Course

यूरोलॉजिस्ट क्या होता है यूरोलॉजिस्ट कैसे बने

यूरोलॉजिस्ट क्या होता है यूरोलॉजिस्ट कैसे बने

बहुत सारे छात्र ऐसे होती हैं जो कि पढ़ाई में इतने ज्यादा अच्छे नहीं होते वे छात्र अक्सर 12वीं क्लास के बाद किसी ऐसी फील्ड में निकल जाते हैं जहां पर उनको छोटी-मोटी नौकरी मिल जाती है लेकिन कुछ छात्र ऐसे होते हैं जो कि पढ़ाई में काफी ज्यादा दिलचस्पी रखते हैं और वे किसी अच्छी फील्ड में जाना पसंद करते हैं.

उनमें से बहुत सारे छात्र ऐसे होते हैं जो कि डॉक्टर की लाइन में जाना चाहते हैं और वे एक बड़े और अच्छे डॉक्टर बनना चाहते हैं लेकिन सभी छात्र डॉक्टरी लाइन में भी एक जैसी दिलचस्पी नहीं रखते इसलिए सभी छात्र डॉक्टरी लाइन की अलग-अलग फील्ड में जाना चाहते हैं.

आप में से भी बहुत सारे लोग ऐसे होंगे जो कि आगे चलकर डॉक्टर बनना चाहते हैं तो इस ब्लॉक में हम आपको ऐसे ही एक कोर्स के बारे में बताने वाले हैं इस ब्लॉग में हम आपको यूरोलॉजी कोर्स के बारे में पूरी जानकारी देने वाले हैं यूरोलॉजी क्या होता है यूरोलॉजी कोर्स कैसे किया जाता है यूरोलॉजी के लिए किन-किन चीजों की आवश्यकता होती है.

यूरोलॉजी क्या होता है

What is a urologist –  जब भी आप किसी छोटे अस्पताल या क्लीनिक में जाते हैं तो वहां पर आपको सभी बीमारियों के एक जैसे ही डॉक्टर मिल जाते हैं जोकि आपकी छोटी-मोटी बीमारियों का इलाज करते हैं लेकिन यदि आपके शरीर में कोई बड़ी और खतरनाक बीमारी हो जाती है तो उसके लिए आपको किसी बड़े हॉस्पिटल में जाना पड़ता है.

जहां पर आपको अलग-अलग बीमारियों के स्पेशलिस्ट डॉक्टर मिलते हैं जो कि उसी बीमारी का इलाज व सर्जरी करते हैं इसी तरह से कई बार हमारे शरीर में मूत्र से संबंधित बीमारियां हो जाती है जो कि काफी खतरनाक होती है तो इन सभी बीमारियों के लिए हमें यूरोलॉजी डॉक्टर के पास जाना होता है.

यूरोलॉजी डॉक्टर मूत्र विज्ञान से संबंधित एक ऐसा डॉक्टर होता है जो कि हमारे मूत्र संबंधित रोगों का इलाज व सर्जरी करता है यूरोलॉजिस्ट शरीर में उत्पन्न होने वाली मूत्र से संबंधित सभी प्रकार की बीमारियों के स्पेशलिस्ट होते हैं इन सभी डॉक्टर को कोर्स व अभ्यास के दौरान मूत्र बीमारियों से संबंधित सभी जानकारी दी जाती है यूरोलॉजिस्ट महिला व पुरुष दोनों के मूत्र विशेषज्ञ होते हैं.

यूरोलॉजिस्ट कैसे बने

How to become a urologist – यदि आप डॉक्टरी लाइन में अपना अच्छा कैरियर बनाना चाहते हैं और आप एक अच्छे डॉक्टर बनना चाहते हैं और आपकी दिलचस्पी मूत्र रोग विशेषज्ञ बनने में है तो इसके लिए सबसे पहले आपको 12वीं क्लास से ही शुरुआत करनी होती है क्योंकि 12वीं क्लास में आपको साइंस विषय चुनना होता है.

जिसमें आपको बॉयोलॉजी केमिस्ट्री और फिजिक्स जैसे सब्जेक्ट लेने होंगे और इन सब्जेक्ट के साथ आपको कम से कम 60% अंक प्राप्त करने होते हैं उसके बाद में आपको एमबीबीएस कोर्स करना होता है.

लेकिन एमबीबीएस कोर्स करने से पहले आपको एंट्रेंस एग्जाम देना पड़ता है किसी भी कॉलेज या यूनिवर्सिटी में आप एमबीबीएस के लिए एडमिशन लेना चाहते हैं उन सभी कॉलेज और यूनिवर्सिटी में आपको एंट्रेंस एग्जाम पास करने के बाद ही एडमिशन मिलता है.

