Tips

पैरों में दर्द जलन के घरेलू उपाय Treatment Of Foot Pain And Burning At Home

पैरों में दर्द जलन के घरेलू उपाय Treatment Of Foot Pain And Burning At Home

आज कल के भाग दौड़ दौड़ भरी जीवन में व्यक्ति काम करते करते थक जाता है कि उसे अपने शरीर का ही ध्यान नहीं रहता उसे यह भी ध्यान नहीं देता कि हमारे शरीर में कोई पीड़ा हो रही है। या हम किसी बीमारी के चक्कर में फस रहे हैं जब बीमारी गहरी हो जाती है।

तब उसे पता चलता है कि हम भी बीमारी है पैरों में दर्द व जलन अब आजकल के समय में आम बात होती जा रही है ।क्योंकि आजकल कोई भी बीमारी उमर देख कर नहीं आ रही किसी भी उम्र के लोग को कोई भी बीमारी लग सकती इसमें कोई आश्चर्य करने वाली बात नहीं।

पैरों में दर्द जलन आमतौर पर लोगों को होने लगती है। जो कि आज कल का भागदौड़ भरा जीवन होने के कारण और थकावट भरी जिंदगी गलत दिनचर्या खान पियन बिल्कुल से बदल जाने की वजह से लोगों में हर समस्या किसी भी उम्र में पनपने लगती है। पैरों में दर्द जलन के कारण भी यही होते हैं क्योंकि पैर में यदि दर्द है

तो यह मामूली की नहीं होती हमें किसी भी चीज की बड़ी बीमारी का अंदेशा इन्हीं चीजों से लगा लेना चाहिए कि पैर में दर्द हो रहा है। जलन हो रही है इसका कारण क्या है यदि हम शुरुआत में ध्यान नहीं देते तो यह हमारी जीवन में बहुत तरीके से परेशानियां बनके हमारे सामने आते हैं.

यदि हम चाहते हैं कि पैरों में दर्द जलन ठीक किया जाए। इसके लिए आपको किसी मार्केट में बनी दवाओं का सेवन नहीं करना घर बैठे का उपाय किया जा सकता है। जो आज वह आपको उपाय बताने जा रहे हैं ।इनको को आजमाने के बाद आपको कोई एहसास होगा। कि हमें बाहर की कोई इलाज की जरूरत नहीं है

घर में सारा काम हो जाएगा यदि आपको पैरों में दर्द व जलन की समस्या से निजात पानी है घरेलू उपाय के जरिए तो इस आर्टिकल को आपको पूरा पढ़ना चाहिए चलिए शुरू करते हैं

क्या है पैरों में दर्द जलन के घरेलू उपाय

What is Treatment Of Foot Pain And Burning At Home – जैसा कि हम जानते हैं कि पैर हमारे शरीर का सबसे महत्वपूर्ण अंग होता है यदि किसी प्रकार की समस्या आ जाए तो हम सही सलामत होते हुए भी विकलांगता की ओर चले जाते हैं।हम कभी भी इस बीमारी की वजह से घुटने बैठने की समस्या से परेशान हो सकते हैं

पैरों में दर्द जलन बने रहने से कई तरह की और समस्याएं उत्पन्न होती जो भी पैरों में दर्द जलन आम बात नहीं होती। इसका कारण होता है हमारे खाने पीने की बनी चीजों से इकट्ठा होते जहां हमारे शरीर में आने लगता है। जोड़ जोड़ में आने लगता है शरीर की पाचन क्रिया बिल्कुल खराब होने लगती है तभी हमें जलन व पैरों में दर्द की समस्या आती है।

यदि आपका खान पियन सही नहीं आप लगातार ऐसी चीजों का सेवन कर रहे हैं जो आपके शरीर में पोषण की बजाय दुष्प्रभाव पैदा कर रहा है। तो आपको पैरों में दर्द जलन होगा और ऐसे प्रदूषण वाले माहौल में यह सब होना आम बात है।

