Health

च्यवनप्राश खाने के फायदे और नुकसान

च्यवनप्राश खाने के फायदे और नुकसान

आज की पोस्ट में बात करते है च्यवनप्राश के बारे में तो जोकि आपके पुरे स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद है । अब बात करते है इसके प्राइस के बारे में तो इसका प्राइस ₹135 है जो आपको 500 ग्राम की प्लास्टिक की पैकिंग में मिलता हैं इसे आप किसी भी पतंजली स्टोर से आसानी से खरीद सकते है या घर बैठे ऑनलाइन ऑर्डर कर सकते हैं।

फायदे Advantages

अब बात करते है इसके फायदों के बारे में अगर आपको कफ की समस्या रहती है तो ये आपकी कफ की समस्या को दूर करता है ।

  • ये हमारी श्वसन नली को मजबूत करता है जो लोग बार -बार बीमार पड़ते है आय दिन बीमार से होते रहते है सर्दी ,खासी ,जुकाम ,बुखार इस टाईप की समस्याए उन्हें बार -बार होती रहती है तो उनके लिए च्यवनप्राश काफी फायदेमंद है ।
  • ये आपके पाचन तंत्र को बेहतर करता है और आपकी इम्युनिटी पावर को बड़ता है जिससे आप अनेक बीमारियों से बचे रहते है और आपका शरीर काफी स्वस्थ बना रहता है ।
  • ये हमारे मसल्स पावर को बड़ता है और किडनी के फंक्शन को इंप्रूव करने का काम करता है ।
  • इसके अलावा जिन लोगों के शरीर में एक थकान सी बनी रहती है शरीर कमजोर है , थोडा सा ही काम करते है और थकावट महसूस होने लगती है तो उन लोगों के लिए च्यवनप्राश का सेवन करना काफी फायदेमंद है ।
  • इससे शरीर की इम्युनिटी बडती है शरीर को ताकत मिलती है जिससे आप काफी अकटिव रहते है।
    इसके अलावा ये ब्लड सरकुलेशन को सही करता है और शरीर से गंदगी को बाहर निकालने में काफी मदद करता है ये हृदय की मांसपेशियों को शक्ति प्रदान करने का काम करता हैऔर साथी ही दिल की धड़कन को नियंत्रित करता है

ये आपके पाचन तंत्र में सुधार करके अगर आपको कब्जे यानि कॉन्स्टिपेशन की समस्या रहती है तो उससे भी ये छुटकारा दिलाने का काम करता है और साथ ही अगर आपको भूख कम लगती है तो ये आपकी भूख बढ़ाने का भी काम करता है ।

  • इसके अलावा बॉडी में एनर्जी की कमी है विकनस फील होती है तो भी आप इसे ले सकते है इसके अलावा अनिद्रा यानि नींद न आने की समस्या याददाश्त शक्ति ,अल्जाइमर रोग, और अन्य मस्तिष्क से सम्बन्धित बीमारियों के लिए भी काफी फायदेमंद है ।
    ये याददाश्त शक्ति को बड़ता है और दिमाक के फंक्श न को बेहतर करता है।
  • इसके अलावा ये शरीर के तीनों दोषों वात, पित्तऔर कफ को संतुलित करता है ।
  • च्यवनप्राश के सेवन से शरीर की हड्डियों में कैल्शियम का अवशोषण बढ़ता है जिससे हड्डियां और दांत मजबूत होते हैं

तो देखा आपने चमनपरास के कितने सारे फायदे हैं। इसके और भी बहुत सारे फायदे हैं अगर बताने लगू तो पोस्ट काफी लंबी हो जाएगी।

इसे कैसे बनाया जाता है

How it is made in Hindi – इसे बहुत बेहतरीन जड़ी बूटियों को मिलाकर बनाया गया है जैसे आंवला पिष्टी ,दशमूल, पिपली, घी ,नागरमोथा , शतावर, अश्वगंधा, दालचीनी, केसर, अभ्रक भस्म , मुलेठी, लॉन्ग, आदि और भी बेहतरीन जड़ी बूटियों को मिलाकर इसे बनाया गया है।

इसे कैसे लेना है

How to take it in Hindi – तो देखिए जो व्यक्ति 18 साल से ऊपर के है वे इसकी एक से दो चम्मच सुबह शाम ले सकते हैं और जो बच्चे हैं वे इसकी एक चम्मच सुबह शाम ले सकते हैं एक बात मैं बताना चाहूंगा कि यदि आप इसे दूध के साथ लेते हैं तो ये आपको और भी ज्यादा बेनिफिट देगा।

इसे कौन कौन ले सकता है

Who can take it in Hindi – इसे मेल या फीमेल कोई भी ले सकता है इसे बच्चों से लेकर बूढ़ों तक कोई भी ले सकता है लेकिन जिन बच्चों की उम्र 6 साल से कम है तो उनको देने से पहले डॉक्टर से सलाह जरुर ले । साथ ही जो महिला प्रेग्नेंट है

वे भी इसे ना लें क्योंकि प्रेगनेंसी के दौरान कोई अन्य मेडिसन लेना सही नहीं होता है या फिर ज्यादा जानकारी के लिए डॉक्टर से सलाह ले सकते हैं।

Side Effects

अब बात करते हैं इसके Side Effects के बारे में तो इसका कोई Side Effects देखने को नहीं मिलता लेकिन जो डायबिटीज के पेशेंट है वे इसे ना ले क्योंकि इसमें शुगर की मात्रा ज्यादा है तो इसीलिए वे इसका सेवन ना करें ।

इसे कब तक रखना है

How long to keep it in Hindi – अगर आपने इसकी सील खोल दी यानी एक बार खोल दिया तो आपको इसे 90 दिनों के अंदर खत्म करना होगा इसके ऊपर लिखा भी हुआ है कि आप इसे 90 दिनों तक रख सकते हैं ।ये बहुत अच्छा प्रोडक्टहै। ये थी च्यवनप्राश के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी ।

पतंजलि च्यवनप्राश खाने के फायदे बैद्यनाथ च्यवनप्राश खाने के फायदे  च्यवनप्राश खाने के नुकसान च्यवनप्राश कब खाना चाहिए पतंजलि च्यवनप्राश के फायदे और नुकसान डाबर च्यवनप्राश की कीमत सोना चांदी च्यवनप्राश के फायदे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button