Course

सिस्टम मैनेजमेंट क्या होता है सिस्टम मैनेजमेंट में करियर कैसे बनाएं

सिस्टम मैनेजमेंट क्या होता है सिस्टम मैनेजमेंट में करियर कैसे बनाएं

सिस्टम मैनेजमेंट क्या होता हैं. सिस्टम मैनेजमेंट में करियर कैसे बनाएं

इस आधुनिक समय में सभी काम प्रोफेशनल तरीके से होने लगे हैं. इसलिए हर कंपनी अपने काम को चलाने के लिए कई अलग-अलग चीजों का सहारा लेते हैं. क्योंकि आजकल नई नई टेक्नोलॉजी आ चुकी हैं. जिसके कारण काम करने के तरीके में भी बदलाव आया हैं.

इसलिए हर एक कंपनी अपने काम को पूरे सिस्टम के तहत चलाती हैं. जिससे कंपनी को अपने काम को करने और क्लाइंट को आसानी से कंपनी की सेवाएं प्रोवाइड कराने में मदद मिलती हैं. लेकिन कंपनी का पूरा सिस्टम चलाना इतना आसान नहीं होता इसके लिए कंपनी सिस्टम मैनेजर का सहारा लेती हैं.

तो आज इस ब्लॉक में हम आपको सिस्टम मैनेजमेंट से संबंधित पूरी जानकारी देने वाले हैं. सिस्टम मैनेजमेंट क्या होता हैं. सिस्टम मैनेजमेंट में करियर कैसे बनाएं और सिस्टम मैनेजर का काम क्या होता है.

सिस्टम मैनेजमेंट क्या होता है

दुनिया में लगातार अलग-अलग फील्ड में कंपनियों के बीच कंपिटिशन बढ़ता जा रहा हैं. इसलिए सभी कंपनियां अपनी सेवाओं को कस्टमर तक अच्छे तरीके से पहुंचाने के लिए कई अलग-अलग चीजों की मदद लेती हैं. ताकि कंपनी को लोगों की मांग क्वालिटी और उनकी आवश्यकता को समझने में सहायता मिल सके.

क्योंकि आजकल लोगों के पास एक ही प्रकार की चीज खरीदने के कई अलग-अलग विकल्प होते हैं. इसलिए कस्टमर किसी भी चीज को खरीदने से पहले कई चीजें देखते हैं. और जो कंपनी कस्टमर को अच्छे से हैंडल कर पाती हैं. वही कंपनी मार्केट में अपनी पकड़ को मजबूत करती हैं. इसलिए कंपनियां एक ऐसा सिस्टम तैयार करती हैं. जिससे वह पूरी मार्केट को समझती है.

कंपनी अपने पूरे सिस्टम की मदद से मार्केटिंग, हुमन रिसोर्स, आईटी सिस्टम, नेटवर्क, एडमिनिस्ट्रेशन, फाइनेंस जैसी चीजों को समझने के एनालाइज करके ही अपने प्रोडक्ट को मार्केट में उतारती हैं. और इन सभी चीजों को समझने का काम सिस्टम मैनेजर करते हैं.

सिस्टम मैनेजर पूरी कंपनी को हैंडल करते हैं. जिससे वह पूरी मार्केट को एनालाइज करके उसी हिसाब से प्रोडक्ट तैयार करते हैं. जिस प्रकार के प्रोडक्ट की मार्केटिंग में मांग रहती हैं. अगर किसी प्रकार के प्रोडक्ट में अपडेट करना हैं. या उसमें किसी चीज को बदलना हैं. तो यह काम भी सिस्टम मैनेजर ही देखते हैं. यानी किसी भी कंपनी को मार्केट में लंबे समय तक चलाने में सिस्टम मैनेजर का काफी महत्व होता है.

सिस्टम मैनेजर कैसे बने

अगर आप भी सिस्टम मैनेजर बनना चाहते हैं. तो इस फील्ड में कैरियर बनाने के लिए सबसे पहले आपको 12वीं क्लास पास करनी पड़ती हैं. 12वीं क्लास में आपको कम से कम 50% अंक प्राप्त करने होते हैं. उसके बाद में आपको अपने कॉलेज और यूनिवर्सिटी चुननी होती हैं. जिसमें एडमिशन लेने के लिए आपको एंट्रेंस एग्जाम देना होता हैं.

अगर आप एंट्रेंस एग्जाम को पास कर लेते हैं. तो आपको आसानी से सिस्टम मैनेजर कोर्स में दाखिला मिल जाता हैं. इसके अलावा अगर आप 12वीं क्लास में मेरिट प्राप्त करते हैं. तो आपका मेरिट बेस के आधार पर भी एडमिशन हो जाता है.

सिस्टम मैनेजमेंट में आप अंडर ग्रेजुएट व पोस्ट ग्रैजुएट कोर्स कर सकते हैं. जहां पर आपको कई अलग अलग विषयों में अध्ययन करवाया जाता हैं. ताकि आप आगे चलकर किसी भी कंपनी के पूरे सिस्टम को आसानी से संभाल सके.

