रबर बैंड बनाने का बिजनेस कैसे करे

रबर बैंड बनाने का बिजनेस कैसे करे

रबड़ बैंड का उपयोग तो आप लोग जानते ही होगे रबड़ बैंड का उपयोग कई तरीके से किया जाता है । रबर बैंड का उपयोग ज्यादातर महिलाओं और लड़कियों के द्वारा किया जाता है इतना ही सीमित नहीं बल्कि रबड़ बैंड का उपयोग और कई प्रकार से किया जाता जैसे किसी भी फाइल डाक्यूमेंट्स में  समेटकर एकत्र करने के लिए लगातार नोट की गड्डी बनाने के लिए उपयोग किया जाता है। दुकानों में पैकेजिंग के लिए समोसा चटनी वगैरह की पैकेट को बांधने में  उपयोग किया जाता है। सब्जी वाले ठेलिया वाले समोसा चाय वाले किसी भी प्रकार का मार्केट से कोई सामान लाने के लिए हम जिस शैली का प्रयोग करते हैं.

बांधने के लिए रबर बैंड का उपयोग किया जाता है जवान का उपयोग बहुत होता है इससे कोई दो राय नहीं रबड़ बैंड वालों के जोड़ों में लगाने से लेकर चाय स्टाल की पैकिंग तक हर जगह इस्तेमाल किया जाता है हर जगह किसी न किसी रूप से रबर बैंड का उपयोग किया ही जाता है। चाहे वह मिठाई की पैकिंग हो चाहे वह फाइल तथा नोट की गड्डी को एकत्रित करने के लिए बांधने के लिए हो जाए यहां मार्केट से किस प्रकार थैली पर लाने वाले सामान को बांधने के लिए हर प्रकार से यूज किया जाता है यदि आप इस बिजनेस को बनाने का काम शुरू कर दें तो आप यकीन मानिए आप एक जगह रह कर अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं।

यदि आप  को इस  बिजनेस प्लान के बारे में नहीं पता तो बहुत बुरी बात है। लेकिन आपको फिक्र करने की कोई जरूरत नहीं क्योंकि आज हम अपने आर्टिकल में आपको बताएंगे कि आप कैसे रबर बैंड का बिजनेस स्टार्ट कर के घर बैठे अच्छे कैसे पैसे कमा सकते हैं बिना ज्यादा बजट खर्च किए और ना ही किसी भी प्रकार की झंझट के आप कैसे अच्छे पैसे कमा सकते हैं। इस आर्टिकल में आपको जानने को मिलेगा जानने के लिए बने रहे हमारे साथ चलिए शुरू करते हैं….

क्या है रबर बैंड मेकिंग बिजनेस प्लान

Rubber बैंड रबड़ से बना यह एक छोटा प्रोडक्ट होता है इस रबर बैंड का उपयोग और तो लड़कियों को जूड़ा बांधने स लेकर मार्केट से सब्जियों की थैली को बांधने में बैंक से पैसे नोट की गड्डी को बनाने में चाय की दुकान से चाय की थैली को बांधने में गुब्बारे वाले को गुब्बारे फुला कर बांधने में स्कूल कॉलेज में आप फाइलों को तथा स्कूल की कागजों को सेट करके लपेटने में मिठाई की दुकान में मिठाई के डिब्बे तथा समोसे चटनी के पैकेट को बांधने में कहने का मतलब रबड़ बैंड का उपयोग हर जगह किया जाता है

लोग अक्सर ऐसे कामों को तो नहीं देते जो बहुत छोटे होते हैं लेकिन उन्हें यह पता नहीं रहता यही छोटे-छोटे कामों में ज्यादा इनकम करके देते हैं रबर बैंड का बिजनेस भी है कैसा बिजनेस है जिसमें कंपटीशन कम लोग  करने वाले कम है लेकिन डिमांड  हर जगह है रबर बैंड का उपयोग जैसा कि हमने बता दिया आपको कई जगह से किया जाता है।

रबर बैंड का उपयोग

इसे हर घर में उपयोग किया जाता है इसलिए या बिजनेस महत्वपूर्ण है लेकिन इसे ज्यादा लोग छोटा बिजनेस समझकर नहीं करते लेकिन यकीन मानिए जो भी इस बिजनेस को कर रहा है वह अच्छी खासी रकम कमा रहा है ।क्योंकि उसे इस बिजनेस को स्टार्ट करने के बाद किसी भी प्रकार का घाटे का सामना करना पड़ता है। और ना ही किसी प्रकार के दूसरे खर्च के लिए परेशान होना पड़ता है अपने एरिया में अच्छी कमाई कर रहा है और धीरे-धीरे अपने रबर बैंड के बिजनेस को आगे बढ़ाकर अच्छे लेवल पर बिजनेस कर रहा है। कंपटीशन ना होने की वजह से अकेले दम पर अब पूरे मोहल्ले की एरिया की आपूर्ति करके अच्छी खासी कमाई रबर बैंड बिजनेस करने वाला कर लेता है।

कैसे किया जाता है रबड़ बैंड मैन्युफैक्चरिंग बिज़नेस

रबर बैंड बनाने की प्रक्रिया तथा स्टार्ट करने की बात करें तो यह बहुत ही आसान प्रक्रिया तथा इसे स्टार्ट करना बेहद आसान है क्योंकि एक ऐसा बिजनेस है जिसकी डिमांड  हर जगह है और इस बिजनेस को शुरू करने में ज्यादा लागत की जरूरत पड़ती है और ना ही ज्यादा जगह जमीन या किसी कागज  बैंकिंग सरकारी कागजों की झंझट इस बिजनेस को आसानी से कहीं से भी किया जा सकता है। छोटे बड़े लेवल पर जो भी आपका बजट है। उस हिसाब से आप कर सकते हैं बिजनेस शुरू करने से पहले कुछ बातों पर यदि ध्यान दे दिया जाए बिजनेस में घाटे की गुंजाइश कम हो जाती है जैसे आपको बिजनेस करने से पहले आपको विशेष बातों का ध्यान देना पड़ता है।

