Insurance

एचडीएफसी लाइफ पर्सनल पेंशन पॉलिसी प्लस प्लान

एचडीएफसी लाइफ पर्सनल पेंशन पॉलिसी प्लस प्लान

एचडीएफसी की तरफ से इस प्लान को जारी किया गया है जो एक रेगुलर प्रीमियम डिफार्ट एन्युटी पॉलसी प्लान है। यह अपने पालिसी धारक को बोनस के साथ पारंपरिक सुरक्षा भी प्रदान करती है जिसके हर नागरिक को बहुत जरूरत होती है। हर व्यक्ति किसी भी पॉलसी को खरीदने से पहले उसमें दो चीज देखता है। पहला निवेश  किया गया पैसा सुरक्षित और उसका रिटर्न अच्छा मिले।

यह प्लान भी उसी के लिए बनाई गई है ताकि ज्यादा से ज्यादा नागरिकों को इस पॉलसी से चाहिए जोड़ा जा सके और उनकी समस्याओं को निजात दिलाई जा सके। बीमा पॉलिसी के लिए पॉलसी टर्म। बनाए गए हैं जो 10 साल तथा 40 साल एचडीएफसी की तरफ से तय किया गया है।

इसमें 30 वर्षों से लेकर 50 तक का कोई भी व्यक्ति निवेश करके पॉलसी का फायदा उठा सकता है। अपने भविष्य को आर्थिक रूप से मजबूत कर सकता है इस आर्टिकल में आपको लाभ फायदे के बारे में तथा पॉलसी को खरीदने के बारे में सारी जानकारियां देने वाले हैं।

जानने के लिए बने रहे हैं इस आर्टिकल में पॉलसी से जुड़ी सारी जानकारी आपको प्राप्त होने वाली है बने रहे हमारे साथ चलिए शुरू करते हैं।…

क्या है एचडीएफसी लाइफ पर्सनल पेंशन पॉलिसी प्लान what is jiwan bima hdfc life persnal penson policy plus plan

एचडीएफसी ने इस प्लान को पेंशन दिलाने के तौर पर बनाया है ताकि देश का कोई भी नागरिक जो अपनी ऐसी अवस्था में जब कमाने लायक ना रह जाए तो आर्थिक समस्या से ना जूझना पड़े। उसके लिए पेंशन की व्यवस्था के लिए इस निवेश को बनाया गया है।

यह एक रेगुलर प्रीमियम डिफार्ट एन्युटी पॉलिसी प्लान है जो देश का कोई भी नागरिक 30 से 50 वर्ष का व्यक्ति विद्याराम से करीब निवेश करना शुरू कर सकता है। इसमें निवेश की गई राशि का पेंशन के तौर पर लाभ दिया जाता है यदि निवेश की बात करें तो इसमें ड्यूटी ₹12000 सालाना रखी गई है।

पॉलिसी में अच्छी बात है कि इसे आप किस्त के रूप में भी जमा कर रखते हैं महीने 3 महीने तथा 6 महीने के हिसाब से भी प्रीमियम जमा करने का प्रावधान इस पॉलिसी में दिया गया है। यदि आप एक माह में जमा करना चाहते हैं तो 1003 माह में जमा करना चाहते हैं तो 3000 तथा क्षमा में जमा करना चाहते हैं तो ₹6000 आपको प्रीमियम जमा करने पड़ते हैं।

यह सुविधा नागरिकों की आसानी के लिए बनाया गया है।जिससे कि किसी को प्रीमियम जमा करने में परेशानी ना हो यदि खरीद मूल्य के साथ आजीवन वार्षिकी की बात करने तो 45 साल रखी गई है।

कैसे जुड़े एचडीएफसी लाइफ पर्सनल पेंशन पॉलिसी प्लस प्लान

  • hdfc के प्लान में इच्छुक आवेदक को पॉलसी खरीदने के लिए एचडीएफसी के ऑफिशियल दफ्तर जाना होता है वहां पर पॉलसी काकि फॉर्म भर के फार्म को फिलअप करना पड़ता है ।
  • फिलअप के बाद एचडीएफसी बैंक अधिकारी के पास जमा कर देना होता है आवेदन प्रक्रिया पूरी हो जाने के बाद आपको अधिकारी द्वारा बता दिया जाएगा।
  • कि आप को आवेदन मान्य हुआ है या नहीं या यदि आपका आवेदन स्वीकृत हो जाता है तो आप निवेश करने के लिए योग्य हो जाते हैं।

