यूट्यूब से पैसे कमाने का तरीका

यूट्यूब से पैसे कमाने का तरीका

वीडियो बनाकर कमाए लाखों बिना इन्वेस्टमेंट के करें  यह काम और लाखों में  करें इनकम जबसे इंटरनेट सस्ता हुआ है तब से लोग यूट्यूब को बहुत ही ज्यादा महत्व देने लगे है। यूट्यूब दुनिया का सेकंड सबसे  बड़ा सर्च इंजन है गूगल के बाद यूट्यूब के दीवाने विश्व भर में पाए जाते हैं यूट्यूब वीडियो हर कोई देखता है ।किसी को कोई भी समस्या होती है तो गूगल के बाद वह यूट्यूब का ही सहारा लेता है। अपनी क्वेरी हो या कोई चीज सीखने हो व्यक्ति पढ़ना है तो गूगल में जाएगा और यह तो वीडियो देखना है तो यूट्यूब में यूट्यूब एक ऐसा प्लेटफार्म हो गया है।

जहां लोग बिलियंस में इसके यूजेस हो गए हैं यूट्यूब एक ऐसा प्लेटफार्म में जहां हर प्रकार की वीडियो देखें और बनाए जा सकते हैं ।आपने वीडियो तो खूब देखा होगा यूट्यूब पर किंतु क्या आप जानते हैं कि यूट्यूब से पैसे भी कमाए जा सकते हैं।

जी हां सही सुना आपने यूट्यूब हमें वीडियो देखने की जितनी अच्छी सुंदर व्यवस्था देता है उससे ज्यादा अधिक हमें पैसे कमाने के भी मौके देता है। यदि आपको नहीं पता है कि यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए जाते हैं। तो आज हम आपको बताएंगे कि हम यूट्यूब से पैसे कैसे कमा सकते हैं। वह भी घर बैठे बिना इन्वेस्टमेंट किए हजारों लाखों रुपए में केवल यूट्यूब में वीडियो बनाकर कमा पाएंगे जानने के लिए बने रहे हमारे साथ चलिए शुरू करते.

Mobile से Youtube Channel कैसे बनाये और पैसे कैसे कमाए

क्या है यूट्यूब वीडियो मेकिंग बिजनेस

What Is Youtube Video Making Business –  यदि आपके पास मोबाइल है तो आप यूट्यूब से के नाम से तो  अनभिज्ञ नहीं होंगे। फिर भी जानकारी के लिए बता दें कि यूट्यूब पर वीडियो क्रिएटिंग प्लेटफार्म है। जो कि गूगल द्वारा रन कराया जाता है। यह वीडियो मेकिंग वेबसाइट  गूगल की  ऑफिशियल वेबसाइट है जोकि गूगल के बाद दुनिया की सबसे बड़ी सर्च इंजन है । लोग यूट्यूब में अपने परेशानियों से रिलेटेड क्वेरी डालकर या एंटरटेनिंग करने के लिए यूट्यूब का प्रयोग करते हैं। यूट्यूब मैं वीडियो  क्रिएट करना बिल्कुल भी फ्री है यहां कोई भी अपनी प्रोफाइल बनाकर वीडियो बना सकता है। यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए

और लोगों को इंटरटेन या उनकी मदद कर सकता है किसी भी प्रॉब्लम मैं साथ ही गूगल में जो व्यक्ति वीडियो क्रिएट करके डालते हैं वह यूट्यूब से अच्छी खासी इनकम भी करते हैं ।यदि आप का वो यूट्यूब चैनल नहीं है और आप पैसे नहीं कमा पा रहे हैं ।तो आपके लिए यूट्यूब में वीडियो बनाकर पैसे कमाने का एक बहुत शानदार मौका है जिसे आपको करना चाहिए यदि आपके पास कोई ऐसी इसकी है जिससे आप किसी को सिखा सकें शिक्षित कर सके। या आपके पास कोई टैलेंट है जिससे आप लोगों को एंटरटेन कर सके तो आप यूट्यूब पर आकर वीडियो बना सकते हैं और पैसे कमा सकते हैं।

