Health

लिवर से जुड़ी हुई समस्याओं की होम्योपैथिक दवा

लिवर टॉनिक होम्योपैथिक SBL, फैटी लिवर का होम्योपैथिक दवा, होम्योपैथिक में लिवर टॉनिक,

वैसे तो हमारे शरीर में समय-समय पर अनेक प्रकार की छोटी बड़ी बीमारियां उत्पन्न होती रहती है. जिनका हम तुरंत उपचार कराते हैं. लेकिन हमारे शरीर में कई ऐसे महत्वपूर्ण अंग है. जिनमें अगर जरा सी भी परेशानी आ जाती है. तो इसके कारण हमारे शरीर में काफी सारी दूसरी बीमारियां व समस्याएं उत्पन्न हो जाती है.

इसलिए जब भी हमारे शरीर के किसी मुख्य अंग में परेशानी होती है. तब हमें उसका तुरंत इलाज करवाना चाहिए अगर हम इन अंगों के ऊपर ध्यान नहीं देते हैं. तो यह बीमारियां इन अंगों को काफी प्रभावित करती है. जिससे आगे चलकर हमें किसी बड़ी समस्या या बीमारी का सामना करना पड़ सकता है.

हमारे शरीर में लीवर भी ऐसा ही एक मुख्य अंग है. यह हमारे शरीर की पाचन क्रिया के साथ भी जुड़ा हुआ है. तो आज के इस ब्लॉग में हम आपको लीवर की समस्या उत्पन्न होने के कारण, लक्षण व इसके होम्योपैथिक इलाज के बारे में बताने वाले हैं.

खर्राटे बंद करने की होम्योपैथिक दवा Snoring Homeopathic Medicine

लीवर की समस्या

जैसा कि हमने बताया लीवर हमारे शरीर का एक महत्वपूर्ण अंग है. जो कि हमारे शरीर में चायपचय का काम करता है. लेकिन कई बार हमारे लीवर में गलत चीजों के सेवन करने या किसी संक्रमण के कारण काफी सारी समस्याएं उत्पन्न हो जाती है.

जिनमें हेपेटाइटिस ए, हेपेटाइटिस बी, हेपेटाइटिस सी, शराब या और दूसरी नशीली चीजों का सेवन करने वाले लोगों में लिवर कैंसर जैसी बीमारियां उत्पन्न हो जाती है. यह सभी समस्याएं काफी खतरनाक होती है.

अगर इन सभी बीमारियों का समय रहते इलाज ना करवाया जाए तो इन बीमारियों के कारण रोगी की मौत भी हो सकती है. क्योंकि जब भी रोगी के लिवर में किसी प्रकार की समस्या उत्पन्न होती है. तब उसको सबसे पहले पीलिया रोग होने की संभावना होती है.

जिससे रोगी के शरीर से खून व वजन कम होने लगता है. इसलिए जब भी आपके शरीर में किसी भी प्रकार की लीवर से संबंधित समस्या उत्पन्न होती है. तब आपको तुरंत किसी अच्छे डॉक्टर के पास जाना चाहिए.

इसके अलावा आपको अपने लीवर से संबंधित होने वाली बीमारियों के कारण और लक्षणों के बारे में भी जानकारी होनी चाहिए ताकि आप किसी भी प्रकार की लीवर से संबंधित समस्या के उत्पन्न होने के शुरुआती दिनों में ही इनको आसानी से पहचान पाए.

लिवर में समस्या उत्पन्न होने के कारण

जैसा कि आप सभी जानते हैं. आजकल के समय में हमारे खाने-पीने और रहने सहने का तरीका बिल्कुल बदल चुका है. इसलिए हम अपने दैनिक जीवन में काफी सारी ऐसी चीजों का सेवन करते हैं. जो कि हमारे स्वास्थ्य के लिए खतरनाक होती है.

इन गलत चीजों का सेवन करने से भी हमारे शरीर में कई परेशानियां उत्पन्न हो सकती है. इसके अलावा भी बहुत सारे ऐसे और कारण होते हैं. जिनसे हमारे शरीर में लीवर की समस्या उत्पन्न हो सकती है. जैसे

  • बासी भोजन का सेवन करना ज्यादा
  • बीड़ी सिगरेट तंबाकू और नशीली चीजों का सेवन करना
  • अचानक से अपने खाने पीने की चीजों में बदलाव करना
  • शरीर में किसी प्रकार के संक्रमण होना
  • रोगी का किसी वायरस आदि के संपर्क में आना
  • ज्यादा तले बनी हुई चीजों का सेवन करना
  • अधपकी की चीजों का सेवन करना
  • रोगी का गंदे पानी का सेवन करना
  • ज्यादा मसालेदार भोजन आदि का सेवन करना
  • रोगी के शरीर में पहले से किसी खतरनाक बीमारी का होना
  • रोगी के लीवर के ऊपर चोट लगना
  • रोगी को ज्यादा संभोग या हस्तमैथुन करना

लीवर में समस्या उत्पन्न होने के लक्षण

जब भी किसी रोगी के लिए में किसी भी प्रकार की लीवर से संबंधित समस्या उत्पन्न होती है. तब उससे पहले रोगी के शरीर में काफी सारे लक्षण दिखाई देते हैं. इसके अलावा कुछ बीमारियां भी उत्पन्न होने लगती है. जैसे

  • रोगी के लिवर में बार बार दर्द होना
  • रोगी को आलस्य व थकान रहना
  • रोगी के शरीर का वजन धीरे-धीरे घटना
  • रोगी को भूख प्यास लगना
  • रोगी के पेट में पानी भर जाना
  • रोगी की त्वचा के ऊपर अलग-अलग प्रकार की खुजली होना
  • रोगी के पेट में सूजन आ जाना
  • रोगी के मूत्र का रंग काला पीला हो जाना
  • रोगी को ज्यादा नींद आने लगना
  • रोगी का किसी भी काम में मन न लगना
  • रोगी को खाने पीने में परेशानी होना
  • रोगी को बार बार उल्टी होना

इसके अलावा भी जब रोगी के लिवर में परेशानी होती है  कुछ बड़ी और खतरनाक बीमारियां उत्पन्न हो सकती है. जिनमें काला पीलिया, पीलिया, कैंसर जैसी बीमारियां शामिल हैं.

