मुहांसों के दाग से छुटकारा पाने के घरेलू उपाय Treatment Of Pimple Spot At Home

मुहांसों के दाग से छुटकारा पाने के घरेलू उपाय treatment of pimple spot at home

प्रकृति हमें सुंदर सा चेहरा देती है जिसको हम अपने लाइफ स्टाइल से कभी-कभी इतना बिगाड़ लेते हैं कि हमें अपना चेहरा भी दिखाने में शर्म आने लगती है। मुँहासे  एक ऐसी बीमारी के प्रजाती है जो बेहद कम और छोटे दानों की तरह हमारे शरीर में चेहरों में दिखाई देते हैं किंतु यह हमारे चेहरे की खूबसूरती को बेरंग कर देती है एक तो यहां से ऊपर से मुहासे ठीक होने के बाद उनके दाग वही कहावत है एक तो नींम ऊपर से करेला चढ़ा।

मुहासे ठीक होने के बाद अक्सर उसमें के दाग हमारे चेहरे पर रह जाते हैं। जो कि बहुत ही धब्बे तथा शर्मिंदगी फील कराते रहते हैं लोगों के सामने हमें अपने मुंह को एक से दिखाने में भी अच्छा नहीं लगता। क्योंकि दाने ठीक हो जाने के बाद मुंहासे ठीक हो जाने के बाद उसकी खराबी हमारे चेहरे पर रह जाते हैं जिनको ठीक करना कभी-कभी टेढ़ी खीर हो जाता है। लेकिन यदि कहा जाए यह काम बहुत मुश्किल है यह सारी चीजें दूसरे मेडिकल पद्धति में होता होगा।

आयुर्वेदिक में इन सब चीजों का को बहुत छोटा समझा जाता है क्योंकि दाग धब्बे मिटाना आयुर्वेदिक दवाओं के घरेलू दवाओं के बाएं हाथ का खेल है। मुंह के मुहांसों को ठीक तो सब कर लेते हैं लेकिन इस के दाग को ठीक करना सबके बस की बात नहीं होती। किंतु यदि हम घरेलू उपायों की बात करें तो यह बेहद कम समय में हमारे अपने घरेलू उपायों की बात करें तो सबसे कामयाब होते हैं और जल्दी इफेक्टिव भी होते हैं यदि आपको जानने हैं अपने फेस के मुँह के मुहांसों के दाग को हटाने के मिटाने के घरेलू उपाय को जानना तो बने रहे हमारे साथ आर्टिकल चलिए शुरू करते हैं.

 क्या है मुहांसों के दाग को छुटकारा पाने के घरेलू उपाय

what is treatment of pimple spot at home –  पिम्पल यानी कि मुंह में फेस पर छोटे छोटे दाने हो जाना और जानू हमारे शरीर के सबसे महत्वपूर्ण इससे चेहरे को बदसूरत कर देता है। मुहासे हर व्यक्ति को निकलते हैं एक समय पर निकलते हैं और जल्दी ठीक हो जाते हैं कभी-कभी यही मुहासे हमें परेशानियां देने लगते हैं और लंबे समय तक हमारे चेहरे पर चेरी की सूप चेहरे की शोभा को बिगाड़ने का काम करते रहते हैं।

एक बार पिंपल ठीक भी हो जाए किंतु पिम्पल के जाने के बाद वह अपने दाग हमारे चेहरे पर छोड़ जाता है। जिसे हमें दूसरों को दिखाने में भी शर्म आती है यह परेशानी अधिकतर लोगों की होती है जो कई तरह की तेल क्रीम लगा लगा कर थक गए हैं। और अभी भी उनको छुटकारा नहीं मिल रहा जिसका मुख्य कारण है उटपटांग बिना जाने समझे किसी भी चीज का उपयोग करना तथा ज्यादा पैनिक हो जाना।

