Course

मैन मेड फाइबर इंडस्ट्रीज में कैरियर कैसे बनाएं

मैन मेड फाइबर इंडस्ट्रीज में कैरियर कैसे बनाएं

जैसा कि आप सभी जानते हैं. भारत एक कृषि प्रधान देश हैं. और भारत में लगभग 75% से भी ज्यादा लोग किसी ना किसी तरीके से कृषि के साथ जुड़े हुए हैं. इसी तरह से कृषि के बाद भारत में दूसरे नंबर पर कपड़ा उद्योग आता हैं.

जिसके साथ हमारे देश के 4 से 6 करोड लोग जुड़े हुए हैं. क्योंकि भारत में कपड़ा उद्योग काफी बड़े स्तर तक पहुंच चुका हैं. और हर साल कपड़ा उद्योग बढ़ता जा रहा हैं. जिसके तहत नए-नए प्रकार के कपड़े को बनाया जा रहा हैं.

भारत सरकार भी कपड़ा उद्योग के लिए नई-नई योजनाओं का आयोजन कर रही हैं. इसलिए लगातार कपड़ा उद्योग में जॉब के अवसर बढ़ते जा रहे हैं. तो आज इस ब्लॉग में हम आपको मैन मेड फाइबर टेक्नोलॉजी क्या होती हैं. इसके बारे में पूरी जानकारी देने वाले हैं.

मैन मेड फाइबर क्या होता है

जैसा कि हमने आपको बताया भारत का कपड़ा उद्योग काफी बड़ा हैं. जिसकी जिसका भारतीय अर्थव्यवस्था में बहुत बड़ा योगदान हैं. एक रिपोर्ट के मुताबिक भारतीय जीडीपी में कपड़े उद्योग का लगभग 2.3 प्रतिशत हिस्सा हैं.

लेकिन हमारा कपड़ा उद्योग ज्यादातर नेचुरल फाइबर और कॉटन के ऊपर निर्भर करता हैं. क्योंकि इन सभी चीजों का इस्तेमाल अलग-अलग प्रकार के कपड़े बनाने में किया जाता हैं. और लगातार कपड़ा उद्योग में फाइबर का इस्तेमाल बढ़ता जा रहा हैं.

फाइबर दो प्रकार का होता हैं. जिसमें नेचुरल फाइबर और मैन मेड फाइबर शामिल हैं. इन दोनों की मदद से अलग-अलग प्रकार के कपड़े तैयार किए जाते हैं. नेचुरल फाइबर में कॉटन सिल्क रूट जैसी चीजें शामिल हैं.

तो मैन मेड फाइबर में पॉलिएस्टर और रेयान जैसी चीजें शामिल हैं. दुनिया में लगभग 70% कपड़े में मैन मेड फाइबर का इस्तेमाल किया जाता हैं. इसलिए लगातार फाइबर की मांग दुनिया में बढ़ रही है.

टेक्निकल टैक्सटाइल मैन मेड फाइबर में कई ऐसी चीजें शामिल हैं. जिन से काफी महत्वपूर्ण चीजें बनाई जाती हैं. इन चीजों में पीपीई किट, मास्क आदि हैं। इसके अलावा एयरबैग, बुलेटप्रूफ, वाहनों में उपयोग में आने वाले वस्त्र,

चिकित्सा में उपयोग किये जाने वाले वस्त्र, कृषि और रक्षा से संबंधित चीजें शामिल हैं. जोकि अपने-अपने फील्ड में सुरक्षा प्रदान करने का काम करते हैं. इसलिए इन सभी को 12 वर्गों में रखा गया हैं.

जिसमें एग्रोटेक, बिल्डटेक, क्लोथेक, जियोटेक, हेमेटेक, इंडोटेक, मोबिलटेक, मेडिटेक, प्रोटेक, स्पोर्टटेक, ओकेटेक और पैकटेक जैसे चीजें शामिल है.

मैन मेड फाइबर में करियर कैसे बनाएं

अगर आप भी मैन मेड फाइबर इंडस्ट्रीज में कैरियर बनाना चाहते हैं. तो इसकी शुरुआत आपको 12वीं क्लास से करनी पड़ती हैं. जिसमें आपको भौतिकी रसायन विज्ञान और गणित, जीव विज्ञान जैसे विषयों के साथ कम से कम 50% अंक प्राप्त करने होते हैं.

उसके बाद में आपको इस फील्ड से जुड़े हुए अलग-अलग कोर्स में दाखिला लेने के लिए एंट्रेंस एग्जाम देना होता हैं. अगर आप एंट्रेंस एग्जाम को पास कर लेते हैं. तो आपको मैन मेड फाइबर टेक्नोलॉजी से जुड़े हुए अलग-अलग कोर्स में दाखिला मिल जाता हैं.

मैन मेड फाइबर टेक्नोलॉजी में आपको अलग-अलग प्रकार के मैन मेड फाइबर कपड़े को तैयार करने के बारे में अध्ययन करवाया जाता हैं. क्योंकि किसी भी प्रकार के मैन मेड फाइबर को तैयार करने के लिए कई अलग-अलग चीजों का सहारा लिया जाता हैं.

