Business

हार्डवेयर का व्यवसाय करें शुरू जानें कितना होगा प्रॉफिट

हार्डवेयर का व्यवसाय करें शुरू जानें कितना होगा प्रॉफिट

भारत एक बहुत बड़ा विशाल विकासशील देश है जिसमें हर दिन नए नए प्रोजेक्ट के ऊपर काम होता रहता है और सरकार भी हर रोज नए-नए हॉस्पिटल स्कूल बिल्डिंग इमारत आदि को बनाने के लिए जोर दे रही है.

इसीलिए हमारा देश पिछले कुछ दशकों में दुनिया के बहुत सारे देशों से आगे निकला है और भारत में कुछ ही सालों में बहुत ज्यादा तरक्की भी पाई है अब वह दिन दूर नहीं है जब भारत भी दुनिया के जाने माने विकसित देशों में शामिल हो जाएगा.

क्योंकि अब भारत में बहुत सारी चीजें बनने लगी है जिससे भारत को दूसरे देशों के ऊपर निर्भर नहीं रहना पड़ता आज के समय में भारत में बहुत सारी अलग-अलग प्रकार की चीजों को बनाने के ऊपर जोर दिया जा रहा है और इनके चलते हमारे देश में हर रोज नई-नई फैक्ट्रियां व दूसरे उद्योग धंधे शुरू हो रहे हैं.

जिनके लिए अलग-अलग प्रकार की बिल्डिंग पुल व इमारतें बनाई जा रही है जिनके साथ अनेकों लोगों को रोजगार भी मिल रहा है क्योंकि किसी भी बिल्डिंग को बनाने के लिए कई प्रकार की चीजों की जरूरत पड़ती है.

बिल्डिंग को बनाने के लिए इंजीनियर मजदूर मिस्त्री व इसके साथ जुड़े हुए मटेरियल से संबंधित बहुत सारे लोगों का रोजगार जुड़ा हुआ होता है तो आज किस ब्लॉक में भी हम आपको कंस्ट्रक्शन के साथ जुड़े हुए एक ऐसे ही बिजनेस के बारे में बताने वाले हैं.

जिसको आप बहुत ही आसानी से शुरू कर सकते हैं और इससे आप अच्छा पैसा कमा सकते हैं इस ब्लॉग में हम बात करेंगे हार्डवेयर के व्यवसाय को शुरू करने के बारे में यदि आप एक बढ़िया और सा व्यवसाय शुरू करने के बारे में सोच रहे हैं तो आप इस व्यवसाय को शुरू कर सकते हैं.

हार्डवेयर व्यवसाय

हार्डवेयर का व्यवसाय कंस्ट्रक्शन के साथ जुड़ा हुआ एक बहुत बड़ा व्यवसाय है क्योंकि इस व्यवसाय के अंतर्गत बहुत सारे सामान आते हैं जिनका इस्तेमाल किसी भी प्रकार की बिल्डिंग को बनाने के लिए किया जाता है .

वह इसके साथ ही बिल्डिंग में दूसरी कई सुविधाओं को देने के लिए भी इन चीजों का इस्तेमाल किया जाता है हार्डवेयर के सामान में मुख्य रूप से में मिस्त्रियो के द्वारा इस्तेमाल में लिए जाने वाले औजार और तार थोड़े टैब पाइप रस्सी पलाश पेशकश नट आदि शामिल है.

क्योंकि इन सभी चीजों को इस्तेमाल बिल्डिंग को बनाने के लिए किया जाता है इसके अलावा भी बहुत सारी चीजें हार्डवेयर के सामान में शामिल हो गई है.

यदि आप एक बार हार्डवेयर के व्यवसाय को शुरू कर लेते हैं तब यह आपका बहुत बड़ा बिजनेस बन जाता है क्योंकि इस व्यवसाय में आप बहुत सारे अलग-अलग प्रकार के सामान को ला सकते हैं इस व्यवसाय का भविष्य में और भी ज्यादा फायदा मिलने वाला है क्योंकि हमारे देश में बहुत तेजी से बिल्डिंग बन रही है जिनके लिए इस सभी समान का इस्तेमाल होना लाजमी है.

हार्डवेयर का व्यवसाय कैसे शुरू करे हैं

यदि आप हार्डवेयर के व्यवसाय को शुरू करना चाहते हैं तब इस व्यवसाय को शुरू करने के लिए आपको कई अलग-अलग प्रकार की चीजों की आवश्यकता पड़ती है कि जैसे

दुकान व बिल्डिंग

यदि आप हार्डवेयर के व्यवसाय को शुरू करना चाहते हैं तब इसके लिए सबसे पहले आपको किसी शहर नगर या किसी बाजार में बड़ी दुकान खरीदनी पड़ती है या आप अपनी खुद की जमीन पर भी बड़ी बिल्डिंग बनवा सकते हैं.

जिसमें आपको अलग-अलग सामान के लिए कुछ रूम भी बनाने पढ़ सकते हैं और यदि आप अपने व्यवसाय को छोटे स्तर पर शुरू करना चाहते हैं तब आप इसके लिए एक छोटी 40 बाई 20 फ़ीट की दुकान भी बनवा सकते हैं.

जब आप की दुकान बनकर तैयार हो जाती है फिर उसमें आपको अपने सामान को रखने के लिए कुछ बड़ी अलमारी व रैंक आदि बनवाने होते हैं जिसमें आपको अलग-अलग सामान को रखने में आसानी हो.

