Health

अश्वगंधा और शिलाजीत के फायदे नुकसान व सेवन कैसे करें

अश्वगंधा और शिलाजीत के फायदे नुकसान व सेवन कैसे करें

आज की पोस्ट में बात करते है अश्वगंधा और शिलाजीत के बारे में तो जो कि काफी जानी-मानी कंपनी IMC का प्रोडक्ट है आपने अश्वगंधा और शिलाजीत के बारे में जरूर सुना होगा क्योंकि इसके फायदे ही इतनी सारे है ।

अब बात करते की इसे कैसे बनाया गया है तो आयुर्वेद में अश्वगंधा के कई गुण बताए गए हैं अश्वगंधा में एंटी ऑक्सीडेंट, एंटी इन्फ्लेमेटरी, एंटीबैक्टीरियल और Antistress के साथ-साथ और भी कई पोषक तत्व होते हैं जो हमारी ओवरऑल बॉडी को हेल्दी रखने का काम करते है ।

अश्वगंधा से मिलने वाले फायदे

Benefits of Ashwagandha in Hindi – अगर बात करें अश्वगंधा से मिलने वाले फायदों की तो इसका सबसे पहला और मुख्य फायदा कमजोरी से रिलेटिव है अगर आपकी बॉडी वीकनेस फील कर रही है , बॉडी कमजोर सी पड़ गई है ,

आपको बहुत जल्दी थकान महसूस होने लगती है , शरीर में एक आलस पन सा छाया रहता है , किसी काम में मन नही लगता तो इन सभी समस्याओं में आपको अश्वगंधा का काफी अच्छा फायदा देखने को मिलेगा ।

ये आपके स्टैमिना को बूस्ट करने का काम करता है जिससे आपका शरीर फिट और एक्टिव बनता है और आपके शरीर की ताकत बढ़ती है ।
अश्वगंधा में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट आपके इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने का काम करता है जिसेसे आप बदलते मौसम के कराण बार -बार सर्दी जुकाम जैसी बीमारियों से बचे रहते हैं यानी आप और लोगों के मुकाबले बार -बार बीमार नहीं पड़ते और आपका शरीर काफी स्वस्थ बना रहता है ।
इसके अलावा बहुत सारे पुरुषों को वैवाहिक जीवन की बहुत सारी कमजोरियां रहती है, बहुत सारी प्रॉब्लम्स रहती है तो उन सभी प्रॉब्लम्स को क्योर करने में भी अश्वगंधा काफी फायदेमंद है ।
इसके अलावा अश्वगंधा वाइट ब्लड सेल्स और रेड ब्लड सेल्स दोनों को बढ़ाने का काम करता है जो कई गंभीर शारीरिक समस्याओं में लाभदायक है ।
इसके अलावा अगर किसी को जॉइंट पैन की समस्या है जैसे – घुटनों का दर्द ,रीड की हड्डी का दर्द, हड्डियों का दर्द, इन सभी प्रकार के जॉइंट पैन या हड्डियों के दर्द में अश्वगंधा नेचुरल पेंज रिलीवर के तौर पर कार्य करता है ।
इसके साथ ही अगर आपको किसी चीज की चिंता या फिर तनाव है तो अश्वगंधा में मौजूद Antistress गुण तनाव को दूर करने का भी काम करते हैं ।
इसके अलावा ये दिमाग के फंक्शन को बेहतर करता है नर्व सेल्स को मजबूत करता है , याददाश्त शक्ति को बढ़ाता है , दिमाग को तेज करता है इसके साथ ही साथ ये शरीर को पर्याप्त नींद देने के लिए भी मदद करता है यानी अगर बात करें अश्वगंधा की तो ये ओवरऑल हेल्थ को पोषण देने का काम करता है जिससे आपका शरीर स्वस्थ बने रहता है । ये थे अश्वगंधा के कुछ महत्वपूर्ण फायदे ।

शिलाजीत के फायदे

Benefits of Shilajit in Hindi – शिलाजीत शरीर में ताकत को बढ़ाता है थकान और कमजोरी को दूर करता है अगर स्टैमिना की कमी है और आप जल्दी थक जाते हैं तो इसमें भी शिलाजीत का काफी जबरदस्त फायदा देखने को मिलता है ।
इसके अलावा अगर आप पुरुष है आपको वैवाहिक जीवन की कोई समस्या है जैसे काम इच्छा में कमी , शुक्राणुओं की संख्या में कमी आदि पुरुषों कि सब तरह की वैवाहिक जीवन की समस्याओं को दूर करने का काम भी शिलाजीत करता है।

