वेस्ट मटेरियल मैनेजमेंट बिजनेस कैसे करे

वेस्ट मटेरियल मैनेजमेंट बिजनेस कैसे करे

10000 लगाये लाखों कमाए घर में पड़े कबाड़ और वेस्ट मटेरियल का बिजनेस प्लान जो आपको लाखों कमा कर देगा आप विश्वास नहीं करेंगे. ये अंग्रेजी का नाम सुनकर आप घबरा तो नहीं रहे हैं घबराए नहीं यह कोई ऐसा बिजनेस प्लान नहीं बताने जा रहा हूं मैं आपको जो आपके बस की बात नहीं है जिसे आपने कभी सुना ही नहीं। बल्कि मैं जो बिजनेस प्लान लेकर आपके लिए आया हूं। वह हमसे बहुत नजदीकी से जुड़ा है। हर व्यक्ति हर घर से यह उत्पन्न होता है।

जी हां मैं किसी और की बात नहीं कर रहा मैं वेस्ट मटेरियल मतलब कबाड़ की बात कर रहा हूं। जो आप कूड़े में फेंक देते हैं घर में बिना वजह घर की जगह घेरने के लिए घर में पड़ा रहने वाला वेस्ट मटेरियल की बिजनेस अपॉर्चुनिटी लेकर आया हूं।

वेस्ट मटेरियल मैनेजमेंट बिजनेस प्लान मैं आपको बताऊंगा कि आप किस प्रकार छोटे से इन्वेस्टमेंट करके हजारों लाखों रुपए केवल कबाड़ के बिजनेस है पैसे कमा सकते हैं यदि आपको इस बिजनेस में इंटरेस्ट है आपके पास बजट नहीं है आप लेकिन आप बिजनेस करने की सोच रहे हैं आपके लिए बहुत ही फायदेमंद होने वाला है और बिजनेस प्लान जाने के लिए जानने के लिए बने रहिए हमारे साथ .

क्या है वेस्ट मटेरियल बिजनेस प्लान

what is waste material business plan – यहां वेस्ट मटेरियल का मतलब है घर में पड़े यूजलेस सामानों का जो आप कूड़े में फेंक देते हैं या घर में स्टोर करके घर की जगह गलत इस्तेमाल करते हैं। उसका अबार किया आपको कोई जरूरत भी नहीं रहती किंतु उसे आप घर पर स्टोर करके रहते हैं। या जाने अनजाने में कूड़े में फेंक देते हैं ।आपको पता होना चाहिए कि जो घर में पड़ा कबाड़ है ।जिसे हम घर की शोभा बेकार करने के लिए रखे रहते हैं। या कूड़ेदान में फेंक देते हैं।

वह एक बिजनेस अपॉर्चुनिटी है। और हमें पैसा कमाने का जरिया भी बन सकता है क्या आपने कभी सोचा है कि वेस्ट मटेरियल से भी पैसे कमाए जा सकते है। बिजनेस किया जा सकता है। waste material management business वेस्ट मटेरियल का सामान इकठठा करके आप महीने के लाखों रुपए कमा सकते हैं। और इसमें ज्यादा इन्वेस्ट भी नहीं करना 10 से ₹15000 हजार दिया तो आप  का बिजनेस पटरी पर आ कर  दौड़ने लगेगा।

क्यों करें वेस्ट मैटेरियल मैनेजमेंट का बिजनेस

Why we  do waste material management business – यदि आप कबाड़ का नाम सुनकर इसे हल्के में ले रहे हैं तो इसके लिए मैं आपको बता दूं या आप की सबसे बड़ी भूल है यदि कबाड़ के बिजनेस की पोटेंशियल की बात की जाए ।तो दुनिया भर में लगभग 2 बिलियन टन वेस्ट मटेरियल जनरेट होता है। मतलब हमारे घरों से बिजनेस से निकलता है केवल भारत की बात करें तो 280 मिलीयन टर्न केवल भारत से ही वेस्ट मटेरियल जनरेट होता है।

