सीसीटीवी कैमरा बनाने बिजनेस कैसे शुरू करे

सीसीटीवी कैमरा बनाने बिजनेस कैसे शुरू करे

आजकल के डिस्टर्ब जमाने में हर चीज टेक्नोलॉजी से जुड़ी गई हर काम डिस्टर्ब होता जा रहा है सीसीटीवी कैमरा यदि बात करें तो आजकल इसकी डिमांड इतनी बढ़ गई है। कि लोग घर में लगवाना शुरू कर दिए अब काफी मात्रा में देश में इसकी खपत की बात करें तो अब तक ज्यादातर घरों में सीसीटीवी लगाने का ट्रेंड खूब प्रचलित हो गया है। सीसीटीवी हमें सुविधा देता है की कैमरे की मदद से हम कैसे घटनाओं पर अपनी नजर रख सकते हैं। यदि हम सो भी रहे हैं तो यह हमारे घर की रखवाली करता रहता है इस सीसीटीवी में हर चीज वीडियो के रूप में स्टोर हो जाता है। जो जो चीज सीसीटीवी के सामने होती हैं घरों में अक्सर सुरक्षा गार्ड पहले रखे जाते थे किंतु अब सीसीटीवी का चलन हो गया है। लोग अपने घरों में सीसीटीवी लगवाना पसंद करने लगी यह एक ऐसा बिजनेस प्लान है।

जो घर-घर की जरूरतें होने के साथ-साथ मार्केटप्लेस में दुकानों की सुरक्षा सरकार के विभागों में अस्पताल मैं स्कूल में होटल में स्टेशन में रेलवे प्लेटफार्म में हर जगह सीसीटीवी का उपयोग होने लगा है। इसकी मदद से ही कानूनी प्रक्रिया आगे बढ़ाई जा रही है यदि आप कोई बिजनेस की तलाश में है जो किफायती इन्वेस्टमेंट में शुरू हो जाए और तगड़ी कमाई दे जो 12 महीना कमाई के साधन उपलब्ध कराएं से भी उसकी तलाश में हैं। तो आपको सीसीटीवी की बिजनेस करने की जरूरत है क्योंकि एक ऐसा बिजनेस प्लान है जिससे आप आसानी से लोगों लोगों की जरूरतों को पूरा करते पैसे कमा सकते है। यदि आपको सीसीटीवी मेकिंग कैमरा मेकिंग बिजनेस प्लान के बारे में कोई जानकारी नहीं है तो आज हम आपको इस आर्टिकल में बताने वाले हैं यह आप कैसे सीसीटीवी कैमरा मेकिंग बिजनेस प्लान शुरू करके मोटी कमाई कर सकते हैं। जानने के लिए बने रहे हमारे साथ चलिए शुरू करते हैं ….

 क्या में सीसीटीवी कैमरा मेकिंग बिजनेस प्लान

सीसीटीवी का परिचय हम लोग जान चुके हैं सीसीटीवी का फुल फॉर्म कि  बात करें तो क्लोज्ड सर्किट टेलीविजन इस का फुल फॉर्म होता है जिसका मुख्य कारण होता है। डिस्टल  तरीके से सुरक्षा की व्यवस्था देना किसी भी घटना को दुर्घटना को अपने अंदर हेलो मेरा है यदि हम सो भी रहे हैं। तो यह हमारे घर की रखवाली करता रहता है इस  सीसीटीवी में हर चीज वीडियो के रूप में स्टोर हो जाता है। सीसीटीवी कैमरे के साथ एक रिकॉर्ड अभी आता है और रिसीवर भी आता है जो कंट्रोल रूम में रखा जाता है सीसीटीवी ऐसी जगह पर लगाया जाता है। जहां से लोगों का आवागमन होता है ताकि लोगों पर नजर रखी जाए इसका उपयोग बैंक में हॉस्पिटल में दफ्तरों में स्कूल कॉलेजों में दुकानों में बड़े-बड़े माल कपड़े सेंटर हर तरीके के स्टेशनों में जहां पर भी घटना होने की गुंजाइश होती है वहां पर सीसीटीवी कैमरों का उपयोग किया जाता है ताकि अपराधियों पर नजर रखी जा सके।

