मोबाइल की दुकान कैसे खोलें

मोबाइल की दुकान कैसे खोलें

मोबाइल हर आदमी के जीवन का हिस्सा हो गया है आज के दौर में मोबाइल हर व्यक्ति यूज करता हर आदमी को इसकी जरूरत है कोई भी ऐसा व्यक्ति ने जिस के पास एक मोबाइल न हो। मोबाइल इतना बढ़ गया है कि लोग कुछ और खरीदे या न खरीदे  लेकिन मोबाइल जरूर खरीदते हैं। हर आदमी मोबाइल का इस्तेमाल कर रहा है।  पहले ऐसा हुआ करता जब फोन कॉल करने के लिए भी बहुत दूर तक जाना पड़ता था एक कॉल करने के लिए काफी पैसे देने पड़ते थे किंतु जब से मोबाइल की सुविधा हो गई है लोग मोबाइल का यूज करके आसानी से हर चीज कर पा रहे हैं   बड़ी-बड़ी ब्रांडेड कंपनियां मोबाइल बनाने वाली आज करोड़ों रुपए का टर्नओवर कर रही हैं। हर दूसरे दिन नए फोन नए फीचर के साथ लांच हो रहे हैं आजकल का युवा भी मोबाइल को कपड़े की तरह बदल रहा है।

जैसे ही मार्केट में नया मोबाइल आता है युवाओ में उसे खरीदने की होड़ मच जाती है मोबाइल खरीदना मोबाइल यूज़ करना केवल युवाओं की ही शौक नहीं है अपितु हर वर्ग का आदमी मोबाइल का दीवाना और नए मोबाइल सभी को चाहिए ऐसे में भी आप नए मोबाइलों को बेचने की शॉप की का शुरुआत करदें तो यकीन मानिए आप एक मोबाइल 1 दिन में बेंच लिए तो आपका हजार रुपए का मुनाफा कहीं नहीं गया।

मोबाइल शॉप बिजनेस में बहुत पोटेंशियल है इसीलिए लोग मोबाइल का बिजनेस करते हैं नए नए मोबाइलों को अपनी दुकान में रखते है अच्छी खासी रकम कमाते हैं मोबाइल बेच कर

यदि आपको बिजनेस प्लान के बारे में नहीं पता कि कैसे मोबाइल की दुकान खोल कर पैसे कमाए जाते हैं कितना खर्च आता है कैसे  मोबाइल शॉप बिजनेस दुकान खोली जाती है क्या-क्या जरूरी सामान होते हैं शु करने के लिए जानकारी नहीं है।बिजनेस सेटअप जानकारी नहीं है। तो आज हम इसकी जानकारी देंगें जिसको पढ़ कर आप मोबाइल शॉप खोल कर अच्छी खासी कमाई कर पाएंगे जानकारी जानने के लिए बने रहे हमारे साथ आर्टिकल में चलिए शुरू करते हैं

क्या है मोबाइल शॉप बिजनेस प्लान

जैसा कि आप जानते हैं मोबाइल आजकल के जनरेशन के लिए सबसे जरूरी चीज हो गया है मोबाइल के जरिए हम किसी भी प्रकार का काम कर सकते हैं हम बात कर सकते हैं हम मोबाइल से मैसेज कर सकते हम मोबाइल से इंटरनेट चला सकते हैं। मोबाइल के द्वारा कई तरह के बैंकिंग ट्रांजैक्शन कर सकते हैं पैसे का घर बैठे कोई भी आदमी से फेस टू फेस बात भी कर सकते हैं। मोबाइल की वजह से आज मोबाइल की वजह से बहुत चीजें आसान हो चुकी हैं । हर व्यक्ति मोबाइल का प्रयोग कर रहा है।

