Insurance

जीवन बीमा एचडीएफसी लाइफ क्लिक 2 प्रोटेक्ट हेल्थ पॉलिसी प्लान

जीवन बीमा एचडीएफसी लाइफ क्लिक 2 प्रोटेक्ट हेल्थ पॉलिसी प्लान

एचडीएफसी देश की जानी-मानी बैंकिंग सेवा है जो देश के नागरिकों को बीमा की सुविधा भी प्रदान करने का काम करते हैं एचडीएफसी समय समय पर देश के नागरिकों को फायदा पहुंचाने के नए नए प्लान लाती रहती है। एचडीएफसी ने अपने साथी कंपनी के साथ मिलकर एक लाइफ हेल्थ पॉलिसी प्लान की शुरुआत की है

जिससे देश के नागरिकों को अपने भविष्य में आने वाले किसी गंभीर समस्या के लिए आर्थिक रूप से किए गए निवेश का तगड़ा मुनाफा देने का प्रावधान एचडीएफसी की तरह से तय किया गया है।

इस प्लान में देश का कोई भी नागरिक निवेश कर सकता है और वह फायदा उठा सकता है HDFC ने देश के नागरिकों को स्वास्थ्य सुरक्षा पहुंचाने के लिए एक योजना की शुरुआत की है।

जिसके लिए पॉलिसी धारक को निवेश करना होगा और उसके लिए किए गए पैसे का आर्थिक लाभ एचडीएफसी की तरफ से ब्याज के तौर पर परसेंटेज तय कर कर दिया जाएगा। यदि आपको एक  प्लान के बारे में कोई जानकारी नहीं है तो आज हम अपने इस आर्टिकल में आपको बताने वाले हैं कि आपको कैसे एचडीएफसी कि इस योजना से फायदा उठा सकते हैं.

और निवेश करके अपने लिए स्वास्थ्य बीमा करा सकते हैं भविष्य में किसी भी गंभीर बीमारी से लड़ने के लिए आर्थिक सुरक्षा प्रदान करवा सकते हैं। योजना की प्लान की जानकारी जाने के लिए बने रहे हमारे साथ चलिए शुरू करते हैं

क्या है एचडीएफसी लाइफ क्लिक 2 प्रोटेक्ट हेल्थ पॉलिसी प्लान

What is HDFC Life Click 2 Protect Health Insurance  in Hindi – एचडीएफसी देश की बैंकिंग सेवा प्रदान करने वाली जानी मानी कंपनी है या बैंकिंग सेवा के अलावा बीमा सुरक्षा भी प्रदान करने का फायदा देती है लोगों को देश के नागरिकों को उनकी समस्या से निजात दिलाने के लिए नए नए प्लान एचडीएफसी लांच करती रहती है।

एचडीएफसी ने हाल ही में अपनी सहयोगी कंपनी के साथ एक हेल्थ बीमा पॉलसी का गठन किया है जिसका उद्देश्य देश के नागरिकों को हेल्थ बीमा कराने का है इसमें निवेश करके कोई भी अपना हेल्थ बीमा करा सकता है। और भविष्य में आने वाली बीमारियों से गंभीर बीमारियों से निपटने के लिए एचडीएफसी से आर्थिक रूप से लाभ ले सकता है।

यदि इस योजना की विशेष बात की बात करें तो यदि कोई नागरिक बीमा पॉलिसी को खरीदना है तो उसको प्रीमियम में 5 % की छूट दी जाएगी जो कि अच्छी बात है।

टॉप अप की सहायता से बीमा पॉलिसी बढ़ाने का हर साल बढ़ाने का प्रावधान है जीवन भर स्वास्थ्य बीमा लेने का विकल्प शामिल किया गया है। पॉलसी में कोई भी एक बार पॉलिसी की खरीद पर जीवन भर लाभ ले सकता है। यदि लगातार समय-समय पर बीमा पॉलिसी में अपडेट किया गया तो जीवन भर लाभ मिलता रहेगा।

एचडीएफसी लाइफ क्लिक 2 प्रोटेक्ट हेल्थ पॉलिसी कैसे जुड़े

How to join HDFC life click2 protect health policy plan

  • एचडीएफसी के इस plan से जुड़ने के लिए आपको एचडीएफसी बैंक की शाखा में नजदीकी शाखा में जाकर आवेदन करना होता है।
  • पॉलिसी खरीद होती है पॉलिसी खरीदने के लिए आपको फार्म भरकर पॉलिसी जमा करनी होती है इसके बाद बैंक अधिकारी द्वारा आपको बताया जाएगा कि आप का आवेदन स्वीकार हुआ है।
  • नहीं या जानकारी मिलने के बाद अनुमति मिलने के बाद आपको निवेश करने की अनुमति दे दी जाएगी साथ में अभी आप घर बैठे ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं।

