Business

कपड़े का बिजनेस कैसे शुरू करें

कपड़े का बिजनेस कैसे शुरू करें

यदि कपड़े के बिजनेस की बात करें तो कपड़ा एक ऐसी चीज है जो व्यक्तियों की सबसे जरूरी चीजों में से एक कपड़ा हमारे तन को ही नहीं सकता हमारी खूबसूरती भी बनाता है। कपड़ा पहले ऐसा हुआ करता था कि जब लोगों के पास एक 2 जोड़ी कपड़े हुआ करते थे उतने में ही वह सारा काम निकाल लेते थे।

किंतु आजकल का जमाना ऐसा हो गया है छोटा ही फंक्शन होता है हम कपड़े खरीदने कपड़े की दुकान जाते हैं नई नई 2,4 पोशाके जरूर खरीद कर लाते हैं कपड़े बिना के बिना कोई भी व्यक्ति पूरी तरीके से अधूरा है। कपड़ा व्यक्ति की सबसे जरूरी वस्तुओं मैं से एक होने के साथ ही हर व्यक्ति की जरूरत भी कपड़ा ही है कपड़े से ढका रहता है

किंतु आजकल सुदर दिखने तथा तन ढकने के लिए कम फैशन के लिए ज्यादा उपयोग किया जाता है। हर समय पर ऐसे कपड़े बदलता है जैसे कोई छोटी चीज कॉपी के पन्ने ही मान लीजिए इस प्रकार लोग आज कपड़े बदल रहे हैं ऐसे में अभी कपड़े की दुकान खोल दी जाए और बिजनेस शुरू कर दिया जाए तो अच्छे खासे पैसे की कमाई के जरिए बन सकते हैं

कपड़ा रोजमर्रा की जरूरतों से जुड़ा होने के कारण बहुत ही विशेष होता है। कपड़ा हर व्यक्ति को चाहिए बिना कपड़े के कोई नहीं रह सकता ऐसे में यदि हम कपड़े की दुकान खोल दें तो केवल अपने एरिया में ही अच्छा खासा कपड़े का बिजनेस व्यापार शुरू कर सकते हैं। वह भी एक जगह बैठे पैसे कमाए जा सकते हैं।

यदि आप कोई बिजनेस प्लान के बारे में कोई जानकारी नहीं है यदि आपको नहीं पता ही कपड़े का बिजनेस शुरू कैसे किया जाता है। और प्रॉफिट कैसे कमाया जाता है तो आज हम आपको बताने वाले हैं कि आप कैसे कपड़े का बिजनेस स्टार्ट करके मोटी रकम कमा सकते हैं वह भी एक जगह बैठकर जानने के लिए बने रहे हमारे साथ चलिए शुरू करते हैं …..

क्या है कपड़े की शॉप बिजनेस प्लान

What is clothing shop business plan? in Hindi – कपड़े के परिचय  जैसा कि हम लोग वाकिफ है ।कपड़ा हर व्यक्ति की जरूरत होता है कपड़े के बिना कोई भी व्यक्ति पूरा पूरा नहीं हो सकता आजकल के जमाने में कपड़े बदले जाते है जैसे  कॉपी के पन्ने पहले लोगों को 1,2 कपड़े यदि हैं तो उसमें मे  हो जाता था ज्यादा खरीदने की जरूरत नहीं होती थी।

लेकिन आजकल हर व्यक्ति के पास 20 जोड़ी कपड़े कंपलसरी है कि होंगे ही औरत हो जाए हर कोई नए कपड़े डिजाइनिंग कपड़े का होता है। सुंदर दिखना सबको पसंद होता है। कपड़ा एक ऐसी चीज है जो बुरे से बुरे व्यक्ति को आकर अच्छा कपड़ा पहना दिया जाए तो उसकी सुंदरता बढ़ जाती है।

कपड़े सब की जरूरत को देखते हुए कपड़े का बिजनेस करना कोई अभी फायदेमंद हो सकता है। और जो लोग पहले से एक बिजनेस को कर रहे हैं उनका भी अनुभव यही कहता है। कि घर बैठे अच्छी खासी कमाई की जा सकती है अभी कपड़े का व्यापार शुरू कर दिया जाए

कपड़े का व्यापार शुरू करना बहुत बड़ी बात नहीं होती। इसके लिए छोटी सी जगह चाहिए अच्छे डिजाइनिंग कपड़े दुकान में रखने पड़ते हैं इतने महीने में आप अच्छे से अपने कपड़े की शॉप चला सकते हैं और एक जगह बैठकर अच्छी कमाई कर सकते हैं।

