Insurance

पोस्ट ऑफिस पब्लिक प्रोविडेंट फंड पीपीएफ Post office PPF Schemes

पोस्ट ऑफिस पब्लिक प्रोविडेंट फंड पीपीएफ Post office PPF Schemes

जब भी कोई व्यक्ति कोई पॉलसी खरीदता है तो वह दो चीजें देखता है उसका पैसा सुरक्षित रहे दूसरा उसके पैसे से अच्छी आय  हो यदि आप जैसा सोचते हैं तो सही सोचते हैं आज हम आपके लिए ऐसी स्कीम लेकर आए हैं

जिसमें बेहद कम निवेश में आपको अच्छा रिटर्न मनी बैक मिलने वाला है। जी हां सच में आपने पोस्ट ऑफिस पब्लिक प्रोविडेंट फंड पीपीएफ पॉलिसी प्लान में यदि आप निवेश करेंगे तो आपको अच्छा रिटर्न वापस मिलेगा जाएगा।

जैसा कि हम  जानते है कि  पोस्ट ऑफिस देश की जानी-मानी सबसे भरोसेमंद कंपनी है यह हमेशा देश के लोगों के लिए नागरिकों के लिए उनके मुसीबत समस्या के निदान को प्राथमिकता देने के साथ प्लान उतारती है।

ताकि ज्यादा से ज्यादा लोगों को लाभ पहुंचाया जाए और योजना से जोड़ा जा सके यदि आप ऐसी स्कीम में जुड़ना चाहते हैं। जिसमें आपको आपके जब निवेश का अच्छा रिटर्न मिलेगा और उसमें जोखिम का 0% संभावना  हो।

तो आपके लिए यह स्कीम बहुत ही कारगर साबित हो सकती है पोस्ट ऑफिस की पब्लिक प्रोविडेंट पॉलिसी प्लान के बारे में भी आपको कोई जानकारी नहीं है तो आजमा को बताने वाले हैं कि आप कैसेइस स्कीम से फायदा उठा सकते हैं और बहुत ही कम निवेश में अपने पैसे का अच्छा रिटर्न प्राप्त कर सकते हैं जानने के लिए बने रहे हमारे पर चलिए शुरू करते हैं

 क्या है पोस्ट ऑफिस पब्लिक प्रोविडेंट फंड पीपीएफ पॉलसी प्लान

What is Post office Public Provident Fund PPF Schemes in – पोस्ट ऑफिस हमेशा देश के नागरिकों को भला करने के लिए अपनी पॉलिसी उतारती है ताकि ज्यादा से ज्यादा लोगों तक अपनी व्यवस्था से लोगों की हमेशा होती । कि कम निवेश में उनके पैसे का रिटर्न वापस मिले जो भी उनका पैसा निवेश किया जाए

उसमें कोई जोखिम ना हो और उनका पैसा से तथा उसी पैसे से ऐश की तलाश में रहते हैं। और इसी बात को ध्यान में रखते हुए इस स्कीम को लांच किया जिसमें नागरिकों को कोई जोखिम ना हो और ना ही इसी बात का डर यदि कोई इस पॉलसी को खरीदना है।

तो उसको बेहद कम निवेश में अच्छा रिटर्न देने का पोस्ट ऑफिस काम करती है। पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम को कोई भी खुलवा करता है जो भी निवेश करना चाहता है वह इसमें निवेश कर सकता है। पॉलसी खरीद सकता है इसके लिए आवेदन करना होता है पॉलसी खरीदने पर पैसा निवेश करने पर उसे 7.10  ब्याज दर के हिसाब से फायदा दिया जाता है।

कैसे जुड़े पोस्ट ऑफिस पब्लिक प्रोविडेंट फंड पीपीएफ पॉलसी प्लान से

How to Join Post office Public Provident Fund PPF Schemes

  • पोस्ट ऑफिस कि इस महत्वपूर्ण स्कीम से को देश का कोई भी नागरिक जुड़ जाता है हर आदमी जुड़ सकता है जिसे भी जोड़ना का लाभ लेना है।
  • उसको अपने पहले पोस्ट ऑफिस के दफ्तर में जाकर आवेदन करना होगा। इसके लिए आपको कुछ जरूरी डॉक्यूमेंट भी साथ में ले जाने पढ़ सकते हैं।
  • जो भी फार्म में रिक्वायरमेंट तो उसे फिलअप कर के अधिकारी के पास सबमिट कर देना होता है इसके बाद आपकी आवेदन की प्रक्रिया पूरी हो जाती है।
  • और आपको अधिकारी द्वारा सूचित किया जाता है कि आपका आवेदन स्वीकार हुआ या नहीं या आप को स्वीकृति मिल जाने पर आप निवेश करने के लिए योग्य हो जाते हैं।

