Business

मुनाफे का सौदा है जरबेरा फूल की खेती जानिए कैसे

मुनाफे का सौदा है जरबेरा फूल की खेती जानिए कैसे

हम अपने घर की सुंदरता को बढ़ाने के लिए कई अलग-अलग प्रकार के रंग रोगन व लाइटिंग आदि का काम करवाते हैं ताकि हमारा घर सुंदर दिखे लेकिन इसके अलावा भी हम कुछ ऐसे कार्य करते हैं जो कि हमारे घर की सुंदरता को चार चांद लगा देता है.

आपने देखा होगा कि बहुत सारे बड़े बड़े घरों या बिल्डिंगों में ऐसे छोटे-छोटे पार्क बनाए जाते हैं जिनमें अलग-अलग प्रकार के फूल व पेड़ पौधे लगाए जाते हैं यह सभी पेड़ पौधे हमारे घर की सुंदरता को अलग ही बढ़ावा देते हैं.

बहुत सारे पेड़ पौधे और फूल इतने ज्यादा सुंदर होते हैं कि उनको देखने पर हमें बहुत सुकून मिलता हैं और बहुत सारे फूल ऐसे हैं जो कि बहुत बढ़िया और अच्छी सुगंध देते हैं.

इसलिए लगभग हर इंसान अपने घर में कुछ ना कुछ फूलों से संबंधित पेड़ पौधे जरूर लगाता है और कई बार इन छोटे फूलों व पेड़ों की हमे पूजा आदि के दौरान भी जरूरत पड़ती है.

लेकिन अगर हमें ज्यादा फूलों की आवश्यकता पड़ती है तब हम सीधा मार्केट की तरफ जाते हैं क्योंकि आजकल मार्केट में आपको हर प्रकार के फूल मिल जाते हैं और इन फूलों की आवश्यकता ज्यादातर विवाह शादी और पार्टी आदि के दौरान पड़ती है.

इसके अलावा भी ऐसे और बहुत सारी खुशी के अवसर आते हैं जहां पर पुष्प वर्षा की जाती है क्योंकि पुष्प वर्षा एक शुभ अवसर पर की जाने वाली चीज है लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि मार्केट में इतनी ज्यादा मात्रा में फूल कहां से आते हैं दरअसल उन फूलों की खेती या फार्मिंग की जाती है.

बहुत सारे ऐसे बड़े बड़े किसान है जो कि फूलों की खेती करते हैं इससे हर साल काफी पैसा कमाते हैं कुछ ऐसे बारामासी दूर फूल होते हैं जो कि लगातार चलते रहते हैं और उन्हीं में से जरबेरा फूल भी एक ऐसा ही फूल है .

जो की बारहमासी फूल होता है फूल इस फोन की भी बहुत सारे किसान खेती करते हैं और इससे काफी पैसा कमा रही हैं तो यदि आप भी जरबेरा फूल की खेती करना चाहते हैं तो इस ब्लॉग में हम आपको जरबेरा फूल की फार्मिंग करने के बारे में विस्तार से बताने वाले हैं

जरबेरा फूल

यह तो आप सभी जानते हैं कि फूलों की बहुत सारी अलग-अलग प्रजातियां होती हैं जिसमें अलग-अलग किस्म की बढ़िया-बढ़िया सुगंध देने वाले फूल होते हैं ऐसे जरबेरा फूल भी एक ऐसा ही फूल है. यह फूल एक बहुत बड़े साइज का फूल होता है और देखने में है फूल सूरजमुखी के जैसा होता है.

इस फुल को भी सूरजमुखी की किस्म में ही शामिल किया गया है यह फूल आमतौर पर घरों में सजावट के लिए इस्तेमाल किया जाता है इसके अलावा भी इस फूल को और बहुत सारी जगह पर इस्तेमाल किया जा सकता है यह फूल एक अफ्रीकन है और इस फूल के सबसे खास बात यह एक बहुत ही सुंदर दिखने वाला फूल होता है.

यह बारहमासी चलता है यदि आप जरबेरा फूल के व्यवसाय को शुरू करना चाहते हैं इसके लिए आपको एक बड़े प्लांट की आवश्यकता होती है जिसमें आप इस फूल की फार्मिंग कर सकते हैं इससे काफी पैसा कमा सकते हैं.

फूलों की फार्मिंग क्यों की जाती है

वैसे तो हम अलग-अलग त्योहारों के मौके पर अपने घरों में सजावट के लिए अलग-अलग लाइट व दूसरी चीजों का इस्तेमाल करते हैं लेकिन यदि हमें कुछ समय के लिए सजावट करनी होती है या हमें किसी खुशी के अवसर पर पुष्प वर्षा करनी होती है .

