रिवाइटल क्या है रिवाइटल के फायदे और नुकसान

रिवाइटल क्या है के फायदे और नुकसान

वैसे तो हमारे शरीर और हमारे बॉडी के लिए बहुत ही बढ़िया बढ़िया और अच्छे-अच्छे सप्लीमेंट आते हैं लेकिन बहुत से सप्लीमेंट ऐसे होते हैं जो कि सिर्फ किसी एक ही चीज के ऊपर काम करते हैं और कई सप्लीमेंट ऐसे होते हैं जो कि हमारे शरीर के लिए फायदा नहीं कर पाते हैं और कई सप्लीमेंट ऐसे भी होते हैं जो कि हमारे शरीर को नुकसान भी पहुंचा देते हैं उसके कई साइड इफेक्ट हमारे शरीर पर पड़ते हैं क्योंकि उन चीजों में कुछ ऐसी ही चीजों की मिलावट की जाती है और हमारा शरीर उस मिलावट वाले सप्लीमेंट को सह नहीं पता है और हमारी बॉडी में बहुत प्रकार की दिक्कत होने लगती हैं तो रिवाइटल एक भारत का बहुत ही अच्छा और माना गया सप्लीमेंट है और यह भारत के खिलाड़ियों में युवाओं के द्वारा सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाने वाला सप्लीमेंट है यह एक बहुत ही अच्छा और फायदे पहुंचाने वाला सप्लीमेंट है.

हमने आपको बहुत ही अच्छी अच्छी और रोचक जानकारी दी है तो आज हम आपको एक बार फिर से इस पोस्ट में एक बढ़िया और महत्वपूर्ण जानकारी देंगे हम आपको इस पोस्ट में रिवाइटल सप्लीमेंट के बारे में बताएंगे और उसके में बारे जानकारी बताएंगे क्या रिवाइटल हमारे शरीर के लिए फायदेमंद है या हमारे शरीर के लिए रिवाइटल की जरूरत होती है तो इस तरह की कुछ बातें हम आपको इस में बताएंगे और रिवाइटल क्या काम करता है यह बातें बताएंगे तो नीचे हम आज आपको इस पोस्ट में रिवाइटल से संबंधित महत्वपूर्ण बातें बता रहे हैं तो देखिए.

रिवाइटल क्या है

Revital Capsule in Hindi ? अब हम आपको बताएंगे रिवाइटल क्या है और इसमें क्या क्या चीज है और यह चीज कितनी मात्रा में है रिवाइटल एक बहुत ही अच्छा सप्लीमेंट है इसके में कैप्सूल होते हैं और उन कैप्सूल विटामिन मिनिरल्स लोहा प्रोटीन इस तरह की बहुत सी अलग अलग तरह की चीजें होती हैजो कि हमारे शरीर को फिट रखने में मदद करते हैं.

रिवाइटल में क्या-क्या है

  1. फास्फोरस
  2. फोलिक एसिड
  3. पोटेशियम आयोडाइड
  4. कॉपर सल्फेट
  5. मैग्नीशियम सल्फेट
  6. कैल्शियम डिबासिक फॉस्फेट
  7. विटामिन बी 12
  8. कैल्शियम डी-पैंटोफेनट
  9. विटामिन ई और जिंक ऑक्साइड
  10. डि-मेथियोनीन
  11. कोलेन बिटेरेट्रेट
  12. फेरस फामराटे
  13. गिंग्सग एक्स्ट्रेक्ट
  14. विटामिन ए, विटामिन बी 1
  15. निकोटीनमाइड
  16. पोटेशियम सल्फेट
  17. विटामिन डी 3
  18. मैग्नीज सल्फेट
  19. विटामिन सी
  20. विटामिन बी 2
  21. विटामिन बी 6

सभी चीजें आपको रिवाइटल सप्लीमेंट में मिलती है जो कि हमारे शरीर के लिए बहुत लाभदायक होती है

