Tips

दातों में होने वाली कैविटी के घरेलू उपाय Treatment of Dental Cavity at Home

दातों में होने वाली कैविटी के घरेलू उपाय Treatment of Dental Cavity at Home

आजकल के लापरवाही भरे जीवन दिनचर्या में हर आदमी किसी न किसी बीमारी से पीड़ित और वह आर्थिक तथा शारीरिक दोनों समझते हैं आजकल के समय में चुनौती बनी हुई है। लेकिन व्यक्ति फिर भी इस पर लापरवाही करता रहता है जिसकी वजह से वह लंबे समय तक किसी न किसी बीमारी में फंसा रहता है कैविटी हमारे दांतो में होने वाली गंभीर समस्या है.

यदि एक बार हो जाए तो हम कुछ भी खाते पीते हैं तो हमें ऐसा लगता है कि हम खाना छोड़ दे कैविटी हमारे शरीर की सबसे परेशान करने वाली समस्या है कुछ भी ठंडा गरम खाओ तो खाने में इतनी तकलीफ होती है। कि व्यक्ति चाह कर भी कोई नहीं कर सकता यदि आपको कैविटी की प्रॉब्लम है और आप इलाज करते करते थक गए हैं

मार्केट की दवाएं खाते खाते थक गए हैं आपकी समस्या और बढ़ गई है तो वह बात की परेशानी ठीक हो सकती क्योंकि आज वहां के लिए कैसा उपाय लेकर आए हैं। जो बिल्कुल से घरेलू है और इसे करके आप बेहद आसानी से अपनी समस्या से दांत के दर्द की कैवेटी से हमेशा के लिए छुटकारा पा जाएंगे

अभी आप को छुपा के बारे में जानना है अभी आपको दांतों की कैविटी ठीक करनी है तो इस आर्टिकल को पूरा पढ़ना चाहिए इस आर्टिकल में सारी जानकारियां आपको दी जाएगी चलिए शुरू करते हैं.

दांतों में होने वाली कैविटी के घरेलू उपाय क्या है

What is treatment of dental cavity at home – कभी-कभी हम जिन बातों का ज्यादा ध्यान नहीं देते हो ही चीज हमें ज्यादा बच्चा पैदा करती हैं दांतों में कैविटी हो ना एक दिन की समस्या नहीं है यह हमेशा हमें परेशान करती रहती है। किंतु व्यक्ति थोड़ी देर बाद भूल जाता है थोड़ा दर्द होता है खाने के समय दर्द होता है

फिर कुछ देर बाद भूल जाता है यही समस्या है उसको रोज परेशान करती है किंतु उसका ध्यान कभी इस समस्या पर नहीं जाता। लेकिन जब यही छोटी समस्या विकराल रूप लेती ले लेती है गांव में जख्म होने लगता है दांत छुड़वाने की बात आती है। तब व्यक्ति परेशान होता है और फिर इधर-उधर इलाज के लिए भागता लेकिन उसको कोई कंट्रोल नहीं मिलता।

मार्केट की दवाओं से तो उसको बिल्कुल भी कंट्रोल नहीं मिलता कैविटी हमारे दांतो में गंदगी से होती है यदि दांतों में गंदगी है सफाई नहीं करते हैं आप दांतों की तो जाहिर सी बात है। कि  आपके हाथों में होगी आप कुछ भी ठंडा गरम खाएंगे आप से खाया ही नहीं जाएगा कैविटी की वजह से शुरुआत में तो थोड़ा बहुत ही प्रॉब्लम होती है

लेकिन यदि शुरुआती ध्यान ना दिया गया तो समस्या दांतो को निकालने पर भी आ सकती है इसलिए आपको घरेलू उपाय करके इस समस्या से जल्द छुटकारा पाना चाहिए ताकि आप हमेशा के लिए कैविटी जैसी समस्या से छुटकारा पाएं।

दांतों में होने वाली कैविटी के कारण

  • यदि दांतों में कैविटी के कारण वक्त की बात करें सबसे पहली बात होती है कि हम अपने दांतो का ख्याल नहीं रखते उल्टा पटांग कोई भी मीठा खट्टा ज्यादा मात्रा में खाते हैं।
  • वह हमारे दांतो में लगा रहता है उसके बाद हम उसकी सफाई नहीं करते जो कि धीरे-धीरे दांतों में कमजोरी का कारण बनने लगता है।
  • उसमें कीड़े लगने लगते हैं ज्यादा दिन तक ब्रश ना करना ज्यादा दिन तक सफाई न करना नीचे का ज्यादा सेवन करना छोटी समस्या को इलाज करने के लिए बाहर मार्केट की दवाओं का सेवन करना।
  • समस्या जब शुरू हो रही है तभी एक्शन में लेना लापरवाही करना यही सारी समस्याएं यही सब लापरवाही कारण बनती हैं दांतों में कैविटी होने की दांतों की कैविटी में यदि आप किसी खराब ब्रश का इस्तेमाल कर रहे हैं।
  • मंजन करने के लिए अच्छे टूथपेस्ट का इस्तेमाल नहीं करते हैं ऐसा क्यों करते हैं दांतों में जमा रहती है और दूसरे दिन उसकी सफाई नहीं होती फिर उसमें कीड़े लगने लगती है।
  • यही कीड़े जब कुछ ठंडा गरम आप खाते हैं तो आप कुछ होने लगते हैं यदि इनसे छुटकारा पाना तो आपको घरेलू उपाय करने होंगे घरेलू उपाय इस समस्या का पूरा निदान है मार्केट की चीजें आपको और समस्या में डाल सकती हैं।

