यूरिक एसिड को जड़ से खत्म करने का उपाय

यूरिक एसिड को जड़ से खत्म करने का उपाय

treatment of control uric acid at home – यूरिक एसिड कैसे शुरुआत होता है हमारे शरीर में इसकी वजह से कई जहरीले तथा खतरनाक भयानक रोगों को हमारे शरीर में जन्म लेने का मौका मिलता है। यूरिक एसिड की वजह से ही हमें जोड़ों के दर्द तथा शरीर में होने वाली किसी भी प्रकार की लीवर पर पड़े किडनी की समस्या में यूरिक एसिड का सबसे बड़ा हाथ होता है। यूरिक एसिड की शुरुआत हमारे शरीर में तब होती है जब हमने हमारा खाना पीना हजम नहीं होता और वेस्ट मटेरियल हमारे शरीर में इकट्ठा होने लगता है।

वह हमें वेस्ट मटेरियल हमारे शरीर में धीरे-धीरे खट्टा होने लगता है और शरीर के आर दोनों को कमजोर करने लगता है। जिसकी शुरुआत की हमने वह इंगित कर देती है कि हमारे अंदर यूरिक एसिड बनना शुरू हो गया है और अब हमें खाने पीने में संभल जाना चाहिए लेकिन काम इतने में कहां मानते हैं।  कैसे धीरे-धीरे करके हमारे शरीर के प्रत्येक अंग में फैल जाता है और हमें अच्छा भला  अपंग कर  देता हैयूरिक एसिड जिसकी वजह से हमें गठिया जोड़ों के दर्द शरीर में टेढ़ापन बीपी शुगर थायराइड सारी बीमारियां होती हैं।

जिसकी शुरुआत हमारे शरीर में यूरिक एसिड अत्यधिक मात्रा में बनने से होती है यदि आपको यूरिक एसिड के बारे में कोई जानकारी नहीं है और नहीं पता किस का घरेलू उपचार भी किया जा सकता है। तो आज हम आपको बताने वाले हैं कि आप घर पर रहकर भयंकर बीमारी यूरिक एसिड के घरेलू उपचार करके आसानी से कंट्रोल पा सकते हैं। यदि आपको जानकारियां जाननी है तो बने रहे हमारे साथ चलिए शुरू करते हैं.

 क्या है यूरिक एसिड को कंट्रोल करने के घरेलू उपाय

what is treatment of control uric acid at home – जैसा कि हम जानते हैं कि यूरिक एसिड एक ऐसी शुरुआत है हमारे शरीर में जो धीरे-धीरे चिंगारी से आग का गोला कब बन जाती है हमें खुद पता नहीं चलता यूरिक एसिड हमारे शरीर में धीरे-धीरे ही फैलता है। और फिर हमें कई प्रकार से नुकसान पहुंचाने लगता है किसी को जोड़ों का दर्द शुरू हो जाता है कम उम्र उम्र में किसी को गर्दन में दर्द शुरू हो जाता है किसी का हाथ पैर टेढ़ा होने लगता है तो किसी को पेट की समस्या होने लगती है किसी को हार्ट की समस्या होने लगती है। नजरों की समस्या होने लगती है किसी को माइग्रेन होने लगता है किसी को परमानेंट दर्द होने लगता है। ऐसी कई जी समस्या की ओर यूरिक एसिड के वजह से होती है यूरिक एसिड सबकी बस की बात नहीं मार्केट में बहुत सी दवाई दावा जरूर करती हैं कि कम दिनों में यूरिक एसिड कंट्रोल पाने के अचूक उपाय लेकिन वह से भ्रामक प्रचार का हिस्सा होते हैं।

यदि घर के सही नियम पर ठीक उपचार पर ध्यान दिया जाए तो हम प्राची तरीके से घरेलू तरीके से यूरिक एसिड कंट्रोल पा सकते हैं। और हमेशा के लिए जुड़े किसी को अपने शरीर से चेक कर सकते हैं आजमा के लिए घरेलू उपचार लाए हैं। जिसे जान ना आपके लिए बेहद जरूरी है क्योंकि यूरिक एसिड आजकल की जनरेशन के लिए बहुत बड़ा खतरा बनता जा रहा है। लोग कम उम्र में ही बड़े-बड़े बीमारियों के चंगुल में फंसते जा रहे हैं इसका एकमात्र कारण है यूरिक एसिड यदि आपको यूरिक एसिड की घरेलू उपचार जानना है तो आर्टिकल पूरा पढ़िए।

