GYM

पेशाब में जलन के को ठीक करने के घरेलू उपाय

पेशाब में जलन के को ठीक करने के घरेलू उपाय

हमेशा ऐसा हो जाता है कि जब हम अपने शरीर का ध्यान नहीं देते या हम अपने खान पीएन को एकदम दूषित कर लेते हैं तो हमारे शरीर में कई प्रकार के रोग उत्पन्न होने लगते हैं और कई तरह की भी बीमारी और इन्फेक्शन हमारे शरीर में इक्कट्ठा होने लगते हैं

जिसकी वजह से हमारे शरीर के अंगों में जलन इन्फेक्शन होना साधारण सी बात हो जाती है पेशाब में जलन होना बेहद लापरवाही का नतीजा होता है।

जो हमारे खान पियन की वजह से ही समस्या उत्पन्न होती है। यदि आप किसी भी ऐसी चीज का सेवन कर रहे हैं जिसकी तस्वीर बहुत गर्म है आप पानी वॉटर इनटेक एकदम कम किए हुए हैं समय पर खाते-पीते नहीं हैं मार्केट की तली भुजी मिर्च मसाले वाली चीजें ज्यादा खाते हैं पैकेट बंद काफी बिस्कुट मीठे चीज का सेवन ज्यादा करते हैं।

तो आपको जरूर पेशाब में जलन होने की समस्या हो सकती है यदि गर्मी का मौसम है तो भी ज्यादा गर्मी की वजह से शरीर में पानी की कमी हो जाती है। शरीर में डीहाइड्रेशन हो जाता है उस वजह से भी शरीर में कई समस्याएं आने लगती है जिसमें से यूरिन में जलन होना पेशाब में जलन होना एक माना जाता है। यदि आपको पेशाब में जलन है और उसका उपाय कर कर के थक चुके हैं।

मार्केट की दवाओं को कर कर के थक चुके हैं लेकिन आपको आराम नहीं मिल रहा है। तो आज मैं आपके लिए घरेलू उपाय लेकर आए हैं जिन्हें आजमाकर आप आसानी से अपनी समस्या से निजात पा जाएंगे। हमेशा के लिए ऐसी समस्या से आजाद हो जाएंगे। यदि आपको सारी जानकारियां रोग को ठीक करने के लिए प्राप्त करनी है तो बने रहे इस आर्टिकल में चलिए शुरू करते हैं.

क्या है यूरिन में जलन ठीक करने के घरेलू उपाय

What is treatment of burning in urine at home in Hindi –  यदि हम यूरिन में जलन होने के घरेलू उपाय की बात करें यूरिन इन्फेक्शन जलन को यूटीआई भी कहते हैं जिस का फुल फॉर्म होता है यूरिनरी ट्रैक्ट इनफेक्शन तो आज हम आपको यही बताने वाले हैं

क्योंकि लोग अक्सर ऐसी समस्याओं से परेशान होने के बाद उटपटांग की दवा खाना शुरू कर देते हैं। जिससे उनकी समस्या और भयंकर हो जाती है और उन्हें छोटी सी समस्या बड़े विकराल रूप में सामने आने लगती है।

यूरिन जलन के कारण को समझ लिया जाए तो बेहद आसानी से एक में लाभ प्राप्त किया जा सकता। किंतु आजकल के डॉक्टर और जिनको  प्रॉब्लम हुई है वह दोनों ही इस बात को नहीं समझते। कि आखिर जो लोग हमें हुआ है उसका कारण क्या है ताकि हम आसानी से बीमारी को समझ कर उसका इलाज करता है। यूरिन में जलन होने का सबसे मेन कारण होता है

हमारे शरीर में डिहाइड्रेशन यदि शरीर में पानी की कमी है। और हम खाने पीने में उटपटांग चीजें खा रहे हैं जिसमें तेल मसाले मिर्च तथा ऐसी चीजों का इस्तेमाल जो तासीर में बहुत गर्म होती हैं।

उनका  सेवन शामिल होता है यदि हम दिन भर में पानी कम पी रहे हैं कोल्ड ड्रिंक हुआ ठंडे पानी का ज्यादा उपयोग कर रहे हैं हमें डिहाइड्रेशन शरीर में लंबे समय तक हो रहा है। तो जरूर हमें यूरिन में समस्या हो जाती है आमतौर पर इसे छोटी समस्या मान कर भूल जाय जाता है किंतु यदि या ज्यादा दिन तक बनी रहे तो कई तरह की बीमारियां और भी आ जाती हैं।

पेशाब से जुड़ी सारी समस्याएं आने लगती है फिर धीरे-धीरे आगे भी बढ़ना शुरू हो जाती हैं। इसके लिए हमें लापरवाही करना बेहद घातक हो सकता है।