घरेलू चीजों को महत्व न देना यही कारण होता है वह लंबे समय तक ऐसी छोटी बीमारियों से जूझते रहते मुहांसों के दाग मिटाने के सरल उपाय आयुर्वेद में बताएं कि यदि उन्हें अप्लाई किया जाए तो यह कम समय में मुंह के मुहांसों के दाग से छुटकारा पाया जा सकता है आज हम आपके लिए घरेलू उपाय लाए जिसे अप्लाई करके आप बहुत जल्द अपने मुहांसों के दागों से छुटकारा पा सकते हैं यदि आपने अप्लाई किया और निरंतर अप्लाई किया तो कभी भी आपको ऐसे प्रॉब्लम नहीं होगी इतना विश्वास रखना चाहिए।

 मुहांसों के दाग के कारण

  • यदि हम अपने चेहरे पर होने वाले मुहांसों के दाग की बात करें तो उसका मुख्य कारण होता है हम समय से पहले अपने मुहांसों को छेड़खानी करके।
  • उसमें गलत क्रीम पाउडर का इस्तेमाल करके केमिकल का इस्तेमाल करके उन्हें छोड़ना चाहते हैं नष्ट करना चाहते हैं।
  • कच्चे में ही हम मुँहासे को फोड़ देते हैं जिन पर निशान हमेशा हमारे चेहरे पर छूट जाते हैं और यह सबसे बड़ा कारण माना गया है।
  • चेहरे पर मुहांसों के दाग पड़ने का यदि समय पहले मुहांसों को नष्ट करने की कोशिश करेंगे फिर खाने करेंगे तो वह अपने दाग जरूर छोड़ जाएंगे और बहुत ही भद्दे दिखने वाले दाग छोड़ जाते हैं।
  • यह जिद्दी दाग जितने ही दिखने में खतरनाक होते हैं उतना ही से पीछा छुड़ाना भी खतरनाक होता है अन्य मेडिकल पद्धति में तो नही पता।
  • किंतु यदि हम समय पर इसका इलाज कर ले और सही इलाज कर ले वह भी प्रकृति रूप से तो हम बहुत जल्दी से छुटकारा पा सकते हैं।

 मुहांसों के दाग से छुटकारा पाने के नियम

मुहासे इतनी आसानी से हमारे चेहरे पर आते हैं।

और बड़ी आसानी से अपने दाग भी छोड़ जाते हैं जो हमें हमेशा याद दिलाते रहते हैं कि हमारा चेहरा पूरा बदसूरत दिख रहा है और पद्धति की तो बात हम नहीं कर रहे हैं। और मेडिकल कैसे काम करते हैं इसकी बात हम नहीं कर रहे हैं किंतु यदि आयुर्वेदिक की बात करें तो इसमें बहुत जल्दी आप ऐसी चीजों का इस्तेमाल करके छुटकारा पा सकते हैं।

जिनको यदि आप पढ़ेंगे तो आश्चर्यचकित हो जाएंगे जो उपाय हम आपको बताएंगे उन्हें आप छोटा समझ कर इंदौर करेंगे तो कभी भी परेशानी से छुटकारा मिलना आसान नहीं होगा जो भी उपाय बताया जाए उन्हें सही से अप्लाई करें।  मुहांसों के दाग मिटाने का नियम में सबसे पहले बारी आती है विटामिन सी निंबू या मुसम्मी की जिसकी मदद से आप बड़ी आसानी से चेहरे पर अप्लाई करके अपने चेहरे के मुहांसों के दाग धब्बों को छुटा सकते हैं।

इसके लिए आपको इन तीनों में से किसी भी एक चीज के छिलके का सुखवा के पाउडर बना लेना है  इन तीनों चीजों में साइट्रिक एसिड होता है जो किसी भी दाग धब्बों को मिटाने में हमारी मदद करता है। छिलकों का पाउडर बनाने के बाद इसे शहद में मिलाकर अपने चेहरे पर अप्लाई करना है। और 15:20 मिनट के लिए रेस्ट ले लेना यह क्रिया आपको जब तक आपका चेहरा बिल्कुल से क्लीन ना हो जाए तब तक नियमित रूप से करना है आप देखेंगे अद्भुत परिणाम आपके सामने देखने को मिलेंगे और हमेशा के लिए आप दाग धब्बों की परेशानी से छुटकारा भी आ जाएंगे।

