GYM

घर पर वजन कम कैसे करें घर पर वजन कम करने के उपाय

घर पर वजन कम कैसे करें घर पर वजन कम करने के उपाय

घर में रहकर करें अपना वजन कम यदि आप मोटापे से परेशान तो काम आएंगी यह घरेलू तरकीबें – आजकल के बढ़ते फास्ट फूड के उपयोग से व्यक्ति कम उम्र में ही मोटापे का शिकार होता जा रहा है मोटापा एक ऐसी बीमारी बन चुका है आजकल के समय में जिस से लगभग 60 परसेंट युवा ग्रह है पहले मोटापा बड़े बड़े एक ऐसा बड़े पैसे वालों को हुआ करता था लेकिन आज के लिए आम हो गया है अब गांव देहात का बच्चा हो या छोटे शहर कस्बे का बच्चा अमीर हो या गरीब हर मोटापे की बीमारी तेजी से पैर पसार रही है हालांकि मोटापा कोई जटिल बीमारी नहीं है जिसकी वजह से व्यक्ति कश्मीर काम ना कर पाए लेकिन मोटापा समस्या जरूर पैदा करता है.

यदि सामान्य तौर पर व्यक्ति मोटा है तो ठीक है लेकिन यदि सामान्य से ऊपर मोटापे का शिकार है तो उसे कई अन्य प्रकार की बीमारियों के चक्कर में फसने का डर रहता है मोटापे से ही बीमारियों की शुरुआत होती है हमारे शरीर मैं मोटापा यदि कंट्रोल में ना रहे तो वह दिल का दिल हमारे शरीर को अंदर से खोखला कर देता है और शरीर में ताकत के बजाय हाइट और वेट बढ़ जाता है।

यदि आप भी मोटापे के चक्कर में मत पड़ चुके हैं आप भी मोटापे से परेशान है और सामान जिंदगी जीने के लिए संघर्ष कर रहे हैं तो आपको इस आर्टिकल को पूरा पढ़ना चाहिए हम इस आर्टिकल मैं आपको ऐसे उपाय बताएं जिसे अपनाकर आप घर बैठे अपने मोटापे को कंट्रोल कर सकते हैं और अपना वजन कम कर सकते हैं वह भी बेहद कम समय में यदि आपको जानना है तो आपको पूरा डिटेल पढ़ना चाहिए चलिए शुरू करते.

क्या है घर में वजन कम करने के उपाय

what is treatment of weight loss at home – एलोपैथी तरह तरह की दवाइयां मार्केट में दावे करती हैं कम समय में वेट लॉस करने की किंतु वह सारे भ्रामक प्रचार साबित होते हैं दवाई यूज करने के बाद व्यक्ति को पता चलता है कि यह दवा केवल लुभावनी प्रोडक्ट मार्केटिंग का हिस्सा थी और इसमें किसी भी प्रकार का कोई फायदा नहीं यदि हम कहें कि आप घर बैठे हैं। बिना किसी एलोपेथ या इधर-उधर की दवा खाए हैं अपने वजन को आसानी से कम कर सकते हैं।

वह भी घर से उपलब्ध सामानों से तो आप शायद इसे मजाक में मान सकते हैं। किंतु यकीन मानिए जो आज हम आपको बताने वाले हैं उसे यदि भी आप अपनाएंगे तो आप घर बैठे भी अपने वजन को आसानी से कम कर पाएंगे।

वह भी बहुत ही काम दिनों में यह कोई भ्रामक प्रचार या किसी भी चीज को प्रमोट करने के लिए नहीं बताया जा रहा है ना इससे हमें कोई फायदा मिलेगा यह आपके स्वास्थ्य को ठीक करने तथा आपकी सहायता करने के लिए बताया जाता है। इस इलाज से हमें कुछ भी मिलने वाला नहीं है।

एक अच्छे विचार और इंसानियत के नाते आपको यह चीजें बतायी जा रही हैं जिससे कि आप यदि मोटापे के चंगुल में फंसे हुए हैं और आपको सामान जिंदगी जीने में कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है तो आप फ्री के उपायों को अपनाकर अपना वजन रिड्यूस कर सकते हैं। और सामान्य जिंदगी भी जी सकते हैं दूसरों की तरह यदि आपको जानना है कि कैसे घर बैठे अपना वजन कम किया जा सकता है तो आपको सारी चीजें ध्यान से पढ़ना चाहिए।