तो इसके लिए आपको एचडीएफसी की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर आवेदन करना होगा वह आपको ऑनलाइन आवेदन करने के लिए एचडीएफसी के ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर विजिट करना होगा।

इसके बाद पॉलिसी के फार्म को जो भी रिक्वायरमेंट है। उसे फिलअप करके सबमिट करना होगा। इसके बाद आपको आपके मोबाइल नंबर में नोटिफिकेशन के जगह बता दिया जाएगा कि आपका आवेदन स्वीकार हुआ या नहीं या जानकारी वेबसाइट की ऑफिशियल वेबसाइट पर भी जाकर आप प्राप्त कर सकते हैं।

 पूरा प्लान क्या है

  • यदि एचडीएफसी के इस प्लान की बात करें समझने की कोशिश करें तो यह एक हेल्थ बीमा पॉलिसी प्लान है जिसमें निवेश करने पर आपको जीवन भर बीमा का लाभ कंपनी के द्वारा दिया जा सकता है।
  • इस पॉलसी में निवेश करने की न्यूनतम राशि ₹1000000 रखी गई है अधिकतम की कोई सीमा नहीं आपके ऊपर निर्भर करता है कि आप कितना जमा करना चाहते हैं।
  • 3 और कितने का बीमा कवर लेना चाहते हैं इसमें यदि जोड़ने वाले व्यक्ति की बात करें तो उसके उम्र पार्टी धारक की उम्र पार्टी खरीदने के लिए 18 साल से 65 साल की होनी चाहिए।

जो 18 साल से 65 साल के दरमियान होगा उसी को इसका लाभ मिलने वाला है तथा पॉलिसी की मैच्योरिटी की बात करें तो 5 साल से 40 तथा 50 साल तक की मेच्योरिटी पॉलसी धारक चुन  सकता है। तथा प्रीमियम जमा करने की अवधि एकल तथा नियमित रखी गई है। और इसमें की आवृत्ति की बात करें तो 1 माह 3 माह छमाही और सालाना 4 तरह के ऑप्शन दिए गए हैं।

पॉलिसी को दोस्तों में जमा करने की ताकि पॉलसी धारक को आसानी हो निवेश करने में और उसे एक मुस्त पैसा निवेश करने की दिक्कत ना आए 4 तरीके से वह पैसा जमा कर सकता है। अधिकतम मेच्योरिटी उम्र 23 साल से 50 साल तक रखी गई है कितने साल तक पॉलसी का लाभ लिया जा सकता है।

पॉलिसी की विशेष बातें

यदि कोई अपराधिक तथा कानूनी मामले में संलग्न है तो उसे पाल्सी खरीदने की अनुमति नहीं दी जाएगी यदि कोई पॉलसी से क्विट करना चाहता है यदि कोई पॉलिसी धारक लड़ाई दंगा हुआ

इसी हड़ताल अनशन जैसे कानूनी समस्या बाधा पहुंचाने वाली कार्यों में संलग्न है तो उसको पॉलसी का लाभ नहीं दिया जाएगा। यदि पॉलसी धारक पॉलिसी जमा करने के दौरान आत्महत्या करता है तो उसको प्रीमियम का केवल 80 परसेंट का लाभ दिया जाएगा।

मुझे उम्मीद है कि आपको यह आर्टिकल एचडीएफसी लाइफ क्लिक 2 हेल्थ पॉलिसी प्लस बीमा को पढ़कर आर्टिकल में दी गई सारी जानकारी समझ में आ गई होगी यदि आपको एचडीएफसी की योजना अच्छी लगी और आप इसमें निवेश करना चाहते हैं तो जरूर निवेश करें और पॉलसी से जुड़ कर लाभ उठाएं

यदि आजकल की बात करें तो आजकल का माहौल बीमारियों से भरा हुआ है हर व्यक्ति को हेल्थ का बीमा जरूर करवाना चाहिए ताकि भविष्य में किसी भी बीमारी से निपटने के लिए आर्थिक रूप से किसी प्रकार की कमी ना आए।

बाकी यदि आप को आर्टिकल पसंद आया तो इसे अपने यार दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर करें ताकि उन्हें भी प्लान की जानकारी हो सके। और यदि आपकी कोई भी समस्या आपस में डाउट है इस आर्टिकल से संबंधित उसे अपने कमेंट के माध्यम से हम से पूछ सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button