शरीर की ताकत बढ़ाने लिए जरूरी ड्राई फ्रूट डाइट प्लान

शरीर की ताकत बढ़ाने लिए जरूरी ड्राई फ्रूट डाइट प्लान

dry fruit for make your body strong intently diet plan – आजकल लोग अपने शरीर को बनाने के लिए अपने प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए शरीर बलवान बनाने के लिए अच्छा बॉडी बिल्डर देखने के लिए तरह-तरह के मार्केट में उपयोग करते हैं। वही चीज घर में रखें ड्राई फ्रूट पर घर में रखें। सामानों पर ध्यान नहीं देते जो उनको प्रकृति की तरह से बलवान बना सकता है। मार्केट में बिकने वाले प्रोटीन पाउडर बॉडी बिल्डर सप्लीमेंट जल्दी शरीर को बना देते हैं। किंतु उसका दुष्प्रभाव यह होता है बाद में हमारा शरीर कमजोर पड़ने लगता है हमारे शरीर के अंदर से ऑर्गन की क्षमता बेहद कम हो जाती है। उनका जो भी न्यूट्रीशन तक जो होता है वह बॉडी से बाहर निकल जाता है।

और फिर मार्केट की दवाओं के उपयोग करने के बाद हमारे शरीर में हमारे लीवर में हमारे हाथ में हमारे किडनी में कई तरह की समस्याएं उत्पन्न हो जाती हैं। यहां तक कि शरीर के ऑर्गन में काम करने में भी कमजोरी आ जाती है।जबकि घर के उपायों को करने के लिए हमारा ध्यान ही उन पर नहीं जाता यदि हमारा ध्यान घर में खाने पीने की चीजों पर हो जाए तो हमारे शरीर में प्रकृति के तरीके से ताकत भी आएगी। हम परिवार भी बनेंगे बॉडीबिल्डर भी बनेंगे और अच्छे सुडौल शरीर के मालिक भी बनेंगे।

हमारे अंदर की प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ेगी और शरीर की खूबसूरती भी बढ़ेगी आपको मार्केट में लुभावने समान से ध्यान हटाने के लिए हम आपके लिए घरेलू ऐसे ड्राई फ्रूट्स लाए हैं जिन्हें केवल आप अपने डाइट में शामिल करके अपने शरीर को हर तरीके से मजबूत तथा बलवान बना सकते हैं। प्रतिरोधक क्षमता बढ़ा सकते हैं यदि आपको सही है तो उसमें आप कोशिश कर सकते हैं अपने शरीर को जो कभी भी आपको ना तो नुकसान करेगा और ना ही आपने कोई दुष्प्रभाव पैदा करेगा। यदि आपको जानने घरेलू उपाय बनी रहे हमारी साथ आर्टिकल चलिए शुरू करते हैं.

शरीर की ताकत बढ़ाने के जरूरी ड्राई फ्रूट

what is dry fruit for make your body strong intently diet plan

यदि हम अपने शरीर को हष्ट पुष्ट देखना चाहते हैं बलवान देखना चाहते हैं तो डाल देखना चाहते हैं तो हमें घरेलू उपायों पर ध्यान देना होगा यदि हमेशा के लिए अपने शरीर में ताकत भरना चाहते हैं। उर्जा भरना जाते हैं तथा शरीर को स्वस्थ रखना चाहते हैं लंबे समय तक तो हमें घरेलू उपायों पर ध्यान देना होगा मार्केट की चीजें कुछ दिन के लिए तो अच्छी रहती है। किंतु उनका बाद में दुष्प्रभाव इतना तगड़ा हो जाता है कि व्यक्ति के कंट्रोल से बाहर हो जाता है यहां तक कि डॉक्टर भी जवाब दे देते हैं। आज हम आपको डाइट प्लान मैं शामिल होने वाले घर के ड्राई फ्रूट्स के बारे में बताएंगे जो आपके शरीर में हर जरूरी पोषक तत्वों की कुछ कमी पूरी करेंगे और आप पता ही बलवान तथा हिस्तपुस्त दिखने लगेंगे आपको बाहर से करनी कुछ करने की जरूरत नहीं पड़ेगी। आप घर बैठे बिना ज्यादा खर्च के अपने शरीर को बलवान तथा सुधार बना पाएंगे।

