पैसे कमायें

पॉली हाउस की खेती कैसे करें How To Make Poly House Farming

पॉली हाउस की खेती कैसे करें How To Make Poly House Farming

यदि आप ग्रामीण क्षेत्र में रह रहे हैं और अच्छे खासे मुनाफे कमाने के लिए बिजनेस करने की सोच रहे हैं तो आपको आज हम अपने आर्टिकल में बताएंगे कि आप ग्रामीण क्षेत्र में रहकर अच्छी कमाई कैसे कर सकते हैं।

एक बिजनेसमैन की तरह बिजनेस कैसे कर सकते हैं। नियमित इनकम करने के स्रोत के बारे में इस आर्टिकल में हम आपको बताने वाले जिसमें निवेश बेहद कम लगेगा। और मुनाफा आपकी उम्मीद से ज्यादा कमाने का मौका मिलेगा।

जी हां आज हम पाली हाउस बिजनेस प्लान के बारे में बात करने वाले हैं पाली हाउस को शेड नेट भी कहा जाता है मुख्य रूप से इसका काम होता है ऑर्गेनिक खेती के लिए एक किसी बिल्डिंग में खुली छत में या किसी बंद दार बड़े कमरे में खेती करने की सुविधा प्रदान करने करना ऑर्गेनिक खेती आज कल का ट्रेंड बनता जा रहा है।

लोग अपने घर में ही जरूरत ही सब्जियां उगा कर मार्केट से मोटी कमाई कर रहे हैं। इस आर्टिकल में आपको पॉलीहाउस से बिजनेस करके मोटी कमाई करने की बारे में बताने वाले हैं। जिसमें आपको मोटी कमाई करने की नियमित आय करने से माफी का स्रोत बनाने में मदद मिलेगी।

इस बिजनेस से जुड़ी सारी जानकारी को प्राप्त करने के लिए आपको पूरा आर्टिकल पढ़ना चाहिए जानने के लिए बने रहे हमारे साथ चलिए शुरू करते हैं….

क्या है पॉलीहाउस बिजनेस प्लान

What is Polyhouse Business Plan in Hindi – जिनके पास थोड़ी सी भी जगह होती है वह पॉलीहाउस के रूप में उसे उपयोग करके मोटी रकम कमाते हैं और कमाई करने के साथ-साथ घर के लिए जरूरत के सब्जियां भी उगा लेते हैं। पॉलीहाउस में मुख्य रूप से सभी प्रकार की सब्जियां वालों को गाया जाता है और इसे मंडियों पहुंचा कर पैसे कमाए जाते हैं।

यह बिजनेस शहर ग्रामीण क्षेत्रों में बहुत तेजी से आगे बढ़ रहा है इसके लिए खाली जमीन की जरूरत होती है जिसमें शेड नेट लगाकर पाली हाउस तैयार किया जाता है। और उसी में खेती की जाती है इस पॉलीहाउस में पानी की सुविधा बिजली की सुविधा की जरूरत पड़ती है

और देखने के लिए कोई भी इसमें एक व्यक्ति लग सकता है । इस बिजनेस में ज्यादा मेहनत भी नहीं करनी पड़ती यदि आपने पॉलीहाउस बना लिया और खुद खेती नहीं करना चाहते तो आप इसे किराए पर देकर भी मुनाफा कमा सकते हैं।

 कैसे शुरू करें पाली हाउस बिजनेस प्लान

How to start poly house business plan in Hindi – पाली हाउस बिजनेस शुरू करने के लिए आपके पास निवेश करने के लिए कुछ पैसे तथा जगह ऐसी होनी चाहिए जहां पर बिजली पानी की व्यवस्था पूरी हो इतने से काम को करके आप अपना पाली हाउस बिजनेस शुरू कर सकते हैं। इसको करके आप अपना पॉलीहाउस बिजनेस शुरू कर सकते हैं।

