Health

सिर में खुजली के कारण लक्षण और इसकी होम्योपैथिक दवा

सिर में खुजली के कारण लक्षण और इसकी होम्योपैथिक दवा

समय-समय पर हमें अपनी त्वचा के ऊपर अलग-अलग प्रकार की खाज खुजली जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ता रहता हैं. और इन सभी समस्याओं से हम अलग-अलग दवाइयों के जरिए छुटकारा भी पा लेते हैं. लेकिन कई बार हमारे शरीर के किसी ऐसे अंग पर खुजली होने लगती हैं.

जहां पर दवाई लगाना भी थोड़ा कठिन होता हैं. ऐसा ही तब होता हैं. जब हमारे सिर में खुजली होने लगती हैं. क्योंकि कई बार हमारे सिर में अपने आप खुजली होने लगती हैं. और यह खुजली दिन प्रतिदिन बढ़ती जाती हैं. तो आज इस ब्लॉग में हम आपको सिर में खुजली होने के कारण, लक्षण और इसकी होम्योपैथिक दवा के बारे में बताने वाले हैं.

सिर में खुजली होना Itchy Head

जिस तरह से हमारी त्वचा के ऊपर खाज खुजली की समस्या होती हैं. उसी तरह से कई बार हमारे सिर में भी खुजली होने लगती हैं. वैसे तो सिर में खुजली होना एक आम समस्या हैं. जो कि अपने आप ठीक हो जाती हैं.

ज्यादातर मामलों में सिर की खुजली डैंड्रफ की वजह से ही उत्पन्न होती हैं. लेकिन फिर भी कई लोगों में बार-बार सिर की खुजली की समस्या उत्पन्न होती हैं. इससे हमें काफी सारी परेशानी होती है.

ज्यादा लंबे समय तक सिर की खुजली रहने पर यह हमारे सिर के बालों की जड़ों को भी कमजोर करती हैं. और इससे हमारे सिर के बाल भी झड़ने लगते हैं. इसलिए जब भी आपको कुछ समय तक लगातार सिर की खुजली की समस्या रहती हैं. तब आपको इसका उपचार करवाना चाहिए अगर आपको भी सिर की खुजली की समस्या हैं.

तब आप कुछ होम्योपैथिक दवाओं के जरिए सिर की खुजली की समस्या को जड़ से खत्म कर सकते हैं. काफी सारी ऐसी होम्योपैथिक दवाएं आती हैं. जो कि आपको सिर की खुजली की समस्या से छुटकारा दिलाने का काम करती हैं. हालांकि इन सभी दवाइयों का इस्तेमाल आपको लंबे समय तक करना पड़ सकता है.

सिर की खुजली के कारण Causes of Head Itching

वैसे तो सिर की खुजली का अभी तक कोई सटीक कारण पता नहीं लगाया जा सका हैं. लेकिन ज्यादातर लोगों में यह समस्या सिर में डैंड्रफ होने की वजह से ही होती हैं. लेकिन इसके अलावा भी कुछ और सामान्य कारण हो सकते हैं. जो कि सिर की खुजली का कारण बनते हैं. जैसे

  • रोगी का अपने बालों की साफ-सफाई न रखना
  • रोगी का अपने सिर के ऊपर अलग-अलग प्रकार के केमिकल युक्त शैंपू साबुन आदि का इस्तेमाल करना
  • रोगी का अपने सिर में अलग-अलग प्रकार के हेयर कलर करवाना
  • रोगी के सिर में फोड़े फुंसी होना
  • रोगी को ज्यादा लंबे समय तक डैंड्रफ रहना
  • रोगी को बार-बार डैंड्रफ की समस्या होना
  • रोगी के सिर में जुएं होना
  • रोगी की सिर की त्वचा कमजोर होना
  • रोगी का ज्यादा बीड़ी सिगरेट तंबाकू आदि का सेवन करना
  • रोगी का ज्यादा एलोपैथिक दवाओं का सेवन करना
  • रोगी के सिर में किसी प्रकार का संक्रमण या इन्फेक्शन होना
  • रोगी का धूल मिट्टी या दूषित वातावरण में काम करना
  • रोगी के सिर में कि प्रकार का केमिकल गिरना

इसके अलावा भी हमारे सिर में खुजली की समस्या उत्पन्न होने के पीछे काफी सारे और कारण हो सकते हैं

सिर में खुजली के लक्षण Symptoms of Itching in Head

वैसे तो जब भी हमारे सिर में खुजली की समस्या उत्पन्न होती हैं. तब हमें अपने सिर में अपने आप हल्की या तेज खुजली होने लगती हैं. लेकिन इसके अलावा भी कुछ आपको और सामान्य लक्षण दिखाई दे सकते हैं. जैसे

  • रोगी को सिर में हल्की खुजली होना
  • कुछ समय निकल जाने के बाद में रोगी को तेज खुजली होना
  • खुजली करते समय रोगी के सिर से डैंड्रफ निकलना
  • बार-बार रोगी को डैंड्रफ की समस्या उत्पन्न होना
  • रोगी के सिर में खुजली होने पर अपने आप बाल झड़ना
  • रोगी के बालों के गुच्छे बनकर बाहर आना
  • रोगी को असहनीय खुजली होना
  • रोगी के सिर में जुएं पैदा होना
  • खुजली के कारण रोगी को बेचैनी रहना