इन कोर्स में आपको मार्केटिंग, हुमन रिसोर्स, आईटी सिस्टम, नेटवर्क एडमिनिस्ट्रेशन, फाइनेंस जैसी चीजों का अध्ययन करवाया जाता हैं. लेकिन सिस्टम मैनेजमेंट फील्ड में कैरियर बनाना इतना आसान भी नहीं होता इस फील्ड में कैरियर बनाने के लिए आपको कड़ी मेहनत करनी पड़ती है.

सिस्टम मैनेजर के लिए जरूरी स्किल्स

अगर आप सिस्टम मैनेजमेंट में कैरियर बनाना चाहते हैं. तो इस फील्ड में कैरियर बनाने के लिए आपके पास सिर्फ डिग्री होना ही काफी नहीं होता बल्कि आपको इस फील्ड से जुड़ी हुई कुछ जरूरी स्किल्स की भी आवश्यकता पड़ती हैं. क्योंकि इस फील्ड में आपको आगे चलकर पूरी कंपनी के सिस्टम को संभालना पड़ता हैं. अगर आपके पास जरूरी स्किल्स होगी तो आप पूरी कंपनी को आसानी से संभाल सकेंगे जैसे.

  • आपके अंदर प्रॉब्लम सॉल्विंग स्किल का होना जरूरी हैं. ताकि आप अलग-अलग परेशानियों का हल आसानी से निकाल सके
  • आपके अंदर रिसर्च स्किल होनी चाहिए ताकि आप अलग-अलग चीजों के बारे में गहराई से रिसर्च कर सकें
  • आपको टीमवर्क करना आना चाहिए क्योंकि इस फील्ड में आपको टीम वर्क की भी आवश्यकता पड़ सकती है
  • आपके अंदर धैर्य व सहनशीलता होना जरूरी हैं. क्योंकि किसी भी काम को करने के लिए आपके अंदर संयम होना चाहिए
  • आपके अंदर कुछ बेसिक स्किल का होना भी आवश्यक है
  • आपके अंदर एनालिटिकल स्किल होनी चाहिए ताकि आप अलग-अलग परेशानियों को आसानी से एनालाइज कर सके
  • आपके अंदर कम्युनिकेशन स्किल का होना जरूरी है
  • आपके अंदर लीडरशिप की भी क्वालिटी होनी चाहिए
  • आपके अंदर कन्वेंशनल स्किल का होना जरूरी है
  • आपको साइंस हिंदी इंग्लिश जैसे विषयों की अच्छी जानकारी होनी चाहिए
  • आपको कंप्यूटर का ज्ञान होना भी जरूरी है
  • आपके अंदर अलग-अलग परेशानियों का सामना करने की क्षमता होनी चाहिए

सिस्टम मैनेजमेंट में जॉब के अवसर

अगर आप सिस्टम मैनेजमेंट में डिग्री प्राप्त कर लेते हैं. तो उसके बाद में आपके सामने जॉब के काफी अवसर खुल जाते हैं. क्योंकि यह एक प्रोफेशनल कोर्स होता हैं. जहां पर आपको अलग-अलग कंपनियों के साथ जुड़कर काम करना होता हैं.

इस फील्ड में आप किसी भी कंपनी के साथ जुड़कर सिस्टम एडमिनिस्ट्रेटर, सॉल्यूशन आर्किटेक्ट, इकॉमर्स मैनेजर, नेटवर्क सिस्टम मैनेजर, सेल्स मैनेजर, कंप्यूटर प्रोग्रामर, सिस्टम एनालिस्ट जैसे पदों पर काम कर सकते हैं.

इसके अलावा भी आपको दूसरी कई और फील्ड मिल जाती हैं. जहां पर आप अलग-अलग कंपनियों के साथ जुड़कर काम कर सकते हैं. क्योंकि हमारे देश में कई ऐसी बड़ी-बड़ी कंपनियां हैं. जिनमें आपको आसानी से जॉब मिल जाती है.

सिस्टम मैनेजमेंट में सैलरी

जैसा कि हमने आपको ऊपर बताया सिस्टम मैनेजमेंट में आपको कई अलग-अलग पदों पर काम करना होता हैं. अगर आप इस फील्ड में सिस्टम मैनेजर के पद पर काम करते हैं. तो आपको ₹30000 से ₹30000 मासिक सैलरी आसानी से मिल जाती हैं.

इसके अलावा अगर आपके पास कुछ समय का एक्सपीरियंस हैं. और आप किसी बड़ी कंपनी के साथ जुड़े हुए हैं. तो आपको 40000 से ₹60000 मासिक सैलरी मिल जाती हैं. इस फील्ड में आपको कई दूसरे अलग-अलग पदों पर काम करने का मौका मिलता हैं.

जहां पर आपको ₹30000 से ₹80000 तक मासिक सैलरी मिल जाती हैं. बाकी इस फील्ड में आपकी सैलरी काम एक्सपीरियंस और आपकी कंपनी के ऊपर भी निर्भर करती है.

हम उम्मीद करते हैं. कि हमारे द्वारा बताई गई सिस्टम मैनेजमेंट के बारे में यह जानकारी आपको पसंद आई होगी तो यदि आपको यह जानकारी पसंद आई हैं. और आप ऐसी ही और जानकारियां पाना चाहते हैं. तो आप हमारी वेबसाइट को जरूर विजिट करें.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button