लेमन ग्रास फार्मिंग बिजनेस प्लान Lemon Grass Farming Business Plan

लेमन ग्रास फार्मिंग बिजनेस प्लान Lemon Grass Farming Business Plan

यदि आप किसी ऐसे बिजनेस प्लान की तलाश में जिसमें निवेश बेहद कम हो और मुनाफा आपकी उम्मीद से कहीं ज्यादा हो यदि आप ऐसे बिजनेस की तलाश में जिसमें मेहनत कम करनी पड़े। और आपको लगातार मुनाफा होता रहे जिसकी मार्केट में डिमांड हो जो स्वास्थ्य के प्रति लाभदायक भी हो और लोगों के इंटरेस्ट से भी जुड़ा हो। ऐसे बिजनेस की तलाश में हैं। तो आज हम के लिए ऐसा ही बिजनेस प्लान लेकर आए हैं जिसे करके आप महज 15 से ₹20000 के निवेश में लाखों रुपए कमाने का बिजनेस शुरू कर सकते हैं। जी हां सही सुना आपने यदि आप कम इन निवेश में अच्छा मुनाफा कमाना चाहते हैं तो यह प्लान आपके लिए है आप की तलाश खत्म हो जाती है यदि आप बिजनेस करना चाहते हैं।

तो आपके लिए हम एक ऐसा बिजनेस प्लान लेकर आए हैं। जो बेहद फायदेमंद बिजनेस है उस बिजनेस का नाम है। लेमनग्रास फार्मिंग बिजनेस प्लान जी हां लेमनग्रास का उपयोग कई तरीके से स्वास्थ्य लाभ के लिए लाभदायक होता है। इसका प्रयोग लोग अपने स्वास्थ्य को सुधारने के लिए करते हैं यह आपको नियमित इनकम करके देने वाला बिजनेस है यदि आपको अधिक जानकारी चाहिए। बिजनेस की जरूरी तो इस आर्टिकल को पूरा पढ़ना चाहिए तो हम अपने इस आर्टिकल में हम आपको बिजनेस प्लान की सारी जानकारियां प्राप्त करने वाले हैं जानने के लिए बने रहे हमारे साथ चलिए शुरू करते हैं.

 क्या है लेमन ग्रास ग्रास फार्मिंग बिजनेस प्लान

What is lemon grass farming business plan –  यदि हम लेमन ग्रास की फार्मिंग के बारे में बात करें तो लेमनग्रास लेमन ग्रास से निकलने वाला तेल भारत के तथा विश्व के बाजारों में बहुत अच्छी कीमत होती है और इसकी डिमांड में 12 महीने बनी रहती है। इसलिए बिजनेस खास है यदि कोई इस की फार्मिंग शुरू कर दे तो  लेमनग्रास की फार्मिग खाली जगह में शुरू कर दें जो कि 15 से 20000 में बहुत आसानी से की जा सकती है। इसमें सबसे अच्छी बात है यह सूखा ग्रस्त स्थानों पर भी आसानी से की जा सकती है। इसके लिए बहुत विशेष जगह की जरूरत नहीं पड़ती।

यदि आपके पास कोई खाली जगह है बंजर भी है तो वहां पर भी आप लेमनग्रास की फार्मिंग कर सकते हैं। और फसल अच्छी तैयार होने के बाद कमाई करना शुरू कर सकते हैं। लेमनग्रास से निकले तेल से शैंपू साबुन सेंट डिटर्जेंट पाउडर परफ्यूम तरह तरह के आइटम बनाए जाते हैं।  आप को इस बिजनेस में मंदी के दौर से नहीं गुजरना पड़ेगा मार्केट में इसकी डिमांड 12 महीने बनी रहती है आप कोई बिजनेस को जरूर करना चाहिए छोटे इन्वेस्टमेंट में बड़ा धमाका है।

यह बिजनेस प्लान जिसे करके लोग अच्छे खासे पैसे कमा रहे हैं यदि आप एक एकड़ में खेती करेंगे तो आप 4 से ₹500000 का मुनाफा आराम से कमा पाएंगे बेहद कम इन्वेस्टमेंट में अच्छे मुनाफे के लिए यह बिजनेस बहुत ही फायदेमंद होने वाला है।

 कैसे शुरू करें लेमनग्रास फार्मिंग बिजनेस प्लान

How to start lemon grass farming business plan

  • लेमनग्रास फार्मिंग बिजनेस एक ऐसा बिजनेस है जिसे कहीं भी शुरू किया जा सकता है इसके लिए नाही बहुत महत्वपूर्ण जलवायु की जरूरत पड़ती है और ना ही विशेष उपजाऊ जमीन की जरूरत पड़ती है।
  • यह कहीं भी उगाया जा सकता है और बड़ी आसानी से उगाया जा सकता है सबसे अच्छी बात यह होती है कि फसल में किसी जानवर के आने जाने का डर नहीं रहता।
  • कोई कोई भी जंगली जानवर या पशु पक्षी इसमें खेत में नुकसान नहीं करता क्योंकि उन्हें लेमनग्रास की महक पसंद नहीं आती।
  • जिससे आप की बचत होगी आपका नुकसान नहीं होगा और आप आराम से बिजनेस कर पाएंगे।