ऑनलाइन भी आवेदन किया जा सकता है घर बैठे अभी आप ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको पोस्ट ऑफिस किया ऑफिशियल वेबसाइट इंडियन पोस्ट पर जाकर आप आवेदन करना होता है। वेब साइड में विजिट करने के बाद फार्म में जो भी रिक्वायरमेंट है

उसे फिलअप करके सबमिट कर देना उसके बाद आपके मोबाइल में नोटिफिकेशन के जरिए बता दिया जाएगा। कि आपका आवेदन स्वीकार हुआ है या नहीं यह जानकारी आप बाइक पर भी जाकर प्राप्त कर सकते हैं।

पूरा प्लान क्या है

what is the whole plan in Hindi  – यह भी पोस्ट ऑफिस कि प्लान को गहराई से समझने की बात करें तो या प्लान 3 EEE  के साथ आता है इसका मतलब यह होता है कि आपको तीन जगह टाइप का लाभ मिलेगा पहला योगदान ब्याज आए तीसरा मेच्योरिटी के समय मिलने वाली राशि में इनकम टैक्स फ्री होने का लाभ दिया जाएगा।

यह लाभ आयकर अधिनियम 80 सी के अंतर्गत टैक्स में छूट का लाभ दिया जाता है। सबसे अच्छी प्लान की बात यह है कि ₹500 में अकाउंट खुलवाया जा सकता है। और इसके बाद यदि अकाउंट खुल जाता है तो आपको महीने ₹500 इसमें डाले नहीं होते हैं इस स्कीम में अधिकतम 1.5 लाख की हरसाल डाले जाते  हैं।

एसएसकेएम में मैच्योरिटी 15 साल की होती है बीच में इसमें कोई भी सरेंडर करने की स्कीम नहीं है। यदि पॉलिसी धारक चाहे तो पान 5 साल के लिए अपनी मैच्योरिटी बाहर सकता है सरेंडर करने की बीच में छोड़ने की कोई प्रावधान नहीं है।

फायदे का काम

profitable work in Hindi – चक्रवृद्धि ब्याज की के तौर पर मिलता है लाभ यदि आपने ₹500 का निवेश साल भर में किया तो ₹30 का ब्याज आपके ₹500 में हर वर्ष लगेगा। चक्रवृद्धि ब्याज के अंतर्गत आपको इसमें लाभ होता है तथा अगले साल का ब्याज के तौर जो पहले साल के बाद जुड़ने के बाद जोड़ा जाएगा मान लिया

यदि आपने 15 साल तक ₹500 के हिसाब से प्रति वर्ष में निवेश किया तो आपका 15 साल में ₹90000 जमा होगा यदि इसमें ब्याज की बात करें तो इसमें ₹67,784 आपका ब्याज बनेगा सारे लाभ को इकट्ठा करके जोड़ा जाए तो 15 साल में आपको ₹157784 का की रकम आपको दी जाएगी।

वहीं यदि आप 1000 का निवेश करते हैं हर महीने तो साल भर में यह रकम 12000 हो जाएगी और 15 साल पूरे होने पर ₹130000 आपके द्वारा जमा हो जाते हैं जिस पर यदि ब्याज की बात करें तो 135567 रुपये आपको ब्याज के तौर पर मिलेंगे। 15 साल की मैच्योरिटी पूरी होने के बाद आपको 315567 रुपए का लाभ पोस्ट ऑफिस की तरफ से दिया जाता है

यदि आप 2000 प्रति महीने के हिसाब से पैसे जमा कर रहे हैं तो आपको ₹360000 15 साल में जमा होंगे यदि आप 2000 प्रति महीने के हिसाब से हर महीने 15 साल तक जमा करते हैं तो आपके पास ₹360000 जमा होंगे यह देश में ब्याज की बात करें तो 271135 रुपये ब्याज के तौर पर मिलेंगे। यदि पुलाव की बात करी तो 631135 रुपए का लाभ मिलेगा

वहीं यदि आप  ₹10000 प्रति महीने जमा कर रहे हैं तो आपको 15 साल में जमा होने वाली राशि 18 लाख रुपए होगी इसमें आपको 1355679 रुपए ब्याज के तौर पर मिलेंगे यदि सभी खर्च को सभी अमाउंट को जोड़ लिया जाए तो 3155679 रुपए का पुलाव पोस्ट ऑफिस की तरफ से दिया जाएगा।

मुझे उम्मीद है कि आप को यह आर्टिकल पोस्ट ऑफिस पब्लिक प्रोविडेंट फंड पीपीएफ पॉलिसी प्लान को पढ़कर आर्टिकल में दी गई सारी जानकारी अच्छी लगी होगी यदि आपको यह जानकारी अच्छी लगी तो इसे आपको भी निवेश करना चाहिए

और अपने पैसे से अच्छा लाभ प्राप्त करना चाहिए यदि आपको भविष्य में आर्थिक सुरक्षा की जरूरत है। तो आपको जरूर पॉलसी में निवेश करना चाहिए ताकि भविष्य में आप अपने आपको आर्थिक रूप से मजबूत कर पाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button