Course

वेब डिजाइनिंग क्या होता है वेब डिजाइनर कैसे बने

वेब डिजाइनिंग क्या होता हैं. वेब डिजाइनर कैसे बने

जब से दुनिया में इंटरनेट आया हैं. तब से इंटरनेट ने हमारी बहुत सारी परेशानियों का हल कर दिया हैं. और इंटरनेट के जरिए आज हम एक जगह पर बैठे बैठे कई काम को आसानी से कर सकते हैं. जिसके लिए हमें घर से बाहर भी जाने की जरूरत नहीं पड़ती इसी तरह से जब भी हमें किसी जानकारी की जरूरत पड़ती हैं. तब सबसे पहले हम गूगल के ऊपर सर्च करते हैं.

वह जानकारी हमें मिल जाती हैं. लेकिन आपने देखा होगा जब भी हम गूगल में किसी जानकारी को सर्च करते हैं. तो हमें अलग-अलग वेबसाइट मिलती हैं. और इन सभी वेबसाइट पर हमें अलग-अलग तरीके से जानकारी मिलती हैं. लेकिन क्या आपने कभी सोचा हैं. कि गूगल के ऊपर मिलने वाली यह अलग-अलग वेबसाइट क्यों होती हैं.

शायद आप इसके बारे में नहीं जानते होंगे क्योंकि उन सभी वेबसाइट को अलग-अलग तरीके से डिजाइन क्या होता हैं. जिसको वेब डिजाइनर डिजाइन करते हैं. तो आज इस ब्लॉग में हम आपको वेब डिजाइनिंग क्या होती हैं. वेब डिजाइनर कैसे बने और वेब डिजाइनिंग में जॉब के अवसर क्या-क्या होते हैं. इन सभी के बारे में बताने वाले हैं.

वेब डिजाइनिंग क्या होती है

जब भी हम गूगल के ऊपर किसी चीज को सर्च करते हैं. तो हमें उसी चीज से संबंधित कई अलग-अलग वेबसाइट मिलती हैं. उन सभी वेबसाइट में हमें डाटा तो लगभग एक जैसा ही देखने को मिलेगा लेकिन उन सभी वेबसाइट में दर्शाया गया डाटा अलग-अलग तरीके से देखने को मिलता हैं.

उदाहरण के लिए आप हमारी वेबसाइट को देख सकते हैं. इस वेबसाइट पर आप जिस जानकारी को पढ़ रहे हैं. उसी जानकारी को अगर आप किसी दूसरी वेबसाइट के ऊपर पढ़ेंगे तो आपको अलग तरीके से देखने को मिलेगी और यही वेब डिजाइनिंग होती हैं. वेब डिजाइनिंग के कारण ही हमें वेबसाइट के ऊपर मिलने वाली जानकारी अलग-अलग तरीके से देखने को मिलती है.

वेब डिजाइनिंग दो प्रकार की होती हैं. जिसमें फ्रंट एंड वेब डिजाइनिंग और बैक एंड वेब डिजाइनिंग शामिल हैं. फ्रंट एंड वेब डिजाइनिंग में website theme, website structure, colour, visual image, font type देखने को मिलती हैं. जबकि बैक एंड डिजाइनिंग में डेटाबेस जैसी चीजें होती हैं.

जो कि हमें वेबसाइट के ऊपर दिखाई नहीं देती जोकि वेबसाइट के कोर बैक एंड कम्युनिकेशन के ऊपर काम करती हैं. किसी भी वेबसाइट की वेब डिजाइनिंग अलग-अलग चीजों के ऊपर निर्भर करती हैं. ज्यादातर वेबसाइट ओनर अपनी वेबसाइट को इस तरीके से डिजाइन करवाते हैं. जिससे विजिटर को वेबसाइट पर मिलने वाला डाटा आसानी से देखने को मिले.

वेब डिजाइनर कैसे बने

जब से इंटरनेट आया हैं. तब से इंटरनेट के साथ-साथ दुनिया में बहुत सारी नई नई जो भी सामने आई हैं. और उन्हीं में से वेब डिजाइनिंग भी एक ऐसी ही जॉब हैं. अगर आप वेब डिजाइनिंग में करियर बनाना चाहते हैं. तो यह आपके लिए एक अच्छा फिल्ड होने वाला हैं. लेकिन वेब डिजाइनिंग में करियर बनाने के लिए आपको कड़ी मेहनत करनी पड़ती हैं.

इसके साथ-साथ आपके अंदर कुछ जरूरी चीजों का होना भी आवश्यक हैं. जिससे एचटीएमएल, सीएसएस, जावास्क्रिप्ट एंड जेक्वेरी, पीएचपी, बेसिक नॉलेज, नॉलेज ऑफ फोटोशॉप, यूज ऑफ डिफरेंट टाइप ऑफ वेब डिजाइनिंग टूल आदि इन सभी चीजों की मदद से ही किसी वेबसाइट को डिजाइन किया जाता हैं.