अब आप अंदाजा लगा लीजिए कि इतने बड़े वेस्ट मटेरियल के स्टाक को मैनेज करना कितनी बड़ी चुनौती है। वेस्ट मटेरियल का उपयोग कैसे कामों में किया जाए बहुत हुआ तो लोग अपने घर को सजाने वेस्ट मटेरियल से कोई चीज क्राफ्ट घर में सजाने के सामान वगैरह बनाने में इस्तेमाल कर लेते हैं।किंतु इतने से कोई काम नहीं चलता वेस्ट मटेरियल का सही उपयोग लाखों लोगों ने करना शुरू किया है। और इसी का बिजनेस करके आज वह एक बिजनेसमैन के तौर पर मार्केट में स्थापित भी हो चुके हैं

क्या है बिजनेस मॉडल

what is business model – लोग अक्सर ऐसी छोटी चीजों पर ध्यान नहीं देते लेकिन यदि दिमाग लगाई जाए और जरूरत को सामने रखा जाए तो हर चीज में कोई न कोई और अवसर छुपा रहता है। वेस्ट मटेरियल  मैनेजमेंट का मॉडल यह है अपने आसपास के घरों से कबाड़ वेस्ट मटेरियल को पहले कलेक्शन करना पड़ता है। क्योंकि आपके पास इतना पर्याप्त नहीं होगा वेस्ट मटेरियल उसे बिजनेस के तौर पर कर सकें मेन मोटिव यह है कि आप कबाड़ को जो जैसा समान है उसे साफ सुथरा करें।

और उसे रिसाइकल करके मतलब साफ सुथरा जो समान जिस तरह से मरम्मत हो सके उस तरह से उसे साफ सुथरा और अच्छी पोजीशन पर लाने का प्रयास करें । फिर हमें समान को रीसाइक्लिंग के लिए  जो समान जिस बिजनेस से जुड़ा है उसी से जुडी कंपनियों को भेज दिया जाता है। कंपनी इस को रिसाइकल करके प्रयोग करने लायक बना देती है। वेस्ट मटेरियल को खरीदने के लिए कंपनी आपको पैसे देती है इससे कंपनी का भी फायदा होता है और आपका भी बिजनेस चलता है।

हम कैसे शुरू करें

how to start waste material management business – waste मटेरियल मैनेजमेंट का बिजनेस शुरू करने के लिए आपको सबसे पहले अपने पास वेस्ट मटेरियल का स्टॉक बनाना पड़ता है। यह स्टॉक बनाने के लिए आपको कबाड़ी वाले से घरों में जाकर जहां-जहां भी कबाड़  मिलने की संभावना हो स्कूलों ,कॉलेजो, संथाओं, फैक्टरियों, वहां से आप कबाड़ को खरीद कर इकट्ठा कर सकते हैं ।और फिर उसे  साफ सुथरा करके पेंट करके उसमें उसे देखने लायक कंडीशन में करना पड़ता है।

वेस्ट मटेरियल से आप यदि कोई सजाने संवारने समान  या कोई क्राफ्ट बना सके सफाई करने वाला ब्रश बना सके डिजाइनिंग का कोई सामान बना सकें प्याला,पोछा करने का टूल, लकड़ी के क्राफ्ट ,बर्तन साफ करने का टूल, साथ ही होम डेकोरेशन के समान सजावट के समान तैयार कर सकते हैं।

तैयार किये समान को यहा बेंचे Prepared  waste material sell here

इतना जरूरी नहीं है यह तो सामान मिलने पर आपको पता चल जाएगा। कि समान करना क्या है उपयोग बन जाए तो उसे ऑनलाइन या ऑफलाइन जाकर अपना स्टोर खोलकर फ्लिपकार्ट amazon पर अपना प्रोडक्ट ऐड करा कर बेंच सकते हैं आप इसे हल्के में ना लें यह बातें तथ्यों के आधार पर कही गई है। कितने ही लोग 10000 की निवेश से कबाड़ की शुरुआत से आज लाखों का बिजनेस कर रहे हैं।

आप ही शुरुआत करने में देरी ना करें यदि आपको इस बेरोजगारी के आलम में कुछ करना चाहते हैं तो यह काम बुरा नहीं है इसे आप आसानी से कम इन्वेस्टमेंट में अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

