GYM

डैंड्रफ से छुटकारा पाने के घरेलू उपाय Treatment Of Hair Dandruff At Home

डैंड्रफ से छुटकारा पाने के घरेलू उपाय Treatment Of Hair Dandruff At Home

डैंड्रफ यानी कि बालों में होने वाली रूसी या एक ऐसी समस्या है जो आजकल के नौजवानों से लेकर हर वर्ग के हर उम्र के लोगों को परेशान कर रही है। रूसी की समस्या की वजह से हमारे बालों के जड़ एकदम से कमजोर होने लगते हैं एक ही कारण समय से पहले बाल झड़ने लगते हैं। ज्यादातर आजकल लोग काले कपड़े लाल गहरे रंग के कपड़े पहनना छोड़ देते हैं क्योंकि उन्हें एंबेलिशिंग फील होती है जब उसमें डैंड्रफ उनके कपड़ों में किसी के सामने दिखाई देते हैं या कहीं आने जाने पर कोई उन्हें ठोक देता है कि आपके कंधे पर एक सफेद सफेद कोई चीज लगी हुई है तो हमें अच्छे शर्मिंदगी झेलनी पड़ती है.

क्योंकि डैंड्रफ चाहे भले ही एक रोग की तरह हो पाएगी। लोग यदि इससे परेशान नहीं है और आप उनके सामने डैंड्रफ लेकर चले जाते हैं तो लोग यही समझते हैं कि आप अपने साफ सफाई नहीं रखते इसीलिए आप के सर में ऐसी हालत है।कभी-कभी डैंड्रफ शर्म इतने हो जाते हैं कि देखने में बहुत गंदा लगता है और हमें कई बार अपना सर बार-बार धुलना पड़ता है। क्योंकि लोगों को बोलने का नाम मौका मिले अधिक बाल गीले रहेंगे तो डैंड्रफ समझ में कम आते हैं।

वैसे तो मार्केट में एंटी डैंड्रफ शैंपू काफी मात्रा में है बड़े-बड़े ब्रांड डैंड्रफ ठीक करने के शैंपू बेंचते हैं किंतु उनका प्रभाव केवल पेपर में ही अच्छा लगता है। शरीर के परेशानी दूर करने में उनका कोई प्रभाव नहीं पड़ता बजाय ठीक होने के और समस्या बढ़ने लगती है। लेकिन अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं क्योंकि आज हम आपके लिए डेंड्रफ को दूर करने के लिए घरेलू उपाय लेकर आए हैं। जिन्हें अप्लाई करके आप आसानी से अपने बालों के डैंड्रफ को परमानेंटली चेक कर पाएंगे तथा दोबारा आप के सर में रूसी नहीं होगा यदि आपको जानना है तो बने रहे हमारे साथ चलिए शुरू करते हैं.

 क्या है डैंड्रफ से छुटकारा पाने के घरेलू उपाय

What is treatment of hair dandruff at home – यदि हम डैंड्रफ की बात करें तो हम जान चुके हैं कि डैंड्रफ का मतलब होता है बालों में होने वाली रूसी रूसी एक प्रकार की बालू में कमजोरी पैदा करने वाली छोटी-छोटी परत होती है। जो माइक्रो परत जिसे बोल सकते हैं इसमें समस्या यह होती है कि यह हमारे बालों में हो जाने के बाद आसानी से जाती नहीं है। और अक्सर हमारे कंधों पर किसी को कम किसी को ज्यादा मात्रा में बाल के खुजलाने के बाद कंधे पर पड़ी मिलती है। जोकि बहुत गंदा लगता है डैंड्रफ की वजह से सर में खुजली भी होती है इसकी वजह से सर में जितने बाल होते हैं। उनकी जड़ एकदम से कमजोर होने लगती है। और कम उम्र में बाल झड़ने की समस्या पैदा होने लगती है डैंड्रफ की वजह से लोग बेइंतहा परेशान होते हैं और इसके इलाज के लिए केवल मार्केट की चीजों का ही प्रयोग करने में सबसे आगे रहते हैं।

लेकिन यदि वह घरेलू उपायों पर ध्यान देते तो उनकी समस्या दोबारा आएगी भी नहीं और उनको इस समस्या से ज्यादा दिन तक परेशान भी नहीं रहना पड़ेगा मार्केट में बहुत से ऐसे एंटी डैंड्रफ तेल और शैंपू अवेलेबल है। जो वादा करते हैं कि 7 दिनों में अपने बालों के डैंड्रफ से छुटकारा पाएं। बहुत ही कम दिनों में अपने बाल के डैंड्रफ से छुटकारा पाएं किंतु यह सब लोगों ने प्रचार तथा भ्रामक प्रचार का हिस्सा होते हैं। लोग इन्हीं प्रचारों की चक्कर में मार्केट के तरह-तरह के ब्रांड के शैंपू व आयल खरीद के लगाने लगते हैं।

