Insurance

पीएनबी मेटलाइफ मेरा टर्म प्लान PNB MetLife Term plan

पीएनबी मेटलाइफ मेरा टर्म प्लान PNB MetLife Term plan

पंजाब नेशनल बैंक देश की अग्रणी कंपनी जो नागरिकों को बैंकिंग सेवा के साथ-साथ बीमा पॉलसी की भी सुविधा देने का काम करती है समय-समय पर सुरक्षा से जुड़े आर्थिक से जुड़े स्वास्थ्य से जुड़े प्लान यह लाती रहती है

ताकि देश में नागरिकों की समस्या से निजात दिलाने में उनकी मदद की जाए। यह भी हमेशा ऐसे प्लान लाती है जो वाकई में लोगों की समस्या को समझ कर उनका निदान कराने का काम करती है.

पीएनबी ने अपनी मेटा लाइफ मेरा टर्म प्लान को लांच कर के नागरिकों को सुविधा प्रदान करने का काम किया । यह एक non-linked नान पार्टिसिपेटेड टर्म पॉलिसी प्लान है 18 से लेकर 65 वर्ष का कोई भी व्यक्ति देश का कोई भी नागरिक इसमें आवेदन कर सकता है इसमें 1000000 से 5 करोड़ तक का बीमा कवर पीएनबी की तरफ से दिया जाता है।

अधिकतम मैच्योरिटी 75 वर्ष रखी गई है यह भी आप को इस बीमा प्लान के बारे में कोई जानकारी नहीं है तो आज हम आपको बताने वाले हैं कि आप पैसे पीएनबी मेटलाइफ मेरा टाइम प्लान से कैसे फायदा उठा सकते हैं

कैसे निवेश कर सकते हैं कितना मुनाफा मिलेगा ऐसे आवेदन करना है। कैसे पॉलसी खरीदनी है सारी जानकारी इस आर्टिकल कर में आपको देने वाले जाने के लिए बने रहे चलिए शुरू करते हैं

क्या है पीएनबी मेटलाइफ मेरा टर्म प्लान

What is PNB MetLife Term plan in Hindi – – जैसा कि हम सब जानते हैं पंजाब नेशनल बैंक  एक विश्वसनीय बैंक की सर्विस है जो देश के नागरिकों को बैंकिंग सेवा देने के साथ-साथ उन्हें बीमा पॉलिसी इंश्योरेंस का भी प्लान लाती है ताकि देश के नागरिकों की समस्या का निदान ज्यादा से ज्यादा किया जा सके पंजाब नेशनल बैंक की जो भी अबतक बीमा पॉलसी लांच होती है

वह देश के नागरिकों के लिए लाभदायक होती इस प्लान की खास बात करें तो इसमें 18 से 65 वर्ष का कोई भी नागरिक आवेदन करके पॉलिसी खरीद सकता है। और निवेश करना शुरू कर सकता है हर व्यक्ति अपने परिवार सहित अपना बीमा करना चाहता है इसी बात का ध्यान रखते हुए।

पीएनबी ने इस योजना की शुरुआत की है ताकि कोई भी व्यक्ति अपने परिवार को सुरक्षा दे सके और उसका भविष्य मजबूत कर सकें। पंजाब नेशनल बैंक की इस पॉलसी में परिवार को व्यापक रिटर्न देने का की बात कही गई है। पॉलसी धारक  यदि इस पॉलसी को खरीद के निवेश शुरू करता है तो उसके परिवार को अच्छी खासी रकम का बीमा कवर दिया जाता है

पीएनबी की तरफ से इस्लाम में 1000000 रुपए से 5 करोड़ रुपए तक निवेश करना बीमा कवर लेना मान्य होता है। . पीएनबी की इस पॉलसी में चार भुगतान विकल्प शामिल किए गए हैं जैसे कि पॉलसी धारक को कठिनाई ना आए निवेश करने में अलग-अलग पॉलसी के भुगतान करने के अलग-अलग नियम है।

पहला फुल लैंप sampayout , लम्प पेआउट के रूप में दूसरा एक  एकमुश्त नियमित बढ़ती आय, तीसरा लम्प पेआउट के रूप में दूसरा एक मूर्ति एकमुश्त मासिक बढ़ती आय, चौथा नियमित बढ़ती आय बच्चे के 21 साल पूरे होने तक। इसमें टर्म पॉलिसी की बात करें तो 10 साल से 40 साल तक के लिए कोई भी प्लान खरीद सकता है और निवेश करना शुरू कर सकता है।

 कैसे जुड़े पीएनबी मेटलाइफ मेरा टर्म प्लान से

How to join PNB MetLife Term plan

  • पीएनब के इस महत्वपूर्ण प्लान से जुड़ने के लिए इच्छुक आवेदक को पीएनबी के ऑफिशियल दफ्तर बैंक शाखा में जाकर पार्टी खरीदने के लिए आवेदन करना होगा।
  • फार्म में जो भी रिक्वायरमेंट हो जो भी डॉक्यूमेंट की मांग की गई हो उसे फिलअप करना होता है इसके बाद आपको अधिकारी को फार्म सबमिट कर देना होता है।
  • इसके बाद अधिकारी आपको बताते हैं कि आपका आवेदन स्वीकार हुआ है नहीं अनुमति मिल जाने के बाद आप निवेश करने के लिए योग्य हो जाते हैं।