कौन सी चीज की कितनी मात्रा है

अब हम आपको नीचे इस रिवाइटल हेल्थ सप्लीमेंट में कौन सी चीज की मात्रा कितनी है उनके बारे में बताएंगे इसमें सभी चीजों की अलग अलग और अलग अलग मात्रा होती है जो कि हमारे शरीर के अलग-अलग अंगों के लिए फायदेमंद होती है तो नीचे हम आपको एक सूची के जरिए इन सभी चीजों की मात्रा के बारे में बता रहे हैं तो देखिए

  1. विटामिन बी 1: 1mg
  2. फोलिक एसिड: 0.12mg
  3. मैग्नीशियम: 3mg
  4. पोटेशियम: 2mg
  5. विटामिन बी 5: 5mg
  6. फास्फोरस: 58mg
  7. आवश्यक खनिज
  8. प्रोटीन Protein- 0.02g
  9. लौह fumarate: 17mg
  10. मैंगनीज: 0.5mg
  11. कॉपर: 0.5mg
  12. विटामिन बी 2: 1.5mg
  13. वसा Fat- 0.38g
  14. विटामिन बी 6: 1mg
  15. जिंक: 10mg
  16. विटामिन ए: 2000 आइयू
  17. विटामिन ई: 5mg
  18. विटामिन बी 12: 1mcg
  19. विटामिन बी 3: 10mg
  20. आवश्यक विटामिन
  21. कार्बोहाइड्रेट Carbohydrate- 0.10g
  22. कैल्शियम: 75mg
  23. विटामिन डी 3: 200 आइयू
  24. ऊर्जा Energy- 4.23 किलो कैलोरी
  25. विटामिन सी: 40mg

जो हमने आपको ऊपर सूची में उन चीजों की मात्रा के बारे में बताया ये बिल्कुल सही है और ये रिवाइटल है हेल्थ सप्लीमेंट में आपको मिलते है तो आप अपने शरीर के हिसाब से भी सप्लीमेंट का इस्तेमाल कर सकते हैं

रिवाइटल के लाभ/फ़ायदे

यदि आप रिवाइटल सप्लीमेंट लेते हैं तो इसके आपके शरीर को बहुत फायदे होते हैं यह एक बहुत ही अच्छा सप्लीमेंट है इसके जैसा  और कोई भी सप्लीमेंट नहीं है जिसकी हमारे शरीर को इतने ज्यादा फायदे मिलते हो तो नीचे हम आपको इसके फायदे के बारे में बता रहे हैं.

  1. यदि आपको भूख कम लगती है तो यह आपकी भूख को सही करने में मदद करता है
  2. यदि आपको मुंहासे होते हैं तो यह आपके मुहांसों को भी कंट्रोल करता है
  3. आपको यदि कब्ज से संबंधित कुछ दिक्कत है तो यह उसको भी ठीक करने में आपकी मदद करता है
  4. यह अंतरजाल भंडारों की कमी को ठीक करता है
  5. यह हमारी पाचन प्रक्रिया को सही रखने में मदद करता है
  6. यह हमारी सहनशक्ति को बढ़ाता है
  7. यह हमारी रक्तचाप को भी कंट्रोल में रखता है
  8. यह में एचआईवी एड्स जैसी बीमारियों से छुटकारा पाने में भी मदद करता है
  9. हमारी मानसिक समस्याओं से  दूर रखने में मदद करता है
  10. हमारे शरीर पर त्वचा के रोगों को भी दूर करता है
  11. हमारे शरीर में विटामिन ए की कमी को पूरा करता है
  12. खून की कमी को भी कंट्रोल में रखता है सर दर्द या जोड़ों के दर्द जैसी समस्याओं को भी दूर करता है
  13. हमारी आंखों की रोशनी में कमी होती है उसको भी पूरा करता है
  14. बावासीर जो एक बहुत ही भयानक बीमारी है उसको भी कंट्रोल में है गठिया बा जैसी बीमारी को भी अच्छे से ठीक करता है

और इसके अलावा रिवाइटल सप्लीमेंट के और भी बहुत से फायदे होते हैं जो कि हमारे शरीर को इससे मिलते हैं

