स्किन एलर्जी के घरेलू उपाय

स्किन एलर्जी के घरेलू उपाय

स्किन एलर्जी आजकल के समय में आम होता जा रहा है हर व्यक्ति स्किन एलर्जी से परेशान है खाज खुजली शरीर में हो ना आजकल आम बात हो चुकी है।। लेकिन यह बात समस्या कब बन जाती है जब परेशानी परमानेंट होने लग जाए खाने पीने से एलर्जी हो सकती है। धूम्रपान मदिरापान एलर्जी हो सकती है पेट की तमाम प्रकार की समस्याओं की वजह से एलर्जी हो सकती है यह समस्या एक-दो दिन होती है। तो आम बात होती है लेकिन परमानेंट रहने लग जाए तो यह समस्या गंभीर समस्या में बदल जाती।

एलर्जी एक स्थान से शुरू होकर पूरे शरीर में होने लग जाती है।  इस पर ध्यान ना दिया जाए समय पर यदि आप भी स्किन एलर्जी की समस्या से परेशान हैं। इस आर्टिकल में वह आपको कुछ घरेलू उपाय बताएंगे जिनकी सहायता से आप हमेशा के लिए बिना पैसे के स्किन एलर्जी से छुटकारा पा जाएंगे उपाय जाने के लिए बने रहे हमारे साथ चलिए शुरू करते हैं……

क्या है स्किन एलर्जी के घरेलू उपाय

किसी किसी को एक अंग में किसी खुशी को पूरे शरीर में खुजली होने की समस्या हो जाती है। और वह हमेशा परेशान करती है इस समस्या से निपटने के लिए लोग अनेक उपाय करते हैं तरह-तरह के ऑइंटमेंट लगाते हैं तरह-तरह की दवाइयां खाते हैं लेकिन फिर भी आराम नहीं मिलता समस्या ठीक होने के बजाय और गंभीर हो जाती है।

एक जगह से पूरे शरीर में फैलने लगती है यह समस्या गंभीर समस्या हो जाती है खुजली को इग्नोर करना हर किसी के लिए बहुत कठिनाई साबित कर सकता है। खुजली होने के बाद व्यक्ति बेहाल हो जाता है किसी के सामने उठने बैठने में भी शर्म आती है। हर वक्त हाथ खुजली वाले स्थान पर ही रहता है कभी-कभी खुजली इतनी तेज हो जाती है कि व्यक्ति स्किन से खून का पानी भी निकलने लगता है।

लाल चकत्ते पड़ जाते हैं ।खुजली वाली जगह देखने लायक नहीं रही थीऔर फिर बाहर से बैक्टीरिया जमा होने लगते हैं उस स्थान पर जो पूरे शरीर में खुजली बढ़ाने का कार्य करती हैं।इस आर्टिकल में आपको घरेलू उपाय के जरिए खुजली एलर्जी ठीक करने के उपाय बताए जाएंगे।

क्या कारण है स्किन एलर्जी होने के

  • स्किन एलर्जी होने के सबसे बड़ा कारण है हमारा लाइफस्टाइल हमारा खान पीएम क्योंकि आजकल का सिस्टम इतना बिगड़ गया है।
  • खाने पीने का लोग ऐसी चीजों को खाते हैं जो इंसान के लिए बनी हुई है विरुद्ध आहार करना ।
  • आजकल केमिकल का प्रयोग ज्यादा बढ़ गया है।
  • शैंपू साबुन क्रीम पाउडर का प्रयोग शरीर में एलर्जी का कारण बनता है मसाले वाली चीजों का सेवन अधिक करना।
  • धूम्रपान करना मदिरापान करना पाचन क्रिया कमजोर होना।
  • शरीर में पानी की कमी होना हरी पत्तेदार सब्जियों फलों का सेवन ना करना।
  • मार्केट के बने भोजन को ज्यादातर इंपॉर्टेंस दे देना घर के भोजन को तरजीह ना देना।

बैक्टीरिया इन्फेक्शन की वजह से एलर्जी शरीर में होती है।

 स्किन एलर्जी के घरेलू उपाय

घरेलू उपाय के जरिए किसी भी रोग को ठीक किया जा सकता है। चाहे वह स्किन एलर्जी हो जाए फिर कोई दूसरा रूप बसर्ते हमें सही इलाज पता होना चाहिए।

स्किन एलर्जी के लिए पहला उपाय है सेब का सिरका का सेवन जी हां सेकासेका एप्पल साइडर विनेगर एल्कलाइन होता है। तथा इसमें anti-inflammatory होते हैं जो शरीर से खराब तत्व  टॉक्सिंस निकालने में सक्षम होता है सुबह खाली पेट दो चम्मच सेब का सिरका पीने से गर्म पानी के साथ धीरे-धीरे शरीर से एलर्जी खत्म होने लगती है।

और पेट की सारी गंदगी बाहर होने की वजह से आपकी समस्या हल हो जाती है।

 दूसरा उपाय नारियल का तेल कपूर का मिश्रण

इसका उपयोग नारियल के तेल और कपूर में खुजली द्वारा किए गए घाव को ठंडक पहुंचाने तथा घाव भरने की दोनों का मिश्रण खुजली वाले स्थान में ठंडक पहुंचाने का कार्य करता है। और बैक्टीरिया इन्फेक्शन को ठीक करने में मदद करता है ।

 तीसरा उपाय एलोवेरा का सेवन

एलोवेरा सर्वगुण संपन्न होता है इसमें तरह-तरह की बीमारियों को ठीक करने की अद्भुत क्षमता होती है। एलर्जी को ठीक करने तथा पेट की हर समस्या को ठीक करने के लिए एलोवेरा का प्रयोग किया जाता है। आयुर्वेद में भी इसके बहुत गुण बताए गए हैं। स्किन एलर्जी के लिए इसको शरीर में आप लगा भी सकते हैं और सुबह शाम इसका सेवन भी कर सकते हैं। सुबह खाली पेट इसका सेवन करने से स्किन संबंधित सारे रोग दूर होते हैं और भयंकर से भयंकर एलर्जी ठीक करने में मदद मिलती खुजली वाले स्थान में इसका प्रयोग करने से हमेशा के लिए कुछ भी ठीक हो जाती है और दाग धब्बे भी नहीं रहते ।

चौथा  उपाय तुलसी का अर्क का सेवन

जी हां तुलसी 1000 मर्ज की एक दवा है इसमें एंटी इन्फ्लेमेटरी एंटी बैक्टीरियल एंटीवायरल गुड होते हैं जो शरीर से टॉक्सिंस बाहर निकालने में बहुत मदद करते हैं।

तुलसी का अर्क का सेवन आप पानी में 4-5 बूंद मिलाकर पीने लग जाए तो आपकी यह समस्या स्किन एलर्जी  की समस्या हमेशा के लिए ठीक हो सकती है। मार्केट में किसी भी आयुर्वेद दुकान में आपको तुलसी का अर्क मिल जाएगा ।

स्किन एलर्जी के घरेलू उपाय एलर्जी खुजली की आयुर्वेदिक दवा एलर्जी को जड़ से खत्म करना स्किन एलर्जी बेस्ट क्रीम एलर्जी खुजली की दवा स्किन एलर्जी की टेबलेट हिमालय आयुर्वेदिक मेडिसिन फोर स्किन एलर्जी एलर्जी: कारण लक्षण एवं उपचार स्किन एलर्जी की दवा पतंजलि

Leave a Comment