पैसे कमायें

अमरूद की खेती से हर साल कमाएं लाखों रुपये Guava farming business

अमरूद की खेती से हर साल कमाएं लाखों रुपये Guava farming business

यदि आपको बागवानी करने का शौक है यदि आपको पौधे लगाने का शौक है तो आपके लिए आज हमें ऐसा बिजनेस प्लान लेकर आए हैं जो आप से जुड़ा है तथा आपको लाखों रुपए कमा कर देने वाला है जी हां सही सुना आपने बहुत ऐसे लोग होते हैं जिन्हें पेड़ लगाना तथा पेड़ों को लगाने से बहुत प्यार होता है।

बागवानी करने का बहुत शौक होता है वह लोग हमेशा अपने छत की छोटी जगह पर गमलों में खेत छोटे-छोटे पौधे लगाते रहते हैं। ऐसे लोगों को यदि बिजनेस के बारे में पैसे कमाने के बारे में बात करें तो वह शौकिया तौर पर अपने बिजनेस को अच्छी खासी लेवल पर ले जा सकते हैं। आज हम आपके लिए ऐसा भी प्लान लेकर आए हैं। जिसमें आप बेहद कम लागत में अच्छी खासी इनकम कर सकते हैं।

जी हां यदि आप अच्छे से खेती करते हैं तो 2 से  250000 रुपए कहीं नहीं  जायेगे . आज हम आपको अमरूद फार्मिंग बिजनेस प्लान के बारे में बताते हैं जिसे करके आप आसानी से ₹2,50,000 कमा सकते हैं। सालाना यदि आपको फार्मिंग का शौक है

तो इस आर्टिकल आपके लिए बेहद फायदेमंद होने वाला है इस आर्टिकल में बिजनेस प्लान ऐसा बिजनेस प्लान है जिसके डिमांड 12 महीने बनी रहती है गोआवा का मतलब हम सब जानते हैं अमरूद का फल को कहा जाता है।

अमरुद पूरे भारत में ही नहीं विश्व में भी खाया जाता है। यदि आप अमरूद फार्मिंग बिजनेस करना शुरू कर दें। तो आप बेहद कम समय में अच्छा खासा बिजनेस तैयार करके लाखों रुपए की इनकम कर सकते हैं।

घर बैठे यदि आपको अमरूद फार्मिंग बिजनेस प्लान की जानकारी नहीं है तो आज हम आपको बताने वाले हैं कि आप कैसे अमरूद की खेती करके लाखों रुपए कमा सकते हैं। जानकारी जानने के लिए बने रहे हमारे साथ चलिए शुरू करते हैं

क्या है अमरूद फार्मिंग बिजनेस प्लान

What is guava farming business plan – अमरूद फार्मिंग बिजनेस प्लान की बात है तो हम सब जानते हैं अमरूद अमरुद को कहा जाता है यदि हम लोग अमरूद के स्वाद की बात करें तो अमरूद के स्वाद में तथा अंगूर के फायदे से हराकर अमरूद खाना पसंद करता है। हर व्यक्ति को खाना अच्छा लगता है

साल में दो फसल अमरूद की होती है और उसमें से अच्छी कमाई होती है ।जिसमें अमरूद की खेती की है अमरूद की खेती करने के लिए सबसे अच्छी बात यह है।

कि यह बहुत जल्दी खेतों में उग जाता है और आपको फल देने लायक हो जाता है इससे आप कमाई करना शुरू कर सकते हैं। सबसे अच्छी बात यह है कि यदि आप एक हेक्टेयर में खेती करते हैं तो आपको 1 साल में 2500000 रुपए कमाई होगी जिसमें से 1500000 रुपए आप की बचत होगी। आपका मुनाफा होगा

यदि आप एक बार एक हेक्टेयर में खेती करना शुरू कर देते हैं तो इसमें आपको 1500000 रुपए साल में बसने वाले हैं मुनाफे के तौर पर इसलिए हम आपके लिए या बिजनेस प्लान लेकर आए हैं।

अमरूद फार्मिंग बिजनेस प्लान कैसे शुरू करें

How to start guava farming business plan – अमरूद की खेती करना बेहद आसान होता है हालांकि थोड़ी बहुत मेहनत आपको करनी पड़ेगी जरूरी नहीं है कि आप पैसे से भगवान हो लेकिन यदि आपको खेती करने में अच्छा लगता है।
पेड़ पौधों को लगाने में अच्छा लगता है तो अपने शौक को बढ़ावा देकर अच्छी खासी रकम कमा सकते हैं । अमरूद की खेती करने के लिए कुछ महत्वपूर्ण चीजों का ध्यान देना होता है।
इसके लिए जितना स्पेस होगा उतनी कमाई आप को होने वाली क्योंकि जितने पेड़ लगाए जाएंगे उतने फल होंगे और उतनी ही आपकी कमाई होगी आपको बिजनेस प्लान भी बना लेना चाहिए।
कितना खर्च आएगा कितना मुनाफा होगा कितना निवेश होगा कितना घाटा होगा अमरूद की बार की मार्केट में कितनी डिमांड है कहां-कहां आप बिजनेस का व्यापार कर सकते हैं।
ज्यादा ज्यादा से ज्यादा आप कहां पर मार्केट में लाभ उठा सकते हैं ज्यादा से ज्यादा आप कैसे मुनाफा कमा सकते हैं अपनी रकम लगाई गई रकम को जल्दी से वायदे मुनाफे में कैसे बदल सकते हैं।