रिवाइटल के नुकसान

यह तो आप जानते होंगे कि दुनिया में ऐसी बहुत कम चीज है जो कि सिर्फ हमारे फायदे के लिए ही बनाई जाती हो जिस चीज को हमारे फायदे के लिए बनाया जाता है उसके कई नुकसान भी होते हैं जो कि हमें बहुत कम पता चलता है लेकिन उसके नुकसान जरूर होते हैं ऐसी दुनिया में कोई चीज नहीं है जिसके सिर फायदे ही फायदे हो तो हम आपको रिवाइटल के कुछ संभावित दुष्परिणाम भी नीचे बताएंगे जोकि कई बार रिवाइटल सप्लीमेंट लेते समय हमारे शरीर में होने लगते हैं

  1. कई बार इसके लेने से हमें हमारी हड्डियों और मांसपेशियों में दर्द होने लगता है
  2. कई बार इसके सेवन से दुर्लभता होने लगती है हमें गर्मी भी महसूस होने लगती है
  3. हमारे शरीर में ज्यादा इसके सेवन करने से कई बार कमी भी आ जाती है ऊर्जा की कमी आ जाती है
  4. हमारे खून में मैग्नीशियम का ताप कुछ हो जाता है
  5. हम चिड़चिड़ापन करने लगते हैं कई बार इसके सेवन से हम गलत निर्णय लेने लगते हैं
  6. हमारा वजन बहुत तेजी से बढ़ने लगता है कई बार हमारे शरीर के किसी अंग में सूजन जैसी दिक्कत होने लगती है
  7. कई बार हमें उल्टियां भी आने लग जाती है
  8. यह गर्भावस्था और स्तनपान के दौरान तथा किसी विशिष्ट विटामिन या खनिज की कमी के इलाज के लिए नहीं है। इसलिए ऐसे में इसका सेवन न करें
  9. खाली पेट लेने से उलटी, पेट में जलन, अपच हो सकती है
  10. और कई बार इसके सेवन से हमें मासिक धर्म समस्याएं ,छाती में दर्द ,हृदय गति में वृद्धि ,उच्च या निचला रक्तचाप ,मनोदशा में परिवर्तन, योनि से रक्ततस्राव, जठरांत्र संबंधी पीड़ा इनके जैसी दिक्कत भी होने लगती है.

इसके अलावा और भी बहुत से ऐसे नुकसान है जो हमें पता नहीं चलता है तो आप को अगर ऐसी किसी तरह की दिक्कत होती है तो आप जल्दी से डॉक्टर के पास जाएं और उनसे सलाह जरूर लें.

सेवन विधि और मात्रा

Revital Detail and Uses in Hindi ? आप रिवाइटल का इस्तेमाल करने लगे हैं या करने वाले हैं तो हम आपको बता दें कि रिवाइटल किस तरह से आप को लेना चाहिए सुबह नाश्ता करने के बाद रिवाइटल के 1 कैप्सूल लें और इस कैप्सूल को आप पानी के साथ ले सकते हैं और इस को भोजन करने के बाद भी ले सकते हैं आप रिवाइटल का लगातार आप 2-3 महीने इस्तेमाल कर सकते हैं और बीच में 15 से 20 दिन आप इसको छोड़ सकते हैं और फिर आप अपनी मर्जी के हिसाब से इसको दोबारा भी ले सकते हैं और इस को लेने से पहले आपको डॉक्टर से सलाह जरूर लेनी चाहिए और इसके बारे में पूरी जानकारी डॉक्टर से आप जरूर लें और इसमें शुगर नहीं होती है तो यह मधुमेह के रोगियों के लिए भी उपलब्ध है आप अगर मधुमेह के शिकार हैं तो आप इसको ले सकते हैं और यदि आप नोनवेज है तो हम आपको बता दें कि रिवाइटल आपको वेज और नॉन वेज दोनों तरह का मिलता है आप यदि नॉनवेज हैं तो नॉनवेज का ले सकते हैं और वेज और नॉनवेज अगर आप दोनों हैं तो आप दोनों में से किसी भी तरह का इस्तेमाल कर सकते हैं रिवाइटल तीन प्रकार का होता है जिसके बारे में हम नीचे आपको बता रहे हैं कौन-कौन से होते हैं

