पैसे कमायें

केसर की खेती करके कमाए लाखों रूपए Saffron Farming Business Idea

केसर की खेती करके कमाए लाखों रूपए Saffron Farming Business Idea

सैफरन केसर को कहा जाता है जैसा कि हम सब जानते हैं केसर का उपयोग की बात करें तो ऐसा एक ऐसा खाद्य पदार्थ है जिसका सेवन शरीर को खूबसूरत बनाने के लिए शरीर को बलवान बनाने के लिए शरीर में सुंदरता बढ़ाने के लिए मार्केट में केसर का भाव यदि भारत में बात करें तो ढाई लाख से ₹300000 प्रति किलो के हिसाब से मिलता है।

यदि आप महीने में 2 किलो भी यह केसर सैफरॉन बेंच लेंगे तो ₹600000 आपके खेती से इनकम होगी। यदि आपको केसर की खेती के बारे में कोई जानकारी नहीं तो आज हम आपको बताने वाले हैं कि आप कैसे खेती की फार्मिंग करके अच्छी फसल उगा कर महीने के लाखों रुपए कमा सकते हैं।

यदि आप केसर की खेती करना चाहते हैं खेती करने में इंटरेस्टेड हैं और बेरोजगार तो आपके लिए यह बिजनेस प्लान बहुत ही लाभदायक हो सकता है। इसमें इन्वेस्टमेंट करने के बाद खेती की देख-रेख करनी पड़ती है.

इसलिए इसे कहा जा सकता है कि बैठे-बैठे आप लाखों रुपए कमा सकते हैं बिना ज्यादा मेहनत किए यदि आपको इस आर्टिकल के बारे में एक बिजनेस प्लान के बारे में सारी जानकारी प्राप्त करनी है। तो आपको पूरा पढ़ना चाहिए जहां हम आपको बताएंगे केसर की फार्मिंग से जुड़ी सारी जानकारियां इस आर्टिकल में हम आपको देने वाले हैं। जानने के लिए बने रहे हमारे साथ चलिए शुरू करते हैं.

क्या है सेफफ्रॉन फार्मिंग बिजनेस प्लान

What is saffron farming business plan

यदि सैफरान की बात करें तो सैफरन केसर को कहा जाता है यदि केसर के उपयोग के बारे में बात करें तो केसर को प्रयोग जिनके पास केसर खरीदने के पैसे होते हैं जो दो ₹300000 किलो केसर को खरीद सकते हैं उन्हें इनकी जरूरत होती है केसर की बहुत थोड़ी मात्रा से भी फायदा उठाया जा सकता है।

लेकिन हमने आपको बल्क में दाम बताया केसर का उपयोग कई तरह की महंगे आइटम्स को बनाने में किया जाता है। केसर एक खाद्य पदार्थ है जिसकी वजह से तरह-तरह की पकवानों में जाएगा पढ़ाया जाता है।

केसर से महत्वपूर्ण मिठाइयां बनाई जाती हैं केसर के उपयोग से इम्यूनिटी बूस्टर तैयार किया जाता है। बीमारी में उपयोग किया जाता कई तरह से दवाइयों को बनाने में इसका उपयोग किया जाता है इसे लाल सोना भी कहा जाता है। क्योंकि इसकी डिमांड सबको है आप इसके के रेट के बारे में जानकर हैरान मत होइए ₹300000 प्रति किलो के हिसाब से केसर भले ही बिकता है।

किंतु कोई भी एक किलो नहीं खरीदता उसे थोड़ी मात्रा में ही जरूरत होती है इसलिए आप रिटेल दामों में अच्छी कमाई कर सकते हैं तो बहुत कम लोग खरीदते हैं। किंतु रिटेल में हर घर की जरूरत यदि हम कहीं तो यह गलत नहीं होगा केसर की वजह से कई तरह की बीमारियां ठीक होती हैं।

केसर की वजह शरीर कितना भी बदसूरत हो उसे सुंदर बनाया जाता है कई तरह के महंगे पकवान आइटम्स में इसके प्रयोग से उसकी कीमत बढ़ाई जाती है

यदि आप केसर की  फार्मिंग करने लग जाएंगे तो आप महीने में यदि थोक में इसे देखेंगे तो 1 किलो के आपको ₹300000 मिलते हैं। रिटेल में बेचने पर मार्केट में इसकी बहुत डिमांड है। किंतु थोक दामों में यह बबेंच कर इसे पैसा कमाया जा सकता है।