जो जो चीज सीसीटीवी के सामने होती हैं घरों में अक्सर सुरक्षा गार्ड पहले रखे जाते थे किंतु अब सीसीटीवी का चलन हो गया है। लोग अपने घरों में सीसीटीवी लगवाना पसंद करने लगी यह एक ऐसा बिजनेस प्लान है जो घर-घर की जरूरतें होने के साथ-साथ मार्केटप्लेस में दुकानों की सुरक्षा सरकार के विभागों में अस्पताल में स्कूल में होटल में स्टेशन में रेलवे प्लेटफार्म में हर जगह सीसीटीवी का उपयोग होने लगा। इसकी मदद से ही कानूनी प्रक्रिया आगे बढ़ाई जा रही है । बिज़नेस में संभवनाएं  बहुत है।

 

कैसे शुरू करें सीसीटीवी कैमरा मेकिंग बिजनेस प्लान

यदि आप कोई बिजनेस की तलाश में है जो किफायती इन्वेस्टमेंट में शुरू हो जाए और तगड़ी कमाई दे जो 12 महीना कमाई के साधन उपलब्ध कराएं से भी उसकी तलाश में हैं। तो आपको सीसीटीवी की बिजनेस करने की जरूरत है। क्योंकि एक ऐसा बिजनेस प्लान है। जिससे आप आसानी से लोगों लोगों की जरूरतों को पूरा करते पैसे कमा सकती है अभी आपको सीसीटीवी मेकिंग कैमरा मेकिंग बिजनेस प्लान के बारे में कोई जानकारी नहीं है।

यदि आप कोई बिजनेस की तलाश में है जो किफायती इन्वेस्टमेंट में शुरू हो जाए और तगड़ी कमाई दे जो 12 महीना कमाई के साधन उपलब्ध कराएं से भी उसकी तलाश में हैं। तो आपको सीसीटीवी की बिजनेस करने की जरूरत है क्योंकि एक ऐसा बिजनेस प्लान है जिससे आप आसानी से लोगों लोगों की जरूरतों को पूरा करते पैसे कमा सकती है अभी आपको सीसीटीवी मेकिंग कैमरा मेकिंग बिजनेस प्लान के बारे में कोई जानकारी नहीं है।

बिज़नेस प्लान

बिजनेस शुरू करने की बात करें कोई भी बिजनेस शुरू करने से पहले हमें कोई विशेष बातों का ध्यान देना होता है सीसीटीवी कैमरा एक ऐसा बिजनेस है। जिसकी वर्तमान में और भविष्य में इसको देखा जाए तो बहुत ज्यादा है। बिजनेस की डिमांड बहुत ज्यादा है इसे पूरा करना चुनौती भी है। इसलिए बिजनेस करने के लिए पहले बिजनेस प्लान की जरूरत होती है। ताकि बिजनेस करने में आगे कोई किसी प्रकार की परेशानी ना हो सीसीटीवी कैमरा मेकिंग बिजनेस करने में कितना इन्वेस्टमेंट लगेगा कहां शुरू करना चाहिए। इसको खरीदने वाले ग्राहक कौन हैं कैसी जगह शुरू करने से हमारी मार्केट में इनकम ज्यादा होगी। दूसरे बिजनेस सीसीटीवी कैमरा बनाने वाले लोग कौन है इतना मार्केट में कंपटीशन है। शुरुआत करने में किसी भी दिक्कत का सामना तो नहीं करना पड़ेगा।

बिजनेस में बनाया गया प्रोडक्ट मार्केट में बिकेगा कि नहीं इसको खरीदने वाले ग्रह कितने हैं कितना पैसा लगाना ठीक रहेगा। कितना घाटा होगा कितना मुनाफा होगा। इन सब बातों का शुरुआत में ध्यान देना होता है ताकि हमारा बिज़नेस आगे चल पाए और बढ़ पाए इसके लिए हमें बिजनेस प्लान बना लेना चाहिए।