यदि आपको अपने जीवन से प्यार है तो आपको पहले अपना खान पियन बदलना होगा तथा बीमारियों के लिए बाहर से दवाएं लेना और उटपटांग की दवाओं को खाना छोड़ना होगा. कभी-कभी ऐसा ऐसा होता है कि हमारे शरीर में कहीं भी कोई पीड़ा या दर्द जलन होती है तो हम मार्केट से कोई भी दवा लेकर खाने लगती है।

बिना जाने समझे दवा लेना घातक होता है यह हमारी बीमारी को अगले स्तर पर ले जाता है। जिसे पर ठीक करना चुनौती बन जाता है यदि हम अपनी लाइफ स्टाइल को सुधारने और कोई परेशानी आने पर घरेलू उपायों पर ध्यान दें। तो हमें कोई भी दिक्कत ज्यादा दिनों तक परेशान नहीं कर सकती।

क्या है पैर में दर्द जलन के कारण

  • यदि हम पैरों में दर्द व जलन के कारण की बात करें तो यह समझना भी आसान व सरल क्योंकि हमारे पैर में दर्द है और लगातार बना रहता है
  • जलन और लगातार बनी रहती है तो यह समस्या आम समस्या नहीं होती इसके पीछे कारण होता है जैसा कि हम सब जानते हैं कि आजकल कोई भी बीमारी उम्र देखकर किसी को नहीं हो रही।
  • हर उम्र में सबको बीमारियां हर प्रकार की बीमारियां हो रही है पहले बुजुर्गों को पैरों में दर्द की समस्या बनी रहती थी लेकिन आजकल के नौजवानों को भी यह समस्या होने लगी है।
  • इसके पीछे कारण हमारी लाइफ हमारे उटपटांग के भोजन को ज्यादातर जी देना घर में बने भोजन की कोई कद्र ना करना तथा ओवर ईटिंग करना पाचन क्रिया खराब रखना।
  • बैठे-बैठे खाने की आदत एक जगह बैठकर खाने की आदत देर तक एक जगह एक स्थित में बैठने की आदत कोई शारीरिक मेहनत ना करना एक्सरसाइज ना करना।
  • सुबह शाम खाने पीने का कोई शेड्यूल न बनाना शरीर को स्वस्थ रखने के लिए कोई भी एक्टिविटी ना करना थोड़ी बहुत समस्या के लिए मार्केट की दवाओं का सेवन करना।
  • बिना जाने समझे कुछ भी कोई भी चीज बीमारी को ठीक करने में खाने की आदत डालना मार्केट के भ्रामक प्रचार हूं द्वारा दिए गए लुभावने प्रोडक्ट का इस्तेमाल करना।
  • कम सामान में शरीर को सुडौल बनाने के लिए पाउडर प्रोटीन पाउडर दशा बॉडी मसल्स बनाने की दवाओं का सेवन करना शरीर बलवान करने के लिए कैप्सूल टेबलेट का सेवन करना।
  • यही सारी प्रभाव हमारे शरीर में पाचन क्रिया को बिगाड़ देते हैं पाचन क्रिया में फिर वह चीज होने लगती है जो नहीं होनी चाहिए हमारा खाया हुआ भोजन पाचन ना होकर अपाचे रह जाता है।
  • और वह यूरिक एसिड के माध्यम से जो कि एक प्रकार का जहर होता है हमारे शरीर के नसों में खून में मिल जाता है और शरीर में तरह-तरह के टॉक्सिन बनने शुरू हो जाते हैं।
  • यही शरीर में दर्द होने का मेन कारण होती है।

 पैर में जलन दर्द ठीक करने के घरेलू उपाय

Home remedies to cure burning pain in feet in Hindi – लोग हमेशा मार्केट में बनी चीजों को ज्यादा तवज्जो देते हैं जबकि यह सारी चीजें हमें नुकसान दे होती हैं। थोड़ा सा भी शरीर में दर्द होता है तो हम डॉक्टर के पास भागते हैं बिना जाने समझे कोई भी टेबलेट खाने लगते हैं इसकी आदत हमें बन जाती है