कैसे शुरू करें कपड़े की शॉप बिजनेस

How to start clothes shop business in Hindi – कपड़े की दुकान खोलना बहुत बड़ा चैलेंज काम नहीं है क्योंकि यह लोगों की रोजमर्रा की जरूरतों से जुड़ा है आपका माल कभी रखा नहीं रह जाएगा बिकता रहेगा 12 महीने इनकम होती रहेगी इसलिए आपको फिक्र करने की जरूरत नहीं है।

आपको केवल इस बिजनेस में इन्वेस्ट करना होता है उसके बाद ग्राहक खुद आते हैं आपकी दुकान पर और कपड़े खरीदते हैं पर किसी भी बिज़नेस को शुरू करने से पहले उसकी शुरुआत की तथा अंत के बारे में सोचना पड़ता है। ताकि बिजनेस कोई रुकावट ना हो इसलिए कपड़े का सांप खोलने से पहले हमें कोई बातों का विशेष तौर पर ध्यान देना चाहिए

जैसे कि हमें इस बिजनेस में जगह का बहुत बड़ा महत्व योगदान होता है लोकेशन हमारी ऐसी जगह होनी चाहिए जहां पर हमारा दुकान में रखा गया माल  बिक सके आसानी लोगों को बिजनेस  दिखना चाहिए।

 कपड़े की शॉप के लिए जगह व लोकेशन

Space and location for clothes shop in Hindi – कपड़े की शॉप खोलने के लिए जगह और लोकेशन का विशेष तौर पर ध्यान देना होता है लोकेशन सबसे महत्वपूर्ण होती है बिजनेस में यदि हम ऐसी जगह का चुनाव करते हैं। जहां लोग आते जाते ही नहीं हमारे बिजनेस को कोई जानता ही नहीं तो उसका कोई फायदा नहीं मिलेगा।

आपके बिजनेस में चाहे जो भी बिजनेस में घाटा मिलना है। कपड़े की शॉप में भी यही चीज लागू होती है। हमारी दुकान हमारी कपड़े की दुकान ऐसी जगह होनी चाहिए जहां लोगों के भीड़भाड़ वाला इलाका है। जहां लोग आते जाते हो क्योंकि यह लोगों की जरूरतों से जुड़ा बिजनेस है।

इसलिए हमें लोगों को अपने कस्टमर को   व्यवहार पूर्ण रखना। तभी हमारी कमाई भी होगी और बिजनेस में प्रॉफिट होगा और बिजनेस चलेगा भी इससे हमें लोकेशन का महत्व विशेष ध्यान देना होता है। जिससे कि हमारा बिजनेस ऐसी जगह है जहां पर आसानी से लोग जुड़ पा रहे हैं आपके बिजनेस को देख पा रहे हैं

बिन बताए बिन बोले आप के बिजनेस को समझ पा रहे हैं आप तक पहुंचने मन को दिक्कत नहीं हो रही है कोई मार्केटप्लेस है आवागमन जिला का है भीड़भाड़ वाला इलाका है यहां पर आपके बिजनेस के ग्रुप होने के चांसेस बहुत होते हैं इसीलिए हमको ऐसी लोकेशन का चुनाव करना चाहिए।कपड़े के बिजनेस करने के लिए लोकेशन बहुत महत्वपूर्ण है।

 कपड़े की शॉप के लिए जगह

Space for clothes shop in Hindi – यदि कपड़े की शॉप के लिए जगह की बात करें तो हम बिना जगह के इस बिजनेस को नहीं शुरु कर सकते क्योंकि हमें जगह जब मिलेगी तभी हम मार्केटप्लेस भीड़भाड़ वाले इलाके में अपना बिजनेस शुरू कर पाएंगे। इसके लिए आपको जगह निजी होनी चाहिए या तो निजी नहीं है

तो दूसरी किराए पर ले लेनी चाहिए। ताकि आपको बिजनेस करने में आसानी हो बिजनेस आपका ऐसी जगह होना चाहिए जहां पर मार्केटप्लेस या भीड़भाड़ वाला इलाका वहीं पर आपका बिजनेस चलेगा। ऐसी जगह पर आपके पास 10 बाय 10 का कमरा बहुत होता है बिजनेस को शुरू करने के लिए कितने कमरे में आप कपड़े के रखरखाव डेकोरेशन तथा अपने शॉप का बिजनेस सेटअप कर सकते हैं।

