Insurance

पीएनबी हाउसिंग फाइनेंस फिक्स डिपाजिट निवेश पॉलिसी प्लान

पीएनबी हाउसिंग फाइनेंस फिक्स डिपाजिट निवेश पॉलिसी प्लान

हर व्यक्ति का सपना होता है कि उसका निजी साफा मकान हो निजी घर हो आजकल के समय में खुद का घर होना बहुत बड़ी उपलब्धि है बहुत बड़े भाग्यशाली माने जाते जिनके पास खुद का घर है।

जिनके पास घर नहीं है उनके लिए यह बहुत बड़ी चुनौती है अधिकतर लोगों की चुनौती यही है कि उनके पास खुद का घर नहीं है। लेकिन वह अपने लिए घर जरूर बनाना चाहते इसी समस्या को हल करने के लिए पंजाब नेशनल बैंक ने अपनी नई स्कीम लांच की है।

जिसका नाम पी एन बी हाउसिंग फाइनेंस निवेश स्कीम इस स्कीम में जो भी अपना निजी घर प्राप्त करना चाहते हैं भविष्य में अपना खुद का घर लेना चाहते हैं वह इस पॉलिसी में निवेश करके अच्छे ब्याज दरों में रिटर्न प्राप्त करके अपने लिए घर खरीद सकते हैं ।

आज  आर्टिकल में आपको बताएंगे कि आप अपने लिए निजी घर कैसे खरीद पाएंगे केवल पंजाब नेशनल बैंक की इस स्कीम के जरिए खुद का घर खरीदने की सुविधा आपको कैसे मिलेगी। सारी जानकारी आर्टिकल में हम आपको देने वाले हैं जानने के लिए बने रहे हमारे साथ चलिए शुरू करते हैं….

 क्या है पीएनबी हाउसिंग फाइनेंस फिक्स्ड डिपॉजिट निवेश स्कीम प्लान

What is PNB Housing Finance Fixed Deposit Investment Scheme Plan in Hindi – पंजाब नेशनल बैंक आर्थिक रूप से मजबूती के लिए स्कीम चलाने के लिए जानी जाती है तथा अपनी बैंकिंग सेवा के वजह से भी जानी जाती है लेकिन यदि पॉलिसी धारक चाहे तो उनको खुद का घर दिलाने के लिए भी पीएनबी सहायता करती है जो व्यक्ति अपने लिए निजी घर प्राप्त करना चाहता है।

भविष्य में खुद के घर में रहना चाहता है घर खरीदना चाहता है लेकिन उसके पास पैसे की कमी की वजह से घर की खरीदारी करना मुश्किल हो रहा है। तो वह इस स्कीम में निवेश करके एक मैच्योरिटी पूरी हो जाने के बाद अपना निजी घर खरीद सकता है।

पीएनबी हाउसिंग फाइनेंस पॉलिसी प्लान उनके लिए है जो भविष्य में अपने धन की वृद्धि करना चाहते हैं। और जमा किए गए पैसे से अच्छा विराज प्राप्त करना चाहते हैं उनके लिए यह स्कीम बनाई गई इस स्कीम में दूसरी कंपनियों के अपेक्षा ब्याज दर ज्यादा दिया जाता है।

इस स्कीम में कई तरह की भी कल भी शामिल किए गए हैं ग्राहक अपनी सुविधा के अनुसार विकल्प चुनकर पैसे निवेश करना प्रारंभ कर सकता है।

कैसे जुड़े पीएनबी हाउसिंग फाइनेंस फिक्स डिपाजिट स्कीम पॉलिसी प्लान

How to join PNB Housing Finance Fixed Deposit Scheme Policy Plan in Hindi – पंजाब नेशनल बैंक की स्कीम से जुड़ने के लिए आपको पीएनबी के नजदीकी शाखा में जाकर पॉलिसी फार्म खरीद कर आवेदन करना होगा। जो जो भी रिक्वायरमेंट है फार्म में उसे फिलअप करके बैंक अधिकारी को जमा करना होगा।

इसके बाद आपको बता दिया जाएगा कि आपका आवेदन स्वीकार हुआ है या नहीं। यह आवेदन प्रक्रिया आप घर बैठे भी कर सकते हैं ऑनलाइन तरीके से अप्लाई करने के लिए आपको पीएनबी की ऑफिशियल वेबसाइट में जाकर विजिट करना होगा पॉलिसी फार्म को जो भी रिक्वायरमेंट है।

उसे फिल अप करके सबमिट करना होगा इसके बाद आपको मोबाइल नोटिफिकेशन के जरिए बता दिया जाएगा कि आपका भी दीदार हुआ है नहीं

 क्या है पूरा प्लान

what is the whole plan in Hindi – पंजाब नेशनल बैंक का यह  धन निर्माण पालिसी प्लान है।  जो सुरक्षित निवेश करने की सुविधा देता है इसमें निवेश करने पर पॉलिसी धारक को उच्च ब्याज दर पर मुनाफा कमाने का मौका दिया जाता है। यह पॉलिसी प्लान जिनके पास खुद का घर नहीं है जो खुद का घर खरीदना चाहते हैं।