इसके लिए आप ऑनलाइन आवेदन भी कर सकते हैं ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आपको पीएनबी पंजाब नेशनल बैंक के ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर विजिट करके आवेदन फार्म भरना होगा।

और कमेंट करना होगा इसके बाद आपको आपके मोबाइल में नोटिफिकेशन की जगह बता दिया जाएगा आपका कि आपका आवेदन स्वीकार हुआ है नहीं यह जानकारी आप डायरेक्ट वेबसाइट पर भी जाकर ले सकते हैं।

पूरा प्लान क्या है

what is the whole plan in Hindi – यदि पंजाब नेशनल बैंक के इस प्लान को समझने की कोशिश करें करना बेहद आसान है गहराई से समझने के लिए यदि पीएनबी की माने तो या 19 लिंगनान पार्टिसिपेट बचत पॉलसी योजना है। जो परिवार की सुरक्षा प्रदान की करने के लिए बनाई गई है इसको कोई भी देश का नागरिक खरीद सकता है

जिसकी उम्र 18 वर्ष से 65 वर्ष के बीच में परीक्षा की डेट 75 वर्ष रखी गई है। तथा निवेश करने की न्यूनतम राशि ₹1000000 रखी गई है अधिकतम राशि ₹50000000 पीएनबी की तरफ से रखी गई है कार्तिक कवरेज की बात करें तो बीमित राशि के बराबर कवरेज दिया जाएगा।

यदि मेच्योरिटी बात करें तो इसको 10 साल बाद 40 साल के लिए लिया जा सकता है निवेश करने के लिए 10 या 40 साल की प्रीमियम भुगतान अवधि रखी गई है। पंजाब नेशनल बैंक की तरफ यह एक आर्थिक सुरक्षा बीमा पॉलिसी है जो देख के नागरिकों के लिए बनाई गई है

इसमें परिवार को व्यापक बीमा कवर की सुविधा पीएनबी की तरफ से देने का प्रावधान है इस पार्टी में भुगतान करने के चार विकल्प दिए गए हैं पर पति और पत्नी का एक ही पार्टी में कमरे देने का नियम भी बनाया गया है।

महत्वपूर्ण बातें

टर्म प्लान केबल 40 साल के लिए लिया जा सकता है मेरा टर्म प्लान 99 साल तक बीमा कवर प्रदान करना करता है 18 वर्ष की आयु से कोई भी आवेदन कर सकता है तथा 81 वर्ष तक बीमा कवर का लाभ ले सकता है। धूम्रपान न करने वाले व्यक्तियों के लिए खास प्लान बनाया गया है। जो धूम्रपान नहीं करते उनके लिए तथा जो धूम्रपान करते उनके लिए अलग पार्टी निर्धारित की गई है।

राइडर  प्लान

यदि किसी व्यक्ति की मौत की पॉलसी धारक की पॉलसी जमा करने के दौरान मृत्यु हो जाती है तो पंजाब नेशनल बैंक की तरफ से उसके परिवार को तथा घरवालों को आर्थिक सुरक्षा प्रदान की जाती है। तथा सुरक्षा कवर देने का प्रावधान भी तय किया गया है।

अलग-अलग मृत्यु के लिए अलग-अलग नियम है स्वाभाविक मृत्यु के लिए अलग दुर्घटना के लिए अलग दुर्घटना के विकलांगता के लिए नियम के अनुसार राइटर का लाभ मिलता है।

टैक्स की मिलेगी छूट पार्टी धारा को सबसे अच्छी बात यह है कि 1961 80 सी के तहत कर की पूरी छूट मिलेगी आपकी जमा की गई राशि का पूरा फायदा मिलेगा पूरा कवर मिलेगा।

महत्वपूर्ण बातें पॉलसी खरीद पर उच्च बीमा कवर की गारंटी जीवन कवर प्रदान  करना पॉलसी धारक की मृत्यु पर एकमुश्त राशि का भुगतान की व्यवस्था चार पाल्सी भुगतान विकल्प की सुविधा 10 से 40 साल के लिए भुगतान की व्यवस्था जिसका लाभ बीमा पार्टी धारक तथा उसकी पत्नी को होगा।

मुझे उम्मीद है कि आप को यह आर्टिकल पीएनबी मेटलाइफ मेरा टर्म प्लान को पढ़कर आर्टिकल में दी गई जानकारी अच्छी लगी आपको यह जानकारी अच्छी लगी हो प्लांन पढ़कर अच्छा लगा पंजाब नेशनल बैंक का यह प्लान अच्छा लगा तो आप भी इसमें में निवेश करके फायदा उठा सकते हैं और भविष्य को सुरक्षित कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button