 दातों में होने वाली कैविटी के घरेलू उपाय

Home remedies for tooth cavity in Hindi – यदि दांतों में कैविटी को ठीक करना है तो आपको सबसे पहले अपने दांतो की सफाई करनी होगी सफाई के साथ-साथ आपको ऐसी चीजों को अपनाना होगा जो घर में उपलब्ध होती यदि आप कैविटी की समस्या से परेशान हो चुके हैं।

तो आपको घरेलू उपायों पर ही ध्यान देना चाहिए ताकि जल्द से जल्द आप बिना पैसे के ठीक हो जाएं और आपको खाने पीने में कोई परेशानी हो। दांत हमारे शरीर का महत्वपूर्ण ही होता है यदि दांत सही नहीं रहते तो खाना पीना सब बेकार हो जाता है इसके उपाय के बारे में जल्द से जल्द निर्णय लेना होता है। ताकि गंभीर न हो जाये।

नारियल का तेल का सेवन

Coconut oil consumption in Hindi – जी हां  नारियल के तेल से मुंह की सफाई की जाती है यदि आपको कैवटी की समस्या है तो आप को नारियल के तेल को मुंह में रख लेना चाहिए। और 10:20 मिनट मुंह को इधर-उधर घुमाना चाहिए

इसके बाद आपको कुल्ला करके अच्छी तरीके से साफ ग्रस्त पूरे दांतो को साफ करना चाहिए। यह प्रक्रिया आपको प्रतिदिन करनी है जब तक आप ही कैविटी ठीक नहीं हो जाती आप देखेंगे आपको अद्भुत लाभ दिखाई देगा।

मुलेठी का सेवन

Consumption of liquorice in Hindi – जी हां मुलेठी का सेवन दांतों में होने वाली कैवेटी के लिए बहुत फायदेमंद होता है यदि आपको दांतों में कैविटी की समस्या तो आपको गुलाटी के टुकड़े को पीस कर ब्रस में मंजन की तरह लगाकर ब्रश करना चाहिए टुकड़े को पहले पीसकर मंजन की तरह बना ले फिर ब्रश करना चाहिए

इसके बाद आप 3 मिनट 5 मिनट तक मुंह की सफाई करने के बाद कुल्ला करें। फिर आप देखेंगे का चमत्कार कोई दिनों तक लगातार करने से आपकी समस्या में ऐसा के लिए खत्म हो जाएगी फिर दोबारा जब आप लापरवाही नहीं करेंगे तो आपको समस्या वापस लौट कर नहीं आएगी।

लौन्ग का तेल Clove oil

जी हां लौन्ग हर घर में उपलब्ध होती है और इसका सेवन करना आपके लिए बेहद आसान भी होता है लौन्ग का तेल दांतों के दर्द में दांतो की कैविटी को ठीक करने में सबसे सहायक माना जाता है यदि आप लॉन्ग का तेल लेकर मुंह में दांतों में अप्लाई कर के कुछ देर के लिए आधे घंटे छोड़ देते हैं। और बाद में उसे धुल लेते हैं तो आपको कैविटी चेक करने में बहुत मदद मिलेगी।

अभी आपको दांत के दर्द की परमानेंट रहता है। तो इसको करने से आपको परमानेंट इलाज भी मिल जाएगा यदि कैविटी की समस्या को परमानेंट रहती है तो इलाज आप हमेशा के लिए ठीक हो सकते हैं यदि आप इसका नियमित सेवन करते हैं जब तक ठीक नहीं हो जाते तब तक इसका सेवन करते हैं तो आपको कभी भी कैविटी की दांत दर्द की समस्या नहीं आएगी।

नीम का दातुन Neem toothpick

सही सुना आपने नीम की पत्तियां जितनी फायदेमंद होती है उतनी ही फायदेमंद उसकी धातु होती है यदि आप ब्रश करने की बजाय दातुन का प्रतिदिन सेवन करते हैं। तो आपके मुंह में जमा बैक्टीरिया कीटाणु वैसे भी खत्म होने लगेंगे और आपको बिना कोई इलाज किए ही फायदा मिलने लगेगा।

नीम की दातुन में एंटीबायोटिक गुण होते हैं इसका स्वाद थोड़ा कड़वा होता है इसलिए कीटाणु इसे सहन नहीं कर पाएंगे और अपने आप खत्म होना शुरू हो जाएंगे इससे आपको दो-चार दिनों में ही फर्क दिखने लगेगा।

यदि आप आजकल के टूथ ब्रश और पेस्ट का सेवन कर रहे हैं तो आपको उनके दर पर दातुन का नीम की दातुन का सेवन करना चाहिए यदि आपको समस्या से हमेशा के लिए छुटकारा चाहिए तो आपको यह उपाय करके देखना चाहिए

आपको फायदा ना मिले। ऐसा हो ही नहीं सकता क्योंकि प्राकृतिक चीजों में कोई भी चीज गलत नहीं होती जो चीज के लिए बनाई गई उसका उपयोग करना चाहिए फायदा अवश्य होगा।

मुझे उम्मीद है कि आपको यह आर्टिकल दांतों में होने वाली कैविटी के घरेलू उपाय को पढ़कर आजकल में दी गई सारी जानकारियां पसंद आई होगी यदि आपको सारी उपाय पसंद आए तो आपको भी इन उपायों को आजमाना चाहिए भी आपको दांतों की समस्या रहती है।

तो आपको इन उपायों को जरूर आज माना जाए ताकि आपको इन समस्याओं से छुटकारा मिल सके और आप कुछ भी खाने से परहेज न करें हर चीज खाएं और जिंदगी का मजा करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button