उनको पालिसी के जरिए अच्छा रिटर्न प्राप्त करने का जरिया दिया जा रहा है। जिससे कि वह इस पॉलिसी में निवेश करके भविष्य में खुद का  मकान खरीद सके। इस पॉलिसी की अच्छी बात यह है कि इसमें आप पंजाब नेशनल बैंक फिक्स्ड डिपॉजिट अकाउंट में 33500 प्रति लाख के हिसाब से लाभ उठाया जा सकता है

 कितना होगा फायदा

How much will be the benefit in Hindi – यदि पंजाब नेशनल बैंक की इस स्कीम के फायदे के बारे में बात करें तो इसमें आपकी द्वारा जमा की गई राशि का इंटरेस्ट ब्याज दर के हिसाब से आपको लाभ दिया जाता है। पालिसी धारक सामान्य के लिए 6.70 परसेंट ब्याज दर के हिसाब से मुनाफा कमाने का मौका दिया जाता है

तथा सीनियर सिटीजन के लिए 6.15 से लेकर 6.95 तक का ला देने का प्रावधान है इस स्कीम में सीनियर सिटीजन के लिए सामान्य रूप से ज्यादा लाभ देने की योजना बनाई गई है। इसमें सीनियर सिटीजन तथा सामान लोग लोग पंजाब नेशनल बैंक फिक्स डिपॉजिट अकाउंट में ₹33500 प्रति लाख के हिसाब से जमा करके पैसे ना पर कि तौर पर कमा सकते हैं।

पार्टी की विशेष बातें

Party specials in Hindi – पीएनबी की इस स्कीम में वरिष्ठ नागरिकों के लिए जिनकी उम्र 60 वर्ष से अधिक है। उन को आकर्षित करने के लिए हाउसिंग फाइनेंस डिपॉजिट इंटरेस्ट रेट के हिसाब से समय खंडों के अनुसार इंटरेस्ट रेट की बढ़ोतरी आम ग्राहकों से ज्यादा दी जाती है।

  • जिसमें  12 महीने 27 महीने के लिए 6.15 ब्याज दर का लाभ दिया जाता है।
  • तथा 24 महीने से 35 महीने के लिए 6.40 ब्याज दर के हिसाब से मुनाफा कमाने का मौका दिया जाता है।
  • तथा 36 महीने से 47 महीने के लिए 6.85ब्याज दर के हिसाब से लाभ दिया जाता है।
  • तथा 48 महीने से 59 महीने के लिए 6.85 ब्याज दर के हिसाब से लाभ दिया जाता है।

वही 60 महीने से 71 महीने के लिए 6.95 ब्याज दर दिया जाता है 72 से 80 महीने के लिए भी 6.95 तथा 120 महीने के लिए भी 6.95 के हिसाब से ब्याज दर कमाने का मौका दिया जाता है। इसका सीधा लाभ सीनियर सिटीजन को होने वाला है जिनकी उम्र  60 साल से ऊपर होगी।

  • पंजाब नेशनल बैंक हाउसिंग फाइनेंस फिक्स्ड डिपॉजिट स्कीम से लाभ स्कीम कई मानकों के आधार पर सर्वश्रेष्ठ ब्याज दर देने के लिए जानी जाती है।
  • इसमें कम पैसे निवेश करने पर ब्याज दर की कटौती भी नहीं की जाती।
  • इस स्कीम में मूलधन के समय तथा ब्याज दर के देने के समय बेहद मजबूती के साथ सुरक्षा प्रदान की जाती है।
  • 5000 वित्तीय वर्ष के निवेश पर कोई भी कर कटौती नहीं की जाती है। पीएनबी हाउसिंग तथा पीएनबी की सभी शाखाओं में 75 परसेंट के जमा राशि पर ऋण देने का पूरा प्रावधान है।
  • यदि कोई r.i. अप्रवासी भारतीय निवेश 10000000 रुपए करता है तो उसे 0.25 ब्याज दर के हिसाब से जमा की गई राशि मे 0.25 परसेंट ब्याज दर अतिरिक्त दिया जाता है।

पॉलिसी की मैच्योरिटी कितनी है यदि पालिसी की निवेश करने की मैच्योरिटी के बारे में बात करें तो इसमें मध्य रूप से 3 से 5 साल के लिए मैच्योरिटी दी गई है।  इसी के तहत निवेश करना होगा।

पीएनबी हाउसिंग फाइनेंस फिक्स डिपाजिट निवेश पॉलिसी प्लान  पीएनबी बैंक एफडी योजना पीएनबी बैंक मासिक आय योजना सभी बैंक एफडी की ब्याज दर 2021 पीएनबी लखपति जमा योजना पीएनबी FD ब्याज दरों 2020 पीएनबी FD ब्याज दरों 2021 पीएनबी FD ब्याज दरों 2020 august पंजाब नेशनल बैंक कितना ब्याज देती है

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button