मैकडॉनल्ड्स की फ्रेंचाइजी कैसे ले

मैकडॉनल्ड्स की फ्रेंचाइजी कैसे ले

क्या आप कोई रेस्टोरेंट्स खोलना चाहते हैं कोई ऐसा बिजनेस करना चाहते हैं जो कभी मंदी में ना आए जिसकी बिक्री ऐसी हो कि आप आर्डर पूरा करने से समय न मिले। एक जगह रह कर लाखों करोड़ो रुपए कमाने का बिजनेस करने की सोच रहे तो आज हम आपके लिए कैसा आईडिया लाएं जिससे करने के पर आप एक जगह रह कर बिना भागदौड़ किए मोटी रकम कमा सकते है।

आप सोच रहे होंगे कौन सा बिजनेस ऐसा है जो यह किस स्थान पर बैठकर लाखों करोड़ो रुपए कमा कर दे सकता है। महीनों के तो इसके लिए बता दें कि फास्ट फूड की दीवानगी के बारे में तो आपको पता ही है कि युवा आजकल का फास्ट फूड को कितना पसंद करता है। फास्ट फूड की इतनी डिमांड है कि लोग अपना पारंपरिक भोजन भी इस के चक्कर में खाना कम कर दिया है।
जी हां आज मैं आपको मैकडोनाल्ड जो कि विश्व की सबसे बड़ी फास्ट फूड कंपनी है इसके साथ मैं आपको बिजनेस करने के तरीके बताऊंगा यदि आप अभी तक मैकडोनाल्ड के फ़ास्ट फ़ूड खाते हैं। किंतु आपको नहीं पता मैकडोनाल्ड कंपनी पैसे भी कमाने का अवसर दे रही है।

तो आज इस आर्टिकल में मैं आपको सारे तरीके बताऊंगा की मैकडोनाल्ड से जुड़कर आप लाखों रुपए महीने के पैसे कमा सकते हैं चलिए शुरू करते हैं.

क्या है मैकडोना फ्रेंचाइजी बिजनेस

What is McDonald business franchise – दुनिया की सबसे बड़ी फास्टफूड बनाने वाली बेचने वाली और अधिक पसंद की जाने वाली नंबर वन कंपनी मैकडॉनल्ड्स जिसका मुख्यालय शिकागो में है । 1940 को इस कंपनी की स्थापना की गई थी रिचर्ड और मारिस मैकडोनाल्ड ने मिलकर इस कंपनी की स्थापना की थी।

जो एक शहर से आज 118 देशों में फैल चुकी है। इसके टर्नओवर का अंदाजा नहीं लगा सकते ।बिलियन में इसका का व्यापार होता है। और अभी भी इसके विस्तार करने की रफ्तार रुकी नहीं है। यह भारत में अपने बिजनेस को फैलाने के लिए फ्रेंचाइजी ऑफर कर रही है।

मैकडॉनल्ड्स फ्रेंचाइजी प्लान 1955 से शुरू है ।और आज लगभग लगभग 118 देशों में 36000 से ज्यादा होटल और रेस्टोरेंट मैकडोनाल्ड की फ्रेंचाइजी लेकर कर रहे हैं। जिससे कि अपने व्यापार को और बढ़ा सकें। McDonald’s fast-food मैं वेजिटेरियन के साथ-साथ चिकन को भी ऐड करके बेचती है ।

क्योंकि हर जगह 1 तरह के खाने वाले नहीं मिलते इसलिए यह दोनों वैरायटीयो के फास्ट फूड बेचती है। आप कोई रेस्टोरेंट होटल खोलना चाहते हैं। तो आपको मैकडोनाल्ड के साथ जुड़कर अपना बिजनेस करना चाहिए।

क्यो करे मैकडोनाल्ड के साथ बिजनेस

why we do business with McDonald – क्योंकि मैकडोनाल्ड एक अच्छा खासा ब्रांड नेम है जिस पर लोग बहुत ज्यादा ट्रस्ट करते हैं इससे कई तरह की आपको फायदे हो सकते हैं एक तो भारत युवाओं का देश है यहां फास्ट फूड की इतने शौकीन लोग हैं ।इतनी दीवानगी है फास्ट फूड की । की कहीं-कहीं तो इसके ऑर्डर भी पूरे नहीं हो पाते।

लोग अपने खान पान पारंपरिक भोजन को भूलकर फास्ट फूड की तरफ इतने दीवाने हो चुके हैं। कि अच्छी खासी रकम भी खर्चा करने को तैयार रहते हैं ।

