Tips

लूज मोशन के घरेलू उपाय Home Remedy For Loose Motion

लूज मोशन के घरेलू उपाय home remedy for loose motion

लूज मोशन का मतलब होता है बार बार मल त्याग करना पेट खराब हो जाना शौच तथा उल्टी के लिए बार-बार जाना पतले दस्त होने लगना पेट में मरोड़ होना मरोड़ के साथ पानी की तरह माल बाहर आना दिन में 10 से 12 बार शौच के लिए जाना यह समस्या लूज मोशन की समस्या कहलाती है। गर्मियों में समस्या हर व्यक्ति के साथ हो जाती है और उसे बहुत ही दिक्कत होती है इंदौर मौसम हो जाने पर हमारे शरीर में बहुत तारा के शरीरों में पोषक तत्वों की कमी आ जाती है। पानी  विशेष तौर पर सबसे ज्यादा कमी आ जाती है क्योंकि हमारे शरीर में जितना भी लिक्विड होता है वह लूज मोशन में मल के द्वारा जल्दी जल्दी निकल जाने की वजह से हमारे शरीर में बहुत कमजोरी आ जाती है।

ग्लूकोज की कमी हो जाती जिससे हमारा सुगर ब्लड प्रेसर घटने बढ़ने लगता है ताकत नहीं रहती लूज मोशन तैयारी समय पर इलाज न किया जाए तो या गंभीर समस्या में बदल सकता है। कई प्रकार से हमारे शरीर में लूज मोशन की समस्या आ सकती है हम यदि हायजीन भोजन नहीं करते तो इससे भी हमारे शरीर में समस्या उत्पन्न हो जाती है। तथा पानी दूषित होने के कारण भी हमारे शरीर में इंफेक्शन बैक्टीरिया का प्रवेश हो जाता है। और पेट में हमारे पाचन तंत्र में कमजोरी आ जाती है।

इस वजह से हमें शौच के लिए जाना पड़ता है यदि आप को भी यज परेशानियां है तो इसे दूर करने के घरेलू उपचार जिसे करके आप अभी आसानी से अपने लूज मोशन की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं। और जल्द ही सामान्य जिंदगी जीने लगते हैं यदि  आपको जानना है। तो बने रहे ।  घरेलू उपचार से लूज़ मोशन  को ठीक करने के लिए जानने के लिए बने रहे हमारे साथ चलिए शुरू करते हैं.

क्या है लूज मोशन के घरेलू उपाय

what is home remedy for loose motion – गर्मी के मौसम में हमेशा हो जाता है कि हमारे शरीर में कई प्रकार का इंफेक्शन हो जाने की वजह से हमें बार-बार शौच के लिए जाना पड़ता है। लूज मोशन के आ जाने से शौच के लिए जाते हैं और हमारा शरीर एकदम से कमजोर हो जाता है शरीर में पानी की कमी तथा पोषक तत्वों की कमी आ जाती है। यह समस्या गंभीर तब हो जाती है जब हम एक दो तीन चार बार से ज्यादा शौच के लिए  जाने लगते हैं।

हमें से डायरिया की समस्या हो जाती है और भयंकर रूप से हमारे पेट में इंफेक्शन हो जाता है कई प्रकार के पोषक तत्वों की कमी आ जाती है। समेत कई प्रकार के दूसरे लोग भी हमारे शरीर में प्रवेश कर जाते हैं और हमारी हालत खराब हो जाती है। यह सब होता है समय पर इलाज न लेने से उल्टा सीधा इलाज करने से सड़क छाप दवा तथा बिना जाने समझे और उटपटांग दवाओं को पाने से यह समस्या उत्पन्न हो जाती लूज मोशन से गंभीर समस्या उत्पन्न हो गई तो यह संभालना मुश्किल हो जाता है।

किंतु ध्यान सावधानी रखें और कुछ विशेष चीजों का ध्यान देता है तो बड़ी आसानी सेपरेशानी से निकल भी सकते हैं और छुटकारा भी पा सकते हैं। आजमाने के लिए आपके लिए घरेलू उपचार लाये हैं उनको पढ़ना चाहिए और आजमाना भी चाहिए।