इसे करना भी बेहद आसान है और हर व्यक्ति कर सकता है बाहर की मार्केट की चीजों से यह सस्ता है और यदि आप इसे अपने डाइट प्लान में शामिल करेंगे तो आपको मार्केट या किसी अन्य तरीकों की कोई जरूरत नहीं पड़ेगी आप सीधे संपन्न जीवन जीकर अच्छे सुडौल शरीर के मालिक भी बन जाएंगे। और आपको कोई दिक्कत भी कहने की जरूरत नहीं पड़ेगी ना ही आपको उटपटांग दवाई खाने से जरूरत पड़ेगी ना ही किसी अलग से प्रोटीन पाउडर खाने की जरूरत पड़ेगी। आप केवल इन ड्राई फ्रूट की मदद से ही अपने शरीर में होने वाले सारे पोषक तत्वों को पूरा करके अपने शरीर को हर तरीके से मजबूत बना पाएंगे।

शरीर के कमजोर होने के क्या कारण हैं

  • अक्सर हम आजकल के नौजवानों को देखते हैं अपने शरीर को अच्छा दिखने के लिए तथा फील्ड में अपना इंप्रेशन जमाने के लिए तरह-तरह के बॉडी मसल बनाने के बॉडी बनाने के सिक्स पैक बनाने के तरीके अपनाते रहते हैं।
  • बेवजह जिम में जाकर पैसे करते करते हैं बेवजह मार्केट से उटपटांग दवाओं का सेवन करते हैं शरीर को अच्छा बनाने के चक्कर में शरीर एकदम कमजोर कर लेते हैं।
  • कुछ दिनों के लिए फायदे तो करते हैं किंतु हमें नुकसान बड़ा जल्दी होता है यह सब भूल जाते हैं ज्यादातर शरीर कमजोर होने के पीछे कारण हमारे दिन चाहिए। तथा हमारे खाने पीने की गलत आदतों की वजह से होती है।
  • हम ऐसी चीजों का सेवन करना पसंद करते हैं जो लुभावनी होते हैं और मार्केट से बनी चीजें होती हैं फास्ट फूड होता है प्रिजर्वेटिव होता है ऐसी चीजों को खाकर हम अपने शरीर का डाइजेशन रेट का डाइजेशन खराब कर लेते हैं।
  • हमारी पाचन क्रिया कमजोर हो जाती है खाना पीना शरीर में लगना पोषित करना बंद हो जाता है वही खाना हमारे शरीर को फायदा पहुंचाने की बजाय नुकसान करने लगता है।
  • इस वजह से हम दुबले पतले वह कमजोर कितने लगते हैं जो हमें टेंशन देता रहता है इसी के चलते हम शरीर को हिष्ट पुष्ट बनाने बलवान बनाने के लिए तरह-तरह के उपयोग करने लग जाते हैं।
  • जो बाद में घातक साबित होते हैं हम घरेलू उपायों को नहीं अपनाते इसीलिए लंबे समय तक हम समस्या से नहीं निकल पाते।

 शरीर को बलवान बनाने के लिए जरूरी ड्राई फ्रूट डायट प्लान

यदि घरेलू उपचार की बात करें तो घरेलू उपाय की बात करें तो शरीर को बलवान बनाने के लिए जो हम आज डाइट में शामिल होने वाले ड्राई फ्रूट के बारे में बात करने वाले हैं। वह बेहद ही विशेष है क्योंकि उनकी वजह से आप अपने शरीर में सारे पोषक तत्वों को बहुत जल्दी पूरा कर सकते हैं।