सारी जानकारी आपको होनी चाहिए ऐसी जगह खेती करनी चाहिए कितनी खेती की जरूरत होती है जलवायु कैसी होनी चाहिए मिट्टी कैसी होनी चाहिए अमरूद की खेती करने के लिए कितना खर्च आता है। सारी प्लानिंग आपको बिजनेस शुरू करने से पहले कर लेनी चाहिए।

अमरूद की खेती कैसे करें

How to cultivate guava in Hindi – अमरूद की खेती करना बेहद आसान होता है यदि आप एक हेक्टेयर में अंगूर की खेती करते हैं तो आपको ₹1000000 का खर्च आएगा। यह रकम सुनकर आपको घबराने की जरूरत नहीं है क्योंकि अमरूद की खेती करने पर 2 साल में फसल तैयार हो जाती है उसके बाद आपको पैसे कमाने का काम शुरू हो जाता है।

आपको फसल से फायदा मिलना शुरू हो जाता है यदि आपके पास खुद की जमीन नहीं है तो आपकी किराये पर भी जमीन लेकर खेती कर रखते हैं और किराया देकर खेती से अच्छा खासा लाभ उठा सकते हैं।

बहुत ऐसे लोग हैं जो अपने खेतों को किराए पर देते हैं उनसे आप बात करके खेत लीज पर भी लेकर खेती कर सकते हैं। और मुनाफा कमाने के बाद आप अपना खुद का बिजनेस भी स्टार्ट कर सकते हैं। यदि आपके पास थोड़ी सी जगह है तो आप छोटे लेवल पर भी स्टार्ट कर के बिजनेस को आगे ले जा सकते हैं।

इसकी खेती करने के लिए आपको अमरूद के पौधों की जरूरत होती है। अमरूद के पौधों को कम से कम 7 से 8 तक की दूरी पर लगाना होता है किसी भी जलवायु में अंगूर की खेती करना मान्य होता है। इसीलिए बहुत जलवायु की जरूरत नहीं पड़ती। आपको की जलवायु नहीं चुननी पड़ती कहीं भी आप इसका बिजनेस शुरू कर सकते हैं

आपको फसल तैयार होने तक देखरेख करनी पड़ती है तथा इसमें जब तक फल ना लगे और टूटने ना लगे तब तक पेड़ो की रखवाली करनी पड़ती है।

लागत निवेश (Cost Investment)

यदि आप एक हेक्टेयर में अमरूद के पेड़ लगाते हैं तो आपको करीबन 1000000 रुपए का पूरा खर्चा खेती का खर्च लग सकता है कम ज्यादा भी लग सकता है। जितनी भी अमरूद की फार्मिंग में जरूरत होती है 1000000 रुपए में पूरी हो जाती है और आपको 2 साल बाद फसल तैयार होकर फल देने योग्य हो जाती है। फिर इसे आप मार्केट में बेंचकर अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं।

मुनाफा और कमाई कितना होगा

What will be the profit and earning in Hindi – यदि आपने फसल तैयार कर ली दो साल बाद समय पूरा हो गया तो इसमें आपकी यदि 10 लाख लागत लगी हेक्टेयर में आपने अमरूद की बुवाई की है।

पेड़ लगाएं हैं तो आपको 2500000 रुपए सालाना इनकम होने वाली है जिसमें से 1500000 रुपए आप सुनाते के तौर पर मिलेंगे 1000000 रुपए आपका इधर-उधर कर हमें लग जाएगा किंतु आपको 1500000 रुपए का सीधा एकमुश्त फायदा होना तय होता है। यदि आपने एक हेक्टेयर में खेती की है तो इतना फायदा होना जरूरी होता है यदि फसल अच्छी अच्छी हुई ।

अमरुद कहां बेचे

Where to sell guava in Hindi – अमरुद बेंचने के लिए आप इसे थोक दामों पर मंडी में जाकर भी बेंच सकते हैं जब आप मंडी में बेचने के लिए जाएं तो बड़ी गाड़ी का इंतजाम करना होता है मंडी तक पहुंचाने के लिए मंडी में भाव पता करते रहना चाहिए। इससे आपको फायदा इकट्ठा होगा एकमुश्त पैसा मिलेगा थोक में बेचना चाहिए।

बेंचन के लिए आपको गत्ते पेटी की भी जरूरत पड़ती है पैकिंग करने के लिए और इकट्ठा माल बेचकर आप एक मुस्त पैसा कमा सकते हैं अमरूद की फसल साल में दो बार होती है। और आप साल के में दो बार फसल से मुनाफा कमा सकते हैं यदि आपने सही से पेड़ो की रखवाली की और फसल की पैदावार पर ध्यान दिया

तो आप अच्छी खासी इनकम कमाना स्टार्ट कर देंगे। जो भी नियम हो जो भी अच्छी फसल उगाने के उपाय हो उन्हें समय-समय पर करते रहना चाहिए जो अनुभवी लोग हैं उनसे सलाह लेनी लेते रहना चाहिए। इससे आपको बिजनेस में ग्रो करने की चांसेज बढ़ेंगे और आपका बिजनेस भी अच्छे लेवल पर हो जाएगा।

मुझे उम्मीद है कि आप को यह आर्टिकल अमरूद फार्मिंग बिजनेस प्लान को पढ़कर आर्टिकल में दी गई सारी जानकारियां अच्छी लगी होंगी

यदि आपको यह आर्टिकल पसंद आया है तो इसे आप भी शुरू कर सकते हैं ऐसे बिजनेस प्लान को करने से बहुत कम समय में लाखों रुपए कमाए जा सकते हैं। और बिजनेस में घाटे की उम्मीद कम होती है लागत के जस्ट डबल पैसे कमाने का यह एक अच्छा बिजनेस प्लान है इसे आपको करना चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button