होंठ फटने के घरेलू उपाय Lips Crack Treatment At Home

होंठ फटने के घरेलू उपाय Lips Crack Treatment At Home

होंठ फटना हमारे लिए कोई नया काम नहीं है या शरीर में चेहरे की बड़ी समस्याओं में से एक होता है और कटे होना मतलब कि कुछ भी खाने से पहले जलन होने लगी । या हमेशा होठों से खून आता रहे होंठ में कुछ खाया नमकीन छू जाने पर जलन होती होने लगे यह समस्या अधिकतर लोगों को होती है। जो कि मौसम हिसाब से ठंडी गर्मी दोनों में होती है हर व्यक्ति को कभी न कभी यह एक ऐसी समस्या है जिसका निदान हमेशा के लिए पाना बेहद ही असंभव है यदि दूसरी पद्धति में बात करें। तो लेकिन यदि आयुर्वेद पद्धति में बात करें तो घरेलू उपाय उसे हमेशा के लिए छुटकारा पाया जा सकता है होंठ फटना कोई बड़ी बीमारी नहीं है। लेकिन यह एक ऐसी बीमारी है जो प्रतिदिन में परेशान करती है।

बड़ी बीमारियां तो कभी-कभी आती लेकिन प्रतिदिन वाली समस्या बहुत गंभीर रहती है क्योंकि वह हर समय हमारे लिए परेशानी खड़ी करते रहती है। किसी के सामने बात करो या किसी से कुछ करने का बात करने का मन हो तो हमारे होंठ में से खून निकलने लगेगा फटे हुए होते हैं तो हमें अपना मुंह खोलने में भी दिक्कत होती है। हमें शर्मिंदगी महसूस होती दूसरे सामने जाने में हमें बेहद शर्मिंदगी महसूस होती है। अपना मुंह छुपाना पड़ता है क्योंकि यह एक क्योंकि यह एक ऐसी बद्दी चीज है जो हमारा आसानी से पीछा छोड़ने में समय लेती है।

यदि आपको बहुत जल्द अपने होठों को फटने से ठीक करना है ऐसी समस्या से छुटकारा पाना है तो इस आर्टिकल में हम आपको बताने वाले हैं। घरेलू उपाय जीने करके आप आसानी से हमेशा के लिएहोंठ फटने की दिक्कत से छुटकारा पा सकते हैं जानने के लिए बने रहे हमारे साथ चलिए शुरू करते हैं.

 क्या है होंठ फटने के घरेलू उपाय

what is lips  crack treatment at home – यदि हम अपने चेहरे की बात करें तो चेहरे में हमारे होठों की खूबसूरती यदि अच्छी है तो लोग हमारे मुंह को देखते रहते हैं बात करने के दौरान लोगों का सबसे ज्यादा ध्यान हमारे होठों पर ही होता है। यदि उसमें से खून निकलता हो या हमारे होंठ फटे हो तो हमें खुद शर्म आती है यह समस्या हर व्यक्ति के साथ हो सकती है और यह का मन समस्या है। लेकिन यह काम उनके दिखने वाली समस्या से छुटकारा पाना कठिन का माना जाता है। क्योंकि इससे समय समय पर हमें ऐसा परेशान करने लगता है जैसे कोई हमें परेशानी के लिए ही खासकर हमारे लिए बना इससे छुटकारा पाना दूसरी पद्धतियों के पास तो हम गारंटी नहीं लेते।

किंतु यदि आप घरेलू उपचार करेंगे घरेलू उपाय का पालन करेंगे तो आप हमेशा के लिए संपर्क छुटकारा पा सकते हैं होंठ फटना समय-समय पर होता रहता है किसी को लंबे समय तक रहता है। किसी को ठीक होता रहता है लेकिन यह में प्रतिदिन समस्या देने वाला काम करता है। इसे ठीक करने के लिए हम कई तरह के क्रीम का भी प्रयोग करते हैं लेकिन यह जल्दी से ठीक नहीं होता ठीक होने के बाद दो-चार दिन बाद वही स्थिति हो जाती है। इससे परमानेंट इलाज कमी लोगों के पास होता है। लेकिन यदि घरेलू उपाय की बात करें तो घर-घर में इसके उपाय उपलब्ध होते हैं किंतु हमारा ध्यान मार्केट में ज्यादा रहता है घर पर रखी चीजों से हमारा दिमाग नहीं जाता घरेलू उपाय जानने के लिए करने के लिए उनकी जानकारियां होना। बहुत जरूरी है यदि आपको जानकारी होगी तो आप उसे जरूर आज हम आएंगे उसी चीज को आज हम बताने वाले हैं।