इस फील्ड में कैरियर बनाने के लिए सबसे पहले आपके पास इन सभी चीजों की जानकारी होना आवश्यक है.बहुत सारी ऐसी ऑनलाइन कंपनियां हैं. जो कि आपको अलग-अलग कोर्स की मदद से वेब डिजाइनिंग सिखाती हैं. लेकिन यदि आप वेब डिजाइनिंग में कोर्स करना चाहते हैं. तो आप इस फील्ड में डिप्लोमा कोर्स भी कर सकते हैं.

जो कि 1 से 2 साल का डिप्लोमा कोर्स होता हैं. इस कोर्स को करने के लिए आपको कम से कम 10 वीं क्लास पास करनी होती हैं. लेकिन ऐसा बिल्कुल भी नहीं हैं. कि आप डिप्लोमा कोर्स करेंगे तभी आप वेब डिजाइनर बनेंगे क्योंकि ऐसी बहुत सारी कंपनियां व इंस्टिट्यूट भी हैं. जो कि आपको 6 महीने से लेकर 1 साल तक का वेब डिजाइनिंग कोर्स करवाती हैं. और यह सभी आपको सर्टिफिकेट भी देती हैं. जहां पर आपको वेब डिजाइनिंग से संबंधित सभी चीजों के बारे में बारीकी से सिखाया जाता है.

वेब डिजाइनिंग के लिए जरूरी स्किल्स

वेब डिजाइनर बनने के लिए आपके पास डिग्री होना इतना ज्यादा आवश्यक नहीं हैं. जबकि आपके अंदर कुछ जरूरी स्किल होना आवश्यक हैं. इसके साथ-साथ आपको कुछ ऐसी चीजों को भी सीखना पड़ता हैं. जो कि आपको एक अच्छा वेब डिजाइनर बनाने में मदद करती हैं. जैसे

  • आपको विज्वल डिजाइनिंग की जानकारी होना जरूरी है
  • आपको यूजर एक्सपीरियंस की जानकारी होना भी जरूरी है
  • आपको SEO, marketing और सोशल मीडिया की जानकारी भी होना जरूरी है
  • आपको कोडिंग सॉफ्टवेयर की समझ होनी चाहिए जिसमें एचटीएमएल सीएसएस जैसी चीजें शामिल है
  • आपको डिजाइनिंग सॉफ्टवेयर की भी अच्छी जानकारी होना जरूरी हैं. जिसके लिए आप फोटोशॉप का यूज कर सकते हैं
  • आपके अंदर क्रिएटिव माइंड का होना जरूरी है
  • आपको प्रोग्रामिंग लैंग्वेज की अच्छी समझ होनी चाहिए
  • आपको कंप्यूटर कोर्स करना जरूरी है
  • आपके अंदर नई नई चीजों को सीखने की दिलचस्पी होनी चाहिए

वेब डिजाइनिंग में जॉब के अवसर

अगर आप एक बार वेब डिजाइनिंग करना सीख जाते हैं. तो उसके बाद में आपके सामने जॉब की कमी नहीं रहती आप अलग-अलग कंपनियों के साथ जुड़कर हैं. वेब डिजाइनिंग का काम कर सकते हैं. जहां पर आपको अलग-अलग लोगों की वेब डिजाइनिंग का काम करना होता हैं. इसके अलावा आप खुद की भी वेबसाइट तैयार कर सकते हैं.

जहां पर आप अपनी खुद का डाटा डालकर गूगल ऐडसेंस की मदद से एरन कर सकते हैं. इसके अलावा आप किसी ऐसी कंपनी में काम कर सकते हैं. जो कि अलग-अलग प्रकार की वेब डिजाइनिंग कोर्स सिखाने का काम करती हैं. जिनमें udemy, Tree house, Code School, tutorials point, lynda.com, LinkedIn, W3 school जैसी कंपनियां शामिल हैं.

वेब डिजाइनिंग में सैलरी

वेब डिजाइनर के बाद वेब डिजाइनर बनने के बाद में आपके सामने सैलरी के कई अलग-अलग ऑप्शन होते हैं. अगर आप खुद की वेबसाइट बनाकर गूगल की मदद से पैसा कमाना चाहते हैं. तो आप इस काम को भी कर सकते हैं. इसके अलावा अगर आप किसी ऐसी कंपनियां या इंस्टिट्यूट के साथ जुड़ते हैं.

जो कि वेब डिजाइनिंग कोर्स करवाती हैं. तो इस फील्ड में भी आपको लगभग ₹20000 से ₹50000 मासिक सैलरी मिल जाती हैं. इसके अलावा भी ऐसे बहुत सारे और फील्ड हैं. जहां पर आपको आपके एक्सपीरियंस के हिसाब से सैलरी मिल जाती हैं.

एक अच्छा प्रोफेशनल वेब डिजाइनर हर महीने ₹100000 तक मासिक सैलरी कमा सकता हैं. वेब डिजाइनिंग में आप Front end developer, Back end developer, Graphic designer, UX designer जैसे काम कर सकते हैं.

हम उम्मीद करते हैं. कि हमारे द्वारा बताई गई वेब डिजाइनिंग के बारे में यह जानकारी आपको पसंद आई होगी तो यदि आपको यह जानकारी पसंद आई हैं. और आप ऐसी ही और जानकारियां पाना चाहते हैं. तो आप हमारी वेबसाइट को जरूर विजिट करें.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button