क्यों बढ़ता है हमारे शरीर का  वजन

  • वैसे तो शरीर में मांस रहना बहुत जरूरी होता है शरीर अच्छा भरा तथा फूले फूले गाल भुजाएं चेस्ट और लिमिट तक यदि व्यक्ति के पर्सनालिटी में है तो वह व्यक्ति को सुंदर बनाता है और देखने में लोगों को प्रभावित करता है किंतु कभी-कभी यही मांस शरीर में ज्यादा बढ़ जाने की वजह से शरीर में ज्यादा चर्बी जमा हो जाने की वजह से हमारा शरीर बेडौल हो जाता है। और हम सामान्य रूप से अच्छे दिखने के बजाय बेतुका दिखने लगते हैं दिखने के साथ ही हमें सामान्य प्रक्रिया करने में भी बड़ी परेशानियों का सामना करना पड़ता है।
  • शरीर यदि हिस्तपुस्त हो तो बलवान हो और हमें अपने कार्य करने में शरीर किसी भी प्रकार की परेशानी ना हो तो वह मोटापा हमारे लिए अच्छाऔर फिट रहता है।
  • किंतु यदि शरीर में मोटापा ज्यादा हो जाए और हमें अपना सामान्य जीवन जीने में भी कठिनाई उत्पन्न होने लगे तो समझ लीजिए यह बीमारी के आने के संकेत हैं। और हमारे शरीर में तरह-तरह के विभिन्न प्रकार के रोगों को पैदा करने वाला है।
  • यह हम शुरुआत में ही समझ कर भोजन और मोटापे को कंट्रोल करने लगे तो हमें कभी तकलीफ नहीं हो सकती मोटापा बढ़ने का कारण होता है।
  • हमारा खान पीएन तथा हमारी गलत दिनचर्या लाइफ़स्टाइल आजकल व्यक्ति का खाना इतना दूषित हो गया है लापरवाही भरा हो गया है। उसे किसी और दूसरे चीज की जरूरत ही नहीं कुछ इस वाक्य को खराब करने के लिए लोग आजकल फास्ट फूड प्रिजर्वेटिव प्रोडक्ट को खाना पसंद कर रहे हैं।
  • पैकेट बंद भोजन तथा देर तक रखें अकाऊ भोजन को करना मिर्च मसाले तेल का प्रयोग करना घर के बने भोजन से दूरी बनाना घर के भोजन को महत्व न देना समय से भोजन ना करना उटपटांग कुछ भी किसी भी समय खा लेना।
  • लिमिट से ज्यादा खाना बैठे-बैठे एक काम को ज्यादा करना शारीरिक प्रक्रिया न करना बैठे बैठे काम करने की आदत एक्सरसाइज तथा मेहनत का कोई काम ना करना।
  • देर से खाना देर से उठना देर से सोना तथा आलसी स्वभाव में रहना मार्केट से बनी चीजों को ज्यादा तरजीह देना  घर के बने तो भोजन को आवाइड  करना है। व्यक्ति को मोटापे की गंभीर बीमारी की तरफ धकेल रहा है।
  • व्यक्ति अपने खान पीएन तथा लाइफ स्टाइल की वजह से ही बीमारियों की तरफ जा रहा है इसकी और कोई समस्या नहीं है।

व्यक्ति अगर अपना लाइफ स्टाइल और दिनचर्या सुधार ले अनुशासन जिंदगी में ले आए तो उसे किसी भी बीमारी से डरने की जरूरत नहीं उसे कोई बीमारी तू भी नहीं सकती फिर भी यदि आप बीमारी के चंगुल में फंस गए हैं तो उपायों को अपनाकर आप जल्दी छुटकारा पा सकते हैं।

 ज्यादा वेट से होने वाली परेशानियां

हमारे शरीर मैं मोटापा यदि कंट्रोल में ना रहे तो वह दिल का दिल हमारे शरीर को अंदर से खोखला कर देता है और शरीर में ताकत के बजाय हाइट और वेट बढ़ जाता है।

व्यक्ति का उठना बैठना भी मुहाल हो जाता है कई प्रकार की बीमारियां शरीर में उत्पन्न होने लगते हैं मोटापा किसी भी उम्र में हो जाने वाला एक ऐसा दुष्प्रभाव बंद कर आज के दौर में परेशानी का सबब बना हुआ है जिससे हर वर्ग का आदमी परेशान चाहे युवा हो चाहे बच्चा हो चाहे व्यस्त हो चाहे बुजुर्गों यदि मोटापा उस व्यक्ति को है तो वह सामान्य कि मुझे जीने के लिए बहुत संघर्ष कर ता है मोटापा कम करने के लिए डाइटिंग करने लगते हैं मोटापे को कम करने के लिए एलोपैथी दवाई लेना शुरू कर देते हैं तरह-तरह के प्रयोग करने शुरू कर देते हैं किंतु उन्हें इन प्रयोग से कोई लाभ नहीं मिलता।