इसके अलावा भी सिर की खुजली की समस्या उत्पन्न होने की पर आपको काफी सारे और लक्षण दिखाई दे सकते हैं. लेकिन ज्यादातर मामलों में रोगी को सिर की खुजली ही होती है

सिर की खुजली की होम्योपैथिक दवा Homeopathic medicine for Scalp itching

अगर आपको बार-बार सिर की खुजली की समस्या उत्पन्न हो रही हैं. और आपको दवाइयों की जरिए इससे राहत नहीं मिल रही हैं. तब आप होम्योपैथिक दवाओं का इस्तेमाल कर सकते हैं.

जिनसे आप को इस समस्या से जड़ से छुटकारा मिल जाता हैं. काफी सारी ऐसी होम्योपैथिक दवाएं आती हैं. जो कि आपको सिर की खुजली से छुटकारा दिलाने का काम करती है.

1.आर्सेनिकम एल्बम (arsenicum album)

अगर आपको बार-बार सिर में खुजली हो रही हैं. और आपके सिर में डैंड्रफ की समस्या हैं. तब आपको ऐसी स्थिति में होम्योपैथिक दवा आर्सेनिकम एल्बम (arsenicum album) का इस्तेमाल करना चाहिए.

यह आपको सिर में खुजली और डैंड्रफ की समस्या से तुरंत राहत दिलाने का काम करती हैं. इसका नियमित रूप से इस्तेमाल करने पर यह आपकी इस समस्या को जड़ से खत्म कर देती है.

2. ग्रेफाइट्स (graphites)

काफी सारे लोगों के सिर में डैंड्रफ फोड़े फुंसी या संक्रमण की समस्या उत्पन्न हो जाती हैं. और इसी वजह से उनको फिर मैं तेज खुजली की समस्या उत्पन्न होने लगती हैं.

ऐसी स्थिति में रोगी को होम्योपैथिक दवा ग्रेफाइट्स (graphites) का इस्तेमाल करना चाहिए इस दवा नियमित रूप से इस्तेमाल करने पर रोगी को सिर की खुजली से राहत दिलाने में मदद करती है.

3. बैराइटा कार्बोनिका (baryta carbonica)

यह दवा खासकर उन लोगों के लिए ज्यादा फायदेमंद हैं. जिनको बार-बार सिर में डैंड्रफ की समस्या उत्पन्न होती हैं. और इसी की वजह से उनको सिर में हल्की व तेज खुजली का सामना करना पड़ता हैं.

ऐसी ऐसे रोगियों को होम्योपैथिक दवा बैराइटा कार्बोनिका (baryta carbonica) का इस्तेमाल करना चाहिए नियमित रूप से इस दवाई का इस्तेमाल करने पर यह आपको डैंड्रफ की समस्या से छुटकारा दिलाने में मदद करती है.

4. सल्फर (Sulphur)

सल्फर (Sulphur) ज्यादातर त्वचा से जुड़ी हुई समस्याओं के लिए ही तैयार की गई हैं. अगर आपको बार-बार सिर में खुजली जलन व डैंड्रफ की समस्या हो रही हैं. तब आप इस दवाई का इस्तेमाल कर सकते हैं.

नियमित रूप से इस दवाई का इस्तेमाल करने पर यह आपको खुजली जलन और लालिमा जैसी समस्याओं से छुटकारा दिलाती है.

5. लाइकोपोडियम क्लेवेटम (lycopodium clavatum)

अगर आपको सिर में खुजली होने के कारण बाल झड़ना, बालों का कमजोर होना, बालों का टूटना और सिर में गंजापन आना जैसी समस्याएं उत्पन्न हो रही हैं.

तब आप ऐसी स्थिति में होम्योपैथिक दवा लाइकोपोडियम क्लेवेटम (lycopodium clavatum) का इस्तेमाल कर सकते हैं. यह आपको इन सभी समस्याओं से छुटकारा दिलाने का काम करती हैं. और आपके सिर में खुजली की समस्या को भी नियंत्रण में करती है.

इनके अलावा भी काफी सारी ऐसी और होम्योपैथिक दवाई आती हैं. जो कि आपको सिर की खुजली की समस्या से राहत दिलाती हैं. लेकिन इनमें से किसी भी दवाई का इस्तेमाल करने से पहले आपको किसी अच्छे डॉक्टर से सलाह जरूर लेनी चाहिए.

हम उम्मीद करते हैं. कि हमारे द्वारा बताए गए सिर में खुजली के कारण, लक्षण और इसकी होम्योपैथिक दवा के बारे में यह जानकारी आपको पसंद आई होगी तो यदि आपको यह जानकारी पसंद आई हैं. और आप ऐसी ही और जानकारियां पाना चाहते हैं. तो आप हमारी वेबसाइट को जरूर विजिट करें.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button