पाली हाउस  बिजनेस के लिए जगह पाली हाउस बिजनेस शुरू करने के लिए आपके पास जगह होना बेहद आवश्यक है आपके पास 4000 स्क्वायर फीट की जगह यदि है तो आप मोटी कमाई करने से पीछे नहीं रह पाएंगे। इतनी जगह इसलिए जरूरी है।

क्योंकि यदि आप 4000 स्क्वायर फीट पर शेडनेट प्रोजेक्ट तैयार करते हैं तो आप को सरकार की तरफ से जो 50 परसेंट का सहायता राशि भी लेने का मौका मिलेगा।

पाली हाउस प्रोजेक्ट तैयार करने की प्रक्रिया

  • पॉलीहाउस को तैयार करने के लिए सबसे पहले आपके पास जमीन होनी चाहिए।
  • जहां पर आप अपना प्रोजेक्ट तैयार कर सके इसके लिए आपको लोहे के पाइप की जरूरत पड़ेगी।
  • जिसको पूरे शेड के चारों तरफ तथा बीच में लाइन तैयार करने के लिए लगाया जाएगा ।
  • इसके लिए आप बॉस की लकड़ी का ही सहारा ले सकते हैं शेड को तैयार करने के बाद आपको इसमें उर्वरक की मिट्टी की जरूरत पड़ेगी।
  • जिसमें आसानी से फसल उगाई जा सके प्रोजेक्ट को तैयार करने के लिए जमीन ऐसी होनी चाहिए।
  • जहां पूरा जगह को पैक करने की व्यवस्था हो पाली हाउस जमीन में लोहे के या बांस के डंडों के घेरे में बनाया जाता है।
  • तथा इसमें लोहे की रॉड की लाइनिंग तैयार की जाती है जिस पर फसल को टांगा आया बांधा जाता है।
  • जिससे की फसल अपनी क्षमता के अनुसार बढ़ पाए और फल भी आसानी से लगता है।

कितनी होगी कमाई

How much will be earned in Hindi – यदि आप 4000 स्क्वायर फीट की जगह पर पॉलीहाउस शेडनेट प्रोजेक्ट तैयार कर लेते हैं। तो इसमें आपको कमाई करने के लिए खुद खेती करनी पड़ती है उस हिसाब से भी मुनाफा कमाया जाता है।

बाकी यदि आप खेती नहीं करना चाहते तो इसे आप किराए पर देकर सालाना 150000 रुपए बेहद आसानी से कमा सकते हैं। इसमें आपको देख रहे तथा मेंटेनेंस का खर्च देखना होगा।

कैसे होगी कमाई

How to earn money in Hकमाई करने की बात करें तो 2 तरीके से इसमें कमाई की जाती है पहला यदि आपका प्रोजेक्ट तैयार हो चुका है तो आप इसमें ऑर्गेनिक खेती खुद करके तैयार हुई फसल को जिसमें फल भी हो सकता है फूल हो सकता है सब्जियां हो सकती हैं। उसे मंडियों में जाकर खुद बेचकर मुनाफा कमा सकते हैं। यदि आप ऐसा नहीं करना चाहते तो इसके लिए दूसरा विकल्प आप अपने प्रोजेक्ट को किराए पर देकर भी मोटी कमाई कर सकते हैं इस दोनों तरीकों में फायदा केवल आपको ही होगा।

पॉली हाउस की खेती कैसे करें How To Make Poly House Farming पॉली हाउस सब्सिडी राजस्थान 2020 पॉली हाउस सब्सिडी उत्तर प्रदेश 2020 पॉली हाउस प्रोजेक्ट PDF पॉली हाउस सब्सिडी उत्तराखंड पॉली हाउस सब्सिडी मध्य प्रदेश 2020 पॉली हाउस सब्सिडी उत्तर प्रदेश 2021 पॉली हाउस सब्सिडी राजस्थान 2021 What is polyhouse farming

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button