जहां पर आपको Basic Manufacturing Processes, Yarn Technology, Fabric Technology, Wet Processing of Textiles, Polymer Chemistry, Fabric Structure, Textured Yarn Technology,

Process Control in Spinning, Post-Spinning Operations, Non-woven/Knitting Technology, Coating of Textiles, High-Performance Fibers जैसे विषयों के बारे में पढ़ाया जाता हैं.

लेकिन इस फील्ड में कैरियर बनाना इतना आसान नहीं होता इस फील्ड में कैरियर बनाने के लिए आपको कड़ी मेहनत करनी पड़ती है.

मैन मेड फाइबर में करियर बनाने के लिए जरूरी स्किल्स

आज के समय में किसी भी इंडस्ट्रीज में कैरियर बनाने के लिए आपको उस इंडस्ट्रीज से जुड़े हुए कोर्स और डिग्रियां ही काफी नहीं होती बल्कि आपको अपनी इंडस्ट्रीज में काम आने वाली कुछ जरूरी स्किल की भी आवश्यकता पड़ती हैं. इसी तरह से मैन मेड फाइबर इंडस्ट्रीज में कैरियर बनाने के लिए भी आपको कुछ जरूरी स्किल की आवश्यकता पड़ती हैं. जैसे

  • आपके अंदर रिसर्च स्किल का होना बहुत जरूरी है
  • आपको अलग-अलग परेशानियों का हल निकालना आना चाहिए
  • आपके अंदर कन्वेंशनल स्किल का होना जरूरी है
  • आपको मैथ साइंस और इंग्लिश जैसे विषयों की अच्छी जानकारी होनी चाहिए
  • आपके अंदर धैर्य व सहनशीलता का होना जरूरी है
  • आपको आपके अंदर कम्युनिकेशन स्किल का होना जरूरी है
  • आपको टीम वर्क करना आना चाहिए
  • आपके अंदर लीडरशिप की क्वालिटी होनी चाहिए
  • आपको मार्केट के डाटा को एनालाइज करना आना चाहिए
  • आपको अपनी इंडस्ट्रीज से जुड़ी हुई अलग-अलग चीजें की जानकारी होना बहुत जरूरी है
  • आपको अपनी फील्ड में काम आने वाले सभी उपकरणों की जानकारी होनी चाहिए

मैन मेड फाइबर इंडस्ट्रीज में जॉब के अवसर

जैसा कि हमने आपको पहले बताया आज के समय में भारत में कपड़ा उद्योग दूसरा सबसे बड़ा ऐसा क्षेत्र हैं. जिसके साथ सबसे ज्यादा लोग जुड़े हुए हैं. और लगातार भारत में कपड़ा उद्योग बढ़ता जा रहा हैं.

इसलिए मैन मेड फाइबर इंडस्ट्रीज में आपको डिग्री प्राप्त करने के बाद में जॉब के लिए भटकने की जरूरत नहीं पड़ती क्योंकि हमारे देश में ऐसी बहुत सारी बड़ी-बड़ी कंपनियां हैं. जो कि अलग-अलग प्रकार के मैन मेड फाइबर से बनी हुई चीजों को तैयार करती हैं.

इन सभी कंपनियों में आपको आसानी से जॉब मिल सकती हैं. जहां पर आप क्लोथिंग टेक्नोलॉजिस्ट, इंडस्ट्रियल कोऑर्डिनेटर, प्रोडक्शन मैनेजर, प्लांट हेड, डेवलपमेंट इंजीनियर,

प्रोसेस इंजीनियर, गुणवत्ता नियंत्रण पर्यवेक्षक जैसे पदों पर आसानी से जॉब कर सकते हैं. इसके अलावा भी बहुत सारे ऐसे और फील्ड हैं. जहां पर आप को जॉब मिल सकती है.

मैन मेड फाइबर इंडस्ट्रीज में सैलरी

जैसा कि हमने आपको बताया अगर आप मैन मेड फाइबर इंडस्ट्रीज में डिग्री प्राप्त कर लेते हैं. और उसके बाद में आप किसी भी कंपनी के साथ जुड़कर काम करते हैं. तो आपको इस फील्ड में कई अलग-अलग पदों पर काम करना पड़ता हैं.

इस फील्ड में आपको अपने पदों के हिसाब से ही सैलरी मिलती हैं. लेकिन इस फील्ड में आपको किसी भी पद पर काम करते समय शुरुआती समय में लगभग 30000 से ₹50000 मासिक सैलरी आसानी से मिल जाती हैं.

इसके अलावा अगर आपके पास कुछ समय का एक्सपीरियंस हैं. और आप किसी बड़ी कंपनी के साथ बड़े पद पर काम कर रहे हैं. तो आपको ₹100000 तक मासिक सैलरी भी मिल सकती हैं.

बाकी इस फील्ड में आपकी सैलरी आपके काम एक्सपीरियंस और आपकी कंपनी के ऊपर ज्यादा निर्भर करती है.

हम उम्मीद करते हैं. कि हमारे द्वारा बताई गई मैन मेड फाइबर इंडस्ट्रीज के बारे में जानकारी आपको पसंद आई होगी तो यदि आपको यह जानकारी पसंद आई हैं. और आप ऐसी ही और जानकारियां पाना चाहते हैं. तो आप हमारी वेबसाइट को जरूर विजिट करें.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button