इसके अलावा शिलाजीत के और भी बहुत सारे फायदे है जिन्हें आपको जानना काफी ज्यादा जरूरी है शिलाजीत आयरन और खून की कमी से होने वाले लक्षणों जैसे अनियमित हृदय गति ,सिर दर्द ,हाथ पैर ठंडे हो जाना ,कमजोरी और थकान से लड़ने में भी मदद करता है । गठिया या जोड़ों के दर्द में या फिर सूजन की समस्या मैं इन सभी प्रॉब्लम्स में शिलाजीत बहुत फायदेमंद होती है ।

इससे शरीर की सूजन कम होती है और गठिया जैसे रोगों में जल्दी आराम मिलता है और इसके अलावा पेशाब संबंधी अगर आपको किसी भी तरह का विकार है तो उसमें भी शिलाजीत काफी फायदेमंद है साथ ही ये हड्डियों की कमजोरी को दूर करने और जोड़ों के दर्द में राहत देने में भी शिलाजीत का इस्तेमाल आयुर्वेद में हजारों सालों से चला आ रहा है

ये हड्डियों को मजबूत बनाने का काम करता है इसमें कैल्शियम, मैग्नीशियम आदि और भी कई तरह के तत्व पाए जाते हैं जो हड्डियों की कमजोरी को दूर करके अर्थराइटिस जैसी बीमारियों से राहत प्रदान करते हैं ।

इसके अलावा शिलाजीत के अंदर आयरन की मात्रा अधिक होती है जो कि शरीर की नसों में ऑक्सीजन की संचार को गति प्रदान करती है नसों में आई कमजोरी ,कोलेस्ट्रोल या ब्लॉकेज को ठीक करने के लिए ये काफी फायदेमंद है।

इसके अलावा ये पॉवरफुल एंटीऑक्सीडेंट है जो त्वचा की फ्री रेडिकल डैमेज को कम करके झुरियो को कम करता है इसके इस्तेमाल से त्वचा की रंगत धीरे – धीरे निखर जाती है और साथ ही चेहरा लंबे समय तक जवां बने रहता है ।अब आप ही बताइए जब ये बेहतरीन कॉमिनेशन से बना

ये प्रोडक्ट अश्वगंधा और शिलाजीत का आप इस्तेमाल करेंगे तो आपको इसके कितने जबरदस्त फायदे देखने को मिल सकते हैं अश्वगंधा और शिलाजीत के और भी बहुत सारे फायदे है अगर बताने लगू तो पोस्ट काफी लम्बी हो जाएगी ।

इसे कैसे लेना है

How to take it in Hindi – अब बात करते है की इसे कैसे लेना है तो आपको इसकी एक टेबलेट दिन में दो बार दूध के साथ ले सकते है या इस बारे में आप अपने डॉक्टर से भी सलाह ले सकते हैं ।

इसे कौन कौन ले सकता है

who can take it in Hindi – इसे मेल या फीमेल कोई भी ले सकता है लेकिन जो महिलाएं प्रेग्नेंट है वे इसका इस्तेमाल ना करें क्योंकि प्रेगनेंसी के दौरान कोई अन्य मेडिसिन लेना सही नहीं होता है या ज्यादा जानकारी के लिए डॉक्टर से संपर्क करें ।

इसके अलावा लो बीपी और लो डायबिटीज वाले लोग भी इसे ना लें साथी जिन लोगों की कोई अन्य मेडिसन चल रही है तो वे लोग भी इसे लेने से पहले डॉक्टर से सलाह ले और डॉक्टर को बताइए कि मेरी ये -ये मेडिसिन चल रही है तो क्या उन मेडिसन के साथ में इसका सेवन कर सकता हूं डॉक्टर को इस बारे में जरूर बता ।

कीमत

अब बात करते हैं इसके कीमत के बारे में तो इसका कीमत ₹645 है जिसके अंदर आपको 30 टेबलेट देखने को मिलती है आप इसे IMC स्टोर से ले सकते हैं या फिर घर बैठे ऑनलाइन ऑर्डर कर सकते हैं.

महिलाओं के लिए शिलाजीत के फायदे शिलाजीत सिरप पीने के फायदे अश्वगंधा और शिलाजीत कैप्सूल शिलाजीत के फायदे हिंदी Price शिलाजीत के फायदे और नुकसान पतंजलि शिलाजीत लिक्विड के फायदे शिलाजीत सेवन विधि शिलाजीत कहा से खरीदे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button