  1. Revital H
  2. Revital H Woman
  3. Revital Senior

आपके शरीर में भी किसी तरह की कमी है यह आपका शरीर भी दुबला पतला या कम वजन वाला हैं तो आप रिवाइटल सप्लीमेंट का इस्तेमाल बहुत ही आसानी से कर सकते हैं और अगर आप सेहतमंद और अपने शरीर को फिट रखना चाहते हैं तो रिवाइटल सप्लीमेंट का इस्तेमाल जरुर करें और यह कोई नुकसान वाली चीज नहीं है इसके साइड इफेक्ट जो हमें बताएं वे  कुछ चीजों के कारण होते हैं जैसे कि अगर आप किसी अन्य दवा का इस्तेमाल कर रहे हैं और साथ में रिवाइटल का इस्तेमाल करते हैं तो भी आपको दिक्कत हो सकती है और यदि आप किसी तरह की शराब के नशे की चीज का इस्तेमाल करते हैं तो भी आपको दिक्कत हो सकती है अगर आप इसका अपनी नॉर्मल और सिंपल लाइफ में इसका इस्तेमाल करते हैं तो इससे आपको किसी भी तरह की दिक्कत नहीं होगी और इसका आपके शरीर को बहुत ज्यादा फायदा मिलेगा और आप अपने शरीर को मानसिक और शारीरिक तनाव से भी दूर रखता है.

तो आज हमने आपको इस पोस्ट में एक बहुत ही रोचक और महत्वपूर्ण जानकारी दी है हमने आपको इस पोस्ट में रिवाइटल क्या है और इसका इस्तेमाल किस तरह से करें और इसके फायदे और नुकसान , रिवाइटल ज लाभ , रिवाइटल ज खुराक , रिवाइटल h , रिवाइटल महिला को , त्वचा के लिए रिवाइटल लाभ , रिवाइटल कैप्सूल खुराक , रिवाइटल कैप्सूल price , रिवाइटल पुरुषों , के बारे में पूरी और विस्तार से जानकारी दी है तो आपका यह जानकारी अच्छी लगी होगी तो यदि आपको यह जानकारी पसंद आये तो शेयर करना ना भूले और यदि आपका इसके बारे में कोई सवाल या सुझाव हो तो नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके हमसे पूछ सकते हैं.

Leave A Reply

Your email address will not be published.

106 Comments
  1. राजेश says

    वेट बढ़ाने में कार्रगर है या नहीं सर

  2. HARISH YADAV says

    REVITAL SE BODY KO VAJAN DFE SAKTE HAI

  3. Guddu kumar says

    Vej rivaital kya h

  4. Ashok Sharma says

    Recital best products

  5. Ankit Soni says

    Meri age 26 hai muje morning me cricket khelne ki adat hai aur muje din bhar thakaan sa rehta hai Kya main ye medicine le sakta hu.. ans me plz

  6. L.k. says

    Nice

  7. Sandeep ram says

    Herasment me health ke liye

  8. MD Arman says

    Sar agar ham revital mein istemal karte Hai to kaise pata chalega ki original hai ya local

  9. Rishi kumar says

    Revital capsule original or local kaise pata kare

  10. Anil says

    Compare to oneup gold as a product torrent oharmaceutical ltd.

  11. Mukesh Singh chouhan says

    Night ko sone se pahle le sakte hai kya

  12. NARENDRA SHEKHAWAT says

    I use one tablet daily of NRx Escitalopram Oxalate 10mg & Clonazepam 0.5mg Tablets for last one month. Can i take the Revital one capsule per day to maintain my body energy. And I am 49 years old. Please tell me about this by email.

Leave A Reply

Your email address will not be published.