 अखरोट

अखरोट एक ऐसा ड्राई फ्रूट्स है जिसे आने के बाद कई तरह के शरीर में पोषक तत्वों की कमी बहुत जल्दी दूर होती है। यदि आपको इसके फायदे की गहराई जाननी है तो आप इसको अपने डाइट प्लान में सम्मिलित कर सकते हैं। इसके बाद खुद ही आपको इसके रिजल्ट देखने लगेंगे बहुत जल्द आपके शरीर में फायदे बहुत जल्दी दिखने लगते हैं। अखरोट में बात करे  इससे ज्यादा मात्रा होती है इस पोषक तत्वों की वजह से शरीर में स्किन की कोई भी समस्या होती है वह जल्दी ठीक होने लगती है।

शरीर छहररा में ग्लो आता है शरीर चेहरा एवं खूबसूरत दिखने लगता है दिमाग से खून में पतलापन कोलेस्ट्रोल ऐसा शरीर में किसी भी प्रकार की जिंदगी बाहर निकलने लगती है और खाया पिया फिर से लगने लगता है। और पोषण मिलता है इसे अपनी डाइट में शामिल करना सोने में सुहागा होता है।

 बादाम

जैसा कि हम सब जानते हैं बदाम एक ऐसा ड्राई फ्रूट है इसका सेवन हमें बड़े-बड़े डाइटिशियन खाने के लिए बताते हैं। इसे अपने दायित्व शामिल करने के बाद आप पर बहुत जल्द देखेंगे।बदाम हमारे शरीर में कई प्रकार के पोषक तत्वों की कमी करता है विटामिन ई से भरपूर यह ड्राई फ्रूट हमारे दिमाग में सोचने समझने की शक्ति ज्यादा बढ़ा देता है। शरीर में गर्मी तथा शरीर के तापमान को कंट्रोल करने में हमारी मदद करता है। शरीर में प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में हमारी मदद करता है इसका सेवन करने से हमें बीमारियां कम हो जाती है। बादाम का सेवन दूध के साथ करना सोने में सुहागा माना जाता है किंतु आप दूध के साथ नहीं करना चाहते तो इसका सेवन आज शाम को पानी में भिगोकर सुबह छिलके सहित चबा चबा कर खा सकते हैं। या स्प्राउट अनाज व सलाद में मिलाकर इसे खाने से शरीर में शक्ति तेजी से कई गुना बढ़ेगी और शरीर पहले की तुलना में हिस्तपुस्त तथा बलवान दिखने लगे लगेगा।

 काजू

काजू भी एक ऐसा ड्राई फ्रूट है जो बादाम के साथ अक्सर प्रयोग किया जाता है बादाम और काजू का कांबिनेशन किसी से छिपा नहीं जब भी ड्राई फ्रूट का नाम दिया जाता है। तो हमें काजू सबसे पहले ही दिमाग में आता है क्योंकि काजू खाने में जितना स्वादिष्ट होता है। उतना पोषक तत्वों की भरपूर मात्रा से परिपूर्ण होता है। जिंक और एंटीऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में होते हैं इसमें तक कई तरह के पोषक तत्व उपलब्ध होते हैं। जो शरीर में कमजोरी को दूर करने में बहुत ज्यादा मदद करते हैं। डाइटिशियन इसका सेवन करने के लिए बताते हैं। क्योंकि जब भी हम बीमार पड़ते तो शरीर में ताकत नहीं रहती जल्द ताकत लाने के लिए हमें काजू या बदाम का सेवन करने के लिए डॉक्टर बोलते हैं। आपको भी इसे अपने डाइट में शामिल करना चाहिए ताकि आपको जल्द ही अपने कमजोर शरीर से छुटकारा मिल सके। और अब बलवान शरीर के मालिक हो जाएं।