यह समस्या ठीक करने के बजाय और बढ़ा देती है क्योंकि इसमें केमिकल युक्त पदार्थ मिले होते हैं जो हमारे शरीर की स्किन के लिए बेहद खतरनाक होते हैं। इनको यूज़ करना बीमारी के अगले स्टेट में जाना आप कह सकते हैं थोड़े दिन के आराम के बाद समस्या और दोगुनी हो जाती है जबकि घरेलू उपचार इतने सहज होते हैं कि वह थोड़ा समझ जरूर लेंगे किंतु हमेशा के लिए आपको ऐसी जिद्दी बीमारी से निजात भी दिलवा कर रहेंगे।

 क्या है बालों में डैंड्रफ होने के कारण

  • बालों में डैंड्रफ होने के कारण की बात करें तो डैंड्रफ के कई कारण हो सकते हैं क्योंकि आज हर युवा डैंड्रफ की समस्या से परेशान है।
  • ये इतनी जिद्दी होते हैं कि यह आसानी से जाने का नाम नहीं लेते डैंड्रफ के कारण को समझने की कोशिश करें तो बैंक हमारे वालों में मुख्य रूप से गंदगी की वजह से होता है।
  • ज्यादा दिन तक ना नहाने तथा बालों की साफ-सफाई न रखने शरीर में पोषक तत्वों की कमी खाने पीने की चीजों में तेल मसाले मिर्च का ज्यादा सेवन शरीर में एसिड की मात्रा ज्यादा रहना शरीर में गर्मी ज्यादा बने रहना डैंड्रफ होने के पीछे सबसे ज्यादा हाथ होता है।
  • केमिकल युक्त शैंपू साबुन तथा अलग-अलग प्रकार के मार्केट में उपयोग करने की वजह से जो हम प्रतिदिन अपने बालों को संवारने तथा खूबसूरत दिखने के लिए लगाते हैं।
  • काले व घने देखने के लिए डाई का प्रयोग करते हैं तथा ऐसे वातावरण में रहते हैं जहां प्रदूषण ज्यादा होता है हम बालों की देखरेख नहीं करते साफ सफाई पर ध्यान नहीं देते।

सफाई के नाम पर केवल मार्केट शैंपू का ही प्रयोग करते हैं। घरेलू कोई चीजों पर ध्यान नहीं देते यह  वजह होती हैं जिससे हमें डैंड्रफ की समस्या हो सकती है। इसी किसी में यह जेनेरिक समस्या भी होती है स्क्रीन की समस्या हमेशा तो नहीं किंतु कभी-कभी जेनेरिक समस्या भी होती है यदि आप घर में किसी को होता है तो भी माता पिता की वजह से भी हो सकता है।

हालांकि यह पूरी तरीके से सही है या गलत इसका निर्णय करना मुश्किल है किंतु देखा गया है कि स्क्रीन के रोग ज्यादातर जेनेरिक पाए जाते हैं। इनमें किसी भी प्रकार से छुआछूत या एक दूसरे के संपर्क से नहीं होता।

 डैंड्रफ से छुटकारा पाने के लिए घरेलू उपाय

यदि डैंड्रफ रूसी से छुटकारा पाने की बात करें तो हम मेडिकल के अलावा घर पर रहकर बढ़िया तरीके से डैंड्रफ से छुटकारा पा सकते हैं। वह भी घर की चीजों से घर में उपलब्ध ऐसी चीजों से हम बड़ी आसानी से डैंड्रफ को हमेशा के लिए अलविदा कह सकते हैं। लेकिन इसके लिए हमें नियमित रूप से उपाय का पालन करना होता है और जो कुछ भी परहेज बताया जाए। उसे जब तक बीमारी से छुटकारा ना मिले तब तक उसे करना होता है। यदि आप अनुशासन का पालन करेंगे तो आप निश्चित तौर पर उस समस्या से पूरी तरीके से छुटकारा पा सकते हैं यदि आपको छुटकारा पाना है डैंड्रफ की समस्या से तो उसके लिए घरेलू उपाय बहुत ही कारगर साबित होते हैं।

नींबू का रस

जी हां सही सुना यदि हम को अपनी डैंड्रफ की समस्या को ठीक करना तो नींबू का रस बहुत कारगर साबित होता है ।ऐसा इसलिए क्योंकि नींबू में बहुत से ऐसे एंटी डैंड्रफ गुण होते हैं जो आपके स्क्रीन को रूखापन होने से बचाते हैं तथा इसे ठीक करने में मदद करते किंतु इसे उपयोग करना आपको आना चाहिए। नहीं तो रूखापन बढ़ भी सकता है इसके लिए आपको नारियल के तेल में पूरा नींबू निचोड़ कर या नींबू सरसों के तेल में निचोड़ कर अच्छी तरह से मिक्स करके बालों पर अप्लाई करना है। पूरे बालों में अप्लाई मालिश करने के बाद कुछ देर के लिए आपको इसे छोड़ देना है इसके बाद इसे अच्छे से वाह कर देना है। आप देखेंगे दो-तीन हफ्तों में आपको आराम मिलेगा हफ्ते में यह प्रक्रिया केवल दो बार ही आपको करनी चाहिए।