क्या है होंठ फटने के कारण कारण

  • यदि हम होंठ फटने के कारण की बात करें तो इसके कई कारण होते हैं किंतु जो विशेष और ज्यादातर कारण होते हैं वह फटने के वह है हमारे मुंह में बनने वाली लार में खमीर संक्रमण का अत्यधिक बन जाना यह ऐसा संक्रमण है।
  • जो हमारे मुंह में गर्मी पैदा कर देता है जैसे हमारे होंठ फटने लगते हैं और उस से खून भी निकलने लगता है जो कि बेहद परेशानी वाला मामला होता है।
  • यदि हम अपने मुंह में बनने वाली लार की बात करें तो हमारे मुंह में दो तरह की लार बनती है एक एमिलेट तथा दूसरी माल्टीज नामक दो तरह के पाचन को करने वाले एंजाइम होते हैं यह हमारे शरीर में आए हुए भोजन को पाचन करते हैं।
  • जो बहुत ही जरूरी तत्व होते हैं शरीर में भोजन को पाचन करने के लिए जब भी हमारे होंठ सूख जाते हैं तो हम उसे गिला करने की कोशिश करते हैं।
  • और जीभ से होठों पर टच करते हैं गिला करने के लिए जो भी संक्रमण को और बढ़ाने में मदद करता है। इससे समस्या कम नहीं होती और बढ़ने लगती है।
  • लोग पूछते हैं कि कोई दूसरा कारण होगा लेकिन उसका यही कारण होता है और फटने और तथा उसमें से खून निकलने का यदि हम इस बात पर ध्यान दें तो कुछ हद तक कंट्रोल किया जा सकता है।
  • हमारे होंठ फटने लगते हैं उसमें से खून निकलने लगता है खुजली होती है कुछ भी खाने में जलन होती है तथा बोलने में या मुंह फैलाने में ब्लड निकल आता है।

जो कि तकलीफ से होता है इसकी समस्या का निदान करना बहुत जल्दी बेहद जरूरी होता है इसके लिए आपको नीचे दिए गए घरेलू उपायों को करना वह जो फ्री में आप कर सकते हैं इसमें एक भी रुपए का खर्च नहीं आएगा किंतु जानकारियां प्राप्त करना देना हमारा कार्य है। उसे हम आपको बता रहे हैं या समस्या से छुटकारा पाना चाहते हैं तो इन उपायों को आप को अपनाना चाहिए।

 होंठ फटने के घरेलू उपाय

इस आर्टिकल में टेम्परेरी इलाज के बारे में हम आप को नहीं बताएंगे पूरी तरीके से हमेशा के लिए ठीक हो जाए ऐसे घरेलू उपाय आपको हम बताएंगे जिसका उपयोग करके आप आसानी से छुटकारा पा सकते हैं इस प्रकार की समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए उपाय इस प्रकार हैं।

 लहसुन का

जी हां सही सुना लहसुन एक ऐसी एंटीबायोटिक एंटी बैक्टीरियल इंफेक्शन एंटी वायरस गुरु से लवरेज प्रकृति का वरदान है जो किसी भी प्रकार के शरीर में होने वाले इन्फेक्शन खुजली  किसी भी प्रकार के बैक्टीरिया वायरस को खत्म करने की क्षमता रखता है लहसुन के उपयोग से आप बड़ी जल्दी अपनी समस्याओं से छुटकारा पा सकते हैं। खासकर होंठ की समस्या फटने की तथा जलने की खून निकलने की समस्या से जल्दी छुटकारा पा सकते हैं इसके लिए इसका सेवन करना पड़ेगा थोड़ी बहुत जलन आपके मुंह में हो सकती है।

किंतु हमेशा के लिए आप हमसे खून के निकलने से छुटकारा पाना चाहते तो लहसुन का उपयोग आपको करना चाहिए उपयोग आपको लहसुन का पेस्ट बनाकर उसके रस को अपने होठों पर अप्लाई करना पड़ता है। अप्लाई करने के बाद कुछ देर के लिए खाना पीना बंद कर देना होता आप देखेंगे कुछ दिनों बाद आपके लार में बनने वाले हम बैक्टीरिया खत्म हो चुके हैं और हमेशा के लिए इस परेशानी से छुटकारा पा चुके होंगे ।