यूरिन में जलन को हल्के में लेना बहुत बड़ी भूल होती है अपने जीवन की दिनचर्या को सुधारा जाए तथा घरेलू उपचार पर ध्यान दिया जाए तो यह समस्या कभी भी विकराल रूप नहीं ले सकती यदि आपको समस्या भी है।

तो कोई दिनों में हमेशा के लिए अलविदा कह कर चली जाएगी क्योंकि यदि आपने उल्टा पटांग कोई भी चीज खाना शुरू किया मार्केट की दवाओं के चक्कर में पड़े तो यह समस्या विकराल रूप ले लेगी किसी भी प्रकार का डाउट नहीं है।

यूरिन में जलन होने के कारण

  • यदि आपने यूरिन में जलन होने के कारण की बात करें तो यह सब हमारी लापरवाही की वजह से उत्पन्न होता है जोकि जलन हमेशा खान पियन की दूसरी चीजों के कट्ठा होने से होता है।
  • जो भोजन हमारे द्वारा किया गया है यदि पच नहीं रहा है तो वह जहर की तरह हमारे शरीर में इकट्ठा होता रहता है वहीं जहां जब बाहर निकलता है तो जलन के रूप में तथा इंफेक्शन के रूप में हमें पता चलता है।
  • यदि आप पानी कम पीते हैं यदि आप तेल मसाले में ते बने भोजन का अत्यधिक सेवन करते हैं मार्केट की बनी पैकेट बंद चीजों का ज्यादा सेवन करते हैं।
  • तले हुए तेल की की चीजो ज्यादा करते हैं प्रिजर्वेटिव का सेवन ज्यादा करते हैं ऐसी चीजों का सेवन ज्यादा करते हैं जो पढ़ने में आसान नहीं होती तो वह आपको पेशाब में जलन होगी।
  • यदि आप पानी की कमी शरीर में रखेंगे यदि आपको डिहाइड्रेशन की समस्या रहती है तो आपको पेशाब में जलन होना आम है क्योंकि ऐसे लोगों को जो अपने स्वास्थ्य के प्रति लापरवाही बरतते हैं।

उनको ऐसी बीमारियां और कोई नई बात नहीं होती यदि आप अपने साथ लापरवाही करेंगे तो खाने पीने का अनुशासन नहीं बनाएंगे। थोड़ी सी समस्या में आप मार्केट की दवाओं का सेवन करने लगेंगे तो समझते आप की बढ़ेगी घटेगी नहीं बिना जाने समझे किसी भी दवा का सेवन करना भी बीमारी को बढ़ावा देने का काम करता है।

 यूरिन में जलन होने के घरेलू उपाय

Home remedies for burning sensation in urine in Hindi – यदि हम घर की चीजों पर विशेष ध्यान देने लगे तो है मार्केट की चीजों का सेवन करने की जरूरत ही नहीं पड़ेगी यूरिन में जलन होने का मुख्य कारण होता है गलत खान पियन तथा शरीर में प्रॉब्लम के लिए मार्केट की दवाओं का प्रयोग करना ही हमेशा शरीर में दुष्प्रभाव इन्फेक्शन साइड इफेक्ट की प्रॉब्लम पैदा करता है

यूरिन भी साइट पर की कारण हो सकता है यूरिन में यदि जलन हो रही है तो या तो आपकी खान पियन की वजह से है या तो जलन कि आप जो मेडिसिन खा रहे हैं उसकी वजह से आपकी समस्या बढ़ गई है इसलिए आपको घरेलू उपाय करने चाहिए जो आपके घर में उपलब्ध हैं उन्हें आपको बिना दुष्प्रभाव के हमेशा के लिए फायदा मिलेगा।

पानी का सेवन करें (drink water)

पानी का सेवन हमेशा शरीर की बीमारी को ठीक करने में सहायक होता है यदि आपको यूरिन में इंफेक्शन हुआ है जलन हो रही है इसका मतलब है कि आपके शरीर में गंदगी ज्यादा भर गई है। इसी वजह से आपको जलन हो रही है

इसलिए आपको गंदगी साफ करने के लिए ज्यादा ज्यादा पानी का सेवन करना चाहिए जिससे कि आपको जल्दी-जल्दी टॉयलेट जाकर आप गंदगी को बाहर निकाल सके मूत्र मार्ग द्वारा सारी गंदगी पानी ज्यादा पीने की वजह से चली जाएगी और आपकी प्रॉब्लम धीरे-धीरे ठीक होने लगेगी।

सूती अंडर गारमेंट का उपयोग करें

Use cotton undergarments in Hindi – जी हां सही सुना यदि आपको इंफेक्शन की समस्या है तो इसका मतलब आप का पहनावा भी हो सकता है जो आप अंडर गारमेंट पहन रहे हैं उसमें गंदगी की वजह से भी आपको परेशानी हो सकती है इसलिए आपको सूती कपड़े का अंतर्गत गारमेंट पहनना चाहिए जिससे कि आपको इंफेक्शन ना हो।

