Health

घर पर ब्लड प्रेशर चेक करने के आसान तरीके

घर पर ब्लड प्रेशर चेक करने के आसान तरीके

how to check your blood pressure at home – दोस्तों आजकल के खानपान में लोगों का स्वास्थ्य लेवल एकदम से खराब कर दिया है छोटी उम्र में भी बीपी शुगर थायराइड तथा अन्य गंभीर बीमारियां होने लगे लोगों को पता ही नहीं चलता है वह कब बीमारी की गिरफ्त में आ जाते हैं। और इतनी ज्यादा बीमारी की पकड़ में आ जाते हैं कि उन्हें रिकवर करना भी मुश्किल हो जाता है इस सब का कारण है आजकल का बदला हुआ खान पियन तथा लोगों की खराब दिनचर्या की वजह से आज वह छोटी उम्र में भी बड़ी गंभीर बीमारियों से ग्रसित होते जा रहे हैं।

दिन का दिन लोगों में बीपी शुगर थायराइड जोड़ों के दर्द हो या दिल से जुड़े बीमारियां हर कोई परेशान है किसी न किसी  बीमारी से समय रहते कोई भी बीमारियों का ख्याल नहीं रखता हमें लगता है कि कौन जाए डॉक्टर के पास कौन पैसे खर्च करे सब अपने से ठीक हो जाएगा। डॉ के पास जाना पड़ेगा और लंबे रकम  खर्च करनी पड़ेगी तब कहीं जाकर इलाज होगा।

यह सोचना ठीक भी है और नहीं भी क्योंकि छोटे-मोटे समस्याओं को यदि हम हम खोज निगरानी करने लग जाए तो वह बड़ी नहीं बन सकती थोड़ी थोड़ी समस्या के लिए डॉक्टर के पास जाना अच्छी बात नहीं डॉक्टर भी गलत फायदा उठाने लगते हैं प्राथमिक जांच आप घर से भी कर सकते हैं। यदि आप घर बैठे खुद से निरीक्षण करना शुरू कर देंगे । तो बड़ी-बड़ी दवा खाने से बच जाएंगे।

लोग ब्लड प्रेशर को हल्के में लेते हैं थोड़ा बहुत इधर उधर का दवा करके भूल जाते हैं कि हमारा बीपी सही है भी या नहीं यह ज्यादातर लोग अपनी बीपी की जांच नहीं कराते केवल इसलिए इसके लिए अस्पताल जाना पड़ेगा। यदि उनके घर पर ही बैठे रह कर बीपी शुगर थायराइड जैसे रोगों का निरीक्षण कर ले तो कैसा रहेगा। आज हम आपको यही बताने वाले कि आप घर पर रहकर bp की जांच कैसे करते हैं घर पर रहकर बिना किसी के मदद से यदि आपको अपनी जांच करनी हैं। वह भी बिना कहीं गए तो आपको पूरा पढ़ना चाहिए । इसमें सारी जानकारियां जानने के लिए बने रहे हमारे साथ चलिए शुरू करते .

क्या है घर पर भी ब्लडप्रेशर चेक करने के आसान नियम

what is rule of checking blood pressure at home – यदि हम बात करने की ब्लड प्रेशर क्या है तो इसे लगभग हर व्यक्ति जानता है कि ब्लड प्रेशर शरीर में होने वाले  ब्लड की सप्लाई को कहते हैं जो हाई भी होती है और लोग भी  हमारे शरीर में हार्ट के द्वारा ब्लड की सप्लाई होती है  हमारे नसों में खून दौड़ता है। वह  तेज है या कम है इस बात की जानकारी हमें ब्लड प्रेशर नापने से होती है।  ब्लड प्रेशर दो तरीके होते हैं एक हाई ब्लड प्रेशर एक लो ब्लड प्रेशर दोनों तरह के लोगों  में लक्षण होते हैं । वैसे तो ब्लड प्रेशर  कोई बीमारी नहीं होती किंतु यह  यदि अनियंत्रित हो जाए गंभीर बीमारियों को  जन्म दे सकती है।