बिज़नेस प्लान

किसी भी बिजनेस को शुरू करने से पहले उसका बिज़नेस प्लान जरूर बना लेना चाहिए बिजनेस में कितना इन्वेस्ट होने वाला है। कितना घाटा हुआ कितना मुनाफा होगा बिजनेस से पैदा होने वाली फसल से कितनी कमाई हम कर सकते हैं। कहां पर फसल बेची जाएगी कौन खरीदने वाले लोग हैं खरीदने वाले कितने लोग हैं मार्केट में कितनी डिमांड है। सारी चीजों की जानकारी आपको बिजनेस करने से पहले कर लेनी चाहिए ताकि बिजनेस में किसी प्रकार का घाटा सामने ना आए।

 कैसे करें खेती

  • यदि खेती करने की बात करें तो लेमन ग्रास की खेती करने के लिए आपको बहुत ज्यादा न तो जलवायु चिंता करनी पड़ती है और ना ही इसके अनुकूल वातावरण तथा बहुत उपजाऊ मिट्टी की जरूरत पड़ती है।
  • इसे आप कहीं भी शुरू कर सकते हैं बड़ी आसानी से फसल लग जाती है और आपको साल भर में यदि आप एक एकड़ में फसल उगाते हैं तो ₹400000 का फायदा आपको एक एकड़ से आराम से निकल आता है।
  • यदि फसल को लगाने की बात करें तो इसके लिए फरवरी से जुलाई तक का बीच का महीना बहुत अच्छा माना जाता है इस समय में बहुत अच्छी पैदावार भी होती है।
  • और आपकी उम्मीद से ज्यादा आपकी कमाई के भी चांसेस बनते हैं एक बार फसल तैयार हो जाने के बाद साल में तीन बार इसकी कटाई की जाती है।
  • कटाई से प्राप्त फसल से ही तेल निकाला जाता है और कमाई की जाती है यदि एक कुंटल ग्रास से तेल निकलने की बात करें तो एक कुंटल में 1 किलो 1 लीटर तेल निकलता है।
  • जिसकी मार्केट में रेट हजार रुपए से 15 सो रुपए होता है एक एकड़ में 5 टन लेमनग्रास पैदा की जा सकती है। लेमन ग्रास की खेती करने पर लगाने के बाद 3 से 5 महीने में पहली कटाई की जा सकती है।

लोग ज्यादा लेवल पर बड़े लेवल पर करने के लिए लेमन ग्रास के लिए मशीन कभी उपयोग करते हैं जिसमें उन्हें दो से ढाई लाख रुपए का सेट अप का खर्च आता है। और वह और तगड़ी कमाई करते हैं लेकिन यदि आप शुरुआत कर रहे हैं तो आपको वेलकम निवेश में शुरुआत करनी चाहिए।

ताकि आपको घाटा भी हो तो आप पहन कर पाए इसके लिए शुरुआत आप 15 से ₹20000 में भी कर सकते हैं यदि आप को बिजनेस समझ में आए  तो आप ही के बाद में बढ़ा भी सकते हैं। धीरे-धीरे बढ़ेंगे तो आपको बिजनेस काम का भी होता जाएगा और आप धीरे-धीरे ही सही आप बिजनेस को स्थापित भी कर पाएंगे इसे करना बेहद आसान है आप ज्यादा जल्दबाजी ना करिए।

कितनी और कैसे होती है कमाई

यदि कमाई की बात करें तो लेमनग्रास के बिजनेस में कमाई बड़ी आसानी से कितनी और कैसे होती है कमाई यदि कमाई की बात करें तो लेमनग्रास के बिजनेस में कमाई बड़ी आसानी से होती है। एक बार फसल तैयार हो जाने के बाद तो तो आप आसानी से बिजनेस से पैसा कमाना स्टार्ट कर सकते हैं। लेमनग्रास की कटाई पहले वर्ष में 5 महीने पूरे होने के बाद आप कटाई शुरू कर सकते हैं। 1 साल में चार से पांच बार कटाई आप कर सकते हैं लेमन की परास की पत्तियों से तेल निकालकर मार्केट में बेचा जाता है।

और इसी से कमाई होती है 1 एकड़ में 5 टन लेमनग्रास पैदा होती है यदि एक कुंतल की बात करें तो एक कुंटल में 1 लीटर तेल निकलता जिसमें मार्केट में कीमत हजार से 15 सो रुपए होती है। यानी कि 1 एकड़ में 5 टन के हिसाब से आपकी कमाई तीन से ₹400000 बेहद आसानी से हो जाएगी। यदि आप इसे बड़े पैमाने पर करना चाहते हैं। तो आप की कमाई उतनी ही ज्यादा होगी आपकी पर निर्भर है कि आप कितनी जगह पर लेमनग्रास का बिजनेस शुरू करना चाहते हैं। जितना पैसा लगाएंगे जितनी जगह उपयोग करें उतना फायदा होगा।

मुझे उम्मीद है कि आपको यह आर्टिकल लेमनग्रास फार्मिंग बिजनेस प्लान को पढ़कर आर्टिकल में दी गई  जानकारी अच्छी लगी होंगी यदि आपको यह जानकारी अच्छी लगी यह बिजनेस प्लान पसंद आए तो इसे आप भी कर सकते हैं यदि आपके पास खाली जमीन पड़ी है तो उसका सदुपयोग करके आप ऐसे बिजनेस को कर सकते हैं। इसमें ना तो आपको ज्यादा देखरेख करनी होती है। और ना ही आपको ज्यादा निवेश करना पड़ता है आराम से एक बार लगाने के बाद साल में तीन चार मर्तबा कटाई करें और बड़े आराम से पैसे की कमाई करें।

Leave a Comment