Insurance

एलआईसी आधार स्तंभ पॉलिसी योजना LIC Aadhaar Stambh Policy

एलआईसी आधार स्तंभ पॉलिसी योजना LIC Aadhaar Stambh Policy

यदि आप किसी ऐसे प्लान की तलाश में है जो आपके पहुंच में हो जो छोटे निवेश में अच्छी मुनाफे देने वाली योजना हो यदि आप छोटे निवेश लान की तलाश में तो आज हम आपके लिए चुनकर एक ऐसा प्लान लाए हैं। जिसे पढ़कर आप जानकर आप बहुत आनंदित हो जाएंगे क्योंकि यह एक ऐसा प्लान है जो हर व्यक्ति के काबू में है तथा हर व्यक्ति में निवेश कर सकता है। स्माल सेविंग स्कीम है । और मैच्यूरिटी पूरी हो जाने के बाद अपने लिए तगड़ी रकम भी प्राप्त कर सकता अपना भविष्य मजबूत कर सकता है।

कहा जाता है एलआईसी का प्लान जिसके पास होता है वह बहुत भाग्यशाली माना जाता है। क्योंकि एलआईसी भविष्य को सुरक्षित करने वाली सुविधा देती है आर्थिक तौर पर तथा जीवन को सुरक्षित करने के लिए इसकी योजना हमेशा व्यक्तियों को लुभाने तथा इससे जुड़ने का मौका देती हैं। लोग इसी कारण एलआईसी का इतना सम्मान तथा विश्वास करते हैं और अपना पैसा इसमें निवेश करने से ना तो घबराते हैं। ना ही किसी से डरते हैं आज जो हम प्लान आपके लिए लेकर आए हैं वह प्लान किसी भी व्यक्ति के लिए खरीदना बेहद आसान है। और उसका प्रीमियम प्लान भी पे करना बेहद आसान है।

आपको इस प्लानके पॉलिसी खरीदने के बाद केवल ₹901 जमा करने होंगे और लगभग आपको मेच्योरिटी पूरी हो जाने के बाद लगभग ₹400000 का फायदा होगा इस प्लान को खरीदना बेहद आसान है। हर व्यक्ति को इसे समझना भी आसान है लेकिन पूरी जानकारी होना बेहद जरूरी है यदि आपको इस बात की पूरी जानकारी प्राप्त करनी है तो इस आर्टिकल में हम आपको बताने वाले हैं कि आप पैसे एलआईसी आधार स्तंभ पॉलिसी योजना से जोड़कर अपना भविष्य सेकयोर कर सकते हैं। और थोड़े निवेश में आप अपने लिए अच्छा भविष्य तैयार कर सकते हैं यदि आपको पॉलिसी के बारे में सारी जानकारियां प्राप्त करनी है तो बनी रहे हमारे साथ इस आर्टिकल में चलिए शुरू करते हैं

 क्या है एलआईसी आधार स्तंभ पॉलिसी योजना

What is LIC Aadhaar Stambh Policy – यदि एलआईसी के इस पॉलिसी योजना के बारे में बात करें तो या एलआईसी का प्लान हर वर्ग के लोगों को ध्यान में रखकर बनाया गया था कि हर वर्ग वर्ग का छोटा बड़ा अमीर गरीब आदमी इस योजना से प्लान से जुड़ पाए और पल-पल की खरीद से अपने भविष्य को सुरक्षित कर पाए। यदि हम एलआईसी आधार स्तंभ पॉलिसी योजना की बात करें तो इसमें हम को बहुत ही कम निवेश करने पर अच्छा रिटर्न वापस मिलता है।

यह सुरक्षा देने के साथ-साथ हमें अच्छा मनी बैक गारंटी भी देती है इस योजना में आपको महीने में ₹901 जमा करने होते हैं और मैच्यूरिटी पूरी हो जाने के बाद आपको ₹400000 सारा फायदा जोड़कर आपको आपके बैंक अकाउंट में वापस कर दिया जाता है। इस योजना में जोड़ना भी बेहद आसान है समझना भी बेहद आसान है देश का कोई भी व्यक्ति आसानी से जुड़ सकता है।

