सीमेंट डीलरशिप कैसे ले Cement Agency Kaise Le

सीमेंट डीलरशिप कैसे ले Cement Agency Kaise Le

नमस्कार मित्रो, आज हम आपको बताने वाले है की अगर आप सीमेंट का बिज़नस करना चाहते है तो उसे खोलने के लिए यानी सीमेंट एजेंसी लेने के लिए आपको क्या क्या करना होता है!

आप किसी भी सीमेंट कंपनी का एजेंसी कैसे खोलने है, उसके लिए आपके पास कितनी इन्वेस्मेंट होनी चाहिए और उसके लिए आपके पास कितनी जमीन होनी चाहिए ! इसका रजिस्ट्रेशन आपको कैसे और कहाँ पर करना होता है और इसके लिए आपके पास कौन कौन से डाक्यूमेंट्स होने चाहिए, और इससे आप कितना कमा सकते है!  इन सभी चीजो के बारे में हम आपको विस्तार से बताने वाले है!

सीमेंट एजेंसी बिज़नस मॉडल

भारत के जीडीपी में सीमेंट बिज़नस मॉडल का बहुत बड़ा योगदान है, आज के समय में भारत दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा सीमेंट उत्पादक देश है! भारत के विकासशील देश है जिसके अंदर आज के समय में भी बहुत सारा कंस्ट्रक्शन वर्क चल है और हमेशा यह चलता ही रहेगा !

कंस्ट्रक्शन वर्क मॉडल पूरा का पूरा सीमेंट के ऊपर ही डिपेंड करता है, जितना ज्यादा कंस्ट्रक्शन का काम होगा उतना ही ज्यादा सीमेंट की डिमांड होगी! इसके चलते है आज के  समय में भारत में सीमेंट की प्रोडक्शन इतने बड़े पैमाने पर हो रहा है ! इस बिज़नस मॉडल के अंदर में 15 लाख से ज्यादा लोग काम कर रहे है और आने वाले समय में और भी ज्यादा लोग इससे जुड़ने वाले है!  सीमेंट का बिज़नस मॉडल आज के समय मे या आने वाले समय में और भी अच्छा बिज़नस मॉडल बनकर खडा होने वाला है!

सीमेंट के बिज़नस में देश की बड़ी बड़ी कंपनी शामिल है, जिसमे आपका अल्ट्राटेक, जेपी सीमेंट, ACC, बिनानी इत्यादि बहुत सारी कम्पनी है, जो सीमेंट बेचती है और अपने एजेंसी को खुलवाती है ताकि उसका प्रोडक्शन और भी ज्यादा बढ़ सके !

सीमेंट एजेंसी कैसे खोले और उसके लिए कितना पैसा चाहिए

किसी भी कंपनी की एजेंसी खोलने के लिए सबसे पहले आपको इन्वेस्टमेंट की जरुरत होती है, इस बिज़नस मॉडल में आपको बहुत ज्यादा इन्वेस्टमेंट की जरुरत नही होती है! यह इन्वेस्टमेंट आपके जमीन और कम्पनी के ऊपर डिपेंड करती है!

अगर आपके पास खुद की जमीन है तो आपका थोड़े से इन्वेस्टमेंट में काम चल जाता है, अगर आपके पास खुद का जमीन नही है तो आपको जमीन किराए पर या खरीदना चाहते है तो आपको इसके लिए बड़ी इन्वेस्टमेंट की जरुरत होती है!

जमीन और मकान के इन्वेस्टमेंट को अगर हम छोड़ दे तो कोई भी कंपनी हमें एजेंसी देने के लिए वो हमसे ब्रांड सिक्यूरिटी लेती है तभी वह एजेंसी देती है ! यह सभी कम्पनी के लिए अलग – अलग होती है !

यह ब्रांड सिक्यूरिटी आपको 1 लाख से 1.5 लाख के बीच में देना होता है, यह राशि आपके ब्रांड के अनुसार लगती है, लेकिन आपके सभी ब्रांड की सिक्यूरिटी लगभग इतने के बीच में ही होती है!

अगर हम कुल लागत की बात करे तो आपके पास अगर 5 से 7 लाख रूपये तक है तो आप किसी भी कंपनी की एजेंसी को ले सकते है!

सीमेंट बिज़नस के लिए कितनी जमीन चाहिए?

सीमेंट एजेंसी लेने के लिए आपके पास जितनी ज्यादा जमीन हो उतना ही अच्छा होता है ! अगर आपके पास ज्यादा जगह है तो आप अपने बिज़नस को उतनी ही आसानी से कर सकते है, अगर आपके पास जमीन कम है तो आपको बिज़नस में उतना ही ज्यादा मुश्किलों का सामना करना पड़ेगा !

इसमें आपको एक ऑफिस और एक गोडाउन बनाना पड़ता है, इसमें आपके पास जितना बड़ा गोडाउन होगा आप उतना ही जज्यादा स्टॉक्स को बड़े आसानी के साथ रख सकते है और उसका रख रखाव में भी आसानी होती है!