 कैसे शुरू करें सैफरन फार्मिंग बिजनेस प्लान

How to start  saffron farming business plan

  • यदि केसर की खेती को शुरू करने की बात करें तो इसके लिए हमें कुछ बातों का ध्यान देना होता है सबसे पहले हमें देखना होता है।
  • कि प्रोडक्ट की मार्केट कहां है ऐसा की मार्केट यदि आपको पहले से पता होती है जहां आप केसर को थोक दामों में अच्छे दामों में बेच पाएं ऐसी जगह यदि आपको पता हो जाती है।
  • तो फिर यह बिजनेस आपको कमाई करके देने वाला है हर जगह केसर बड़ी मात्रा में नहीं खरीदा जाता किंतु जहां बड़ी मात्रा में करता है इससे एकमुश्त पैसा कमा सकते हैं।
  • एक बार खेती से पहले रिसर्च कर दी आपने मार्केट के
  • पूरी कर ली तो आपको फायदे से कोई नहीं रोक सकता यह बिजनेस प्लान रिटेल बिजनेस प्लान में से एक है इसमें रिटेल में आपको ज्यादा फायदा होता है।
  • जो कि रिटेल में हर व्यक्ति को इसकी जरूरत होती है इसलिए आपको खूब दामों के साथ-साथ रिटेल दामों के ग्राहक को भी साथ में जोड़ते रहना चाहिए।

खेती कैसे करें

How to farm in Hindi – यदि शुरू करने के लिए बात करें तो केसर की खेती करना शुरू करने के लिए आपके पास सबसे पहले जमीन की आवश्यकता पड़ती है। जमीन के बाद आपको जलवायु उसके हिसाब से चाहिए होती है जलवायु समुद्र तल के 15 00 से 2500मीटर की ऊंचाई पर  इसकी खेती की जाती है ।

जहां अच्छी धूप फसल को मिल सके धूप बेहद जरूरी होती है तथा ऐसी जगह ना हो जहां ज्यादा बरसात हो या ज्यादा ठंडी हो। इसके लिए गर्म मौसम बहुत अच्छा माना जाता है और वहां पैदावार भी अच्छी होती है केसर की खेती को करने के लिए गर्म स्थान की जरूरत पड़ती है गर्म जलवायु होनी चाहिए।

खेती के लिए जमीन की मिट्टी

Soil for farming in Hindi – खेती को करने के लिए यदि खेती के लिए जमीन की मिट्टी खेती को करने के लिए यदि जमीन की बात करें तो बलुई मिट्टी दोमट मिट्टी जैसी पैदावार होने वाली ज्यादा करने वाली मिट्टी की आवश्यकता होती है। खेत में दोमट मिट्टी बलुई मिट्टी का उपयोग यदि आप करेंगे

तो पैदावार अच्छी होगी और फसल आपको पूरी इनकम पूरा पैसा वसूल कराएगी चिकनी मिट्टी रेतेली मिट्टी भेज के लिए अच्छी मिट्टी मानी जाती है। और भी तरह की मिट्टियों में केसर उगाया जा सकता है सी फसल उगाई जा सकती है।

खेती के लिए जगह कैसे करे

How to make space for farming in Hindi – ऐसी जगह ना हो जहां पानी का जमाव हो यदि आप ऐसी जगह में केसर की खेती कर रहे हैं जहां पानी जमा होने का खतरा है तो आप की फसल में Corms खराब होने लगते हैं।

यदि corms खराब होंगे तो आप की फसल बहुत जल्द खराब हो जाएगी और आप उसका फायदा बहुत कम होगा फसल ठीक से उग नहीं पाएगी। इसलिए ऐसी जगह का चुनाव करें जहां पर पानी इकट्ठा ना हो सके यदि कट्ठा भी हो रहा है तो आपको उस पर ध्यान देना चाहिए।

खेती करने की प्रक्रिया

  • यदि खेती करने की प्रक्रिया की बात करें तो किसी भी खेती को करने से पहले खेत को हार्वेस्ट इन किया जाता है इसके बाद ही आगे की प्रक्रिया शुरू होती है।
  • खेत को जोड़ने के बाद इसमें की मिट्टी में गोबर की खाद मिलाई जाती है मिट्टी भुरभुरी बनाकर गोबर की खाद का मिश्रण बनाकर आगे का प्रोसेस शुरू किया जाता है।
  • खाद उर्वरक बेहद जरूरी चीज होती है केसर की खेती को करने के लिए 20 टन गोबर की जरूरत पड़ती है आपको केसर की खेती शुरू करने के लिए तथा 90 किलोग्राम नाइट्रोजन तथा 60 किलोग्राम फास्फोरस की आवश्यकता पड़ती है।
  • इसमें पोटाश भी डाली जाती है लेकिन उसका मापन खेत के हिसाब से किया जाता है खेत में अभी उर्वरक रहती है तो और समय-समय पर उर्वरक यदि आप देते रहते हैं।
  • तो अच्छी फसल की उम्मीद ज्यादा रहती है इस बात का आप को ध्यान रखना होगा जितनी अच्छी आप खेती में उर्वरक का इस्तेमाल करेंगे उतनी अच्छी आप की पैदावार होगी फसल की अच्छी तैयार होगी ।