 क्या है कारण यूरिक एसिड होने के लक्षण

  • जैसा कि हमने आपको बता दिया है कि वह इस एसिड क्या होता है अब हम बताते हैं कि उस कैसे बनने के क्या कर रहे हो तुम इसका जवाब देते हुए।
  • हम आपको बता दें कि यूरिक एसिड बनना सबसे बड़ा कारण हम खुद होते हैं क्योंकि यूरिक एसिड शुरुआत में ही हमें बताता रहता है कि शरीर में यूरिक एसिड बढ़ रहा है या अधिक मात्रा में बनना शुरू हो गया है।
  • यह हमारे शरीर के कई छोटे-छोटे अंगों में दिखना भी शुरू हो जाता है किंतु हम इतने लापरवाह होते हैं कि हमने नजरअंदाज कर देते हैं और इसे गंभीरता से नहीं लेते यूरिक एसिड बढ़ता है।
  • हमारे नाखूनों में पैर के अंगूठे में पिंडलियों में सूजन आने लगती है लेकिन हम थोड़ा बहुत दवाइयों का इस्तेमाल करके इसे छोड़ देते हैं जिसकी वजह से हमें आगे बहुत ज्यादा दिक्कतें झेलनी पड़ती है।
  • यूरिक एसिड ज्यादा बढ़ने का और भी कई कारण है जैसे खान ने पीने में बेहद लापरवाही करना ऐसे सामानों को खाना जो हमारे लिए बने नहीं मार्केट से पैकेट बंद भोजन जो हमारे लिए नहीं होता उसे हम खूब खाते हैं।
  • किंतु घर के बने भोजन को तरजीह नहीं देते बासी भोजन करना तथा सब्जियों का कम सेवन करना ज्यादा से ज्यादा पैकेट बंद प्रिजर्वेटिव का इस्तेमाल करना।

ओवर ईटिंग करना पानी की कमी रखना शरीर में यही सब कारण बनते हैं यूरिक एसिड में बढ़ाने के दिनचर्या हमारी यदि पहले जैसे हो जाए अच्छे लोगों की तरह हम सारी चीजें करने लगे। निरोगी जीवन हम भी जी सकते हैं जो हमारे ऋषि मुनि जिया करते थे।

यूरिक एसिड कंट्रोल करने के घरेलू उपाय

आर्टिकल में आपको बताएंगे कि आप कैसे अपने यूरिक एसिड को घरेलू उपायों को करके कंफर्म कर सकते हो भयंकर बीमारियों के चक्र से अपने आप को सुरक्षित कर सकते हैं यदि आपने यूरिक एसिड को घर में कंट्रोल कर लिया तो आपको बाहर जाने कोई जरूरत नहीं और हमारा विश्वास रखिया घरेलू उपचार करके ही अपने यूरिक एसिड को कंट्रोल कर सकते हैं वह भी बिना पैसे खर्च किए बिना किसी डॉक्टर को मोटी रकम दिए आप अपनी बीमारी को कैसे कंट्रोल करेंगे यही जानकारी आगे पढ़िए।

यूरिक एसिड कंट्रोल करने के लिए दिनचर्या में बदलाव लाएं ।

किसी भी बीमारी को ठीक करने के लिए हमें सबसे पहले अपने दिनचर्या में बदलाव लाना होता है क्योंकि हमारे खराब दिनचर्या की वजह से ही ज्यादातर हमें रोगों से जूझना पड़ता है। यदि आप समय पर नहीं खाते समय पर नहीं पीते समय पर नहीं उठते ना समय पर सोते हैं दिनचर्या बिल्कुल खराब रहती है। शारीरिक मेहनत नहीं करते एक जगह बैठकर ही खाते हैं तो यह सबसे बड़ा कारण बनता है। आपके शरीर में यूरिक एसिड बढ़ने का समय के साथ आप को सुधार जाना चाहिए।

क्योंकि समय के बदलाव के साथ हमारे शरीर में भी कई तरह के बदलाव आते हैं यदि हम इन चीजों पर ध्यान नहीं देंगे तो हमें किसी भी गंभीर बीमारी से जूझना पड़ सकता है इसलिए हमें अपने दिनचर्या को सबसे पहले सुधारना चाहिए सुबह जल्दी उठे रात में जल्दी सोने खाना समय दिखाएं घर के खाने को तरजीह दें जिंदगी में अनुशासन लाएं बस इतना ही तो करना होता है। दिनचर्या सुधारने के लिए यह कोई एक दिन का काम नहीं होता इसे आप को नियमित करना चाहिए तभी फायदे मिलेंगे।

 शारीरिक मेहनत को बढ़ाएं

यदि आपका काम कोई ऐसा काम है मैं जगह बैठकर काम करने वाला है आप एक जगह बैठ कर खाते पीते हैं और काम भी एक जगह बैठकर करते हैं तो धीरे-धीरे यह आपके शरीर में बीमारियां पैदा करने का काम करेगा इसलिए आपको काम को थोड़ी थोड़ी देर में ब्रेक लेकर शारीरिक मेहनत ज्यादा करने पर ध्यान देना होगा है ताकि हमारे शरीर में जो भी आ गया है वह पाचन हो सके जिससे कि शरीर में यूरिक एसिड ना बने

 यूरिक एसिड कंट्रोल करने के लिए वेजिटेबल्स का उपयोग करें

यदि आपके शरीर में यूरिक एसिड की मात्रा अधिक हो गई है और आपको डॉक्टर ने सलाह दे दी है क्या यूरिक एसिड के चक्कर में फस गए हैं तो आपको घबराने की कोई जरूरत नहीं क्योंकि आप बड़ी आसानी से यूरिक एसिड को घर बैठे कंट्रोल कर सकते हैं यूरिक एसिड बढ़ने का कारण होता है बिना पचा हुआ खाना हमारे शरीर में जहर फैलाने का काम करता है.

