम से पूछ सकते हैं।

पोस्ट ऑफिस जीवन बीमा प्लान बाल जीवन बीमा पोस्ट ऑफिस ग्रामीण डाक जीवन बीमा संतोष डाक जीवन बीमा ऑनलाइन प्रीमियम भुगतान पंजीकरण डाक जीवन बीमा योजना 2021 पोस्ट ऑफिस बीमा योजना इन हिंदी 2021 ग्राम संतोष बीमा योजना ग्रामीण बीमा योजना

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button