लौकी घनवटी के फायदे Lauki Ghanvati ke Fayde

लौकी घनवटी के फायदे Lauki Ghanvati ke Fayde

आज की पोस्ट में बात करते है लौकी घनवटी के बारे में जो आपके पाचन तंत्र से लेकर ,हार्ट ,लीवर ,डायबिटीज ,कमज़ोरी ,त्वचा आदि समस्याओ के लिए काफी फायदेमंद है जेसा की आप ये जानते है की लौकी हमारे स्वास्थ्य के लिए कितनी ज्यादा फायदेमंद है ।

फायदे

अब बात करते है इसके फायदों के बारे में अगर आपको पाचन तंत्र से सम्बन्धित कोई समस्या जैसे in digestion आपको बद्ज्मे की समस्या रहती है कुछ भी खाते हैं तो खाना ठीक ढंग से नही पचता या फिर आपको कब्ज यानी कॉन्स्टिपेशन रहती है आपका पेट अच्छे से साफ नहीं होता या फिर गैस बनती हो या फिर एसिडिटी की समस्या हो तो इन सभी समस्याओ में आपको लौकी घनवटी के काफी अच्छे फायदे देखने को मिलेगे।

  • इसमें मौजूद फाइबर हमारे पाचन तंत्र को मजबूत करता है कब्ज की समस्या में राहत देता है और पूरे पाचन स्वास्थ्य में सुधार करता है जिससे हमारा शरीर काफी स्वस्थ बना रहता है ।
  • इसके अलावा ये हमारे हार्ट यानी दिल को भी स्वस्थ रखता है इसमें विटामिन C ,विटामिन k , और कैल्शियम प्रचुर मात्रा में पाया जाता है.
  • ये कोलेस्ट्रॉल के स्तर को भी कम करता है और हृदय को स्वस्थ बनाएं रखने में भी काफी मदद करता है यानी ये हमारे हार्ड के लिए काफी फायदेमंद प्रोडक्ट है ।
  • इसके अलावा ये लीवर के फंक्शन को बेहतर करता है लीवर की कार्य क्षमता को बढ़ाने के लिए लौकी काफी फायदेमंद होती है और साथ ही जिन लोगों को डायबिटीज है या फिर जिन लोगों का हाई ब्लड प्रेशर है तो उनके लिए भी लौकी घनवटी काफी फायदेमंद है
  • वे इसका प्रयोग करके इसके भरपूर फायदे ले सकते हैं ।
    इसके अलावा अगर आपको कमजोरी जैसा फील होता शरीर में एक वीकनेस सी बनी रहती है तो उसमें भी लौकी घनवटी काफी फायदेमंद है क्योंकि इसमें लौकी होने के कारण इसमें भरपूर मात्रा में पोषक होते हैं ।जो शारीरिक कमजोरी को दूर कर आपके शरीर को स्वस्थ बनाए रखते हैं ।
  • ये आपके पेट को साफ करने के साथ-साथ शरीर से विषैले पदार्थों को भी बाहर निकलती है जिससे आपका शरीर स्वस्थ तो बने ही रहता है और साथ ही आपकी स्किन सुंदर और कोमल बनती है ।
  • इसके अलावा अगर आपको बवासीर यानी पाइल्स है तो उसमें भी ये काफी फायदेमंद है साथ ही ये आपके लीवर ,किडनी,या फिर आपके पैरों में जलन होती है तो उसमें भी ये काफी फायदेमंद है। तो देखा आपने लौकी घनवटी के कितने सारे फायदे हैं।

यहा मैं आपसे एक बात कहना चाहूंगा कि अगर आपको लौकी पसंद नहीं है तो आप इस लौकी घनवटी का सेवन कर सकते हैं और लौकी के भरपूर फायदे ले सकते हैं।

कीमत

अब बात करते हैं इसके प्राइस के बारे में तो इसका प्राइस ₹200 है जिसमें आपको 60 टेबलेट देखने को मिलती है । इसे आप किसी भी पतंजलि स्टोर से खरीद सकते हैं या फिर ऑनलाइन ऑर्डर कर सकते हैं चिंता की कोई बात नहीं आप इसे कहीं से भी ले सकते हैं ।

इसे कैसे लेना है

अब बात करते हैं कि इसे कैसे लेना है तो आपको इसकी दो टेबलेट सुबह दो टेबलेट शाम को लेनी है आप इसे खाना खाने से आधा घंटा पहले या खाना खाने के आधे घंटे बाद हल्के गुनगुने पानी के साथ ले सकते हैं ।

इसे कौन कौन ले सकता है

इसे मेल या फीमेल कोई भी ले सकता है लेकिन अगर बात करें बच्चों की तो बच्चों को देने से पहले डॉक्टर से सलाह जरूर लेनी चाहिए क्योकि ये बच्चे की उम्र पर डिपेंड करता है और वही जो महिलाएं प्रेग्नेंट है वे इसे ना लें क्योंकि प्रेगनेंसी के दौरान कोई अन्य मेडिसन लेना सही नहीं होता या ज्यादा जानकारी के लिए डॉक्टर से सलाह ले ।

Side Effects

अब बात करते हैं इसके Side Effects की तो इसका कोईSide Effects देखने को नहीं मिलता लेकिन फिर भी इसे लेने के बाद अगर आपको हेल्थ में कुछ इशु लगता है तो आप इसे लेना बंद भी कर सकते हैं या ज्यादा जानकारी के लिए डॉक्टर से सलाह ले सकते हैं ।

जाते जाते एक बात कहना चाहूंगा कि अपने खाने पर विशेष ध्यान रखिए हेल्दी डाइट लीजिए, टाइम पर खाइए, टाइम पर सोइए,सुबह कसरत करिए, दिनभर सही मात्रा में पानी पिए जिससे आपका शरीर स्वस्थ रहेगा और आप इस लौकी घनवटी के और भी भरपूर फायदे ले पाएंगे। ये थी लौकी घनवटी के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी।

lauki ghanvati uses in hindi divya lauki ghanvati ingredients lauki ghanvati patanjali in hindi lauki patanjali lauki kalp patanjali patanjali lauki juice ke fayde lauki amla juice

Leave a Comment