 सीसीटीवी कैमरा मेकिंग बिजनेस के लिए जगह व लोकेशन

यदि लोकेशन की बात करें इस बिजनेस के लिए हमें ऐसी जगह का चुनाव करना चाहिए जहां पर बिजनेस से जुड़ा काम होता हो जहां पर बिजनेस करने में किसी भी प्रकार की परेशानी ना हो सारी व्यवस्थाएं उपलब्ध हो आने जाने की रहने की मार्केट तक पहुंचने की यदि ज्यादा बिक्री की संभावना आपको लगती है। तो मार्केटप्लेस में भी आपको शुरू करना चाहिए। मार्केटप्लेस ऐसी होनी चाहिए होनी चाहिए जहां पर ज्यादा से ज्यादा लोग आते जाते हैं। आवागमन युक्त अल्लाह का हो लोग आपके बिजनेस को आसानी से समझ पाए जुड़ पाए ज्यादा से ज्यादा लोगों की आप जरूरतों को पूरा कर पाए मार्केट में जितनी भी कमी है उसे पूरा कर पाए मार्केट नजदीक होगी तो आपको हर चीज की सुलभता मिलती रहेगी ताकि बिजनेस में जरूरी सामानों की कमी ना रहे।

यदि जगह की बात करें

तो बिजनेस को करने के लिए आप घर से भी स्टार्ट कर सकते हैं यदि आपके पास कोई बड़ा ऑल टाइप का कमरा है तो उसमें आप मशीन दिया मटेरियल आकर मैन्युफैक्चरिंग शुरू कर सकते हैं। किंतु यदि आप किसी मार्केटप्लेस की तलाश में हैं तो आपको यह तो खुद आपका कमरा होना चाहिए आपका खुद का कमरा मार्केटप्लेस में नहीं है तो आप को किराए पर कमरा लेना चाहिए। घर पर बिजनेस करने से यह होगा कि आप माल तैयार कर मार्केट में बेचने तथा कस्टमर को जोड़ने के लिए जाना पड़ेगा। जबकि मार्केटप्लेस में बिजनेस शुरू करने के लिए आपको इन सब झंझट और चक्कर नहीं पड़ेगी ना डायरेक्ट कस्टमर आपको मिलेंगे आपके बिजनेस को दूर से ही लोग जानेंगे और इसमें इनकम ज्यादा होने के चांसेस भी रहते हैं।

सामान कहीं ले आना ले जाना नहीं पड़ेगा यदि आप मार्केटप्लेस में जगह की तलाश में तो आपको 18 / 18 का कमरा लेना चाहिए। ताकि आप पूरी तरीके से अच्छे से बिजनेस कर पाए शुरुआत में बिजनेस छोटे भी करना बेहद फायदेमंद होता है क्योंकि उस समय शुरुआत में हमें इतना बिजनेस के बारे में कोई जानकारी नहीं होती इसलिए शुरुआत छोटे से करें ताकि घाटा मुनाफा समझ में आए उसी हिसाब से आपको बिजनेस में इन्वेस्ट करना चाहिए।

 सीसीटीवी कैमरा मेकिंग बिजनेस में लगने वाला सामान और मशीनरी

सीसीटीवी कैमरा को बनाने के लिए मशीनरी व सामान की जरूरत पड़ती है यही दो मुख्य चीज होते हैं। जिसमें से सीसीटीवी कैमरा बनाया जाता है। तैयार किया जाता है यदि सामानों की जरूरत की बात करें तो सामान इस प्रकार हैं सीसीटीवी मेकिंग बिजनेस में लगने वाले मसीनरी

  • डीसी सप्लाई
  • डिजिटल मल्टीमीटर
  • एलांग मल्टीमीटर
  • मैग्निफाइंग ग्लास स्टैंड और लाइट के साथ,
  • टूल किड,
  • oscilloscope,
  • बेंच ड्रिलिंग मशीन
  • पोर्टेबल ड्रिल
  • कनेक्टिंग केबल

जरूरी सामान

  • Ccd camera
  • Pcbs board इलेक्ट्रॉनिक कॉम्पोनेन्ट के साथ
  • मैटेलिक केस विथ क्लैंप
  • इलेक्ट्रिक स्विच और सॉकेट
  • सोल्डर सॉफ्ट सोकित स्क्रू
  • पैकेजिंग मैटेरियल