ब्लड प्रेशर की जांच हमें समय-समय पर करते रहना चाहिए इसके लिए मैं डॉक्टर के पास जाने की कोई जरूरत नहीं हम घर पर भी ब्लड प्रेशर की जांच कर सकते हैं। जांच करने के लिए ब्लड प्रेशर की मशीन तथा ब्लड प्रेशर के बारे में थोड़ी बहुत जानकारी होनी चाहिए। आप आसानी से घर पर भी अपने ब्लड प्रेशर की अपने स्वास्थ्य की जांच कर सकते हैं। नीचे हम आपको बताएंगे कि आप कैसे आसानी से घर पर रहकर अपने शरीर में होने वाली गतिविधियों की जांच कर सकते हैं।

क्यों करें ब्लड प्रेशर की जांच

why we check our blood pressure – यदि ब्लड प्रेशर सामान्य अवस्था में तो कोई घबराने वाली बात नहीं होती थोड़ा बहुत ऊपर नीचे भी चलता है। लेकिन गंभीर स्थिति बनने पर हमारा शरीर असंतुलित हो जाता है और हमारे शरीर को  गंभीर परिणाम भुगतने पड़ते हैं। यदि ब्लड प्रेशर की स्थिति ज्यादा बिगड़ गई तो शरीर के अंग काम करना बंद कर सकते हैं कोई अंग फेल भी हो सकता है यह सारी कंडीशन ब्लड प्रेशर के हाई तथा लो हो जाने पर हो जाती हैं। इसलिए हमें जांच करते रहना चाहिए।

घर पर भी  प्रेशर कंट्रोल की जाच भी की जा सकती है ब्लड प्रेशर सामान्य अवस्था में रहता है तो कोई शरीर में नुकसान नहीं होता यदि वह अपनी सामान्य अवस्था से ऊपर या नीचे हुआ तो हमें दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। हमारे शरीर का ब्लड प्रेशर कैसा है इसकी समय-समय पर हमको जांच करनी चाहिए। जिससे कि हमें अपने स्वास्थ्य का पता  चलता रहे कि हमारा स्वास्थ्य कैसा है हमारा  ब्लड प्रेशर हाई है या कम है या  सामान्य स्थिति में इस बात की जांच करने के लिए कई तरह से अपना bp चेक कर सकते हैं।

ब्लड प्रेशर जांच कराने के लिए आपको डॉक्टर के बड़े अस्पताल जाने की कोई जरूरत नहीं आप घर पर रहकर भी अपना ब्लड प्रेशर आसानी से चेक कर सकते हैं। इसके लिए आपको बहुत ज्यादा कुछ नहीं करना पड़ता थोड़ा सा ब्लड प्रेशर चेक करने के लिए आपको दिमाग चाहिए। आप आसानी से अपना ब्लड प्रेशर ब्लड प्रेशर जान सकते हैं वह भी बिना कहीं गए कुछ आसान तरीके हैं जो आज हम आपको बताने वाले हैं जिससे आप घर बैठे अपना ब्लड प्रेशर जान पाएंगे।

ब्लड प्रेशर की जांच करने के लिए सबसे महत्वपूर्ण होता है समय

आप किस समय ब्लड प्रेशर की जांच कर रहे हैं यह बहुत महत्वपूर्ण होता है हर समय पर ब्लडप्रेशर की जांचकरने से आपको सही रिजल्ट नहीं मिलता गलत समय  में जांच करने की वजह से लोग कंफ्यूज हो जाते हैं कि एक्चुअली हमारा ब्लड प्रेशर कितना है सही है या गलत इसी वजह से उन्हें हमेशा कंफ्यूजन बनी रहती है। अपने स्वास्थ्य के प्रति भ्रम नही रखना चाहिए।

यदि हमें सही तरीका पता हो । कि bp चेक करने का सही तरीका क्या है समय क्या है कैसे चेक किया जाता है यह सारी जानकारियां हमें बेसिक पता हो तो हम कन्फ्यूजन में भी नहीं पड़ेंगे। और हम किसी भी तरह के टेंशन में भी नहीं आएंगे कि हमारा ब्लडप्रेशर कम है कि ज्यादा है कि बहुत है इन सब के कंफ्यूजन से भी बचेंगे।