ऑनलाइन आवेदन घर बैठ के लिए किया जा सकता है इसके लिए भी ऑप्शन एचडीएफसी ने दे रखा है इसके लिए आपको एचडीएफसी की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन करना होता है। फार्म में सारी रिक्वायरमेंट डॉक्युमेंट खिलाफ करके ऑनलाइन सबमिट कर देने के बाद आवेदन प्रक्रिया पूरी हो जाती है

और आपको मोबाइल में नोटिफिकेशन चाहिए बता दिया जाता है। कि आपका आवेदन स्वीकार हुआ या नहीं यह जानकारी आप एचडीएफसी की वेबसाइट पर जाकर भी प्राप्त कर सकते हैं।

 क्या है पूरा प्लान

what is the whole plan in Hindi – एचडीएफसी के इस पॉलिसी को गहराई से समझने की बात करें तो यहां एक सिंगल प्रीमियम पर प्लान है। जिसे पेंशन की व्यवस्था बनाने के लिए नागरिकों को सुविधा दी गई है।

इसमें आवेदन करने के लिए उम्र 18 वर्ष से 81 वर्ष तक कोई भी आवेदक आवेदन कर सकता है। और निवेश करके पॉलसी का फायदा प्राप्त कर सकता है। निवेश करने की बात करें तो सालाना निवेश की राशि ₹12000 रखी गई है।

जिसे आप महीने 3 महीने और 6 महीने में भी जमा कर सकते हैं। तथा अधिकतम निवेश करने की राशि आपके ऊपर निर्भर करता है। कि आप कितना फायदा उठाना चाहते कितना निवेश करना चाहते हैं। अधिकतम निवेश करने की रकम निर्धारित नहीं की गई है।  इसमें इमीडिएट  लाइफ एन्युटी की सुविधा भी दी गई है।

जो 42000076 रुपए रखी गई है।  तथा पॉलसी रिटर्न की बात करें तो 10 वर्ष से लेकर 40 वर्ष तक की पॉलसी टाइम एचडीएफसी की तरफ से निर्धारित की गई है।

इसमें से कोई एक चुन कर पॉलसी में निवेश करना प्रारंभ कर सकते हैं।

कौन खरीद सकता है

who can buy in Hindi – एचडीएफसी कि इस पॉलिसी को खरीदने की बात करें तो देश का कोई भी नागरिक वासी खरीद सकता है। जिसकी उम्र 18 से पचासी साल के दरमियान है तथा निवेश करने के लिए सालाना ₹12000 प्रीमियम जमा करने के लिए उपाय हैं। वह इस पॉलसी में निवेश  कर सकता है।

देश का नागरिक होना आवश्यक होता है पालसी  में निवेश करने के लिए पॉलसी धारक के पास आवश्यक दस्तावेज भी उन्हें चाहिए ।

पॉलिसी के लिए महत्वपूर्ण दस्तावेज

Important documents for policy in Hindi – जिसमें उसका आधार कार्ड ,पैन कार्ड, बैंक विवरण निवास की जानकारी मोबाइल नंबर पासपोर्ट साइज फोटो राशन कार्ड मोबाइल लाइसेंस मोटरसाइकिल लाइसेंस तथा टेलीफोन बिजली बिल का रसीद आय प्रमाण पत्र निवास प्रमाण पत्र तथा चिकित्सक द्वारा मेडिकल सर्टिफिकेट की जरूरत पड़ती है

इन सभी दस्तावेजों की जरूरत आवेदन करने से पहले लगती है ।जब आप आवेदन करने जाएं तो इन्हे ले जाना ना भूलें नहीं तो आपको आवेदन करने से वंचित कर दिया जाएगा।

बुढ़ापा पेंशन प्लान एचडीएफसी जीवन सम्पूर्ण समृद्धि प्लस हिंदी में योजना के विवरण एचडीएफसी लाइफ सुपर इनकम प्लान पोस्ट ऑफिस पेंशन प्लान एचडीएफसी टर्म इंश्योरेंस प्लान एचडीएफसी बीमा कंपनी एचडीएफसी लाइफ प्रोग्रोथ प्लस एचडीएफसी लाइफ इंश्योरेंस टोल फ्री नंबर

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button