इतने सामानों की जरूरत पड़ती है सीसीटीवी को बनाने के लिए यह ऑनलाइन ऑफलाइन दो तरीके से खरीदे जा सकते हैं आपको जो सुविधाजनक लगे उसका प्रयोग करके आप खरीद सकते हैं।

 बनाने का प्रोसेस

इसे बनाने का प्रोसेस दिया जाता है मार्केट में सारे सामानों को मशीन भी क्यों खरीद कर ला कर उसका सही-सही जांच कर लेना होता है फिर आपको इसकी मैन्युफैक्चरिंग करनी शुरू करनी होती है। पीसीबी बोर्ड में ही सारी चीजें सारे कंपोनेंट को आपस में जोड़कर कैमरे को ऐड करके इंस्टॉल करके सीसीटीवी कैमरा बनाया जाता है। इसका रिसीवर आता है कनेक्टिंग केबल आती है सारी चीजों के बारे में यदि आप की जानकारी नहीं है। तो आप किसी की भी सलाह लेकर इसको बनवा सकते बाद में आप खुद अपने से इसकी मैन्युफैक्चरिंग कर पाएंगे।

इसे बनाना बेहद आसान है आप मार्केट से सामान अच्छी क्वालिटी के ले आना है और किसी अच्छे मैकेनिक जो पहले थी ऐसे काम करते हो उनसे मैन्युफैक्चरिंग शुरू  करवाइए शुरू मैं आपको इतना तो करना ही पड़ेगा। अच्छे से कैमरे की मैन्युफैक्चरिंग कर उसे बनाकर पैकिंग की जाती है। इसके बाद सारी जांच परख करने के बाद मार्केट में भेज दिया जाता है। बेचने के लिए सीसीटीवी बनाने के लिए आप किसी की हेल्प भी ले सकते हैं शुरुआत में किसी को भी इतना ज्ञान नहीं रहता इसलिए किसी की हेल्प लेने में कोई बुराई नहीं है।

कमाई और लागत

इन्वेस्टमेंट की बात करें तो इनमें इन्वेस्टमेंट आपके ऊपर निर्भर करता है कि आप अपना बिजनेस किस लेवल पर करना चाहते हैं ठोक दामों में बड़े लेवल पर बिजनेस करना चाहते हैं। तो आपके पास सात आठ लाख रुपए का बजट होना चाहिए यदि शुरुआत करना चाहते हैं तो ₹100000 भी बिजनेस शुरू करने के लिए बहुत होता है इतने में आप छोटी जरूरतों को मार्केट में पूरा करके धीरे-धीरे बिजनेस को गुरु करके बड़ा बिजनेस भी बना सकते हैं किंतु यदि आप अगर बजट अच्छा है तो आप बड़े बजट के साथ भी स्टार्ट कर सकते हैं।

कमाई कि यदि बात करें

तो इसके लिए आपको मार्केटिंग करनी पड़ती है दो-चार लड़के वर्कर रखने पड़ते हैं जो आपके बिजनेस को मार्केट में पहुंचा पाए और मार्केट में अब आपके प्रोडक्ट को प्रमोट कर पाए। क्योंकि कंपटीशन ज्यादा होता है ऐसे बिज़नेस में लोगों को समझाना पड़ता है प्रोडक्ट की क्वालिटी बतानी पड़ती है। प्रोडक्ट यदि दूसरी कंपनियों से अच्छा होता है तो आपको मार्केट में जगह बनाने में बहुत समय नहीं लगता। बिजनेस में मार्केटिंग करके लोगों तक कस्टमर तक अपने प्रोडक्ट को पहुंचा कर आप जितनी भी बिक्री कर पाए जितने लोगों को अपने विशेष से जोड़ पाएंगे। वहीं कमाई का साधन होता है सारी लागत व रा मटेरियल में खर्च को निकाल कर आपको कमाई का अंदाजा लग जाता है कि हमें कितना इन्वेस्टमेंट किया और मुनाफा कितना हुआ इसी प्रकार बिजनेस से कमाई आप कर सकते हैं।

सीसीटीवी कैमरा बनाने बिजनेस कैसे शुरू करे Profit margin in CCTV camera business CCTV camera kaise lagaye कैमरा से शुरू वीडियो CCTV Camera price

Leave a Comment