इसके लिए कम से कम आपके पास 500 स्क्वायर फीट की जगह होनी चाहिए, और इसकी लोकेशन शहर के आस – पास और रोड पर होनी चाहिए, ताकि कस्टमर आपके पास आसानी से आ – जा सके और बड़े वहां जैसे ट्रैकटर और ट्रक आपके एजेंसी तक आसानी से आ-जा सके !

किन किन डॉक्यूमेंट की जरुरत होती है

किसी भी कंपनी की एजेंसी लेने के लिए आपके पास कुछ डॉक्यूमेंट होना चाहिए, क्योकि जब भी कोई कंपनी आपको एजेंसी देती है तो आपके कुछ डॉक्यूमेंट को चेक करती है! इसमें आपको कुछ जरुरी डॉक्यूमेंट होने चाहिए

  • ID Proof – Aadhar Card, Pan Card, Votar card
  • Address Proof – Ration Card, Electricity Bill
  • Bank Account with Passbook
  • Photographs, Email Id, Mobile Number
  • Some Other Document (Company Requirement)

अगर आपके पास ये सभी डॉक्यूमेंट है तो आप आसानी से किसी भी कंपनी के एजेंसी को ले सकते है और अपना एक अच्छा सा बिज़नस को चला सकते है !

एजेंसी के लिए कौन से लाइसेंस और रजिस्ट्रेशन होने चाहिए

अगर आप कोई भी बिज़नस करना चाहते है या कर रहे है तो आपके पास उस बिज़नस की चलाने के लिए लाइसेंस की जरुरत होती है , जैसे की गाडी चलाने के लिए आपके पास ड्राइविंग लाइसेंस का होना जरुरी होता है ठीक उसी प्रकार से सीमेंट एजेंसी को चलाने के लिए भी लाइसेंस की जरुरत होती है!

किसी भी कंपनी की एजेंसी को चलाने के लिए लिए आपके पास TIN नंबर होना जरुरी है ! TIN का मतलब होता है टैक्स आइडेंटिफिकेशन नंबर , जिसे हम GST भी कहते है यानी आपके पास GST नंबर होना चाहिए !

सीमेंट एजेंसी के लिए रजिस्ट्रेशन कैसे करे

किसी भी कंपनी की एजेंसी को लेने के लिए आपको पहले रजिस्ट्रेशन करना होता है, उसके लिए आप जिस भी कंपनी की एजेंसी को लेना चाहते है उसके ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर आपको contact us के आप्शन पर जाकर आपको कांटेक्ट करना होता है!

कुछ कंपनी के वेबसाइट पर आपको ऑनलाइन अप्लाई का भी आप्शन मिल जाता है, जिस कंपनी में आपको ऑनलाइन अप्लाई का सुविधा नहीं मिलता है उसके लिए आपको उसके हेल्पलाइन पर कांटेक्ट करना होता है !

उसके बाद वो रजिस्ट्रेशन का पूरा प्रोसेस बताते है की किस तरफ से आपको सारे डॉक्यूमेंट के साथ अप्लाई करना है, ताकि आपकी उस कंपनी का रजिस्ट्रेशन मिल सके !

सीमेंट एजेंसी के कितना कमा सकते है

आप जब भी कोई बिज़नस करते है तो सबसे पहले आप उस बिज़नस मॉडल में आपना प्रॉफिट देखते है की आपको उस बिज़नस से कितना फायदा हो रहा है !

सीमेंट एजेंसी में आपका प्रॉफिट आपके कंपनी के ऊपर निर्भर करता है, क्योकि सभी कंपनी का प्रॉफिट मार्जिन अलग – अलग होता है!

इसमें आपको कुछ कंपनी आपको 10 रूपये प्रति बोरी प्रॉफिट मार्जिन देती है तो कुछ 13 रूपये तो कुछ 15 रूपये तक प्रॉफिट मार्जिन देती है! यह प्रॉफिट आपके कंपनी के ऊपर डिपेंड करती है !

निष्कर्ष

आज हमने जाना की किस तरह से आप सीमेंट बिज़नस के लिए एजेंसी को लेते है या अप्लाई कर सकते है और उसके लिए आपके पास क्या क्या होना जरुरी होता है, आप जब भी कोई सीमेंट की एजेंसी ले तो उससे पहले आप अपने आस पास के क्षेत्र में यह जरुर पता कर ले की वहा के लोग किस कम्पनी का सीमेंट सबसे ज्यादा इस्तेमाल करते है,

अगर आपको उस कंपनी का प्रॉफिट मार्जिन कम भी है तो भी आपको उस सीमेंट एजेंसी में सबसे ज्यादा फायदा होगा क्योकि आपका सीमेंट सबसे ज्यादा बिकता है! इसलिए आप कभी भी प्रॉफिट मार्जिन पर नही बल्कि बिक्री के ऊपर सोच कर ही किसी कंपनी का एजेंसी ले !

Leave a Comment