और पॉलिसी खरीद के भविष्य के लिए अपने पैसे की पूर्ति कर सकता है या स्कीम केवल पुरुषों के लिए बनाई गई है जिसको खरीदने के लिए केवल आधार कार्ड की जरूरत पड़ती है और पॉलिसी खरीदी जा सकती है। यह एक स्माल सेविंग स्कीम है जो इलायची की तरफ से शुरू की गई है सभी वर्ग की स्थिति को देखते हुए एलआईसी के प्लान संख्या 943 है एक पॉलिसी में पार्टी धारक की मृत्यु हो जाने के बाद भी फायदा दिया जाता है जो कि अच्छी बात है। योजना की वेबसाइट डब्ल्यूडब्ल्यूडब्ल्यू एलआईसी इंडिया डॉट इन के अनुसार सारी बातें कहीं गई हैं।

 कैसे जुड़े एलआईसी आधार स्तंभ पॉलिसी योजना से

How to Join LIC Aadhaar Stambh Policy

  • एलआईसी आधार स्तंभ पॉलिसी योजना से जुड़ना बेहद आसान है इससे जुड़ने के लिए इच्छुक नागरिक के पास आवेदक के पास कार्ड की आवश्यकता पड़ती है।
  • आधार कार्ड के बिना इसमें आवेदन नहीं किया जा सकता यह पॉलिसी केवल पुरुषों के लिए बनाई गई है महिलाओं के लिए नहीं।
  • यह एक स्माल सेविंग कॉल सी है इसमें केवल पुरुष ही आवेदन कर सकता है अपने आधार कार्ड के साथ इतना ही डॉक्यूमेंट के साथ देश का कोई भी नागरिक आवेदन करने के लिए योग्य हो जाता है।

आवेदन करने के लिए एलआईसी की ऑफिशियल वेबसाइट डब्ल्यू डब्ल्यू डॉट एलआईसी इंडिया डॉट इन में जाकर ऑनलाइन अप्लाई करना पड़ता है। ऑनलाइन के अलावा ऑफलाइन भी सुविधा उपलब्ध है आफ लाइन अप्लाई करने के लिए इलायची के दफ्तर ब्रांच शाखा में आवेदक को जाना पड़ता है। वहां पर फॉर्म को फिल अप करके आवेदन करना पड़ता है। इसके बाद मोबाइल में सूचना दे दी जाती है नोटिफिकेशन के जरिए कि आपका आवेदन स्वीकार हुआ है या नहीं यदि आवेदन स्वीकार हुआ है तो आप आसानी से अपनी पॉलिसी  खरीदकर निवेश करना शुरू कर सकते हैं।

 क्या है पूरा प्लान

  • यदि पूरे प्लान की बात करें तो इसे रवाना बेहद आसान है क्योंकि एलआईसी ने छोटे बड़े गरीब अमीर अनपढ़ पढ़े-लिखे सभी को देखते हुए इस प्लान को बनाया है।
  • ताकि हर आदमी इसे समझ पाए एलआईसी की मानें तो LIC की वेबसाइट में सारी चीजें बड़े आसानी से समझाई गई हैं।
  • उसमें कहा गया है इस प्लान में पॉलिसीधारक को पॉलिसी खरीदने के बाद प्रति महीने ₹901 जमा करने पड़ते हैं सालाना की बात करें।
  • तो वार्षिक 10823 रुपए जमा करने होते हैं यदि पॉलिसी 20 साल तक लगातार जमा होती है तो पॉलिसी धारक को 97 लाख रुपए दिए जाते हैं।
  • मैच्योरिटी पूरी हो जाने के बाद 97 लाख रुपए पॉलिसी धारक को मेजॉरिटी पूरी हो जाने के बाद उसके अकाउंट में दे दिए जाते हैं।

यदि पॉलिसी जमा करते वक्त किसी पॉलिसी धारक की मृत्यु हो जाती है तो उसे आर्थिक तौर पर लाभ भी दिया जाता है। यह लाभ नामिनी को दिया जाता है ताकि परिवार भविष्य में आने वाली जरूरतों को पूरा कर सकें यदि पार्टी धारा में चोटी की पूरी हो जाने तक जीवित रहता है तो उसे एक मोस्ट कमेंटेड राशि उसके बैंक अकाउंट में दे दी जाती है।