लूज मोशन होने के कारण

  • लूज मोशन की समस्या आम तौर पर है इंसान को हो जाती है मौसम का भी विशेष तौर पर इसका होने में योगदान होता है।
  • क्योंकि गर्मी के मौसम में हमें लोग मौसम की समस्या बहुत ज्यादा होती है अधिक गर्मी के कारण हमारे शरीर में पानी की कमी हो जाती है पाचन तंत्र कमजोर हो जाता है।
  • तथा प्रदूषित भोजन हुआ पानी से भी हमें लूज मोशन हो जाता है यदि हम दूषित भोजन करते हैं या दूषित पानी का सेवन करते हैं तो भी हमें लूज मोशन हो जाता है।
  • बड़ी आसानी से या कोई बड़ी बात नहीं है हर इंसान को इस समस्या से गुजरना पड़ता है कभी भी हम सफर में होते हैं कहीं दूसरे शहर में जिले में गांव में जाते हैं तो हमारे पानी में बदलाव आ जाता है।
  • कहीं का पानी हमें सूट नहीं हो जाने की वजह से हमें लूज मोशन की समस्या आ जाती है तथा हमारे आजकल के बिगड़े खान पियन तथा मार्केट में बने दो जनों को ज्यादातर जी देना दूषित जल का सेवन करना।
  • पैकेट बंद भोजन का सेवन करना पासपोर्ट का तेल मसाले का मिर्च मसाले का उपयोग हद से ज्यादा करना ओवरडोज खाना खाना एक जगह बैठ कर खाते रहना।
  • काम ना करना शरीर में पानी की कमी होना शरीर में कोई एक्टिविटी ना करना यही सब चीजें लूज मोशन का कारण बनती है।
  • यदि हम अपने शरीर की साफ-सफाई नहीं रखते कुछ भी कहीं भी खा पी लेते हैं खाने से पहले उस चीज की साफ सफाई के बारे में नहीं सोचते तो हमें अक्सर इंसर्ट संबंधित रोगों से लूज मोशन जैसी समस्याओं से करना पड़ता है।
  • उटपटांग की दवा खाने से मार्केट की किसी भी अनजान आदमी से दवा का सेवन करने से हमें समस्या उत्पन्न हो जाती है घरेलू उपचार करने से हमारी तरफ से बच सकते हैं।

 लूज मोशन के घरेलू उपचार

home remedy for loose motion – लूज मोशन के घरेलू उपचार में आज हम आपको बताएंगे आप घर पर रहकर कैसे अपने लूज मोशन को ठीक कर सकते हैं जिसमें बार-बार जाने की समस्या उल्टी दस्त होने की समस्या ठीक करने के उपाय बताए जाएंगे।

बहुत खूब पानी पिएं

जब भी हमें लूज मोशन की समस्या होती है तब हमारे शरीर में सबसे अधिक एक तत्व की कमी हो जाती है जिसका नाम है ग्लूकोज ग्लूकोज शरीर में इतनी तेजी से घटने लगता है कि हम चाहे जितना ताकतवर हो हमें चलने फिरने की भी ताकत नहीं रहती।

पहले हमें जितना हो सके पानी का सेवन करना चाहिए पानी के साथ में इलेक्ट्रॉन तथा नमक नींबू और चीनी का सेवन करना चाहिए पानी में मिलाकर पानी को ज्यादा ज्यादा पीने से लूज मोशन से जल्दी छुटकारा पाया जा सकता है या निजी तौर पर किया गया अनुभव है।

आप इसे इसे आजमाएंगे  तो यकीनन आप जल्दी लूज मोशन को ठीक कर पाएंगे।

साथ में नींबू पानी फलों के जूस का अत्यधिक सेवन करना चाहिए क्योंकि इन सब चीजों से हमारे शरीर में पानी की जितनी जल्दी कमी पूरी होगी उतनी जल्दी बीमारी से हमें निजात मिलेगा नींबू पानी सबसे अच्छा होता है। शरीर में पानी की कमी को दूर करने के लिए तथा कई अन्य प्रकार के ताजे फलों के जूस भी हमें समस्या से निजात दिलाने में मदद करते हैं।

