Insurance

पोस्ट ऑफिस सुकन्या समृद्धि पॉलिसी योजना प्लान

पोस्ट ऑफिस सुकन्या समृद्धि पॉलिसी योजना प्लान

पोस्ट ऑफिस की स्कीम में हमेशा हर वर्ग को ध्यान में रखकर बनाई जाती है तरह तरह की स्कीम पोस्ट ऑफिस रिलीज करता रहता है जिससे कि हर वर्ग को फायदा मिल सके चाहे बच्चे होते हैं वह चाहे जवान जब के भविष्य को  ध्यान में रखकर पॉलिसी पोस्ट ऑफिस बनाती है।

यह पॉलिसी जिनके पास लड़कियां हैं और वह अपने बेटी की भविष्य के लिए परेशान रहते हैं उनकी समस्याओं को ध्यान में रखते हुए पोस्ट ऑफिस में नई स्कीम बनाई है सुकन्या समृद्धि पालिसी योजना जिसके अंतर्गत देश का कोई भी नागरिक अपनी बेटी के लिए उसके भविष्य को आर्थिक रूप से मजबूत करने के लिए इस पॉलिसी में निवेश कर सकता है।

बेटी के भविष्य को सुरक्षित कर सकता है मां-बाप की चिंता फिक्र होती है कि उनकी बेटी का भविष्य कैसा होगा पढ़ाई लिखाई शादी ब्याह का खर्च कैसे मैनेज होगा। परवरिश कैसे होगी यदि आपकी भी यही चिंता है तो इस आर्टिकल में समस्या का समाधान आपको मिल जाएगा।

क्योंकि हम आपको बताने वाले हैं कि आप कैसे अपनी बेटी का भविष्य आर्थिक रूप से सुरक्षित कर सकते हैं। और अपनी समस्या ठीक कर सकते हैं जानने के लिए बने रहे हमारे साथ चलिए शुरू करते हैं….

 क्या है पोस्ट ऑफिस सुकन्या समृद्धि पॉलिसी योजना

What is Post Office Sukanya Samriddhi Policy Scheme? in Hindi – पोस्ट ऑफिस कि यह महत्वपूर्ण योजना उन मां-बाप की समस्याओं को हल करने के लिए बनाई गई है जो अपनी बेटी के भविष्य को लेकर उनकी परवरिश को लेकर उनके शादी विवाह को लेकर हमेशा परेशान रहते है।

पोस्ट ऑफिस में उनकी बेटी के लिए उनके भविष्य को आर्थिक रूप से मजबूत करने के लिए पालिसी को लांच किया है। इसमें देश का कोई भी नागरिक अपनी बेटी को सुरक्षित भविष्य दिलाने के लिए निवेश कर सकता है। इस पॉलिसी प्लान में निवेश करने पर पॉलिसी धारक अपनी बेटी के लिए जो पैसे निवेश करेगा।

तो परिपक्वता पूरी होने के तौर पर मेच्योरिटी पूरी हो जाने के बाद जब बेटी 18 साल की पूरी हो जाएगी तब पार्टी में जमा किया गया आपके द्वारा सारा धन सारे फायदे के साथ जोड़कर आपके अकाउंट में पोस्ट ऑफिस तरफ से डाल दिया जाएगा। इस स्कीम की सबसे अच्छी बात यह है कि इसमें आपको जमा की गई राशि का 8% से लेकर 9.2% तक ब्याज दिया जाता है।

यह एक उच्च गुणवत्ता वाली पॉलिसी है यदि मां-बाप चाहते  हैं।उन की बच्ची के लिए उसकी पढ़ाई के पैसे कम पड़ रहे हैं तो बच्चे के 18 साल होने तक 50 परसेंट जमा की गई राशि का निकाला जा सकता है।

कैसे जुड़े सुकन्या समृद्धि पालिसी प्लान योजना से

How to join Sukanya Samriddhi Policy Plan Scheme in Hindi – पोस्ट ऑफिस कि इस महत्वपूर्ण स्कीम के लिए आपको नजदीकी पोस्ट ऑफिस दफ्तर जाकर आवेदन करना होगा  पॉलिसी का फार्म जो भी रिक्वायरमेंट हो उसे फिल अप करना होगा।

इसके बाद पोस्ट ऑफिस के अधिकारी को फार्म जमा कर देना होगा बाद में आपको बता दिया जाएगा कि आपका भी तो स्वीकार हुआ है या नहीं स्वीकृति मिल जाने के बाद आप निवेश करने के लिए सुयोग हो जाएंगे।

ऑनलाइन तरीके से घर बैठे भी आवेदन किया जा सकता है। इसके लिए आपको इंडियन पोस्ट की ऑफिशियल वेबसाइट  पर जाकर आवेदन करना होगा। पॉलिसी फार्म में जो भी रिक्वायरमेंट तो उसे फिल अप करना होगा इसके बाद ऑनलाइन वेबसाइट में ही सबमिट कर देना होगा। बाद में आपको नोटिफिकेशन जाएगी बता दिया जाएगा कि आपका आवेदन स्वीकार हुआ है नहीं

