Insurance

पोस्ट ऑफिस नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट पॉलिसी प्लान

पोस्ट ऑफिस नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट पॉलिसी प्लान

पोस्ट ऑफिस हमेशा ऐसे प्लान निकालती रहती है। जो देश में रह रहे हर तबके के लिए मददगार साबित हो छोटा से छोटा व्यक्ति ही अपने वॉइस को सुरक्षित कर पाए इस बात का ध्यान पोस्ट ऑफिस हमेशा रखती है उसकी देश के अंतिम व्यक्ति तक पहुंचे यही प्रयास रहता है

हमेशा पोस्ट ऑफिस का यह स्कीम भी उसी दिशा में काम करने के लिए बनाई गई है। यह स्कीम पोस्ट ऑफिस नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट पालिसी प्लान महज ₹100 की प्रीमियम से आर्थिक रूप से भविष्य को मजबूत बनाने के लिए देश के नागरिकों के लिए शुरू की गई है।

जिसमें देश का कोई भी नागरिक छोटा बड़ा अमीर गरीब निवेश करके बहुत ही कम प्रीमियम जमा करके अपने भविष्य में अच्छा रिटर्न आर्थिक तौर पर वापस आ सकता है। आज हम अपने इस आर्टिकल में आपको बताएं कि आप कैसे पोस्ट ऑफिस कि इस महत्वपूर्ण स्कीम से जुड़ कर बेहद कम निवेश में अपने भविष्य को सुरक्षित कर सकते हैं।

आर्थिक तौर पर कितना फायदा होगा कितना निवेश करना पड़ेगा कितना रिटर्न मिलेगा सारी जानकारी कार्ड किस आर्टिकल में मिलने वाली है जाने के लिए बने रहे हमारे साथ चलिए शुरू करते हैं…..

 क्या है पोस्ट ऑफिस नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट पॉलिसी प्लान

What is Post Office National Saving Certificate Policy Plan? in Hindi – पोस्ट ऑफिस में अपनी नई स्कीम इसलिए लांच की है। ताकि देश में रह रहे हर व्यक्ति के पास अपने भविष्य को सुधारने का मौका मिल सके आर्थिक तौर पर हर व्यक्ति मजबूत रहे ।

इसलिए पोस्ट ऑफिस ने अपनी स्कीम की प्रीमियम ₹100 रखी है। इस  रुपए के जमा करने पर पॉलिसी धारक को मैच्योरिटी पूरी होने पर  पोस्ट ऑफिस की तरफ से मिले हैं। मेच्योरिटी 5 साल की रखी गई है। 5 साल तक प्रीमियम जमा करने के बाद लाभ दिया जाएगा।

कैसे जुड़े पोस्ट ऑफिस नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट पॉलिसी प्लान

  • पोस्ट ऑफिस कि इस महत्वपूर्ण स्कीम से जुड़ने के लिए आपको पोस्ट ऑफिस के नजदीकी दफ्तर जाकर पॉलिसी के लिए आवेदन करना होता है।
  • फार्म में जो भी रिक्वायरमेंट तो उसे फिल अप करना होता है ।
  • इसके बाद पोस्ट ऑफिस अधिकारी को फार्म जमा कर दिया जाता है बाद में आपको बता दिया जाएगा।
  • कि आपका आवेदन स्वीकार हुआ है नहीं शिकार होने पर आप निवेश करने के लिए योग्य हो जाते हैं।

ऑनलाइन तरीके से भी घर बैठे आवेदन करने कीसुविधा इस पॉलिसी प्लान में दी गई है। इसके लिए आपको इंडियन पोस्ट की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन करना होगा सारी रिक्वायरमेंट मिलाकर के फार्म सबमिट करना होगा। इसके बाद मोबाइल में नोटिफिकेशन के लिए आपको बता दिया जाएगा कि  आपका आवेदन स्वीकार हुआ है नहीं।

 क्या है पूरा प्लान

What is the whole plan in Hindi – पोस्ट ऑफिस का यह प्लान एक सेविंग प्लान है। धन निर्माण के लिए अपनी रोजमर्रा की कमाई से किसी अच्छी जगह लगाने के लिए जो भविष्य में आर्थिक लाभ पहुंचा पाए इसलिए नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट स्कीम बनाई गई है।

इसमें महज 100 रुपए के निवेश से आप 5 साल के बाद में मेच्योरिटी पूरी हो जाने के बाद आपको 6.8 ब्याज दर की  हिसाब से रुपए का फायदा पोस्ट ऑफिस की तरफ से मिलता है ऐसी स्कीम यदि आप 1500000 रुपए जमा करते हुए ₹ 20.58 आपको 6.8 की ब्याज दर से जोड़ के फायदा दिया जाएगा

यदि आप कितना कमाना चाहते हैं 5 साल में तो आप आसानी से पॉलिसी में निवेश करके 5 साल में ₹600000 का मुनाफा कमा सकते हैं। इसमें आपको 6.8 के कंपाउंड ब्याज की दर से लाभ मिलेगा।

सबसे अच्छी बात यह है कि यदि आप ₹100 भी इसमें निवेश करते हैं तो आपको 6.8 ब्याज दर   के हिसाब से ही लाभ दिया जाएगा।

परिपक्वता अवधि Maturity period

मेच्योरिटी डेट कि यदि बात करें तो इसमें आपको 5 साल तक निवेश करना होगा इन 5 साल में आपके द्वारा जमा किए गए राशि का 6.8 वर्ग गज के हिसाब से मुनाफा दिया जाएगा।

कितना होगा लाभ

How much will be the profit in Hindi – यदि आपने 1500000 रुपए निवेश किए 5 साल की अवधि में में चोटी पूरी हो जाने के बाद आपको 6.8 ब्याज दर के हिसाब से 2000000 ₹58000 नगद कैश आपके अकाउंट में दे दिया जाएगा । यदि आप छोटी बचत करके 100 रुपए का निवेश करते हैं। तो आपको 5 साल की मैच्योरिटी  पूरे होने के बाद सौ परसेंट लाभ दिया जाएगा।

कौन कर सकता है निवेश

Who can invest in Hindi – निवेश की बात करें तो भारत का कोई भी नागरिक इस पॉलिसी में निवेश कर सकता है। तथा  अप्रवासी भारतीय भी n.r.i.  भी इसमें निवेश कर सकता है। इसमें हिंदू अविभाजित परिवार निवेश नहीं कर सकते तथा कोई भी ट्रस्ट निवेश नहीं कर सकता।

आप पोस्ट ऑफिस की किसी भी ब्रांच में इस स्कीम के जरिए निवेश करना प्रारंभ कर सकते हैं। पोस्ट ऑफिस की किसी भी ब्रांच में सभी जगह निवेश मान्य होगा।

पोस्ट ऑफिस नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट पॉलिसी प्लान पोस्ट ऑफिस चाइल्ड प्लान नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट कैलकुलेटर नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट स्कीम बेस्ट सेविंग प्लान इन पोस्ट ऑफिस पोस्ट ऑफिस बेस्ट स्कीम 2020 एनएससी ब्याज दर चार्ट राष्ट्रीय बचत पत्र 2021 पोस्ट ऑफिस पेंशन प्लान 2021

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button