अदरक  का सेवन

अदरक एक ऐसा एंटीऑक्सीडेंट तथा एंटीबायोटिक है जो हमारे शरीर में बैक्टीरिया से लड़ने में हमारी सहायता करता है। इसका सेवन करने से बहुत जल्दी बैड बैक्टीरिया को अपने शरीर से खत्म कर सकते हैं। और हमारे पाचन तंत्र में आई कमी को हम बहुत जल्दी दूर कर सकते हैं। अदरक का सेवन हमें गरम पानी के साथ करना चाहिए। अदरक को कूट के उबाल लेना चाहिए पानी में और इसके बाद इसका सेवन करना चाहिए।

दो तीन बार आप इसका सेवन करेंगे पानी के साथ तो आप देखेंगे कि आपकी पाचन क्रिया ठीक हो रही है और आप को भूख भी लगने शुरू हो जाएगी। लूज मोशन में कमी आएगी क्योंकि बैड बैक्टीरिया जो हमारे अंदर प्रवेश कर जाते हैं। इस वजह से हमें बार-बार शौच के लिए जाना पड़ता है। अदरक एंटीबैक्टीरियल होता है इसको खाने से हमारे शरीर के सारे बैक्टीरिया खत्म हो जाएंगे और हमें जल्दी निजात लूज मोशन से मिल जाएगा।

केले का सेवन

केला एक ऐसा फल है जो हर पोषक तत्वों से भरपूर है यदि हमें बार बार लूज मोशन की समस्या हो रही है तो हमें केले का सेवन करना चाहिए केले का सेवन करके हमें अपने लूस मोशन को कम करने में मदद मिलेगी। केला हमारे पेट में जाकर जल्दी जल्दी होने वाली पेट में मल पैदा करने वाली क्रिया को शांत करेगा। और हमारा लूज मोशन आसानी से ठीक हो जाएगा केले के प्रयोग से हम बहुत जल्द ही लूज मोशन की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं।

दही का सेवन

दही एक ऐसा खाद्य पदार्थ है दूध से बना खाद्य पदार्थ है जो एंटीबैक्टीरियल होता है इसका सेवन करने से हमारे शरीर में लूज मोशन की समस्या बहुत जल्दी रिकवर होती है। क्योंकि यह दही एंटीबैक्टीरियल होता है तो हमारे पेट में जाने के बाद यह जमा बैक्टीरिया को जल्दी से खत्म करने का काम करता है। और गुड बैक्टीरिया को उत्पन्न करता है। जैसे हमें लूज मोशन के प्रॉब्लम से जल्दी आसानी से लाभ मिल जाता है। इसे करना बेहद लाभदायक हो माना जाता है। तो किस को करने से किसी प्रकार के शरीर में दिक्कत नहीं आती है और ना ही हमें ज्यादा देर तक परेशान यह ऐसे इंस्टेंट और परमानेंट इलाज है। दही का सेवन करके आप आसानी से लूज मोशन की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं। और यदि आप नियमित रूप से करेंगे तो आपको जल्दी कभी लूज मोशन की समस्या भी नहीं होगी।

मुझे उम्मीद है कि आपको यह आर्टिकल लूज मोशन के घरेलू उपाय को पढ़कर लूज मोशन से जुड़ी समस्याओं का समाधान में गया होगा यह सारे समाधान आप आजमा सकते हैं। अपनी जिंदगी में इनको आजमाने से किसी भी प्रकार की आपको दिक्कत नहीं आने वाली क्योंकि यह सब घरेलू उपचार हैं और बिना नुकसान किए आप को फायदा पहुंचाने वाले उपचार है। इन्हें करके आप आसानी से लूज मोशन के दिक्कत से छुटकारा पा सकते हैं विशेषज्ञों द्वारा  इलाज बताए जाते हैं।

दस्त की टेबलेट नाम दस्त की आयुर्वेदिक दवा लूज मोशन में क्या खाना चाहिए उल्टी दस्त के घरेलू उपाय दस्त लगने की दवा

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button