योजना

पोस्ट ऑफिस सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम योजना

पोस्ट ऑफिस सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम योजना

पोस्ट ऑफिस हर वर्ग का ध्यान रखती है चाहे वह बुजुर्ग हो चाहे वह जवान हो चाहे वह बच्चा हो सब के भविष्य के लिए नई नई स्कीम लांच करती रहती है।

जिससे कि समाज में हर तबके को आर्थिक रूप से मदद मिल सके पोस्ट ऑफिस की नई स्कीम सीनियर सिटीजन निवेश स्कीम योजना में सीनियर सिटीजन बड़े बुजुर्ग लोग अपने बुढ़ापे के लिए आर्थिक रूप से मजबूती के लिए पैसे निवेश कर सकते हैं। इस स्कीम में एक मुस्त पैसा निवेश करने पर उन्हें टैक्स लाभ के साथ नियमित इनकम करने का स्त्रोत मिल जाएगा

इस आर्टिकल में आज हम पोस्ट ऑफिस की सीनियर सिटीजन यूएसए स्कीम के बारे में आपको बताएंगे और बताएं कि कैसे आप इससे जुड़कर फायदा उठा पाएंगे। क्या क्या लाभ है क्या हानि है कितना लाभ होगा कितना निवेश होगा सारी जानकारी से आर्टिकल में आज हम देने वाले हैं जानने के लिए बने रहे हमारे साथ चलिए शुरू करते  है…..

 क्या है पोस्ट ऑफिस सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम पॉलिसी प्लान

What is Post Office Senior Citizen Saving Scheme Policy Plan in Hindi – पोस्ट ऑफिस में सीनियर सिटीजन मतलब बुजुर्ग लोगों के लिए एक मुस्त पैसा जमा करने पर टैक्स के साथ नियमित इनकम करने का स्वच्छ बनाने के लिए या स्कीम लांच की है। इसमें कोई भी सीनियर सिटीजन जिसकी उम्र 60 वर्ष तक की है

वह अपने भविष्य के लिए एक मुस्त पैसा जमा करके नियमित उसी पैसे के हिसाब से लाभ ले सकता है। यह यह स्कीम लंबी अवधि सुरक्षा रिटर्न के साथ प्रभावी बचत नई सुविधाओं के साथ नियमित आय दिलाने का काम करेगी ।

इसमें  मेच्योरिटी डेट 5 वर्ष की रखी गई है हालांकि यदि सीनियर सिटीजन चाहे तो 3 वर्ष के लिए अवधि को बढ़ा भी सकते हैं।  निवेश करने के लिए एक हजार के गुणांकों में पॉलिसी धारक आराम से निवेश कर पाएगा।

कैसे जुड़े से पोस्ट ऑफिस सीनियर सिटीजन सेविंग पॉलिसी स्कीम

  • पोस्ट ऑफिस की महत्वपूर्ण योजना स्कीम से जुड़ने के लिए आपको नजदीकी पोस्ट ऑफिस ब्रांच में जाकर पॉलिसी फार्म को लेकर सारी रिक्वायरमेंट जो भी मांगी गई।
  • उन्हें फिल अप करके सबमिट कर देना होता है इसके बाद आपको निवेश करने के लिए अनुमति मिल जाएगी।
  • और आप पॉलिसी में निवेश कर सकते हैं।

ऑनलाइन तरीके से भी घर बैठे आप आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए आपको पोस्ट ऑफिस की ऑफिशल वेबसाइट इंडियन पोस्ट पर जाकर पॉलिसी फार्म को फिल अप करके सारी रिक्वायरमेंट फिल अप करके ऑनलाइन सबमिट कर देना होता है। इसके बाद आपके मोबाइल में नोटिफिकेशन जारी आपको बता दिया जाएगा कि आप निवेश करने के लिए योग हैं या नहीं ।

क्या है पूरा प्लान

What is the whole plan in Hindi – पोस्ट ऑफिस की यह स्कीम सीनियर सिटीजन की उम्र 60 वर्ष तक की है उनके लिए बनाई गई है। जिससे कि देश में रह रहे बुजुर्ग लोगों का तबका भी अपने आप भविष्य के लिए आर्थिक मजबूती कर पाए ।