और मार्केट में एक से बढ़कर एक मोबाइल स्मार्टफोन उपलब्ध है कंपनियों का मोबाइल बेचने के लिए बाजार मार्केट में मोबाइल शॉप होती हैं। उन्हीं में से मोबाइल लोग खरीदते हैं ज्यादातर दुकानों से ही लोग मोबाइल खरीदते है।क्योकि मोबाइल सर्विस सेंटर हर जगह उपलब्ध नहीं होते और सर्विस सेंटर से मोबाइल खरीदने मतलब है कि दूर जाना और उसके लिए अलग से मोबाइल खरीदने के बाद का खर्च होता है। इसलिए लोग मोबाइल शॉप से ज्यादा मोबाइल खरीदते हैं।

मोबाइल शॉप बिजनेस से लाभ

  • मोबाइल कोई भी हो आसानी से मोबाइल शॉप द्वारा मिल जाता है थोड़ा सा पैसा का अंतर पड़ता है लेकिन वही सुविधा हमें मोबाइल शॉप से मिल जाती है।
  • मोबाइल शॉप का बिजनेस लोगों को नए नए मोबाइल नए फीचर्स से मॉडल मोबाइल खरीदने के मौके देते हैं जो विभिन्न प्रकार के कंपनियों की अच्छे मॉडल को बेचने का काम करते हैं ।
  • मोबाइल वैसे तो मोबाइल को खरीदने के लिए बड़े-बड़े ब्रांड ने अपने सर्विस सेंटर खोल रखते हैं क्योंकि हर जगह सर्विस सेंटर और अवलेबल नहीं होते।
  • इसलिए मोबाइल शॉप की मदद से विभिन्न प्रकार मोबाइल को बेचा जाता है लोगों तक पहुंचाया जाता है यह दुकान खोलने का सबसे बड़ा फायदा यह है।
  • कि यदि आपने दिन भर में एक भी मोबाइल ग्राहक को सेल कर दिया तो आपको बैठे बैठे हैं कम से कम हजार 12 सो रुपए का फायदा हो जाता है।एक स्मार्टफोन यदि आपने बेचा है।
  • और इसीलिए मोबाइल शॉप का बिजनेस दिन का दिन बढ़ता जा रहा है लोग अच्छे पैसे कमाने के चक्कर में मोबाइल शॉप खोलने की सोचते हैं।
  • जितने भी शुरू कर दिया वह अच्छे पैसे कमाता है जो सोचता रहता है कुछ नही करता। आज के समय मे वही लोगों को मोबाइल चाहिए ।
  • जिसमें अच्छे फीचर हो नए मॉडल वाला मोबाइल हर आदमी को पसंद रहता है इसलिए शुरुआत करने जा रहे हैं।
  • तो अपने मोबाइल शॉप में नए मॉडल के मोबाइल रखना चाहिए जिससे कि अधिक से अधिक आप बिक्री   कर पाए। मोबाइल की शॉप वाले लोग यही कर रहे हैं।

जब भी कंपनियां मार्केट में नए मॉडल मोबाइल के निकालती है उसे पहले अपनी दुकान पर रखने की होड़ रहती है जो नए मॉडल रखते हैं उन्हें बिक्री के ज्यादा चांस रहते मोबाइल शॉप बिजनेस में सबसे अच्छा फायदा होता है कि इसमें घाटे के चांस बहुत ही कम होती है। मोबाइल से जुड़ी दूसरी चीजों को भी बेंच सकते हैं।

जैसे चार्जर मोबाइल की बैटरी ईयर फोन हेडफोन डाटा केबल मोबाइल cober टैम्पर ब्लूएटूथ ऐसी चीजें हैं मोबाइल से जुड़े जो आप अपने शॉप में रख सकते हैं।

मोबाइल ऐसी चीज है जिसकी जरूरत तो सब को है यह लुभावना होता है इसलिए इसे खरीदने के लिए युवाओं में नहीं है वर्ग के युवा बुजुर्ग बच्चों सभी अपने पास मोबाइल रखना चाहते हैं और सब के पास उपलब्ध होता है इसलिए मोबाइल में बिजनेस करना बहुत ही फायदेमंद है  कम बजट में अच्छा सा घर बैठे पैसा कमाने का बिजनेस कर सकते हैं।