कब जांच करनी चाहिए ब्लड प्रेशर की

ब्लड प्रेशर की जांच करने के लिए आपको कुछ बातों का ध्यान देना पड़ता है और आप आसानी से अपनी ब्लड प्रेशर की स्थिति घर पर ही चेक कर सकते हैं। जैसा कि हम जानते हैं ब्लड प्रेशर एक ऐसा हमारे शरीर का माध्यम है ।जो दिन भर उतार चढ़ाव करता रहता है। हमारे शरीर में ब्लड प्रेशर कम ज्यादा होता ही रहता है लेकिन यह ज्यादा ना होने पाए इसकी समय समय पर जांच करनी पड़ती है सुबह से लेकर शाम रात सोने तक तुम्हारा ब्लड प्रेशर सामान्य स्थिति में नहीं रहता वह ऊपर नीचे कम ज्यादा होता ही रहता है।

जब भी हम सुबह उठते हैं तो हमारा ब्लडप्रेशर एकदम सामान्य तथा कम होता है दिनभर की भागदौड़ तथा काम के दौरान हमारे ब्लड प्रेशर कई तरह से बदलता रहता है। इसमें घबराने वाली बात नहीं होती क्योंकि ब्लडप्रेशर की सामान्य अवस्था स्थिर रहने पर रहती है चलने से मोमेंट करने बैठे से उसमें फर्क पड़ता है। ब्लड प्रेशर को चेक करने का सबसे अच्छा समय दिन का माना जाता है इस समय हमें सही तथा सटीक जानकारी हो जाती  है कि हमारा bp कैसा है।

घर पर ब्लड प्रेशर जांच करने के नियम

  • घर में ब्लड प्रेशर जांच करना बेहद ही आसान है इसके कुछ नियम है
  • ब्लड प्रेशर को जांच करने के लिए हमें नित्य क्रिया से निवृत्त होकर ब्लड प्रेशर की जांच करना चाहिए।
  • ब्लड प्रेशर की जांच टॉयलेट के पहले नहीं की जाती ब्लड प्रेशर की जांच यदि आप सुबह उठकर खाली पेट करते हो तो आपके ब्लड प्रेशर की स्थिति सटीक पता चल सकती है इस नही है
  • इसका मतलब यह नहीं कि आप सुबह उठते ही ब्लड प्रेशर की जांच करने लग गया या चाय पीने के बाद ब्लड प्रेशर की जांच करें।

कैसे करें ब्लड प्रेशर की जाच

  • BP की जांच करने के लिए आपको मैं सबसे पहले सामान्य अवस्था में बैठ जाना चाहिए 5 मिनट के लिए
  • जहां भी आप कमरे में जिस स्थान पर अपने ब्लड प्रेशर की जांच कर रहे हैं वह बहुत ठंड या बहुत गर्म नहीं होना चाहिए। सामान्य स्थिति टेंपरेचर होना चाहिए।
  • यदि ब्लड प्रेशर की जांच कर रहे हैं तो बैठने पर  ध्यान देना होता है कि पैर समेटकर नहीं बैठाया  पैर को फैला कर बैठे या तो कुर्सी पर बैठे तो पैर मोड़े नहीं।
  • उसी हाथ को आगे मेज पर कुर्सी पर रखें जिससे मेजरमेंट की जा रही है। ब्लड प्रेशर की जांच के लिए हाथ का ही प्रयोग करें।
  • तथा एक बार ब्लड प्रेशर चेक करने के बाद 3 से 5 मिनट बाद फिर ब्लड प्रेशर की पुनः जांच करनी चाहिए।

कैसे जाने कि हमारा ब्लड प्रेशर ठीक है

ब्लड प्रेशर की सामान्य अवस्था जानने के लिए आपको बीपी के पैमाने पर ध्यान देना चाहिए जो आधार होता है बीपी के सामान्य होने का वह आपको पता होना चाहिए  ब्लड प्रेशर की अवस्था कितनी होनी चाहिए कितने में व्यक्ति सामान रहता है। कितने में नुकसानदायक हो सकती है। इस बात का पता लगाने के लिए कुछ नंबर निर्धारित होते हैं इनसे पता चलता है कि बीपी सामान्य है या खतरनाक सामान्य के लिए