कैसे वजन कम करें घर पर

घर पर वजन कम करने के उपाय बेहद सहज और सरल है इन्हें फॉलो करना कोई कठिन कार्य नहीं है इसे कोई भी निडर होकर बिना डरे या बिना किसी भय संका के अप्लाई कर सकता है और अपने वजन को कंट्रोल कर सकता है यह सारी चीजें वैदिक चीजें हैं इनमें किसी भी प्रकार का दुष्प्रभाव आपके शरीर में नहीं आएगा क्योंकि घरेलू आयुर्वेदिक चीजों में सबसे अच्छी चीज होती है।

कि वह फायदा नहीं करते तो नुकसान भी नहीं करते यह एलोपैथ में नहीं रहता एलोपैथिक ठीक करने के बाद 4 दीजिए हमें उपहार के तौर पर दे जाता है किंतु वार्ड में समय ठीक करने के साथ हमें अन्य बीमारियों से भी बचाता है इसलिए आपको आयुर्वेद घरेलू उपचारों पर ज्यादा ध्यान देना चाहिए फिट रहने के लिए सबसे पहले पहला जो घर पर वजन करने का उपाय है वह है।

अपनी डाइट में प्रोटीन शामिल करें

ज्यादातर डाइटिशियन लोगों को पार अपना फैट कम करने के लिए फायर बर्न करने के लिए प्रोटीन डाइट बताते हैं यह प्रोटीन डाइट आप घर से बने भोजन से आराम से प्राप्त कर सकते हैं हरी सब्जियां दाल फल पनीर दूध से आसानी से शरीर में प्रोटीन की मात्रा बढ़ा सकते हैं और अपने शरीर के फैट को कम कर सकते हैं प्रोटीन हमारे शरीर में फैट को बर्नर को कम करने के लिए बहुत ही सहायक होता है प्रोटीन खाने की वजह से हमारे शरीर में ताकत बढ़ेगी साथ ही हमें एनर्जी के साथ मोटापे को कम करने में भी मदद मिलेगी बहुत से लोग प्रोटीन के स्रोत को मांसाहारी बताते हैं किंतु आपको मांसाहारी नहीं बनना है आपको अपने घर के भोजन को सर्दी देकर ही अपने शरीर की प्रोटीन की कमी को दूर करना है आपको मांस व उसकी कीमत प्रचार के प्रोटीन पाउडर ओं का इस्तेमाल नहीं करना केवल घर के भोजन में हरी सब्जियां डाल पर पनीर दूध दही खाकर ही अपने शरीर में जमे साइट को बाहर निकाल सकता है।

शुगर का प्रयोग कम करें

वैसे तो शरीर में हर चीज की जरूरत होती है पोषक तत्वों की जरूरत होती है किंतु यदि एक चीज की मात्रा ज्यादा बढ़ जाए शरीर में तो फिर कई प्रकार की परेशानियां उत्पन्न होने लगती है उसमें सबसे ज्यादा नुकसान देह है। शुगर शुगर की मात्रा यदि शरीर में ज्यादा बढ़ गई तो यह हमें खतरा उत्पन्न करने लगती है। इसलिए हमें अपने शरीर के शुगर के लेवल को कंट्रोल में रखना चाहिए। शुगर से बनी ज्यादा चीजें नहीं खानी चाहिए ऐसी चीजें नहीं खानी चाहिए जिसमें ज्यादा शुगर की मात्रा सामान्य से ज्यादा न हो।

ऐसे बोला कि जो पकड़ी हुई बहुत ही समझ लेते हैं उन चीजों को खाने से आपको बचना चाहिए जितना अपने शरीर मैं आपको घर कम डालेंगे उतना ही जल्दी आप करने से मोटापा भी बाहर कर सकते हैं क्योंकि उधर में ऐसे तत्व होते हैं जो देर तक पाचन को बाधित करते हैं कहा जाता है यदि आप खाना खाने के बाद एक चम्मच शुगर खा ले खा ले तो शुगर चीनी को पटाने में पूरे खाने की एनर्जी लॉस हो जाती जाती है वहीं अगर शुगर के किधर पर हम 10 ग्राम गुड़ खा लेते हैं तो हमारे शरीर में पाचन भारी से भारी भोजन भी फट जाता है इसलिए अभी आप शुगर का सेवन ज्यादा कर देंगे तो उसके दर पर आपको गुण जैसे प्रोडक्टों को खाना चाहिए चीनी के स्थान पर मिस्त्री का सेवन करना चाहिए।