बुवाई समय कर पर करें

Do sowing on time in Hindi – बुवाई किसी भी खेती को करने के लिए सबसे महत्वपूर्ण होता है यदि आप समय का ध्यान देते हैं और खेती के हिसाब से खेती के समय को देखते हुए खेती करते हैं।

तो उसमें आपको फायदा होने की उम्मीद से ज्यादा होते हैं जिसके लिए आप पहाड़ी स्थानों पर खेती कर रहे हैं तो आपको जुलाई से अगस्त तक खेती में फसल उगा लेनी चाहिए लगा देनी चाहिए बीज बो देने चाहिए।

यदि आप ठंडी में खेती करना चाहते हैं तो फरवरी के बाद  इसके लिए सबसे अच्छे माने जाते हैं यदि आप केसर की ज्यादा पैदावार जाते हैं किसके खेती करने के समय के बारे में वह विशेष तौर पर ध्यान देना होता।

केसर के लिए बीज

Seeds for saffron in Hindi – केसर के बीज का अच्छा चुनाव करना होता है मार्केट मैं विशेषज्ञों द्वारा चयनित अच्छे विशेष बीजों को रोपित किया जाता है ताकि फसल अच्छी हो बीजों को लगाने का भी सही तरीका आपको आना चाहिए। बीज को लगाने के लिए 6 से 7 cm का गड्ढा करना चाहिए और उसमें बीज रोपित करने चाहिए बीज को लगाने वाले स्थान को कॉर्मस बोला जाता है

एक कारण से दूसरे कारण की बीच की दूरी 10 सेंटीमीटर होती है इतनी दूरी पर आपको खेती मैं बीज लगाने चाहिए ताकि एक दूसरे में पैरों में दूरी बनी रहे इससे corms अच्छी तरह से  पलते हैं और इन्हें फसल भी ज्यादा होने की उम्मीद रहती है जिसमें पराग भी अच्छी मातरम निकलता है यदि आप इतनी दूरी रखेंगे तो और इतनी रखनी भी चाहिए।

कमाई ऐसे होती है

This is how earning happens in Hindi – यदि केसर की खेती में कमाई की बात करें तो एक बार फसल तैयार हो जाने के बाद आपको केसर की पैकिंग करनी होती है आप केसर को कितने कितने ग्राम में बेचना चाहते हैं उस तरह की पैकेट अच्छे से बना ले। इसके बाद हर ग्राम की पैकेट आपके पास उपलब्ध होनी चाहिए

पैकेट तैयार होने के बाद आपको मार्केट में रिटेल दामों पर बेचना होता है। मंडी में जाकर दाम पता करने होते वहां पर अच्छी मात्रा में आप केसर रखते हैं आप गारंटी के साथ कह सकते हैं कि यह खेत की असली केसर है और इसकी मार्केटिंग दिया पूरे दम से कीजिए यदि लोगों को पता चलेगा। कि आप खुद के सर को उड़ा कर खेतों से हुआ कर बेच रहे हैं

तो आपके केसर की डिमांड भी बढ़ जाएगी। कुछ दिनों तक आपको मार्केटिंग करनी पड़ेगी इसके बाद ग्राहक खुद ही आप से जुड़ेंगे और आपका सामान कहीं देंगे इसी प्रकार होती है कमाई बड़ी मात्रा में छोटी मात्रा में बेचकर कमाई की जाती है और इसी से आपको लाभ होता है यदि आपने अच्छी मार्केटिंग की केसर की तो फायदा  जरूर होगा।

मुझे उम्मीद है कि आप को यह आर्टिकल सैफरॉन  फार्मिंग बिजनेस प्लान को पढ़कर आर्टिकल में दी गई कई जानकारी अच्छी लगी होगी यदि आपको यह बिजनेस प्लान अच्छा लगा तो आप भी इसकी शुरुआत कर सकते हैं।

और पैसा कमाना स्टार्ट कर सकते हैं बहुत ज्यादा निवेश नहीं करना पड़ता है बिजनेस में निवेश करने के बाद थोड़ी बहुत देखरेख करनी पड़ती है। समय पर देखरेख समय पर जरूरत वाली चीजें यदि खेती में आप प्रयोग करते रहेंगे तो अच्छी पैदावार भी होगी और आपको इनकम भी आपकी उम्मीद से ज्यादा होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button