भारत मैं 70% युवाओं की संख्या है और युवा फास्ट फूड को ज्यादा पसंद करते हैं इसलिए भारत में हर कंपनी इसी इरादे से आती है।कि भारत के युवाओं का फायदा उठा सकें भारत में बिजनेस की बहुत बड़ी अपॉर्चुनिटी है। यदि कोई फास्ट फूड कंपनी खोलकर विजनेस करने लग जाए तो उसकी इनकम का अंदाजा नहीं लगाया जा सकता। हालांकि कंपनी रेस्टोरेंट्स का बिजनेस और कई और तरह से बिजनेस मॉडल से चलते हैं किंतु उसमें फास्ट फूड मेन रोल अदा करता।

क्या है बिजनेस मॉडल

what is business model – मैकडोनाल्ड का बिजनेस मॉडल है फास्ट फूड बनाकर लोगों तक अपने प्रोडक्ट की बिक्री करना इनकम बिजनेस मॉडल देश में व्यापार फैलाने का मेन concept है। अभी तक 118 देशों में 36000 से ज्यादा रेस्टोरेंट्स मैकडोनाल्ड ने खोल रखे। भारत में इनकी फ्रेंचाइजी अभी थोड़ा कम है ।इसीलिए यह अपने व्यापार को बढ़ाने के लिए और भारत में फास्ट फूड की मांग को देखते हुए अपनी कंपनी को ग्रो करने के लिए फ्रेंचाइजी ऑफर कर रही है।
जिससे लोग जो होटल रेस्टोरेंट का बिजनेस करना चाहते हैं इनके साथ जोड़कर करोड़ों रुपए का बिजनेस व्यापार कर सकते हैं इनके बिजनेस मॉडल में कोई और दूसरी बात नहीं केवल अपने बिजनेस को का विस्तार करके खुद पैसे कमाना और दूसरे को जोड़कर रोजगार देने का मोटिव हुआ है।

विशेष फास्टफूड प्रोडक्ट

important fast food product – मैकडोनाल्ड के द्वारा बनाए जाने वाले फास्ट फूड वैसे तो हर वैरायटी के fast food variety बनाते हैं किंतु कुछ विशेष प्रोडक्ट है जिनके दुनिया दीवानी है उनमें से बर्गर पिज़्ज़ा। chicken pizza chicken burger soft drink मिल्क शेक, ड्रेसर्ट, फ्रेंच फ्राइज़, जैसे लोकप्रिय फास्ट फूड बनाते हैं जिन की दुनिया दीवानी यह सारे प्रोडक्ट मेल है इसलिए मन आपको बताया बाकी मीनू की लिस्ट बहुत लंबी है ।

कैसे मिलेगी फ्रेंचाइजी

how get franchise – मैकडोनाल्ड कंपनी ने भारत में फ्रेंचाइजी देने के लिए दो अलग-अलग कंपनियों को अथॉरिटी भी है। मैकडोनाल्ड से आप डायरेक्ट फ्रेंचाइजी नहीं ले सकते। मैकडोनाल्ड ने भारत में बिजनेस चाहिए देने के लिए दो कंपनी गठित की है। यदि आपको भारत में रेस्टोरेंट बिजनेस शुरू करना है। मैकडोनाल्ड से इसके लिए डेवलपमेंट लाइसेंस लेना पड़ता है ।जो आपको इन दो कंपनियों से लेना पड़ेगा भारत की 4 मुख्य जॉन है पश्चिम दक्षिण भारत पूर्वी भारत और उत्तरीभारत ।

• जिनको दक्षिण और पश्चिम जोन में अपना रेस्टोरेंट शुरू करना है उनको एक कंपनी लायन देती है जिसका नाम hard Castrol restaurant Private Limited से लाइसेंस लेना पड़ता है।
• और यदि पूर्वी और उत्तर भारत में आप बिजनेस करना चाहते हैं तो इसके लिए दूसरी कंपनी का गठन किया गया उस जिसका नाम Connaught Plaza restaurant Private Limited द्वारा दिया जाता है।
• यह दोनों कंपनियां मैकडोनाल्ड के ही अंदर काम करती हैं इसका गठन भी इन्हीं ने किया है यह है भारत में रेस्टोरेंट लेने का जरिया।

15 सालों से मैकडोनाल्ड कंपनी भारत में फास्ट फूड की बिक्री कर रहा है और नंबर वन पर बना हुआ है ।अभी तक इसके आगे पीछे भी कोई नहीं है McDonald agreement 20 साल का फ्रेंचाइजी एग्रीमेंट देती है। आपको 20 साल तक इस कंपनी के नाम का यूज करने के लिए कॉपीराइट नहीं आएगा। 20 साल बाद आपको फिर से उनसे अपना लाइसेंस एक्सटेंड कराना होगा।
मैकडोनाल्ड चार तरह फ्रेंचाइजी देती है सैटेलाइट लोकेशन ,ट्रेडिशनल लोकेशन, एसटीओ स्टार लोकेशन, blf लोकेशन