कपड़े की शॉप के लिए सामान Clothes shop supplies in Hindi –

  • कपड़े की शॉप को खोलने के लिए आपके पास हर प्रकार के कपड़े बहुत जरूरी है आपकी शॉप से वापस न जाए इसके लिए आपको ग्राहकों के बारे में भी रिसर्च करना चाहिए हालांकि ज्यादा मेहनत नहीं है। आपको ट्रेड में जो भी डिजाइनिंग कपड़े चल रहे हैं उनको रखना है।
  • मौसम के हिसाब से जो जो भी जोड़ते हो उन्हें रखना है बच्चों से रिलेटेड कपड़े रखने छोटे बच्चों से भी देखते कब रखी है जवानों से रिलेटेड कपड़े रखने हैं बुजुर्गों के लेटेस्ट कपड़े रखने पर औरतों का ध्यान देना होता है।
  • क्योंकि कपड़े पहनन औरतों को ज्यादा वैरायटी में खरीदना पसंद होता है इसलिए आपको औरतों की पसंद का भी विशेष तौर पर ख्याल रखना होगा।
  • ताकि आप ज्यादा कमाई कर पाएंगे इसके लिए आपको तरह-तरह की साड़ियां फैंसी साड़ियां डिजाइनिंग साड़ियां रखनी चाहिए लड़कियों से रिलेटेड कपड़े रखने चाहिए।
  • जो भी आज की युवातियां पहनती है वैसे फैशन के कपड़े आपको अपनी दुकान में सबसे पहले रखनी चाहिए कपड़ों से रिलेटेड आपके पास दिमाग है तो आपकी शॉप से वापस नहीं जाएंगे।
  • सर्दी के लिए अलग कपड़े के लिए गर्मी के लिए अलग कपड़े मौसम के हिसाब से आपको अपनी दुकान में भी बदलाव करनी चाहिए इससे आपके दुकान में आवक बढ़ेगी।
  • ग्राहक इससे काफी ज्यादा जुड़ेंगे और आपकी बिजनेस में ग्रोथ होगी।

 कितनी होगी कमाई कितना होगा इन्वेस्ट

How much will be earned, how much will be invested in Hindi – यदि कमाई की बात करें तो इसमें कमीशन के तौर पर आपको कमाई होती है आपको बिजनेस करते समय इस चीज पर  तौर पर ध्यान देना आप माल कहां खरीदते हैं। आप कपड़े कैसी जगह खरीदने इसी पर आप कमाई भी निर्भर करेगी

यदि आप बड़े मार्केट से होलसेल कपड़े खरीदेंगे तो आपकी कमाई भी ज्यादा होगी।  छोटी मार्केट रिटेल दामों पर कपड़े खरीदते हैं तो हिसाब से आपको इनकम होगा आपको सबसे पहले कपड़ों की खरीद के बारे में सोचना चाहिए आपको बड़ी मार्केट से होलसेल के दामों पर कपड़े खरीद कर अपने शॉप में रख दें

ताकि आप उसे अच्छे हो उचित मार्जन पर बेंच पाए ताकि आपका मुनाफा भी उसी हिसाब से ज्यादा हो जितने भी कपड़े के व्यापारी है। कभी ऐसा ही करते बड़ी मार्केट से कम दाम में खरीद कर कपड़ों को लाते हैं और अपनी शॉप में अच्छे दामों पर ग्राहकों को बेंचते हैं

जिससे उनको प्रॉफिट भी कई गुना ज्यादा होता है। यही कमाई का जरिया भी होता है कपड़े के व्यापार में आपको भी यही करना होता है तभी आपका बिजनेस आगे बढ़ेगा।

यदि इन्वेस्टमेंट की बात करें

If we talk about investment in Hindi – तो यह सब आपके ऊपर है कि आप अपनी दुकान में कितना इन्वेस्टमेंट कर सकते हैं फिर भी यदि आपके पास बजट की कमी है और आप बिजनेस स्टार्ट करना चाहते हैं पर लाख रुपए भी इस बिजनेस को स्टार्ट करने के लिए बहुत होते हैं।

बाकी आपके ऊपर निर्भर है कि आप कितने बड़े लेवल पर बिजनेस करना चाहते हैं उसी हिसाब से पैसे का इन्वेस्टमेंट भी लगेगा यदि आप ग्राहकों को ध्यान में रखकर अपना बिजनेस कर रहे हैं। तो आपको ज्यादा खर्च करना पड़ेगा हर वैरायटी के कपड़े रखने पड़ेंगे हर डिजाइन के कपड़े रखने पड़ेंगे

आपकी कमाई भी उतना होगी और ज्यादा जुड़ेंगे जितना इन्वेस्टमेंट इतनी कमाई इस बिजनेस प्लान का फंडा होता है। ऑनलाइन कपड़े की दुकान कपड़े की दुकान कब खुलेगी रेडीमेड कपड़े की दुकान कैसे खोलें कपड़े की दुकान का फर्नीचर कपड़े की दुकान का विज्ञापन कपड़े बेचने का तरीका रेडीमेड कपड़े का होलसेल मार्केट थोक कपड़े की फैक्टरी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button