Tips

स्किन में होने वाले मस्से का  घरेलू उपाय

स्किन में होने वाले मस्से का  घरेलू उपाय

स्किन में होने वाले मस्से का इलाज आमतौर पर सर्जरी के माध्यम से किया जाता है। लेकिन आयुर्वेदिक में इसका इलाज दादी नानी के घरेलू उपाय से भी बड़े आसानी से कर लिया जाता है। स्किन में शरीर में कहीं भी मस्से होना अनचाहे बहुत बेकार लगता है लोग इससे परेशान हो जाते हैं।

दिखने में भी बहुत विषम लगता है। शरीर में मस्से आप कान गर्दन चेहरे के कहीं भी तथा शरीर में कहीं भी अचानक से निकलने लगता है। धीरे-धीरे यह बड़ा हो जाता है और परेशानी उत्पन्न करने लगता है। यदि आप भी अपने शरीर में मस्ती की परेशानी से परेशान है।

तो आज अपने इस आर्टिकल में आपको बताएंगे कि आप कैसे बिना सर्जरी कराई आयुर्वेदिक तरीके से घरेलू उपाय से अपने स्किन में होने वाले मस्से का इलाज परमानेंटली कैसे कर पाएंगे यदि आपको सारी जानकारी प्राप्त करनी है तो इस आर्टिकल को पूरा पढ़ना चाहिए जानने के लिए बने रहे हमारे साथ चलिए शुरू करते हैं

 क्या है स्किन में होने वाले मस्से का घरेलू उपाय

What is the home remedy for skin warts? in Hindi – मस्से शरीर के किसी भी भाग में हो जाते हैं यह मुख्यता चेहरे में गले में आंख में कहीं भी हो सकते हैं बाकी और जगह तो शरीर ढका रहता है लेकिन यदि मस्से चेहरे पर या गले पर होते हैं। तो यह देखने में बेहद खराब लगते हैं। जब भी इसकी में समस्या की बात आती है तो इसकी में होने वाले मस्से मुख्य रूप से सामने आते हैं।

स्किन में  मस्से के होने का इस संक्रमण के चलते स्किन का कोई एक सेल्स ज्यादा जल्दी बढ़ने लगता है और बड़ा होने के बाद यह हिस्सा गाँठ के रूप में दिखाई पड़ता है।

जो एक बार हो जाने के बाद सर्जरी करने के बाद ही मेडिकल लाइन के हिसाब से रिमूव किया जाता है लेकिन पुराने घरेलू तरीके दादी नानी के उपाय इतनी बेहद कारगर साबित होते हैं और बिना सर्जरी किए हैं ।मस्से को शरीर से अलग किया जा सकता है इस आर्टिकल में आपको आगे जानने को मिलेगा।

स्किन में होने वाले मस्सों का कारण

  • शरीर में मस्से होने का कारण यह समस्या पेपिलोमा संक्रमण की वजह से हमारे शरीर में होती है।
  • शुरुआत मस्से की छोटी सी होती है यदि लापरवाही की गई।
  • तो धीरे-धीरे ज्यादा मात्रा में भी शरीर में निकलने लगते हैं और फिर शरीर को बदसूरत बनाने में देरी नहीं करते।
  • पेपिलोमा संक्रमण मुख्य वजह माना जाता है।
  • स्किन में मस्से के होने का इस संक्रमण के चलते स्किन का कोई एक सेल्स ज्यादा जल्दी बढ़ने लगता है। और बड़ा होने के बाद या हिस्सा गांठ के रूप में दिखाई पड़ता है।

स्किन में होने वाले मस्से का घरेलू उपाय

Home remedy for skin warts in Hindi – घरेलू उपाय से सर्जरी को भी डाला जा सकता है लेकिन सही तरीका आना चाहिए मस्से को ठीक करने के लिए पुराने उपाय बहुत कारगर साबित होते हैं। इन उपायों का इस्तेमाल आज हम आपको बताएंगे।

 स्किन में हो ने वाले मस्से का पहला उपाय केले के छिलके का उपयोग

The first remedy for skin warts is to use banana peel. in Hindi – जी हां सही सुना आपने जिस स्थान पर भी आपको मस्सा हुआ है वहां पर आपको केले के छिलके का इस्तेमाल करना चाहिए उसी स्थान पर केले के छिलकों को कपड़े से बांध लेना चाहिए। यह  प्रक्रिया आप रात को सोते समय कर सकते हैं।

सोते समय यह क्रिया करके सुबह से हटा दिया जाता है। निरंतर कई दिनों तक ऐसी प्रक्रिया करने से आपके मस्से  निकल जाते हैं। लेकिन इससे मस्से सूखने तक उपाय को करना ही चाहिए।

 दूसरा  उपाय लहसुन के पेस्ट का इस्तेमाल

Another solution is to use garlic paste. in Hindi – लहसुन के अंदर आप गुण को तो जानते ही होंगे इसमें एंटी वायरस एंटी बैक्टीरियल गुण होते हैं जो इंफेक्शन को खत्म करने में मदद करते हैं।

लहसुन के पेस्ट को मस्से वाले स्थान पर 20 से 25 मिनट के लिए किसी चीज से लगाकर बांध लिया जाए तो धीरे-धीरे कम होने की वजह से मस्से ठीक होने लगते हैं। यह प्रक्रिया आपको कई बार करनी पड़ती है।

 तीसरा उपाय अरंडी का तेल

Third solution: Castor oil in Hindi – जी हां अरंडी के तेल को मस्से को ठीक करने के लिए उपयोग में लाया जाता है। इसको उपयोग करने के लिए आपको बेकिंग सोडा के पेस्ट में अरंडी का तेल मिलाकर नाश्ते वाले स्थान पर एक-दो घंटे के लिए लगाना पड़ता है

या प्रक्रिया हफ्ते में तीन-चार दिन करनी होती है ।आप देखेंगे कि धीरे-धीरे आपकी मस्ती ठीक होने लगे हैं और इंफेक्शन कम होने की वजह से मस्से  मुरझाने लगे ।

चौथा उपाय तुलसी का उपयोग

Fourth solution: use of basil in Hindi – तुलसी के उपयोग से अपने मस्से को ठीक कर सकते हैं। तुलसी की पत्तियों को महीन पीस लिया जाता है। इसके बाद इसे अपने मस्से वाली जगह पर कपड़े से बांध दिया जाता है

यह प्रक्रिया आपको रात की सोते समय कर लेनी चाहिए ताकि कुछ देर तक तुलसी का पेस्ट मस्ती वाले स्थान पर लगा रहे जिससे कि इंफेक्शन कम हो या प्रति आपको जब तक मस्ती नहीं ठीक होते तब तक करनी चाहिए तभी आपको पूर्ण लाभ होगा।

स्किन में होने वाले मस्से का  घरेलू उपाय चेहरे के मस्से का आयुर्वेदिक उपचार गले के मस्से का इलाज पतंजलि मस्सा की दवाई मस्से हटाने के घरेलू उपाय गर्दन पर मस्से का मतलब चुने से मस्से का इलाज गर्दन पर मस्से का इलाज चेहरे के मस्से हटाने की क्रीम

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button