कितना निवेश करना होगा

how much investment – निवेश के लिए मैं आपको बता दूं मैकडोनाल्ड कंपनी को ऐसी ऐसी कंपनी नहीं है जो आपको हजार और 2000 का बिजनेस कर आएगी मैकडोनाल्ड से जुड़ने का मतलब है।आपको करोड़ों का बिजनेस करने का मौका मिल रहा है। जवाब करोड़ों का बिजनेस करते हैं। तो उसमें इनवेस्टमेंट कोई किसी के आगे पीछे ही करना होगा रेस्टोरेंट खोलने के लिए आपके पास बजट की कमी नहीं होनी चाहिए आपको इनकी फ्रेंचाइजी लेने के लिए कम से कम 6 से ₹10 करोड़ रुपयेका इन्वेस्टमेंट करना पड़ेगा।

आप यह आंकड़ा सुन कर घबरा सकते है विचलित हो सकते हैं किंतु यदि आप फुल करोड़ों में बिजनेस करना है तो रकम तो लगानी ही पड़ेगी। और आपका पैसा बिजनेस में लग रहा है कहीं इधर-उधर नहीं लग रहा यह भी ध्यान रहे यही पैसा आपको कमा कर भी वापस देगा। साथ ही आपको बिजनेसमैन भी बना कर छोड़े गा इसलिए इन्वेस्ट करने से घबराइए नहीं ।आप बिजनेस में पैसा लगाएंगे आपका बिजनेस बढ़ेगा और आपको पैसा भी प्रॉफिट कमा कर देगा।

कहा इन्वेस्ट होगा पैसा

where will invest the money – यह जो आप पैसा खर्चा करेंगे इसमें से 5 करोड रुपए तो लिक्विड कैपिटल के रूप में इन्वेस्ट होगा और साथी कंपनी को सिक्योरिटी फीस ₹3000000 देनी पड़ेगी साथी रेस्टोरेंट से कमाई गई इनकम का 4 परसेंट भी कंपनी को देना होगा।

बिजनेस में क्या जरूरी है

what is Required for McDonald business – महत्वपूर्ण चीजें जो मैकडोनाल्ड की फ्रेंचाइजी लेने में आपके पास होनी चाहिए उस में से सबसे ऊपर है पैसा और जमीन ।जमीन का होना बहुत ही जरूरी है क्योंकि आप जहां रेस्टोरेंट्स खोलेंगे उसके लिए जमीन की आवश्यकता पड़ेगी जमीन या तो आपकी खुद की होनी चाहिए। या तो आप कंपनी से लीज पर भी किराए पर ले सकते हैं। कंपनी आपको 11 महीने के एग्रीमेन्ट के साथ जमीन भी देने की सुविधा देती ।है यदि आपके पास खुद की जमीन नहीं है तो आप कंपनी से जमीन भी ले सकते हैं अधिक जानकारी के लिए आपको इनकी एफडीडी को पढ़ना चाहिए।

जगह है महत्वपूर्ण

यह बिजनेस ऐसा बिजनेस है। जिसको ऐसी जगह पर करना चाहिए जहां लोगों का आवागमन खूब होता हो या किसी हाईवे मेन रोड के बगल में हो तो सोने पर सुहागे का काम करता है। और यदि ऐसी लोकेशन नहीं है तो आपका रेस्टोरेंट्स किसी इंस्टीट्यूट भीड़भाड़ वाले कस्बे छोटे शहर या ऐसी जगह हो। जहां का माहौल थोड़ा सा लोगों के समझ में आए आपके रेस्टोरेंट में जाने में परेशानी ना हो लोग आसानी से आप तक पहुंच पाए।

यह सुलभता अगर आप कस्टमर को देंगे तो आप अपनी कमाई का अंदाजा नहीं लगा सकते कि आप कितना कमाई कर रहे हैं ।जगह का बहुत ही महत्वपूर्ण योगदान है इस बिजनेस में इतना आपको समझ जाना चाहिए क्योंकि जो दिखता है वही बिकता है।

नियम व शर्तें term and condition

कंपनी की जानकारी के लिए आपको कंपनी के टर्म एंड कंडीशन को पढ़ना बहुत ही जरूरी है। जहां से आपको बिजनेस के बारे में पूरी जानकारी और विशेषताएं प्रश्नों के जवाब आपको मिलने वाले हैं ।इसके लिए आपको कंपनी की एफडीडी को ध्यान पूर्वक पढ़ना चाहिए ।उसमें जो भी टर्म एंड कंडीशन लिखी हैं ।उनको समझ कर ही बिजनेस के बारे में सोचना चाहिए करने के लिए आगे बढ़ना चाहिए। यह एफडीडी आपको गूगल से पीडीएफ के रूप में मिल जाएगी आप उसे जाकर गूगल से डाउनलोड करले। फिर आगे बढ़े ।

Leave a Comment