और है भी तो बढ़े ना दूसरे क्वालिटी के कपड़ों में इंफेक्शन रह जाता है धुलने के बाद भी जब की सूती कपड़े में इंफेक्शन नहीं रुकता धोने के बाद इसलिए आपको सूती कपड़े का सेवन करना चाहिए। अंडर गारमेंट सूती कपड़े का होगा इंफेक्शन के चांसेस कम रहते हैं।

करोंदे का सेवन

Consumption of karonda in Hindi – जी हां करौंदा खाने में खट्टा खट्टा और कसैला होता है पहले आपको यूरिन इन्फेक्शन यूरिन में जलन को ठीक करने के लिए करौंदे का प्रयोग करना चाहिए इससे बहुत लाभ मिलता है। इसका प्रयोग बड़े-बड़े आयुर्वेदाचार्य बताते हैं क्योंकि करौंदे की वजह से आपके शरीर में जो भी खराब तथा विषैले तत्व है

पहले  वह खत्म होना शुरू हो जाते हैं जिस वजह से इंफेक्शन पैदा होता है वह करौंदे के टेस्ट से खत्म होने लगते हैं और आप को आराम मिलना शुरू हो जाता है एक बार में ज्यादा करोगे नहीं खानी होते हैं थोड़ा-थोड़ा करके रोज सेवन करेंगे तो आपको आराम मिलना शुरू हो जाएगा।

ज्यादा तेल मसाले वाली मिर्च वाली मार्केट की चीजों को बिल्कुल आपको छोड़ देना ऐसी चीजों को छोड़ देना जिनकी तासीर बेहद खराब होती है यदि आप फ्रिज का पानी पी रहे हैं। तो आपको फिर का पानी भी बंद कर देना चाहिए यदि आप फोल्डिंग का सेवन कर रहे हैं तो उसका सेवन भी बंद कर देना चाहिए मार्केट की प्रिजर्वेटिव को आना बंद कर देना चाहिए ऐसी चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए

जिनसे आपकी प्रॉब्लम और ना बड़े यदि आपकी प्रॉब्लम ज्यादा दिन तक बनी रहती है। तो आपको कई और अन्य तरीके की समस्या हो सकती है यूरिन इन्फेक्शन जिसको यूटीआई भी बोला जाता है। इसको सही करने के लिए घरेलू उपचार को ही करना कारगर साबित होता है यदि आप मार्केट की दवा में के चक्कर में पढ़ेंगे तो आप कभी ठीक भी नहीं होगा और आप और समस्याओं में फंस जाएंगे।

तासीर ठंडी चीजों का सेवन

Consumption of cold things in Hindi – जिसकी भी तासीर ठंडी हो उसका सेवन करना चाहिए जिसने पानी के अधिक प्रचुर मात्रा  ऐसे फलों का सेवन करना चाहिए जैसे हीरा है ककड़ी है तरबूज है जो चीज अपनी तासीर ठंडी होने की वजह से जानी जाती हैं ऐसी चीजों को सेवन करना चाहिए ताकि आपके पेट में ठंडक बनी रहे और पेशाब की जलन में राहत मिल सके।

लौकी का जूस बहुत फायदा करता है लौकी की सब्जी तरोई सब्जी नेनुआ की सब्जी कुमधे की सब्जी यह सभी चीजें तासीर ठंडी होती हैं यह आपको जलन से बचाएंगे और इनका उपयोग आपको करना चाहिए हर जगह उपलब्ध होती हैं और आपको इन्हें खरीदने में परेशानी नहीं होगी।

मुझे उम्मीद है कि आपको यह आर्टिकल यूरिन में जलन इंफेक्शन को ठीक करने के घरेलू उपाय को पढ़कर आजकल में दी गई सारी जानकारियां अच्छी लगी होगी। आपको यह आर्टिकल यदि आपको सारे दिए गए उपाय अच्छे लगे तो इन उपायों को आपको अपनी आजमाना चाहिए

अभी आपको यूटीआई की यूरिन इन्फेक्शन की जलन की प्रॉब्लम है तो यह उपाय कारगर साबित होंगे इन्हें आपको अपनाना चाहिए। यूरिन में जलन के घरेलू उपाय पेशाब में जलन की होम्योपैथिक दवा पेशाब में जलन की एलोपैथिक दवा बार-बार पेशाब आना और जलन होना

घरेलू उपाय बच्चों के पेशाब में जलन के उपाय Bacho me पेशाब में जलन के घरेलू उपाय पेशाब जलन के घरेलू उपचार पेशाब की जलन में क्या खाना चाहिए

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button