Youtube विडियो पर जल्दी 4000 घंटे का Watch Time पाने की टिप्स और ट्रिक्स

 क्यों करें यूट्यूब वीडियो मेकिंग बिजनेस

Why We Do Youtube Video Making Business – यूट्यूब वीडियो मेकिंग बिजनेस करने का एक ही सबसे बड़ा  तर्क है   वह यह है कि  यूट्यूब बिल्कुल फ्री है यूट्यूब उन लोगों को मौका चांस देना चाहता है ।जो घर में बैठे हैं जो कुछ करना चाहते हैं कि तुम को प्लेटफार्म नहीं मिलता कुछ करने के लिए लोगों से अपनी बात कहने के लिए यूट्यूब उन्हें मौका देता है।

जो अपने टैलेंट को दिखा कर पैसा कमाना चाहते हैं इसके लिए यूट्यूब आपसे कोई भी पैसा  चार्ज नहीं करता है ।यदि आपके पास टैलेंट है कोई स्किल है। यदि आप किसी को इंटरटेन कर सकते हैं तो आप यूट्यूब पर वीडियो बनाकर पैसे कमा सकते हैं।

इतना शानदार मौका किसी के लिए और क्या हो सकता है कि आप को आप के हुनर को दिखाने के लिए करोड़ों लोगों तक अपनी बात पहुंचाने के लिए ऐसा प्लेटफार्म मिल रहा है ।जो कि बिल्कुल मुफ्त है इसलिए आपको यूट्यूब पर आना चाहिए यदि आपके पास कोई टैलेंट है किसी की  मदद करना चाहते हैं।  तो आप वीडियो बनाइए और पैसे कमाए।

Youtube पर एक दिन में 10000 view कैसे पाए

 क्या है बिजनेस मॉडल

What Is Business Model – यूट्यूब वीडियो मेकिंग बिजनेस का सीधा सा सिंपल सा मॉडल है कि आपके पास यदि कोई भी स्किल टैलेंट या हुनर है तो उसे आप यूट्यूब पर वीडियो बनाकर डाल सकते हैं ।और इससे पैसे कमा सकते हैं वीडियो बनाना यूट्यूब पर बिल्कुल मुफ्त है इसमें पैसे कमाने के लिए आपको व्युवर्स  की जरूरत पड़ती है। यदि आपके वीडियो में व्युवर्स आएंगे तभी आपकी कमाई होगी व्युवर्स तभी आएंगे जब आपके वीडियो हेल्पफुल होंगे ।

एंटरटेनिंग होंगे और लोगों की समस्या में उनकी हेल्प करेंगे इसलिए आपको ऐसे वीडियो डालने चाहिए जो लोगों को इंटरटेन कर सके लोगों के लिए हेल्पफुल हो सके यदि आप या करने में कामयाब होते हैं। तो आपको एक प्रोग्राम से जोड़ना पड़ता है जिसका नाम है ऐडसेंस यह एक एडिंग प्रोग्राम है ।गूगल का यदि आपके वीडियो में अच्छे भी बस आ रहे हैं तो गूगल आपको ऐडसेंस से जुड़ने का मौका देगा फिर आपका चैनल मोनेटाइज हो जाएगा। और जो कोई भी आपके वीडियो पर आएगा  और आपके वीडियो में क्लिक करेगा वॉच टाइम बढ़ेगा वीडियो का तो आपको एडमिन की तरफ से गूगल की तरफ से इनकम होगी।

