Insurance

एसबीआई लाइफ़ सरल पेंशन स्कीम प्लान

एसबीआई लाइफ़ सरल पेंशन स्कीम प्लान

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया हमेशा देश के लोगों का साथ देने के लिए काम करती है एसबीआई लाइफ इंश्योरेंस अपनी सर्विस के लिए जानी जाती है यह हर वर्ग का विशेष तौर पर ध्यान देती है। उनसे जुड़ी समस्याओं का अपनी पॉलिसी के द्वारा निदान करने में अव्वल नंबर पर एसबीआई हमेशा रहती है। एसबीआई ने सेवानिवृत्त कर्मचारियों के लिए वरिष्ठ नागरिकों के लिए एक ऐसा प्लान निकाला है।

जो उनको रिटायरमेंट के बाद भी पेंशन देने का काम करेगा एसबीआई लाइफ सरल पेंशन स्कीम प्लान एक रिटायरमेंट प्लान इसके अंतर्गत कोई भी सेवा निवृत्त आदमी इस पॉलिसी को खरीद के निवेश कर सकता है और बुढ़ापे का सहारा आर्थिक तौर पर अपने लिए बना सकता है।

यदि आपको इस बारे में कोई जानकारी नहीं है तो आज हम आपको इस आर्टिकल में बताने वाले कि आप कैसे एसबीआई की लाइफ सरल पेंशन स्कीम में निवेश करके अपने भविष्य को आर्थिक रूप से मजबूत कर सकते हैं जानने के लिए बने रहे हमारे साथ चलिए शुरू करते हैं

 क्या है एसबीआई लाइफ सरल पेंशन स्कीम प्लान

What is SBI Life Saral Pension Scheme Plan in Hindi – एसबीआई का एक सरल आदर्श पेंशन प्लान है जो देश के नागरिकों को उनके भविष्य को आर्थिक रूप से सुरक्षित करने धन वृद्धि करने तथा सुरक्षित निवेश करने की अनुमति प्रदान करता है। एसबीआई की इस स्कीम में यदि आप निवेश करते हैं तो आपको चिकित्सा व्यवस्था के साथ-साथ आपके परिवार को भी लाभ दिया जाता है।

ज्यादातर इसके स्कीमों में बाजार से जोखिम बना रहता है लेकिन यह स्कीम इसके लिए बेहद सुरक्षित मानी जाती है। इस स्कीम में कोई भी जोखिम शामिल नहीं है एसबीआई की स्कीम में सबसे अच्छी बात यह है।

कि यह 5 साल के मैच्योरिटी के दौरान पहले 3 साल में 2.50 परसेंट तथा अगले 2 साल के लिए 2 दशमलव 70 परसेंट तक आप को बोनस के रूप में फायदा गारंटीड प्रत्यावर्ती बोनस प्रदान करती है ।

कैसे जुड़े एसबीआई लाइफ सरल पेंशन स्कीम प्लान

How to join SBI Life Saral Pension Scheme Plan in Hindi – एसबीआई कि इस महत्वपूर्ण स्कीम से जुड़ने के लिए आपको सबसे पहले कौन सी फार्म खरीद कर आवेदन करना होगा। इसके लिए आपको नजदीकी एसबीआई ब्रांच में जाकर आवेदन करना होगा पॉलिसी का फार्म जो भी रिक्वायरमेंट तो उसे फिल्प करके एसबीआई अधिकारी के पास जमा करना होगा।

इसके बाद आपको बता दिया जाएगा कि आपका आवेदन स्वीकार हुआ है नहीं ऑनलाइन भी आप आराम से घर बैठे आवेदन कर सकते इसके लिए आपको एसबीआई की ऑफिशल वेबसाइट पर विजिट करना होगा।

और पालिसी फॉर्म को फिल अप करके सबमिट करना होगा इसके बाद मोबाइल में नोटिफिकेशन के लिए आपको बता दिया जाएगा कि आपका आवेदन स्वीकार हुआ है नहीं।