इसकी मेच्योरिटी डेट 5 साल रखी गई है और निवेश करने के लिए 1000 के गुणांक में पॉलिसी धारक जितना चाहे उतना पैसा निवेश कर सकता है ।अपने भविष्य के लिए अधिकतम निवेश राशि ₹1500000 रखी गई है।

पोस्ट ऑफिस की तरफ से 15 लाख के अंदर जितना भी निवेश करना हो आप कर सकते हैं सीनियर सिटीजन की तरह ही हर आयु वर्ग के लिए पोस्ट ऑफिस में इसकी में बनाई गई है यदि आप महामारी में पैसा लगाना चाहते हैं। तो आप बहुत जल्द लखपति बन सकते हैं हर आयु वर्ग के लिए अलग-अलग स्कीम में पोस्ट ऑफिस की तरफ से निकाली गई जिसमें हर कोई भाग ले सकता है ।

और अपने पैसे निवेश कर सकते हैं पोस्ट ऑफिस की सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम में सालाना 7.4% ब्याज दर के हिसाब से पॉलिसी धारक को लाभ दिया जाता है।

कैसे मिलेगा 5 साल में 1400000

How to get Rs 1400000 in 5 years in Hindi – पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में सीनियर सिटीजन यदि ₹1000000 का निवेश करते हैं तो उन्हें 14 लाख रुपए 7.4 ब्याज दर के हिसाब से प्रॉफिट दिया जाता है।

5 साल के मेच्योरिटी  पूरी हो जाने के बाद 7.5 चक्रवर्ती ब्याज की दर से 14 लाख ₹ 28 964 दिए जाते हैं। यानी कि 14 लाख रुपए पॉलिसी धारक के अकाउंट में ट्रांसफर किए जाते हैं।

कौन खोल सकता है खाता

Who can open an account in Hindi – सीनियर सिटीजन वरिष्ठ नागरिक जिनकी उम्र 60 वर्ष से ऊपर है ।वह इसमें निवेश कर सकते हैं और अपना खाता खोल सकते हैं बाकी मिलिट्री फोर्स से रिटायर्ड जवान बीच में निवेश कर सकते हैं।

कितना निवेश जरूरी है

How much investment is required in Hindi – निवेश करने के लिए न्यूनतम राशि सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम में रखी गई है ₹1000 तथा अधिकतम 1500000 रुपए निवेश करने की रकम पोस्ट ऑफिस की स्कीम में रखी गई है। यह रकम 1500000 रुपए से अधिक भी हो सकती है।

जिसे सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम के अकाउंट में रखा जाएगा यदि खाता खोलने की राशि ₹100000 से कम है। तो इसे नगद भुगतान करके खाता खोला जा सकता है एक लाख से ज्यादा के लिए चेक द्वारा अमाउंट भुगतान किया जाता है।

पॉलिसी की अवधि कितनी है

What is the duration of the policy? in Hindi – पॉलिसी की अवधि की बात करें तो  5 साल की मेच्योरिटी डेट पोस्ट ऑफिस की तरफ से रखी गई है यदि सीनियर सिटीजन चाहते हैं। तो 3 साल के लिए इस अवधि को बढ़ा भी सकते हैं खाता संयुक्त रूप से खोला जाता है एकल रूप से भी खोला जाता है।

संयुक्त रूप से खोलने के लिए पति और पत्नी का खाता साथ में खोला जाता है खाता बंद करने के समय नामांकन की सुविधा से खाता बंद किया जाता है। खाता बंद करने की भी है सुविधा यदि पॉलिसी धारक खाता को बंद करना चाहता है तो इसके लिए उसको 1 साल का पीरियड पूरा करना होगा ।

जिसमें उसे 1.5 अफरीदी की कटौती के साथ अमाउंट वापस किया जाएगा तथा 2 साल में पॉलिसी छोड़ने के लिए जमा किया गया अमाउंट  1 फ़ीसदी अमाउंट काट लिया जाता है। पोस्ट ऑफिस की तरफ से निर्देश जारी किए गए हैं जिनका पालन करना अनिवार्य होगा।

पोस्ट ऑफिस सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम योजना सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम in Post Office सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम 2020 सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम इन हिंदी

सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम कैलकुलेटर सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम SBI वरिष्ठ नागरिकों के लिए सबसे अच्छा मासिक आय योजना वरिष्ठ नागरिक बचत योजना एसबीआई ब्याज दर सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम PNB

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button