आंतों की कमजोरी के लिए आयुर्वेदिक दवा

लीवर की समस्या के होम्योपैथिक दवा

जब भी किसी रोगी के लिवर में किसी भी तरह की समस्या उत्पन्न हो जाती है. तो रोगी को तुरंत किसी अच्छे डॉक्टर के पास जाना चाहिए या आपको होम्योपैथिक दवाओं का सेवन करना चाहिए जिनसे आपको लीवर की समस्याओं में तुरंत राहत मिलने लगती है. हालांकि होम्योपैथिक दवाओं का सेवन आपको लंबे समय तक करना पड़ सकता है.

लेकिन होम्योपैथिक दवाओं के कोई साइड इफेक्ट नहीं होते इसलिए इन दवाओं का सेवन करना आपके लिए फायदेमंद ही होता है. जबकि आप अंग्रेजी दवाओं का सेवन करते हैं. तो यह आपके लिए खतरनाक भी साबित हो सकती है. और इससे आपकी समस्या बढ़ भी सकती है.

1. ब्रायोनिया अल्बा (bryonia alba)

अगर आपके लीवर के आसपास दर्द ,पेट में जलन, खांसी, लीवर के आसपास सूजन, बार बार उल्टी आना और गले आदि में सूखे पन की समस्या उत्पन्न हो रही है. तब आपको होम्योपैथी के ब्रायोनिया अल्बा (bryonia alba) दवा का सेवन करना चाहिए यह दवा आपकी इन सभी परेशानियों को खत्म करने में मदद करती है.

2. कार्ड्स मेरियन्स (cards mariauns)

अगर आपके शरीर में भूखे की कमी होना, एसिड पित्त की उलटी होना, मुंह के स्वाद का बिगड जना, पिलिया होना, साँस लेते समय लीवर के आस पास दर्द होना त्वचा के ऊपर खुजली होना, नक्सिर की समस्या उत्पन्न होना आदि तकलीफ हो रही है. तब आपको होम्योपैथिक कार्ड्स मेरियन्स (cards mariauns) दवा का सेवन करना चाहिए यह दावा आपको इन सभी समस्याओं से छुटकारा दिलाने में मदद करती है.

3. चेलिडोनियम माजुस

अगर आपके शरीर में पीठ और कंधे की हड्डी के आसपास दर्द है. या आपके शरीर में पीलिया रोग ने दस्तक दे दी है. आपके मुंह के सवाद में बदलाव आया है. आपको बार-बार दस्त या कब्ज की समस्या उत्पन्न हो रही है. आपको उल्टी या कमजोरी की समस्या हो गई है. तब आपको चेलिडोनियम माजुस दवा का सेवन करना चाहिए यह दवा आपके लिए इन सभी समस्याओं में काफी फायदेमंद हो सकती है

4. लाइकोपोडियम क्लैवाटम (lycopodium clavatum)

अगर आपके पेट में दर्द, पेट के ऊपर भूरे रंग के धब्बे, भोजन से घृणा या हल्का भोजन करने के बाद पेट भरा हुआ होने की समस्या उत्पन्न हो रही है. तब तो आपको होम्योपैथिक लाइकोपोडियम क्लैवाटम (lycopodium clavatum) दवा का सेवन करना चाहिए यह दवा आपकी लिवर से जुड़ी हुई इन सभी समस्याओं से छुटकारा दिलाने में मदद करती है

5. नक्स वॉमिका ( nux vomica )

अगर आपके शरीर में मल के साथ खून आना खाना खाने के बाद उल्टी आना मल के साथ बलगम आना जैसी समस्याएं उत्पन्न हो रही है. तब आपको नक्स वॉमिका nux vomica दवाई का सेवन करना चाहिए यह दवाई आपके लिए काफी कारगर साबित हो सकती है  इसके अलावा भी लीवर से संबंधित अलग-अलग परेशानियों के लिए काफी सारी होम्योपैथिक दवाएं आती है. जिनका आप इस्तेमाल कर सकते हैं

लेकिन इनमें से किसी भी प्रकार की दवाई का सेवन करने से पहले आपको किसी अच्छे और स्पेशलिस्ट डॉक्टर से सलाह जरूर लेनी चाहिए अगर आप बिना सलाह के इन दवाइयों का सेवन करते हैं. तो यह आपके लिए घातक साबित हो सकती है

हम उम्मीद करते हैं. कि हमारे द्वारा बताई गई लीवर से जुड़ी हुई समस्याओं के बारे में जानकारी आपको पसंद आई होगी तो यह भी आपको यह जानकारी पसंद आई है. और आप ऐसी ही और जानकारियां पाना चाहते हैं. तो आप हमारी वेबसाइट को जरूर विजिट करें.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button