कैसे शुरू करें मोबाइल शॉप का बिजनेस

मोबाइल शॉप का बिजनेस शुरू करने से पहले कुछ बातों का ध्यान देना पड़ता है किसी भी बिजनेस को करने से पहले आपको यह पता होना चाहिए कि इस बिजनेस में कितना बजट है लगेगा हम जहां बिजनेस कर रहे हैं। उस जगह हमारे प्रोडक्ट कि हमारे द्वारा बेचे जा रहे समान की मांग है या नहीं हमारा बिजनेस कैसी जगह है। हमारा बिजनेस  लोगों को समान बेचने वाला है इसलिए ऐसे बिजनेस को ऐसी जगह जरूरत पड़ती है जहां भीड़भाड़ आवागमन तथा मार्केटप्लेस जैसी जगह की जरूरत पड़ती है।

मोबाइल शॉप बिजनेस के लिए जगह का निरीक्षण

ऐसे जगह में ही मोबाइल का बिजनेस चलता है। मोबाइल का बिजनेस करने के लिए आपको पहले जगह निरीक्षण करना चाहिए। आप मोबाइल का बिजनेस शुरू करने वाले हैं। वहां हाय डिमांडेड लोग हैं अपने मोबाइल की जरूरत वाले युवा आपको खरीददार मिलेंगे कि नहीं इस बात का ध्यान रखकर ही बिजनेस स्टार्ट किया जाता है। आपको अधिक से अधिक बिक्री से मतलब होना चाहिए। बिजनेस में इसको बहुत है किंतु आपको यह जानना जरूरी रहता है। कि आपका प्रोडक्ट की मांग है भी या नहीं जिस स्थान पर आप बिजनेस करना चाहते हैं वहां लोगों को आप तक पहुंचने की सुविधा है या नहीं जाना चाहिए।

मोबाइल शॉप के लिए जगह

यदि आपके पास मोबाइल शॉप खोलने के लिए जगह किराए पर जगह ले कर अपना बिजनेस कर सकते हैं जहां लोकेशन आवागमन युक्त भीड़ भाड़ वाली मार्केटप्लेस तो वहां को किराए के कमरे में भी लेने चाहिए अधिकतर लोगों के पास ऐसी ज्यादा हरिया जमीन नहीं होती जहां पर बिजनेस करने की आवागमन युक्त जगह हो इसलिए आप की जगह नहीं है तो आप को किराए पर मोबाइल शॉप खोलने का के लिए एक कमरा ले लेना चाहिए। कमरा 18/15 का है तो इसके लिए ठीक है।

मोबाइल शॉप के लिए डेकोरेशन

मोबाइल दुकान खोलने के लिए आपको कमरे का डेकोरेशन भी करना होता है मोबाइल की दुकान सुंदर दिखती है तो ग्राहक आकर्षित होते हैं इसके लिए आपको अपने मोबाइल से आपको डेकोरेट भी करना पड़ेगा आप शीशे लकड़ी के रैक अलमारी लकड़ी के काउंटर से प्लाई तथा सनमाइका के उपयोग से अपने शॉप को अच्छी तरह से डेकोरेट करना पड़ेगा। इसका खर्च भी बिजनेस बजट के अंतर्गत आएगा मोबाइल शॉप में केवल मोबाइल ही नहीं बेचे जाते मोबाइल शॉप में आप मोबाइल साथियों आप मोबाइल से जुड़ी दूसरी चीजों को भी बेंच सकते हैं।

जैसे चार्जर मोबाइल की बैटरी ईयर फोन हेडफोन डाटा केबल मोबाइल cober टैम्पर ब्लूएटूथ ऐसी चीजें हैं मोबाइल से जुड़े जो आप अपने साथ में रख सकते हैं। इससे अलग से इनकम होने के चांस ज्यादा रहते हैं इसके लिए आपको अपने मोबाइल शॉप को मेंटेन करना होता है। डेकोरेशन में यदि आपने अच्छा खासा पैसा इन्वेस्ट कर दिया देखने लायक दुकान हो गई तो आप बिजनेस करने में बढ़ोतरी  मिलेगी ज्यादा से ज्यादा ग्राहक आप से जुड़ेंगे और किसी बिजनेस में यही मेन चीज होती है।