YouTube विडियो को Monetize और Adsense से Connect कैसे करे

कैसे शुरू करें यूट्यूब वीडियो मेकिंग बिजनेस

How To Start Youtube Video Making Business – यूट्यूब वीडियो मेकिंग बिजनेस शुरू करने के लिए सब से पहले आपको यूट्यूब की गाइडलाइंस पढ़नी पड़ेगी। और उसकी गाइडलाइन के हिसाब से ही आपको यूट्यूब पर वीडियो और वीडियो के कंटेंट डालने पड़ेंगे ।

आप कुछ भी वीडियो के गाइडलाइन के खिलाफ नहीं कर सकते यदि आप ऐसा करते हैं तो यूट्यूब पर चैनल बैन कर देगा इसलिए सबसे पहले आपको यूट्यूब की गाइडलाइंस को पढ़ना चाहिए फिर वीडियो बनाना स्टार्ट करना चाहिए।

 Youtube Guideline

YouTube से कमाई करने के लिए और एडमिन से पैसे कमाने के लिए आपको यूट्यूब के नियम के अनुसार आपके वीडियो में 1000 सब्सक्राइबर्स 4000 पब्लिक वॉच टाइम 4000 घंटे लोगों द्वारा देखा गया हो ।

तभी आपको यूट्यूब से अप्रूवल मिलेगा आपका चैनल तभी मोनेटाइज होगा जब इनकी यह शर्तें आप पूरी कर पाएंगे।

यदि आपके पास अच्छा टॉपिक है तो आपको यह सरते पूरा करने में ज्यादा समय नहीं लगेगा आपका कांटेक्ट आपका वीडियो लोगों के लिए हेल्प तो होना चाहिए या एंटरटेनिंग होना चाहिए क्योंकि सारी शर्तें आप पार कर लेंगे आसानी से।

 कैसे शुरू करें यूट्यूब चैनल

How To Start YouTube Channel –  यूट्यूब से पैसे कमाने के लिए सबसे पहले आपको उसमें चैनल बनाना पड़ेगा अपने नाम का अपने ब्रांड का आपको चैनल बनाना पड़ेगा जिस भी विषय पर आप वीडियो बनाना चाहते हैं ।उसी विषय से रिलेटेड आपके चैनल का नाम होना चाहिए

चैनल बनाने के लिए आपको यूट्यूब में लॉग इन करना ऊपर लॉग इन करने के लिए आपके पास ईमेल अकाउंट का होना बहुत आवश्यक है। आपकी ईमेल आईडी के बिना आपका यूट्यूब काम नहीं बनेगा ईमेल आईडी है।

तो उसे यूट्यूब मैं जाकर लागिन सेक्शन में अपनी जीमेल आईडी फिल आप करें। और अपने चैनल का नाम डाल कर चैनल बना ले चैनल को बनाते समय या बात ध्यान रखें कि आपके चैनल का नाम किसी भी दूसरे चैनल से ना मिलता हो।

कैसे होगी कमाई

How To Be Income From YouTube in Hindi-  यूट्यूब से पैसे कमाने के लिए आपको पहले यूट्यूब पर वीडियो डालने पड़ेंगे वीडियो में विवश बढ़ेंगे यूट्यूब पर गाइड लाइन पर अंतर्गत है जी आपका चैनल आ जाएगा यूट्यूब की शर्तें आपने पूरी कर ली तो आपका चैनल रिव्यु के लिए भेजा जाएगा चैनल में देखा जाएगा कि आपने यूट्यूब की सारी गाइडलाइन का पालन किया है। कि नहीं आपका कंटेंट यूनिक है कि नहीं आपके वीडियो में कोई ऐसी गतिविधियां तो नहीं की गई जिसकी वजह से यूट्यूब की गाइड लाइन का उल्लंघन हुआ हो।

यह सारी चीजें जांच लेने के बाद यदि यूट्यूब को लगेगा कि आपने वीडियो में आपको चैनल ने वह सारी शर्तें पूरी की हैं जो यूट्यूब की गाइडलाइंस में है तो वह आपको अप्रूवल दे देंगे आपका चैनल मोनेटाइज हो जाएगा  इसके बाद आपके चैनल में ऐडसेंस को जोड़ने की बारी आएगी ।