 एलोवेरा

एलोवेरा एक ऐसी जड़ी बूटी  कई तरह से संज्ञा दी जाती है यह एक ऐसी चीज है जो हमारे शरीर को कोमल बनाने में हमारी बहुत हेल्प करता है यदि एलोवेरा को हम अपने चेहरे पर दिन में तीन टाइम अप्लाई करें लगाएं चेहरे में तो हमारे चेहरे में ठंडक मिलेगी और चेहरे का जितना भी दाग धब्बा है वह छूटने में कुछ दिनों के वक्त के बाद बिल्कुल से ठीक होने में मदद मिलेगी। एलोवेरा कई तरह से असली रूप में उपयोग किया जाता है .

लेकिन यह विशेष तौर पर शरीर से इंफेक्शन को खत्म करने स्किन पर किसी भी प्रकार की खुजली दाने मुहासे उनके दाग धब्बों को हटाने के लिए बहुत उपयोग किया जाता है। इसका उपयोग आयुर्वेद में बहुत महत्वपूर्ण माना गया है इसको आप अप्लाई कर के देखिए अद्भुत परिणाम आपको देखने को मिलेंगे।

नारियल का तेल

नारियल जितना अपनी खूबियों की वजह से लोगों में लोकप्रिय है उतना यह औषधि के रूप में भी लोगों के लिए बहुत लोग भी होता है। नारियल का पानी कई तरह की बीमारियों में पीने के लिए दिया जाता है शरीर में पानी की कमी के लिए विशेष तौर पर इसका प्रयोग किया जाता है। किंतु इसके औषधीय गुण भी बहुत होते हैं.

इसका हर एक चीज औषधि से लवरेज होता है। यहां तक कि नारियल के छिलके भी शरीर में होने वाली बीमारी बवासीर के लिए उपयोग किया जाता है। इस के हर हिस्से उपयोगी होते हैं और औषधीय गुणों से भरपूर होते हैं नारियल के तेल को अपने चेहरे पर दिन में तीन बार अप्लाई करने से चेहरे में कितना भी भयंकर दाग धब्बा हो।

मुहांसों से रिलेटेड बहुत जल्दी छुटने लगता है और आपको आश्चर्य होगा जवाब तो दो दिनों बाद अपना चेहरा देखेंगे तब आपको मुहासे के दाग एकदम साफ और क्लीन मिलेंगे।

दूध की मलाई

दूध की मलाई हमारे शरीर को हिष्ट पुष्ट करने के काम आता है तथा उसी प्रकार की हमारी  त्वचा को ही सुंदर और कोमल बनाने में बेहद काम आता है। दूध की मलाई को सुबह-शाम अपने चेहरे पर अप्लाई करने से चेहरा भी मुलायम होता है और उसमें दाग धब्बे भी बहुत जल्दी खत्म होते हैं। यदि आप दिन में दो बार तीन बार इतनी भी बार समय पाए अपने चेहरे पर मलाई को अप्लाई करें तो बहुत जल्द ही आपके चेहरे से दाग धब्बों का नामो निशान मिट जाएगा।

मुझे उम्मीद है कि आपको यह आर्टिकल मुहांसों के धब्बों से छुटकारा पाने के घरेलू उपचार को पढ़कर आर्टिकल में दी गई जानकारी को आपने इंजॉय किया होगा पसंद आई होगी यदि आपको यह जानकारी अच्छी लगी आप भी दाग धब्बों की समस्या से परेशान हैं तो आपको भी आइडिया को अपनाना चाहिए इसमें किसी भी प्रकार का कोई साइड इफेक्ट नहीं है सारी चीजें प्राकृतिक हैं।

मुँहासे के लिए सबसे अच्छी क्रीम चेहरे के दाग धब्बे हटाने के घरेलू उपाय चेहरे से कील मुंहासे हटाने के घरेलू उपाय मुंहासे दाग धब्बे हटाने के उपाय पिंपल हटाने के घरेलू उपाय पिंपल के दाग हटाने के घरेलू उपाय पिम्पल्स के काले दाग हटाने के उपाय मुंहासे हटाने के उपाय

Leave a Comment