कितने से शुरू होगा यह बिजनेस how much cast invest in waste material recycle business

वेस्ट मटेरियल का बिजनेस करने के लिए आपको ज्यादा पैसे की जरूरत नहीं पड़ेगी आप जल्दी 10 से ₹12000 भी हैं तो आप धीरे-धीरे बिजनेस को शुरू करें बिजनेस का पैसा बिजनेस नहीं लगाकर बिजनेस को बढ़ाइए और अपने बिजनेस को स्थापित कीजिए एक बार बिजनेस स्थापित हो गया तो आप महीनों के लाखों रुपए भी कमा सकते हैं।

लगने वाले जरूरी सामान important thing

वैसे तो Waste Management Business करने के लिए आपको किसी विषय सामान की जरूरत नहीं पड़ती क्योंकि जब आपको वेस्ट मटेरियल को कलेक्ट करना होता है। स्टॉक बनाने के लिए आपको जगह और समान  ढोने के लिए एक तीन पहिया साइकिल या वाहन के  जरूरत पड़ेगी। साथ ही एक हेल्पर की भी जरूरत पड़ सकती है।। और कोई विशेष समान जरूरत नहीं पड़ेगी केवल आप इतने में ही अपना बिजनेस स्टार्ट कर सकते हैं।

कैसे होती है कमाई how to income

वेस्ट मटेरियल से कमाई की बात करें तो आप जल्दी वेस्ट मटेरियल का उपयोग करके कोई क्राफ्ट या ऐसी चीज बनाते हैं जो लोगों की परेशानी को दूर कर सके जैसे ब्रश पोछा जाला साफ करने वाला ब्रश टॉयलेट साफ करने वाला ब्रश बांस की लकड़ी के क्राफ्ट घर के सजाने संवारने वाले डेकोरेशन करने वाले यदि कोई समान बना पाते हैं। तो इनको आप अमेजॉन और फ्लिपकार्ट पर जोड़कर अपना अकाउंट बना कर पैसे कमा सकते हैं।

आप विश्वास नहीं करेंगे किंतु 60 से ₹70 की बांस का ब्रश की बिक्री अमेजॉन पर फ्लिपकार्ट पर हो रही है वही देशी बने टॉयलेट क्लीनर 80रुपये का आराम से बिक रहा है। इन सामानों की बिक्री विदेशी लोग ज्यादा करते हैं क्योंकि उन्हें भारती चीजों से बहुत लगाव होता है । और वो पैसे खरख करने में सोचते नहींअमेजॉन पर आप अपना ऐड करेंगे सामान तो घाटे में नहीं रहेगे

साथ ही आप जो सामान बच रहा है जिसका उपयोग आप किसी क्राफ्ट या घरेलू इस्तेमाल में नहीं ले सकते उसे आप गूगल पर जाकर सर्च करके उस कंपनी से संपर्क करके आप उसे डायरेक्ट कंपनी के साथ भेज सकते हैं। कंपनी सामान को रिसाइकल करके प्रयोग करने लायक बना कर फिर से उपयोग में ला देती है। आपको केवल कंपनी से कांटेक्ट करना है जिस सामान की जो कंपनी है। उसी से आपको कांटेक्ट करके वह सामान उन्हें देना होगा बाकी का काम आप गूगल से सर्च कर कर पूछ सकते हैं ।

आज हमने वेस्ट मटेरियल मैनेजमेंट जिसको आम हिंदी भाषा में कबाड़ का नाम से जाना जाता है। उसके बिजनेस के बारे में विस्तार से जाना कि हम जिस कबाड़ की अहमियत नहीं करते अपने घर में आसपास देखते रहते हैं। इधर-उधर घर का एक कोना बिना वजह गिरे रखते हैं। कबाड़ से उस कबाड़ का सही इस्तेमाल करके पैसे कैसे कमाया जा सके कम निवेश में कैसे एक बिजनेस शुरू किया जा सके।

Leave A Reply

Your email address will not be published.