और उसे छोड़ने पर उसके दुष्प्रभाव शरीर में दोगुना दिखने लगते हैं  इसलिए हमें मार्केट की जगह घर की चीजों से इलाज कर लेना चाहिए यदि हमें सारी चीजों उपलब्ध हैं में घर में तो हमें बाहर क्यों जाना है।

 अरंडी का तेल

जी हां सही सुना आपने अरंडी का तेल जिसे अंग्रेजी में कस्टर्ड आयल कहा जाता है इसका प्रयोग हमेशा जोड़ों के दर्द में तुरंत राहत के लिए किया जाता है जोड़ों में किसी प्रकार का पैरों में किसी प्रकार का दर्द पीड़ा जलन यदि है तो उसे ठीक करने के लिए अरंडी के तेल का सेवन किया जाता है।

यह हमें समस्या से जल्द ठीक होने के लिए मदद करता है और बड़े-बड़े आयुर्वेदिक एक्सपर्ट पैरों के दर्द व जलन के लिए इसके उपयोग महत्व को बताते हैं और इसका उपयोग करवाते भी ताकि आसानी से पैरों के दर्द व जलन से राहत मिल सकती है।

अरंडी के तेल तथा पत्ते दोनों लाभदायक होते हैं जोड़ों में पैरों में दर्द व जलन के लिए जिसको भी पैरों में जलन व दर्द की समस्या है उसे इनका प्रयोग करना चाहिए। यदि जल्दी राहत मिली नहीं है तो छूमंतर हो जाएगी आपकी बीमारी आप का दर्द पता नहीं चलेगा कब आप ठीक होने लगी। इनका उपयोग करना भी बेहद आसान है।

अरंडी के तेल को शरीर पर गर्म करके अप्लाई करना होता है मालिश करनी होती है। तथा पत्तों को कढ़ाई में गर्म करके चेक करके इनका पेस्ट बना लिया जाता है और जलन वाले दर्द वाले हिस्से में कपड़े की सहायता से बांधकर छोड़ दिया जाता है कुछ देर के लिए जब कुछ देर बाद इसके असर को देखेंगे तो इसकी अद्भुत प्रभाव देखने को मिलेगी।

 हल्दी और दूध

इनका उपयोग हम इसलिए बताते हैं क्योंकि यह हमारे शरीर में प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में बहुत मदद करते हैं हर रोग से लड़ने के लिए शक्ति चाहिए ताकि हम किसी भी रोग से आसानी से लड़ सके। हल्दी दूध में इतनी ताकत होती है कि आप इसका सेवन यदि शाम सुबह करने लग जाए तो आपके अंदर इतनी ताकत आ जाएगी।

क्या रोग से आसानी से लड़ पाएंगे और इसे ठीक करने में आपको अंदर से ताकत भी मिलेगी। किसी से लड़ने के लिए जिस प्रकार ताकत की आवश्यकता होती है उसी प्रकार की बीमारियों से लड़ने के लिए भी ताकत की जरूरत होती है। इसलिए आपको हल्दी दूध का सेवन शाम सुबह करना चाहिए।

 निर्गुंडी औषधि

जी हां सही सुना आपने वैसे तो निर्गुंडी का उपयोग कई तरह की बीमारियों में किया जाता है लेकिन यदि हम पैर में दर्द व जलन की बात करें तो इसके उपयोग में और ताकत आ जाती है। क्योंकि निर्गुंडी एक ऐसी चीज है जो कई तरह से शरीर को फायदा देने में मदद करटी है यह अपने दम पर कई तरह के रोग ठीक किए जाते हैं। आयुर्वैदिक एक्सपर्ट निर्गुंडी के उपयोग कब बहुत अच्छा मानते हैं।

निकुंडी के पत्तों को गरम करके पीसकर उसमें थोड़ा सा नमक मिलाकर जलन व दर्द वाली स्थान पर अप्लाई करना चाहिए। कुछ मिनटों में आप देखेंगे कि आप को बहुत अधिक आराम मिल रहा है और जलन व दर्द से राहत भी महसूस हो रही है। इसका उपयोग पैरों में दर्द तथा किसी भी प्रकार में शरीर के इन्फेक्शन को दूर करने के लिए किया जाता है।