टी ट्री आयल का प्रयोग

टी ट्री आयल बहुत ही अच्छा एंटीवायरस तथा anti-bacterial गुणों से भरपूर तेल होता है यदि आप इसको अपने प्रतिदिन के यूज होने वाले शैंपू में दो चार गुण मिलाकर अपने साथ में सब अप्लाई करें। तो लगातार निरंतर इसका प्रयोग करने के कुछ दिनों बाद आप देखेंगे कि आपके बालों से रूसी की समस्या ठीक होने लगी है। और आपको सर का यह जिद्दी रोग छोड़कर जाने लगा है। निरंतर कुछ दिनों तक लगातार एवं प्रक्रिया को पर तेल में से आप यह समस्या हमेशा के लिए ठीक हो जाएगी।

दही का प्रयोग

वैसे तो दही का प्रयोग हम अपने खाने के लिए करते हैं। लेकिन दही जितना खाने में हमें अच्छा लगता है वह गुणों से भरपूर होता है उतना ही हमें औषधि गुणों के लिए भी इसका उपयोग करना बेहद फायदेमंद होता है। यदि हम दही का प्रयोग अपने बालों की समस्या को ठीक करने के लिए करें डैंड्रफ को दूर करने के लिए करें यह बेहद ही कारगर साबित होता है। दही का उपयोग करना आना चाहिए। और आप अपने डैंड्रफ की समस्या से हमेशा के लिए छुटकारा पा सकते हैं दही का प्रयोग करने के लिए दही में एक चम्मच बेकिंग सोडा डालकर अच्छे से मिक्स करके बालों में अप्लाई करना होता है।

यह प्रक्रिया हमें निरंतर कई दिनों तक करनी होती है यदि आपने इस प्रक्रिया को अपने बाल ठीक होने तक डैंड्रफ छुटकारा पाने तक कर लिया लगातार तो दुबारा डैंड्रफ आपके पास लौट कर वापस नहीं आएगा। दही मैं बहुत से पोषक तत्व होते हैं। जो हमारे अंगों को पोषित करने का काम करते हैं बालों को भी पोषण की जरूरत होती है ताकि वह डंडा से लड़ पाए और छुटकारा पा पाएंगे। आपको बालों में भी दही तथा बेकिंग सोडा का मिश्रण का प्रयोग करते हो इससे छुटकारा पाने के लिए प्रयोग करना चाहिए।

मुल्तानी मिट्टी पाउडर का प्रयोग

जी हां सच में मुल्तानी मिट्टी बालों की हर रोक के लिए बहुत बेहद कारगर साबित होती है क्योंकि मुल्तानी मिट्टी में अनेकों गुण होते हैं। जो बालों को पोषण भी करते हैं और इसे मुलायम भी करते हैं बालों को ताकत भी देते हैं इसकी जड़ भी मजबूत करते हैं। यदि आप मुल्तानी मिट्टी के  प्रयोग के बारे में जानते हैं तो आसानी से आप अपने डैंड्रफ को ठीक कर लेंगे मुल्तानी मिट्टी में एप्पल साइडर विनेगर को मिलाकर इस मिश्रण को अपने बालों में अप्लाई करना होता है। इसके बाद शैंपू से अच्छी तरीके से मिश्रण के लगने के एक डेढ़ घंटे बाद इसे धो लिया जाता है।

यह प्रक्रिया आपको हफ्ते में दो-तीन बार दोहराने है और आप खुद इसका प्रभाव देख पाएंगे बहुत जल्दी इस प्रयोग से आपके डैंड्रफ आपको बाय-बाय कह कर दूर चले जाएंगे। और दोबारा वापस नहीं आएंगे इसका प्रयोग बहुत ही कारगर साबित होता है। आपको अपनाना चाहिए यदि आपको अपने डैंड्रफ को ठीक करना है तो यह उपयोग आपको बहुत ही फायदेमंद होने वाला है इसे जरूर आजमा आइएगा।

मुझे उम्मीद है कि आपको यह आर्टिकल डैंड्रफ से छुटकारा पाने के घरेलू उपाय को पढ़कर आर्टिकल मैं दी गई सारी जानकारियां पसंद आई होगी यदि आपको यह जानकारी अच्छी लगी तो आपको भी उन्हें अप्लाई करना चाहिए। यदि आप भी रूसी की समस्या से जूझ रहे हैं डैंड्रफ बहुत जिद्दी होते हैं। यह आसानी से नहीं जाते और मार्केट की चीजों से तो और नहीं जाते इसलिए आपको घरेलू उपाय अपनाने चाहिए जिससे कि आप आसानी से डैंड्रफ से छुटकारा पा सकें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button