 एलोवेरा जेल की

एलोवेरा एक ऐसी चीज है जिसका इस्तेमाल करके आप शरीर में किसी भी प्रकार की इंफेक्शन से बैक्टीरियल से एलर्जी से तथा छिलने कटने दाग धब्बों रे से कोशिश करने के लिए चोट को जल्दी सही करने के लिए एलोवेरा का प्रयोग किया जाता है। यदि आपके पास एलोवेरा के साथ हल्दी है और ज्यादा समझे किसी चोट की समस्या से जूझ रहे हैं एलोवेरा और हल्दी का मिश्रण करके चोटी स्थान पर लगाने से बहुत जल्दी राहत मिलती है। और पुरानी से पुरानी चीजें ठीक हो जाती है लेकिन यदि आपके होठों में समस्या है तो आपको एलोवेरा जेल का प्रयोग करना चाहिए। जिससे आप अपने अप्लाई कर सकते हैं अप्लाई करने के बाद में पहले से बैक्टीरिया खतरनाक वायरस बैक्टीरिया विषाणु जल्दी खत्म होने लगते हैं और समस्या हमेशा के लिए ठीक हो जाती है।

 बेकिंग सोडा

बेकिंग सोडा का उपयोग किया अपने होठों की समस्या के लिए करते हैं तो बहुत जल्दी आपको हमेशा के लिए इस समस्या से राहत मिल जाती। क्योंकि बेकिंग सोडा में एंटीसेप्टिक गुण होते हैं जो मुंह की लार में होने वाले बैक्टीरिया को खत्म करते हैं तथा होठों में होने वाली खून की तथा फटने की समस्या को जल्दी ठीक करने में मदद करता है। बेकिंग सोडा वैसे तो कई प्रकार की खानों में उपयोग किया जाता है लेकिन बीमारियों के लिए भी बेहद उपयोगी साबित होता है।

यदि हम अपने होठों की समस्या से निजात पाना चाहते हैं तो अपने होंठ पर अप्लाई करना चाहिए। और कुछ देर के लिए खाने पीने की चीजों को अवॉइड करना चाहिए। उसके बाद फ्रेश हो सकते हैं लगातार सेवन करने से समस्या में समस्या ठीक हो जाती है और दोबारा वापस नहीं आती।

 वैसलीन का उपयोग

यदि आपको समस्या बहुत दिनों से आपको जल्द राहत पाने के लिए वैसलीन का प्रयोग करना चाहिए क्योंकि वैसलीन एक ऐसी चीज है जो हमारे शरीर में सूखापन तथा नमी  को पूरा करने का काम करती है। लुब्रिकेशन जवाब दे उठो में रहेगा तो उसके फटने की कोई जान से भी नहीं बचेंगे क्योंकि हॉट हमारा तभी होता है जब हमारे शरीर में गर्मी होती है इसलिए हमें वास लिंग का प्रयोग करना चाहिए मार्केट से बनी वैसलीन को भी आप प्रयोग कर सकते हैं तथा घर में भी वैसलीन बना सकते हैं।

नीम के पत्तों का प्रयोग

नीम के पत्ते में कई औषधीय गुण होते हैं इतना तो आप जानते ही हैं यदि मुंह का टेस्ट हुआ मुंह में गंदगी आपको साफ करनी है तो आपको नीम के पत्तों के सेवन करना चाहिए। नीम के केवल उन्हीं पत्तों का सेवन करना चाहिए जो कोमल पत्ते होते हैं उनको सुबह बासी मुंह खा लेना चाहिए ऐसे आपके मुंह की लार में बैक्टीरिया विषाणु का नाश होगा। और वह खत्म होने लगेंगे जिससे आपकी समस्या ठीक होने लगी जिसके लिए आप नीम की मुखारी का  भी सेवन कर सकते हैं। क्योंकि उसमें भी बैक्टीरिया को खत्म करने के बहुत गुण होते हैं लेकिन यदि आपको समस्या हो रही है तो आपको नीम के पत्तों का ही सेवन करना चाहिए हमेशा के लिए परमानेंट इलाज इन सब का सेवन करने के बाद मिल जाएगा।

मुझे उम्मीद है कि आपको यह आर्टिकल होंठ फटने के घरेलू उपाय को पढ़कर आर्टिकल में दी गई जानकारी अच्छी लगी आपको यह जानकारी अच्छी लगी और आपको भी होंठ फटने की समस्या है और शर्मिंदगी झेलनी पड़ती है तथा कष्ट भी झेलना पड़ता है तो आपको इनको अप्लाई करना चाहिए। इसमें किसी भी प्रकार की दुष्प्रभाव का कोई चांस नहीं है। क्योंकि सारी चीजें प्रकृति से जुड़े हैं।

होंठ फटने का घरेलू उपाय बताइए स्किन फटने के घरेलू उपाय होंठ गुलाबी करने के घरेलू उपाय मुंह फटने का घरेलू उपाय चेहरा फटने का उपाय होंठ सूखने के कारण बार-बार होंठ फटने के कारण होठों को गुलाबी करने का आसान तरीका

Leave a Comment