किसी भी तरह का दर्द शरीर में हो साठिका हो थायराइड हो अर्थराइटिस हो सभी में निर्गुंडी फायदा करता है और जल्द राहत देने का काम करता है हमें इसका उपयोग तत्काल राहत पाने के लिए और परमानेंट राहत पाने के लिए करना चाहिए।

 रासना पौधे की पत्तियां

यदि रासना के उपयोग के बारे में बात करें जोड़ों कोई दर्द थायराइड आर्थराइटिस को ठीक करने की क्षमता रखती है। इसका उपयोग भी करना बेहद आसान है। राशना के पत्तों को सरसों या अरंडी के तेल में गर्म करके पेस्ट बनाकर दर्द वाली जगह पर अप्लाई करना होता है।

इसके बाद आपको कुछ देर में देखने को मिलेगा कि आपका दर्द छूमंतर हो गया यदि आप इसका उपयोग कोई दिनों तक लगातार करते हैं। तो आपकी दर्द वाली जगह में कभी भी दर्द था यह आपको कभी एहसास भी नहीं होगा।

रासना के पत्ते का उपयोग सभी प्रकार के शरीर के दर्द के लिए किया जाता है। किसी भी दर्द को ठीक करने के लिए जल्द राहत देने का काम करता है इसलिए आपको अपने दर्द वाली जगह पर इसको अप्लाई करना चाहिए।

 गुग्गुल का प्रयोग

वैसे तो गुग्गुल का प्रयोग हवन सामग्री में उपयोग किया जाता है किंतु यदि इसके औषधीय गुणों के बारे में बात करें तो यह बात किसी से भी छुपी नहीं है। कि गुग्गुल कई तरह के दर्द को ठीक करने में भी मदद करता है और लोगों को इसका अनुभव भी है बड़े बुजुर्ग बताते हैं कि गुग्गुल का सेवन करने से शरीर में पीड़ा को खत्म किया जा सकता है।

और उन्होंने आजमाएं हुए अनुभव को शेयर करते हैं। गुग्गूल आमतौर पर हर जगह मिल जाती है इसका उपयोग करना गुग्गूल के पत्तों का सरसों के तेल या अरंडी के तेल में गरम पर के पत्तों का पेस्ट बनाकर थोड़ा से नमक डालकर ठंडा कर लें।

इसके बाद दर्द वाली जगह पर कपड़े की सहायता से दो-तीन घंटों के लिए इसे बांध ली जब आप दो-तीन घंटे बाद पट्टी खोलेंगे तो आपको आपका दर्द ठीक हुआ मिलेगा।

इसका उपयोग करना बेहद ही फायदेमंद होता है सारी चीजें फ्री की चीजें हैं ने अप्लाई करना जिसे के लिए भी कठिन नहीं होगा। यदि आप घर की दवाओं से ठीक होना चाहें तो बड़े आराम से ठीक हो सकते हैं। किंतु बाहर के भ्रामक प्रचार से आपको बचना पड़ेगा।

मुझे उम्मीद है कि आपको यह आर्टिकल पैर के दर्द व जलन की घरेलू उपाय को पढ़कर आर्टिकल में दी गई जानकारियां आपको पसंद आए होंगे यदि आपको भी यह आपके परिवार में किसी को भी पैरों में दर्द या जलन की समस्या है। तो आपको इन उपायों को करना चाहिए इन्हें करना भी अभी सुरक्षित है

क्योंकि सारी चीजें प्रकृति से जुड़ी हैं और आपको इनसे किसी प्रकार का कोई नुकसान नहीं होने वाला यदि आपको करना है। तो जरूर फॉलो करना चाहिए बिना किसी भय के करना चाहिए।

पैरों में जलन की आयुर्वेदिक दवा पैर के तलवे में जलन घरेलू उपाय पैरों के तलवों में दर्द पैरों में जलन के लिए घरेलू नुस्खे पैरों में जलन की एलोपैथिक दवा पैरों में जलन की होम्योपैथिक दवा हाथ पैरों में जलन का घरेलू उपाय पैरों के तलवों में गर्मी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button