जो मल मूत्र के सहारे नहीं निकल पाता है। और हमारे शरीर में रह जाता है इसको बाहर करने के लिए हमें खूब हरीश वेजिटेबल का उपयोग करना चाहिए जिससे कि शरीर में जमी गंदगी जल्दी से जल्दी साफ हो और हमें यूरिक एसिड कंट्रोल करने में मदद मिली। क्योंकि हरि वेजिटेबल में इतने गुण होते हैं कि यह हमारे शरीर में हर पोषक तत्वों की कमी को दूर करते हैं स्वस्थ रखने का काम करते हैं लंबे समय तक बीमारियों से बचाती हैं। यदि आप हरी वेजिटेबल ज्यादा से ज्यादा अपने खाने में प्रयोग करेंगे वह आप यकीन मानिए बहुत जल्द ही यूरिक एसिड की प्रॉब्लम से छुटकारा पा जाएंगे ।

पानी खूब पिए

बीमारियों को हमारे शरीर में पनपने का मौका तब मिलता है जब हमारे शरीर में पानी की कमी हो जाती है कभी भी हमें किसी भी प्रकार का इंफेक्शन होता है या शरीर में इनफॉरमेशन होता है। तो उसका सबसे बड़ा कारण है कि हम शरीर में पानी की मात्रा बहुत कम रखते हैं। हर दिन हमें पानी की भी जरूरत होती है। उतना पानी नहीं पीते जिसकी वजह से गंदगी हमारे शरीर से नहीं निकल पाती और जो हम खाते हैं। वह हमारे पेट में ही करता रहता है इसलिए आपको दिल के आठ से 10 गिलास पानी रोज पीने चाहिए। ताकि आपकी शरीर की सफाई होती रहे और सभी प्रकार का कोई वेस्ट मटेरियल ना रुके जिससे कि यूरिक एसिड बढ़ने के चांस बन जाएं।

 मार्केट की चीजों से रहें दूर

वैसे तो मार्केट की चीजें खाने में बहुत लजीज होती है और मन भावन होती है किंतु यही हमारे शरीर को बीमार करने का भी काम करती हैं आप जितना भी मार्केट में बनी चीजों से दूर रहेंगे उतना ही आपके शरीर के लिए बेहतर होगा तथा आप यूरिक एसिड जैसी गंभीर समस्या से भी बचे रहेंगे मार्केट में कौन सा मसाला प्रयोग कर रहा है कितनी देर से रखा हुआ है। इतनी धूल धक कर उस में पढ़ रही है। यह सारी चीजें आप ध्यान नहीं देते ऐसा तेल उपयोग हो रहा है कौन सा मसाला उपयोग हो रही है कौन सी क्वालिटी का इस्तेमाल हो रहा है।

यह सब से आप  अनभिज्ञ रहते हैं इसीलिए कहा जाता है कि मार्केट से बनी चीजें तथा पैकेट बंद ज्यादा फ़ास्ट फ़ूड को खाना बीमारी को निमंत्रण देना होता है इसलिए आपको मार्केट में बनी चीजों से ज्यादा ज्यादा दूरी बना लेनी चाहिए। और प्रकृति के तरीके से जीवनयापन करना चाहिए ताकि लंबा जीवन जी पाए और यूरिक एसिड जैसी गंभीर समस्या के चंगुल में फंसे तभी आपके शरीर के लिए और आपके घर वालों के लिए अच्छा रहता है।

मुझे उम्मीद है कि आपको यह आर्टिकल यूरिक एसिड कंट्रोल करने के घरेलू उपाय को पढ़कर उपाय अच्छे लगे होंगे आर्टीकल में दी गई जानकारियां आपको अच्छी लगी होगी यदि आपको जानकारी अच्छी लगी है तो आपको भी अपनाना चाहिए क्योंकि इसमें किसी भी प्रकार का दुष्प्रभाव नहीं होने वाला अपनी लाइफ स्टाइल बदल लेंगे तो आपके लिए ही सही रहेगा लंबा जीवन जीना है तो प्रकृति से आप को जुड़ना पड़ेगा।

यूरिक एसिड को जड़ से खत्म करने का उपाय यूरिक एसिड में नींबू यूरिक एसिड कम होने के लक्षण यूरिक एसिड की रामबाण दवा patanjali यूरिक एसिड के घरेलू उपाय यूरिक एसिड की दवा यूरिक एसिड के लक्षण यूरिक एसिड मेडिसिन नाम

1 Comment

Leave a Comment