किसी के Youtube चैनल की कमाई कैसे चेक करे

एडसेंस से कैसे जुड़े

ऐडसेंस में जुड़ने के लिए आपको ऐडसेंस के पेज पर जाकर लॉग इन करना होगा ।ऐडसेंस गूगल का ही एक प्रोडक्ट है कंपनी है जो यूट्यूब में  वीडियो और गूगल में आर्टिकल में AdSense का  आईडी लगाकर पैसे कमाने का मौका देती है ।ऐडसेंस के कार्य करने की प्रक्रिया इस प्रकार होती है कि यदि आपके वीडियो या वेबसाइट में डालते हैं मोनेटाइज होने के बाद तो जितने भी क्लिक होंगे आपकी वेबसाइट या यूट्यूब वीडियो में उसके हिसाब से गूगल आपको पैसे Pay करता है।

ऐडसेंस एक ऐड Showing  प्लेटफार्म है  जो गूगल की तरफ से चलाया जाता है। यदि आपका चैनल यूट्यूब की तरफ से मोनेटाइज हो जाता है। तो आपको ऐडसेंस में लॉगिन करके अपना अकाउंट बनाना होता है। और फिर अपने चैनल या वेबसाइट में गूगल ऐडसेंस के लगाने पड़ते हैं ।यदि आपका चैनल दिन-ब-दिन और Grow  होता जाएगा। तो आपसे पैसे कमाने की चांसेज  भी और बढ़ेंगे। फिर तो आपको बड़ी-बड़ी कंपनियां स्पॉन्सरशिप भी देने लगेंगी। इसलिए आपको यूट्यूब में मेहनत से अच्छे से वीडियो बनाने  चाहिए।

मिलेगी स्पॉन्सरशिप

यदि आपने यूट्यूब में अच्छे वीडियो डाले और आपके चैनल में अच्छे खासे सब्सक्राइबर हो गए आपका चैनल अच्छे लेवल पर  यदि आ गया तो आपको बड़ी-बड़ी कंपनियां अपने कंपनी के स्पॉन्सरशिप देंगी। जिससे आपकी इनकम कई गुना बढ़ जाएगी ऐसा कहे तो गलत नहीं होगा कि आपकी किस्मत रातों-रात बदल सकती है ।यदि आपने यूट्यूब पर वीडियो को बनाने में अच्छी खासी मेहनत की है लोगों तक आपकी बात अच्छी तरह से पहुंच गई है उनको अच्छी लग रही है तो आपके चैनल के व्यूवर जरूर बढ़ेंगे।  बढ़ेंगे तो आपके साइबर बढ़ेंगे Subscriber बढ़ेंगे तो आपकी कमाई का अंदाजा नहीं लगा सकते।

मुझे उम्मीद है कि आपको यह आर्टिकल यूट्यूब वीडियो मेंकिंग बिजनेस प्लान को पढ़कर एक अच्छे बिजनेस आइडिया का जवाब मिला होगा। यूट्यूब वीडियो तो आप खूब देखते हुए किंतु आपने अभी तक वीडियो नहीं बनाया है वीडियो यूट्यूब पर और इसे पैसे नहीं कमाए ।तो आप बहुत बड़ी गलती किए हैं ।क्योंकि आजकल यूट्यूब का जमाना है हर व्यक्ति यूट्यूब को यूज करता है।

यूट्यूब से कमाई कैसे होती है व्हाट्सएप्प से पैसे कैसे कमाए गांव में पैसे कमाने के तरीके मोबाइल से पैसे कमाने का तरीका एक लाइक पर कितने पैसे मिलते हैं गूगल से पैसे कैसे कमाए जियो फोन में यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए फेसबुक से पैसा कैसे कमाए

Leave a Comment