जरूरी दस्तावेज

वैसे तो अगर आप हार्डवेयर के व्यवसाय को शुरू करना चाहते हैं तब आपको किसी भी प्रकार के दस्तावेज की जरूरत नहीं पड़ती.

लेकिन यदि आप किसी बड़ी कंपनी की फ्रेंचाइजी लेकर सिर्फ उसी कंपनी के सामान को भेजते हैं तब आपको कुछ जरूरी दस्तावेजों की आवश्यकता भी पड़ सकती है जिसके लिए आपको निम्नलिखित दस्तावेज हमेशा अपने पास रखने होंगे जैसे

  • आईडी प्रूफ के तौर पर आपको हमेशा अपने पास वोटर आईडी कार्ड राशन कार्ड आधार कार्ड पैन कार्ड आदि रखना चाहिए
  • एड्रेस प्रूफ के तौर पर आपको पैन कार्ड आधार कार्ड पासपोर्ट और राशन कार्ड की जरूरत पड़ती है
  • आपके पास एक बैंक अकाउंट व पासबुक होना बहुत जरूरी है
  • आपको अपनी दुकान जमीन से जुड़े हुए जरूरी सभी दस्तावेज अपने पास रखने चाहिए
  • आपको अपनी दुकान का नाम रजिस्ट्रेशन करवाना चाहिए
  • आपको एक जीएसटी नंबर की भी आवश्यकता पड़ती है
  • इसके अलावा आपको एक ईमेल आईडी फोन नंबर और पासपोर्ट साइज फोटो हमेशा अपने पास रखनी चाहिए

हार्डवेयर का सामान

जब आप की दुकान पूरी तरह है तरह से बनकर तैयार हो जाती है तब आपको अपनी दुकान में हार्डवेयर के सामान को लाना होता है जिसके लिए आपको पहले किसी बड़े होलसेलर से संपर्क करना बहुत जरूरी है जो कि आपको कम दाम पर बढ़िया क्वालिटी का माल प्रोवाइड करा सकते हैं.

हार्डवेयर के सामान में आपको अपनी दुकान में मुख्य रूप से छोटे प्रकार के घरेलू औज़ार,कील,पेंट,ताला चाबी,प्लास्टिक, तिरपाल, नट बोल्ट,शौचालय निर्माण सामग्री,प्लंबिंग वर्क आइटम, बिल्डिंग निर्माण में मिस्त्री द्वार प्रयोग नें लेने वाला सामग्री,कृषि उपकरण आदि सामान को अपनी दुकान में लाना होता है.

विज्ञापन

यदि आप इस व्यवसाय को बड़े स्तर पर शुरू कर रहे हैं तब आपको अपनी दुकान के लिए विज्ञापन देना बहुत जरूरी है क्योंकि यदि आप इतना पैसा अपने व्यवसाय को शुरू करने के लिए लगा देते हैं. तब कुछ ही पैसों में आपको अपनी दुकान का विज्ञापन भी करवा लेना चाहिए.

जिससे आपके आसपास के क्षेत्र में आपकी दुकान के बारे में सभी मजदूरों ठेकेदारों में स्त्रियों व बड़ी बिल्डिंग के मालिक आदि को पता चल सके और भी सभी आपसे हार्डवेयर का सामान खरीद पर .

यदि आप अपनी दुकान का विज्ञापन करवाना चाहते हैं तब आप किसी बड़े यूट्यूब चैनल टीवी अखबार आदि से संपर्क कर सकते हैं इसके अलावा आप अपने आसपास के क्षेत्र में बड़े होर्डिंग बोर्ड भी लगवा सकते हैं.

लागत व कमाई

अगर इस बिजनेस को शुरू करने की लागत के बारे में बात की जाए तो इस बिजनेस की लागत आपके ऊपर निर्भर करती है कि आप इस व्यवसाय को इतना बड़ा और छोटा शुरू कर रहे हैं यदि आप एक छोटी हार्डवेयर की दुकान शुरू करना चाहते हैं .

तो आपका लगभग ₹2 लाख में काम चल जाता है यदि आपके पास खुद की दुकान है लेकिन यदि आप इस व्यवसाय को बड़े स्तर पर शुरू करना चाहते हैं और कुछ छोटे दुकानदारों को हार्डवेयर का माल सप्लाई करना चाहते हैं.

तब आप को कम से कम 15 से 20 लाख रुपए की आवश्यकता जरूर पड़ती है और आपको एक बड़ी दुकान भी बनानी पड़ती है लेकिन अगर बात की जाए इस व्यवसाय में कमाई के बारे में तो यह एक ऐसा व्यवसाय है.

जिसमें कमाई की कोई लिमिट नहीं है अगर आप किसी बड़े शहर या नगर में अपनी दुकान खोल रहे हैं तब आपको ज्यादा कमाई होने के चांस होते हैं लेकिन एक नॉर्मल दुकानदार इस व्यवसाय से हर महीने 20 से 30 हज़ार कमा सकता है.

हम उम्मीद करते हैं कि हमारे द्वारा बताई गई हार्डवेयर के व्यवसाय के बारे में जानकारी आपको पसंद आई होगी तो यदि आपको यह जानकारी पसंद आई है और आप ऐसी ही और जानकारियां पाना चाहते हैं तो आप हमारी वेबसाइट को जरूर विजिट करें.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button