पॉलिसी की समय सीमा

यदि एलआईसी के आधार स्तंभ पॉलिसी प्लान के बारे में बात करें तो इसे दो भागों में विभाजित किया गया है 2 तरह की पॉलिसी एलआईसी द्वारा निर्धारित की गई है। 10 साल की दूसरी 20 साल की पॉलिसी नागरिकों के लिए दी गई है जिसमें से एक पुलिसको नागरिकों को खरीदना पड़ता है यह प्रीमियम आवेदन करते वक्त खरीदना पड़ता है चुनना पड़ता है।

10 साल की लेना चाहता है नागरिक की 20 साल की या उसके ऊपर निर्भर करता है 10 तथा 20 साल की अवधि को ही मेच्योरिटी डेट कहा जाता है आपकी जानकारी के लिए बता दें। पॉलिसी में किसी भी प्रकार के जोखिम का तुरंत पॉलिसी लेने के बाद जोखिम का कवर जारी कर दिया जाता है।

कौन खरीद सकता है पॉलिसी

पॉलिसी खरीदने की बात करें तो देश का कोई भी व्यक्ति पॉलिसी खरीद सकता वह खरीद सकता है जिसके पास महीने में ₹901 जमा करने की क्षमता है वह मैच्यूरिटी पूरी होने तक प्रीमियम जमा करने की क्षमता है। वह आदमी इसमें निवेश कर सकता है पॉलिसी खरीद सकता है यदि पॉलिसी खरीदने की उम्र की बात करें। तो पॉलिसी खरीदने की उम्र निर्धारित 8 वर्ष से 50 वर्ष की मानी जाती है छोटी की उम्र 70 साल से अधिक नहीं होनी चाहिए यह निर्धारण एलआईसी के तरफ से किया गया है।

कितना होगा निवेश कितना मिलेगा फायदा

यदि निवेश की बात करें तो इस पॉलिसी योजना में न्यूनतम रस राशि सम इंसयोर्ड रखी गई है ₹75000 अधिकतम राशि रखी गई है। ₹300000 एलआईसी की तरफ निर्धारित की गई है प्लान में यदि बेसिक पॉलिसी समय हमसे और प्लान की बात करें तो ₹5000 बेसिक प्लान रखा गया है। जो  गुणको के हिसाब से लाभ दिया जाएगा।

इतना मिलेगा फायदा

यदि पॉलिसी से फायदे की बात करें तो यदि कोई नागरिक 20 साल की पॉलिसी करता है तो उसको 20 साल के लिए मैच्यूरिटीपूरी हो जाने के बाद 3.97 लाख रुपए का सम इंसयोर्ड दिया जाता है। 20 साल का समय पूरा हो जाने के बाद यदि इसकी प्रीमियम की बात करें। तो महीने में ₹901 का प्रीमियम जमा करना होता है तथा सालाना ₹10821 जमा करना होता है। यह 20 साल तक लगातार प्रीमियम के तौर पर जमा करना होता है प्रीमियम में चोटी पूरी हो जाने के बाद पॉलिसी धारक ₹300000 जमा कर चुके होते हैं। यदि लॉयल्टी की बात करें तो सालाना 4.5%  प्रतिशत रिटर्न के हिसाब से ₹97500 लॉयल्टी एडमिशन के तौर पर पालिसी धारक को मिलते हैं।

मुझे उम्मीद है कि आपको यह आर्टिकल एलआईसी आधार स्तंभ पॉलिसी स्कीम को पढ़कर आर्टिकल में दी गई सारी जानकारी अच्छी लगी होगी यदि आपको एलआईसी की स्कीम अच्छी लगी और आपको भी इसमें निवेश करना है तो आप बिना किसी डर के बिना किसी जोखिम के इसमें निवेश कर सकते हैं। एलआईसी एक मोस्ट ट्रस्टेड बीमा कंपनी है इसमें निवेश करना हर व्यक्ति के लिए सौभाग्यशाली होता है अपना भविष्य और करने के लिए हर व्यक्ति के लिए निवेश करता है आपको भी करना चाहिए और स्कीम का फायदा उठाना चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button