मोबाइल शॉप बिजनेस में लगने वाला खर्च

मोबाइल के शॉप को खोलने के लिए आपके पास बजट की भी जरूरत पड़ेगी जैसा कि आपको पता है कि मोबाइल बेचने के लिए आपके पास पर्याप्त मात्रा में विभिन्न ब्रांडों के मोबाइल होना  आवश्यक है । आप तरह-तरह के टॉप मॉडल मोबाइलों ककेओ अपने दुकान में रखने के लिए आपको होलसेल तथा रिटेल दामों पर मोबाइल खरीदने पड़ेंगे। आपको बड़े विक्रेताओं से संपर्क करना पड़ेगा जो लोग बड़ी मात्रा में स्मार्टफोन तथा स्मार्टफोन एसेसरी का बिजनेस करते हैं उनसे आप उचित दाम पर मोबाइल के हर मॉडल विभिन्न प्रकार के ब्रांड के मोबाइल खरीद सकते हैं अपनी शॉप के लिएबड़े विक्रेताओं से आप उचित दाम में मोबाइल की खरीदारी कर अपने शॉप पर अच्छे दाम पर प्रॉफिट पर बेंच सकते हैं पहले से कर रहे हैं मोबाइल शॉप का बिजनेस लोग बड़े विक्रेताओं से मोबाइल खरीद कर उचित दामों पर अपनी शॉप पर अपनी तरह से रेट निर्धारित करके मुनाफा कमाते हैं ।

यही बिजनेस से पैसे कमाने का तरीका होता है और इसी तरह मोबाइल शॉप बिजनेस से पैसे भी कमाए जाते हैं थोक दामों में मोबाइल की अधिक खरीदारी करके अपने मोबाइल शॉप पर अपने हिसाब से मोबाइल की बिक्री करके मुनाफा कमाया जाता है। मोबाइल बिजनेस शुरू करने के लिए आपके पास कोई निर्धारित बजट तय नहीं है आपके पास जितना भी बजट है आप उसी मात्रा में मोबाइल खरीद कर अपनी दुकान पर रख सकते हैं इसके लिए कोई निर्धारित बजट नहीं है।

मोबाइल शॉप का रजिस्ट्रेशन लाइसेंस

यदि आप मोबाइल शॉप के बिजनेस को बड़े लेवल पर करना चाहते हैं इसके लिए आपको मोबाइल का आप का रजिस्ट्रेशन भी करवा लेना चाहिए मोबाइल शॉप का ट्रेडमार्क रजिस्ट्रेशन करवाया जाता है । यदि छोटे दुकानदार के लिए यह जरूरी नहीं । किन्तु आप बडे लेवल पर करना चाहते हैं तो आपको जरूर दुकान का लाइसेंस बनवाना चाहिए आप जिस भी विक्रेता से भी मोबाइल की खरीदारी करें उस विक्रेता की सारी जानकारियां प्राप्त करके मोबाइल खरीदारी करें।किसी भी ठगी का शिकार होने से बचें मान्यता प्राप्त लोगो के साथ बिज़नेस करें।

मोबाइल बेचते वक्त उसकी रसीद उसके पेपर सारे कंप्लीट करके ग्राहक को दे तथा सुरक्षा नियमों का ख्याल रखते हुए दुकान बिजनेस चलाएं कोई भी गैरकानूनी काम करने से बचें। जैसे अच्छे बिजनेस मेंन निकल वे में रहकर काम करते हैं। वैसे आप भी शुरू करें नियम कानून को ध्यान में रखकर।

मोबाइल रिचार्ज बिजनेस कैसे करें मोबाइल शॉप फर्नीचर डिजाइन मोबाइल बिजनेस मोबाइल की दुकान का फर्नीचर मोबाइल शॉप नाम मोबाइल शॉप बैनर मोबाइल की दुकान का विज्ञापन Mobile Dukan ka photo

Leave a Comment