  • मुख्यता 120 / 80 तथा 129 / 80mm यह सामान्य अवस्था मानी जाती है बीपी यदि यह संख्या आती है तो समझा जाता है बीपी एकदम ठीक है ।
  • यदि आप की बीपी 130 से 80 तथा 139 से 89 mm  है तो या हाई ब्लड प्रेशर की कैटेगरी में आता है या नंबर थोड़ा सा परेशान करने वाला होता है। इस स्टेट में आपको अपने ऊपर ध्यान देने की जरूरत होती है अपने खान-पान लाइफस्टाइल में बदलाव लाएं।
  • जो भी आप भोजन कर रहे हैं उसमें आपको ऐसी चीजों को शामिल करना चाहिए जो कि सुपाच्य हैं तथा ज्यादा प्रिजर्वेटिव नहीं है और ना ही मार्केट से लाई गई चीजों को आपको खाना चाहिए आपको फल फ्रूट सब्जियां हरि सब्जियां दाल तथा घर के भोजन को तरजीह देनी चाहिए।
  • वॉटर इनटेक बढ़ा देना चाहिए जितना हो सके दिन में खूब पानी पीना चाहिए समय-समय पर यदि संभव हो सके तो जूस भी पी सकते हैं।
  • शरीर में ब्लड का गाढ़ा होना शरीर के लिए खतरनाक होता है शरीर का ब्लड हमेशा पतला होना चाहिए यदि स्थिति कंट्रोल में नहीं है तो कंट्रोल में लाने के लिए आपको डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए।
  • 140/90 तथा179/119 mm यह ब्लड प्रेशर की गंभीर स्थिति है हाई ब्लड प्रेशर से ज्यादा संख्या है यह यह संख्या आने पर आपको बहुत ही सावधानी बरतनी पड़ती है आपको तुरंत विशेषज्ञों से सलाह लेने की जरूरत है अगर यह नंबर आपको रीडिंग मशीन में शो कर रहा है तो यह आपके लिए खतरनाक है आपको इस पर बहुत ज्यादा अधिक ध्यान देने की आवश्यकता है।

साथ ही यदि एक था और बढ़ता है जिसमें 180 से 120 यदि आप की रीडिंग आ जाती है तो आपको तुरंत डॉक्टर या हॉस्पिटल में एडमिट होने की जरूरत है नहीं तो आपके शरीर का कोई भी अंग डैमेज हो सकता है आप पैरालाइज़ हो सकते हैं आपको अंग काम करना बंद कर सकते हैं यदि आप आ रही है तो आप हॉस्पिटल में बिना देर किए जाना चाहिए ।

मुझे उम्मीद है कि आपको यह आर्टिकल घर पर ब्लड प्रेशर की जांच कैसे करें  आसान नियम को पढ़कर ब्लड प्रेशर की सारी जानकारी हो गई होगी यदि आप भी ब्लड प्रेशर की समस्या से जूझ रहे हैं। तो आपको भी ब्लड प्रेशर के समस्या का निदान करना चाहिए। और इससे निपटना चाहिए क्योंकि ब्लड प्रेशर एक ऐसी चीज है हमारे शरीर में जो कई तरह के रोगों का संकेत देती है। इसी के जांच परख से डॉक्टर पता लगाते हैं कि आप की अवस्था कैसी है शरीर में आपका कंट्रोल जितना है ब्लड प्रेशर समय-समय पर करते रहना चाहिए और अपनी लाइफ स्टाइल में बदलाव करते रहना चाहिए।

घर पर ब्लड प्रेशर चेक करने के आसान तरीके ब्लड प्रेशर नापने का यंत्र ब्लड प्रेशर चेक करने की मशीन ब्लड प्रेशर नापने का सही तरीका ब्लड प्रेशर नापने का ऐप नार्मल ब्लड प्रेशर कितना होना चाहिए ब्लड प्रेशर कैसे नापते हैं ब्लड प्रेशर की गोली ब्लड प्रेशर नापने की मशीन की कीमत

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button