शरीर में पानी की मात्रा बढ़ाएं

वैज्ञानिक के हिसाब से हमारे शरीर में 75% तक पानी होता है यही पानी हमारे शरीर में और सकता पहुंचाने का काम करता है पानी यदि शरीर में ठीक ठाक रहता है। तो हमें किसी भी प्रकार की बीमारी नहीं हो सकती क्योंकि पानी एक ऐसी चीज है जो किसी भी शरीर में होने वाले विकार को फिल्टर करके शरीर से बाहर निकाल  देता है विषैले तत्वों को शरीर में जमा होने से पानी रोकता है।

आपको अपनी लाइफ स्टाइल में ज्यादा से ज्यादा पानी पीने की आदत डालनी होगी अपने वजन के हिसाब से आपको पानी जितना हो सके उतना पीना चाहिए। इससे आपके शरीर में जमे विषैले पदार्थ तथा जमी गदगी बाहर निकलेगी जिससे वेट कम करने में आपको सहायता मिलेगी।

पानी एक ऐसी पानी एक ऐसा माध्यम है जिसकी वजह से आप शरीर के फैट को बहुत जल्दी reduse कर सकते हैं। यदि आप सुबह-सुबह खाली पेट गर्म पानी पीने की आदत डाल दें तो आप देखेंगे हफ्ते भर में आपके वजन में फर्क देखने को मिल जाएगा। बिना किसी दवा खाए केवल पानी की मदद से आप अपने वजन को धीरे धीरे कम कर सकते हैं

तेल मसाले तथा प्रिजर्वेटिव को अवॉइड करें

यदि आप मोटापे की गंभीर समस्या से जूझ रहे हैं आप को नहीं समझ में आ रहा कि अपना वेट कैसे कम किया जाए तो आप अपनी दिल्ली खानपान के रूटीन में तुरंत बदलाव करें आपको ऐसी चीजें नहीं खानी जिसमें ज्यादा तेल मसाले में वह प्रिजर्वेटिव का इस्तेमाल हुआ हो। आपको मार्केट के पैकेट बंद भोजन को पूरी तरीके से आवाइड करना है ।आपको हरी सब्जियां और फल  दाल घर में बनी चीजों का सेवन करना है घर के बने भोजन से ही आपको अपना पेट भरना चाहिए। जितना आप सुधरेंगे उतने ही आपके स्वास्थ्य में बदलाव आने शुरू हो जाएंगे।

शारीरिक एक्टिविटी बढ़ाएं

हमें अपने शरीर को स्वस्थ करने के लिए बहुत चीजों को ही करना पड़ता है ना ही अलग से कोई डाइट प्लान ना ही अलग से ज्यादा मेहनत करनी पड़ती अमीकेबल उतना ही मेहनत व डाइट लेनी चाहिए इतनी हमारी शरीफ जब कर पाए हम आजकल के व्यस्त माहौल में व्यस्त दिनचर्या में खुद के लिए समय नहीं निकाल पाते जो भी अपने साथ की जाने वाली सबसे बड़ी गलती होती है हम खुद के लिए समय निकाल ले तो धीरे-धीरे हम शरीर से अपना कंट्रोल खो देते हैं इसलिए आप गलत दिनचर्या और गलत खानपान का शिकार है।

तो आज से ही यह सारी चीजें छोड़ दीजिए और अपनी जिंदगी में अनुशासन लाइए समय से बिस्तर पकड़ना समय से बिस्तर छोड़ना भोजन करना समझ से नित्य क्रिया करना यह सारी चीजें अप्लाई करना चाहिए। बाकी आ इन चीजो को करें आपके जीवन में बदलाव आने शुरू होने शुरू हो जाएंगे।

जितना हो सके यदि आप हर काम बाईक फोर व्हीलर का सहारा लेकर करते हैं तो आपको इसे काम करना चाहिए आपको बाइक के दर पर साइकिल चलानी चाहिए। ज्यादा से ज्यादा पैदल चलना चाहिए आपको कुछ भी ज्यादा अलग से करने की जरूरत नहीं है यदि आपको देर तक सोने की भी आदत है तो भी आप अपने समय को एडजस्ट कर सकते हैं।

घर बैठे वजन कैसे कम करें कैसे 7 दिनों में वजन 10 किलो कम करने के लिए मोटापा कैसे कम करें कैसे एक सप्ताह में 20 किलो कम करने के लिए मोटापा कैसे कम करें घरेलू नुस्खे इन हिंदी शरीर की चर्बी कैसे कम करें 10 दिन में मोटापा कैसे कम करें वजन कम करने का तरीका

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button