क्या है पूरा प्लान

what is the whole plan in Hindi – एसबीआई का यह प्लान 1 रिटायरमेंट पेंशन प्लान है जिसमे देश का कोई भी नागरिक निवेश करके मैच्योरिटी पूरी होने के बाद आर्थिक लाभ उठा सकता है। यह एक व्यक्तिगत non-linked नॉन पार्टिसिपेटेड पॉलिसी प्लान है। इस प्लान की मैच्योरिटी  डेट 5 साल की रखी गई है।

इन 5 साल में पहले 3 साल के लिए 2.50 परसेंट तथा अगले 2 साल के लिए 2 दशमलव 70 परसेंट बोनस के साथ पॉलिसी धारक को दिया जाता है। इसमें आपके द्वारा जमा की गई राशि में परसेंटेज के हिसाब से फायदा दिया जाता है।

कितना करना होगा निवेश

How much will have to be invested in Hindi – निवेश की बात करें तो एसबीआई सरल पेंशन योजना में पालिसी धारक के ऊपर निर्भर करता है कि वह कितना निवेश करना चाहता है और भविष्य में परसेंटेज के हिसाब से कितना फायदा उठाना चाहता है। निवेश करने की कोई लिमिट एसबीआई की तरफ से नहीं रखी गई है इस प्लान में आपके ऊपर निर्भर करता है निवेश करना है।

 कौन कर सकता है आवेदन

Who can apply in Hindi – आवेदन करने के लिए देश में कोई भी नागरिक जो सेवानिवृत्ति है मलेटरी रिटायर्ड या किसी भी सरकारी संस्था में कार्यरत है वह इसमें निवेश करना शुरू कर सकता है क्योंकि यह एक रिटायरमेंट पेंशन प्लान है

कितना होगा लाभ

How much will be the profit in Hindi – एसबीआई की लाइव चरण पेंशन योजना सैलाब की बात करें तो 6 परसेंट के हिसाब से आपकी जमा की गई राशि का फायदा  मिलता है । जो आपको आपके द्वारा जमा की गई राशि की परिपक्वता डेट 5 साल पूरा हो जाने के बाद लाभ सहित बोनस सहित जोड़ कर दिया जाएगा।

प्लान की महत्वपूर्ण बातें

  • एसबीआई का यह प्लान बाजार के उतार-चढ़ाव के जोखिम से सुरक्षित है।
  • आप इस योजना के माध्यम से अपने सेवानिवृत्त को को को भविष्य के लिए निर्माण कर सकते हैं।
  • इसमें आप अपने परिवार के सदस्यों को भी शामिल कर सकते हैं ।
  • पहले 5 साल के लिए साधारण प्रत्यावर्ती बोनस का लाभ दिया जाएगा।

आपको एसबीआई लाइफ की तरफ से प्रेपर्ड टर्म राइडर के माध्यम से अधिक लाइफ कवर की सुविधा भी प्रदान की जाती है।

एसबीआई के  इस स्कीम में मृत्यु लाभ का दावा भी पॉलिसी धारक के लिए दिया गया है।

यदि किसी भी वजह से आपने प्रीमियम नहीं जमा किया तो प्रीमियम जमा करने वाली तारीख से 5 साल के लिए आप इसमें पुनर्निवेश भी कर सकते हैं। आपके बंद किए गए खाते को खोलने की सुविधा इसमें दी गई है जिसका फायदा आप को होगा।

एसबीआई लाइफ़ सरल पेंशन स्कीम प्लान सरल पेंशन प्लान कैलकुलेटर बेस्ट पेंशन प्लान इन इंडिया २०२० बुढ़ापा पेंशन प्लान गवर्नमेंट पेंशन प्लान SBI पेंशन प्लान आयुष्मान पेंशन प्लान पोस्ट ऑफिस पेंशन प्लान जीवनसाथी पेंशन प्लान

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button