 पिस्ता

पिस्ता एक ऐसा ड्राई फ्रूट है इसका सेवन करने के बाद आप को जल्दी परिणाम देखने को मिलेंगे इस को डाइट में शामिल करना हमें हमारे माता-पिता ने हमें बचपन में ही सिखाया है। किंतु हम मार्केट की चीजों को करते-करते इसको भूल गए खाने में जितना स्वादिष्ट होता है। उतना ही एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर विटामिन ई की मात्रा भरपूर होता है यदि हम किसी का सेवन सुबह शाम अपनी डाइट में हम शामिल कर दें। तो कमजोर से कमजोर शरीर भी धीरे-धीरे ही सही लेकिन बहुत जल्द ताकतवर होने लगता है। क्योंकि पिस्ते में वह सारे होते हैं जो हमें अंदर से प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मदद करते हैं। प्रतिरोधक क्षमता बढ़ने के बाद आप खाने पीने पर भी ध्यान दोगे और आपके अंदर जो भी पोषक तत्वों की कमी होगी इन सब का प्रयोग करके आप उन्हें भी पूरा कर लोगे।

लेकिन आपको अपने डाइट में डायरेक्ट ड्राई फ्रूट को ऐड करना होगा और इसका लगातार सेवन करना होगा तथा बाहर के मार्केट से बने चीजों से दूरी बनानी होगी। यदि आपको जल्द ही अपने शरीर को बलवान बनाना है और प्रकृति के रूप से बलवान बनाना है बिना दुष्प्रभाव के तो आपको घरेलू चीजों पर बेहद ध्यान देना होगा।

 किशमिश

किसमिस एक ऐसा ड्राई फ्रूट है जो कई तरह से अपने घरों के लिए लोगों में लोकप्रिय घर-घर में सेवन की जाने वाली ड्राई फ्रूट है इसका सेवन ज्यादातर खाद्य पदार्थों में किया जाता है। इसका सेवन करने के बाद किसी भी पकवान को स्वादिष्ट बनाया जा सकता है। किंतु यदि आपको अपने शरीर में भी अप्लाई करना हो और शरीर में ताकत बढ़ाने हो तो इसका प्रयोग करके आप यह काम बड़ी आसानी से कर सकते हैं। डाइट में आपको किसमिस को शामिल करना चाहिए। शाम को किसमिस पानी में भिगो को दिया जाता है और सुबह उसे पानी के साथ ही धीरे-धीरे करके चबा चबा कर कर खाना चाहिए।

धीरे-धीरे आपके शरीर में पहले से जमा गंदगी को साफ करने का काम करेगी। तथा विटामिन सी से विटामिन ई से तथा विटामिन के कई और गुण होने की वजह से आपके शरीर में पोषक तत्वों की कमी को पूरा करेगा। और जल्दी शरीर में कई तरह के बदलाव दिखने लगते हैं। इसको अपने डाइट में हमेशा एवं करना चाहिए डाइटिशियन भी किशमिश के सेवन को करने के लिए बताते हैं इसका प्रयोग आप कई प्रकार के कर सकते हैं। जैसे आपको अच्छा लगे वैसे कर सकते किंतु इसका प्रयोग आपको करना ही चाहिए यदि ड्राई फ्रूट्स आपको नहीं पसंद है खाना तो दवा समझकर आज इसे खाइए शरीर बलवान बनाना है। तो उनका सेवन आपको करना चाहिए मार्केट की चीजें आपको जल्दी ठीक हो कर देंगे बहुत जल्दी आपको कई तरह के दुष्प्रभाव से भी ग्रसित कर देंगे। इसलिए आपको घरेलू चीजों को ध्यान देना होगा। तभी आपके शरीर में अच्छे बदलाव आएंगे।

ड्राई फ्रूट खाने का सही समय गर्मियों में कौन से ड्राई फ्रूट्स खाने चाहिए ड्राई फ्रूट्स रेट लिस्ट 2021 ड्राई फ्रूट्स खाने के फायदे कौन सा ड्राई फ्रूट खाना चाहिए ड्राई फ्रूट्स लिस्ट विथ प्राइस ड्राई फ्रूट्स खाने का तरीका ठंडी तासीर वाले ड्राई फ्रूट्स

Leave a Comment