क्या है पूरा प्लान

What is the whole plan in Hindi – पोस्ट ऑफिस का यह प्लान बेटियों के भविष्य को आर्थिक रूप से मजबूत करने के लिए बनाया गया है जिसमें देश का कोई भी नागरिक अपनी बेटी को उसकी अच्छी फरवरी देने के लिए उसके शादी विवाह के खर्च को बिना किसी समस्या के संभालने  के लिए इस पॉलिसी प्लान में निवेश कर सकता है।

इस पॉलिसी में निवेश किए गए पैसे को पोस्ट ऑफिस की तरफ से 8% तथा 9.2% की ब्याज दर से फायदा दिया जाएगा।

आवेदन कौन कर  सकता है

Who can apply in Hindi – आवेदन करने के लिए देखकर कोई भी नागरिक आवेदन कर सकता है जिसके पास बैठी है। और उसकी उम्र 10 साल से कम है। वह व्यक्ति इस पॉलिसी प्लान में आवेदन करके निवेश करना प्रारंभ कर सकता है।

क्या होगा लाभ

what will be the benefit in Hindi – लाभ की बात करें तो आपके द्वारा जमा की गई राशि का बेटी के 18 साल पूरा होने के बाद आपको जमा की गई। राशि में ब्याज दर के हिसाब से फायदा दिया जाएगा।

आपके द्वारा निवेश की गई राशि के हिसाब से आपको 8 आठ परसेंट हुआ 9.2 पसंद के हिसाब से जोड़कर लाभ आपके अकाउंट में दे दिया जाएगा। साथ में यदि आपको बेटी की परवरिश के लिए पैसे की आवश्यकता है तो आप अपनी जमा की गई राशि का 50 परसेंट निकाल भी सकते हैं। लेकिन आपकी बेटी की उम्र 18 वर्ष होनी आवश्यक है।

 टैक्स में भी है छूट

There is exemption in tax also in Hindi – टैक्स की धारा 80 सी के अंतर्गत आपको जमा की गई राशि में टैक्स की भी छूट पालिसी की तरफ से दी जाती है।

आवेदन के लिए महत्वपूर्ण

  • दस्तावेज पॉलिसी में आवेदन करने के लिए आपको महत्वपूर्ण दस्तावेजों की जरूरत पड़ेगी
  • जिनमें आपको आपकी बेटी का जन्म प्रमाण पत्र
  • माता पिता के प्रमाण पत्र के तौर पर आधार कार्ड पैन कार्ड
  • तथा माता पिता के लिए प्रमाणित जैसे राशन कार्ड बिजली बिल जैसे डाक्यूमेंट्स देने अनिवार्य होते हैं।

पॉलिसी की मैच्योरिटी कितनी है

What is the maturity of the policy in Hindi – पॉलिसी की मैच्योरिटी की बात करें तो आपकी बेटी 10 या उससे कम वर्ष की होनी चाहिए। इस हिसाब से आप अपनी बेटी के लिए 24 साल तक पैसे निवेश करते हैं।

हालांकि निकालने के लिए आप बेटी के 18 वर्ष बालिक होने के बाद पैसे निकाल भी सकते हैं निवेश करने के लिए आप को 14 साल पॉलिसी प्लान की तरफ से दिए जाते हैं।

अकाउंट बंद करने का भी प्रावधान

Provision to close account also in Hindi – यदि आप किसी कारणवश अपना अकाउंट बंद करना चाहते हैं। तो इसके लिए आपको हलफनामा देना पड़ेगा बेटे की उम्र 21 साल की होगी तो उसे शादी के लिए आपको पैसा भी पोस्ट ऑफिस की तरफ से मिल जाएगा। 18 साल की उम्र में आप 50 परसेंट तक राशि निकाल सकते हैं। यह सारी सुविधा आपको निवेश करने के बाद मिलेगी।

पोस्ट ऑफिस सुकन्या समृद्धि पॉलिसी योजना प्लान सुकन्या समृद्धि योजना में 250 जमा करने पर कितना मिलेगा सुकन्या समृद्धि योजना ऑनलाइन पेमेंट इन पोस्ट ऑफिस सुकन्या समृद्धि योजना में 1000 जमा करने पर कितना मिलेगा

पोस्ट ऑफिस सुकन्या समृद्धि योजना डिटेल्स सुकन्या समृद्धि योजना में 5000 जमा करने पर कितना मिलेगा पोस्ट ऑफिस सुकन्या समृद्धि योजना डिटेल्स 2021 सुकन्या समृद्धि योजना टोल फ्री नंबर सुकन्या समृद्धि योजना में 2000 जमा करने पर कितना मिलेगा?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button