एमबीबीएस कोर्स 4 से 5 साल का एक लंबा कोर्स होता है जिसके बाद में आपको एमबीबीएस की डिग्री मिल जाती है एमबीबीएस की डिग्री प्राप्त करने के बाद में आपको M.S यूरोलॉजी कोर्स करना होता है. जहां पर आपको एमबीबीएस के अंकों के आधार पर ही दाखिला मिल जाता है.

इस कोर्स को करने के बाद में आपको 3 वर्ष का M.ch कोर्स भी करना होता है यदि आप इस कोर्स को कर लेते हैं तो उसके बाद में आप यूरोलॉजिस्ट बन जाते हैं जिसके बाद आप किसी भी मरीज का इलाज कर सकते हैं. लेकिन यह कोर्स करना इतना आसान नहीं होता इसके लिए आपको दिन रात मेहनत करनी होती है और कई अलग अलग विषयों में पढ़ना होता है.

मूत्र रोग

यदि आप यूरोलॉजिस्ट बन जाते हैं तो उसके बाद में आप मरीजों का इलाज कर सकते हैं यूरोलॉजिस्ट बनने के बाद में आप महिला व पुरुष में होने वाले कई अलग-अलग प्रकार के मूत्र रोगों का इलाज व सर्जरी कर सकते हैं.

क्योंकि कई बार हमारे शरीर में मूत्र वाहिनी, मूत्रमार्ग, वृषण, वास डिफरेंस, प्रोटेस्ट ग्रंथि, शुक्रिया पुटिका लिंग और योनि आदि में बीमारियां उत्पन्न हो जाती है और इन सभी बीमारियों के उत्पन्न होने पर रोगी को अलग-अलग प्रकार की परेशानियां होने लगती है जब भी ये बीमारियां उत्पन्न होती है.

तो लोग यूरोलॉजिस्ट के पास जाते हैं जहां पर सबसे पहले यूरोलॉजिस्ट रोगी के अलग-अलग प्रकार के टेस्ट करता है जिससे यह पता लगाया जाता है कि रोगी के शरीर में कौन सी बीमारी है फिर उस बीमारी की रोकथाम और ठीक करने के लिए यूरोलॉजिस्ट अलग-अलग प्रकार के उपचार देते हैं.

जरूर स्किल

ऐसा बिल्कुल भी नहीं है कि एमबीबीएस और यूरोलॉजी की डिग्री प्राप्त करने के बाद आप अच्छे डॉक्टर बन जाते हैं क्योंकि किसी भी फील्ड में अच्छा डॉक्टर बनने के लिए आपको कई अलग-अलग स्किल की जरूरत भी होती है.

जो कि आपको एक सफल डॉक्टर बनाने में मदद करती है इसी तरह से एक अच्छे यूरोलॉजिस्ट बनने के लिए भी आपको कई अलग-अलग स्किल की जरूरत होती है जैसे

  • आपको समय का पाबंद होना बहुत जरूरी है
  • आपको अपने काम के प्रति लगन होनी चाहिए
  • आपको यूरोलॉजिस्ट की डिग्री प्राप्त करने के बाद कुछ समय एक्सपीरियंस भी लेना चाहिए
  • आपको अपने आप के ऊपर भरोसा होना चाहिए
  • आपको अपने काम में इस्तेमाल होने वाली सभी चीजों के बारे में सही जानकारी होनी चाहिए
  • आपको धैर्य और सहनशील होना बहुत जरूरी है
  • आपका बात करने और रहने सहने का ढंग अच्छा होना चाहिए

जॉब

यदि आप एक अच्छे यूरोलॉजिस्ट बन जाते हैं तो उसके बाद में आपके पास जॉब की कमी नहीं होती है क्योंकि हमारे देश में कई ऐसे बड़े बड़े हॉस्पिटल है जो कि आपको खुद हायर कर लेते हैं. जहां पर आपको अच्छी सैलरी भी मिलती है यदि आप खुद का कोई क्लीनिक या हॉस्पिटल खोलना चाहते हैं तो आप खुद के हॉस्पिटल में भी यूरोलॉजिस्ट का काम कर सकते हैं .

इसके अलावा आप यूरोलॉजिस्ट की डिग्री प्राप्त करने के बाद कई अलग-अलग पद पर काम कर सकते हैं जैसे यूरोलॉजिस्ट, सलाहकार, लेक्चरर सुपर स्पेशलिस्ट डॉक्टर, ऑपरेशन थियेटर टेक्निशियन,कॉलेज या यूनिवर्सिटी में प्रोफेसर आदि.

हम उम्मीद करते हैं कि हमारे द्वारा बताए गए यूरोलॉजिस्ट के बारे में यह जानकारी आपको पसंद आई होगी तो यदि आपको यह जानकारी पसंद आई है और आप ऐसी ही और जानकारियां पाना चाहते हैं तो आप हमारी वेबसाइट को जरूर विजिट करें.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button