जगह का अवलोकन

जैसे यदि आप जहां बिजनेस शुरू करना चाहते हैं उस जगह पर आपके प्रोडक्ट की डिमांड है कि नहीं आप जो प्रोडक्ट बेचने वाले हैं लोगों की डिमांड उस स्थान पर है या नहीं आप जिसे सामान बेचने वाले हैं उनकी कितनी तादाद है। मार्केट कैसी है वहां पर आपका सामान बिकेगा या नहीं देगा वहां पर बिजनेस करने पर विरोध की संभावना है या नहीं है बिजनेस करने के लिए जो जरूरी चीजें होती हैं वह उपलब्ध हो सकती है कि नहीं आसानी से इन सब चीजों को आपको शुरू में ध्यान देना होता है ताकि बिजनेस में आगे चलकर दिक्कत न हो।

रबड़ बैंड का बिजनेस शुरू करने के लिए आपको मसीनरी बिजनेस सेटअप तथा कच्चे माल के साथ मशीनरी की आवश्यकता पड़ती है बिजनेस सेटअप के अंदर जाते मशीन को चलाने के लिए बिजली पानी की आवश्यकता पड़ती है। तथा बिजनेस सेटअप के लिए जगह जमीन के प्रति जमीन अभी आपके पास है तो ठीक बात है नहीं तो आप को किराए पर ले लेनी चाहिए।

बिजनेस के लिए जगह

रबर बैंड का बिजनेस शुरू करने के लिए आपके पास जगह हजार 12 स्क्वायर फिट जमीन बिजनेस करने के लिए बहुत होती है इसी जमीन में अच्छे लेबर पर बिजनेस कर लेंगे बिजनेस सेटअप करने में आपको बजट की जरूरत पड़ती है मशीनरी  कच्चे माल को खरीदने के लिए बजट की जरूरत पड़ती है। इस बजट में आप अपना बिजनेस का सामान तथा बिजनेस सेटअप का खर्चा ही शामिल होता है और कहीं बाहर पैसे देंनके की जरूरत नहीं पड़ती बिजनेस करने के लिए जिन मशीनों तथा कच्चे माल की जरूरत पड़ती है वह इस प्रकार है।

महत्वपूर्ण डॉक्युमेंट

तो रबड़ बनाने के बिजनेस में लगने वाले कागज की बात करें तो उसमें आपको सबसे पहले अपने बिजनेस का रजिस्ट्रेशन करवाना पड़ता है या बिजनेस लघु उद्योग स्माल बिजनेस के कैटेगरी में आने की वजह से लघु उद्योग पर आपको रजिस्ट्रेशन करवाना पड़ता है ।तथा जीएसटी नंबर और बिजनेस का अकाउंट तथा कागजात बनाने पड़ते हैं ट्रेडमार्क भी लेना पड़ता है। रजिस्ट्रेशन करवाने के लिए बिजनेस का चालू खाता भी आपके पास होना चाहिए जीएसटी नंबर के साथ।

बिजनेस में लगने वाला कच्चा माल

  • व्हाइटनर
  • टेटनेक्स
  • रबर केमिकल
  • टाइटेनियम
  • पैकिंग सामग्री
  • चाक पाउडर

यह सारे सामान रबड़ बैंड के बिजनेस में लगने वाले हैं कच्चे माल के तौर पर

तथा रबड़ बैंड के बिजनेस में प्रयोग की जाने वाली मशीन की बात करें तो उसमें सबसे

  • पहले कटिंग मशीन
  • बालकनाइजेशन करने के लिए स्टाइलनेस स्टील टैंक
  • तथा हैंड टूल
  • तथा अन्य उपकरण पैकेजिंग मशीन
  • ऑटोमेटिक डीपीग मशीन
  • पीवीसी मोल्ड मशीन
  • तथा बाल मिल की जरूरत पड़ती है।

रबड़ बैंड से बिजनेस को स्टार्ट करने के लिए यह सारे मसीनरी के समान आपको ऑनलाइन ऑफलाइन दो तरीके से मिल जाएंगे जो भी तरीका प्रकार आपको आसान लगे वैसे आप परचेज कर सकते हैं।

बिजनेस के लिए बजट

आत्मभारत तथा स्टार्टेड इन इंडिया के तहत आप इस बिजनेस को आसानी से कर सकते हैं साथ यदि आपके पास बजट की समस्या तो आप बैंक से लोन भी ले सकते हैं। मुद्रा लोन के जरिए बिजनेस में जितना भी पैसा खर्च होने वाला है। यदि आपके पास पैसे नहीं हैं तो आप लोन भी ले सकते हैं प्रधानमंत्री लोगों को अपना खुद का बिजनेस स्टार्ट करने के लिए प्रमोट कर रही है। और स्टार्टअप इंडिया के तहत आत्मनिर्भर बनने के लिए अपनी तरफ से लोन भी बैंकों से मुहैया करा रही है। आप इसका भी फायदा उठा सकते यदि आपके पास बैलेंस की कमी है।

Elastic Rubber Band raw material Rubber band making machine Business Rubber Band making Machine video Rubber band Manufacturing process Latex rubber thread manufacturing process Rubber Band Cutting Machine in Kolkata Elastic band machine Rubber band Company

Leave a Comment