तब हमें फूलों की जरूरत पड़ती है क्योंकि फूलों में सुगंध भी आती है और यह देखने में भी काफी अच्छे लगते हैं इसलिए हम किसी भी प्रकार के त्यौहार विवाह शादी पार्टी आदि के मौके पर फूलों का ही इस्तेमाल करते हैं.

लेकिन आप सभी को पता होगा कि किसी भी तरह के प्रोग्राम में फूलों की बहुत ज्यादा आवश्यकता होती है इसलिए हमें यह सभी फूल मार्केट से खरीदने पड़ते हैं.

लेकिन मार्केट में भी इन फूलों को फार्मिंग करने वाले किसानों से खरीद कर लाया जाता है बहुत सारे ऐसे बड़े किसान है जो कि अलग-अलग फूलों की खेती करते हैं और वही किसान जरबेरा फूल की भी खेती करते हैं उन्ही किसानों से मार्केट के दुकानदार फूल खरीद कर लाते हैं.

फिर उन फूलों को अलग अलग तरीके से बेचा जाता है कई बार फूलों की माला बनाकर बेचीं जाती है बहुत सारे लोग ऐसे होते हैं जो कि किसी शादी विवाह पार्टी आदि के मौके पर सीधा फार्म से ही फूल लाते हैं.

क्योंकि फार्म से लेने पर हमें फूल सस्ते भी मिलते हैं और यह ताजा भी होते हैं और इन फूलो में खुशबू भी मार्केट वाले फूलों के मुकाबले में ज्यादा होती है.

जरबेरा फूल की फार्मिंग कैसे करे

यदि आप भी जरबेरा फूल की फार्मिंग करना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको फार्मिंग करने के लिए पॉलीहाउस बनवाना पड़ता है जिसके अंदर आपको अलग-अलग चीजें लगवाने होती है.

इसके अलावा भी पॉलीहाउस को तैयार करने में आपको कई चीजों का ध्यान रखना पड़ता है पोली हाउस का निर्माण करवाते समय आपको मुख्य रूप से टेंपरेचर वेंटीलेशन और आपके क्षेत्र का वातावरण ध्यान में रखना पड़ता है

पोली हाउस के लिए जगह

सबसे पहले आपको फार्मिंग करने के लिए अपने खेत की जमीन पर पॉलीहाउस बनवाना पड़ता है लेकिन आपको पॉलीहाउस बनवाने से पहले अपने खेत की मिट्टी पानी आदि की जांच जरूर करवानी चाहिए क्योंकि बहुत सारी जगह पर ऐसी जमीन होती है.

जिनके ऊपर फूलों की खेती नहीं हो पाती है अगर आपकी जगह जरबेरा फूल की खेती के लिए सक्षम है तब आपको अपने खेतों में पॉलीहाउस बनवाना चाहिए ऐसा माना जाता है कि जरबेरा फूल की फार्मिंग में आपको 8 से 10 पौधे प्रति मीटर में लगाने पड़ते हैं

जरबेरा फूल कब लगाएं

वैसे तो अगर आप जरबेरा फूल की फार्मिंग करना चाहते है तो यह एक बारहमासी फूल का पौधा माना जाता है इसको आप किसी भी समय में लगा सकते हैं लेकिन ऐसा माना जाता है कि यदि आप जरबेरा फूल का रोपण सितंबर और अक्टूबर के बीच करते हैं तो यह सबसे फायदेमंद होता है.

क्योंकि जरबेरा फूल उन दिनों में लगाया जाता है तब काफी अच्छा मौसम होता है इस समय में ना तो ज्यादा गर्मी होती है और ना ही ज्यादा ठंड होती है और एक बार जरबेरा फूल के पौधे आप लगातार 2 साल तक फूल तोड़ सकते हैं इन पौधों का रोपण करने से पहले आपको जरबेरा फूल की किस्मों के बारे में भी जानकारी ले लेनी चाहिए

सावधानियां

यदि आप जरबेरा फूल की फार्म करते हैं तब आपको कई बातों का ध्यान भी देना पड़ता है क्योंकि इस खेती में आपको फूल तब तक नहीं तोड़ने होते जब तक फूल अच्छी तैयार नहीं होता और उसकी सभी पंक्तियां बाहर की तरफ ना निकले इसके लिए आपको पहले कुछ जानकारी ले लेनी चाहिए और इन फूलों की कटाई करते समय भी आपको कई अलग-अलग सावधानियां बरतनी पड़ती है

लागत व कमाई

अगर आप जरबेरा फूल की फार्मिंग करना चाहते हैं तब इसके लिए आपको पॉलीहाउस बनवाना पड़ता है पॉलीहाउस को बनवाने का खर्चा आपके एरिया और आपके खेत के ऊपर ज्यादा निर्भर करता है क्योंकि बहुत सारी जगह पर अलग अलग तरह का तापमान होता है.

उसी के हिसाब से पॉलीहाउस बनवाया जाता है पॉलीहाउस बनवाने के लिए यह भी देखा जाता है कि आप पॉलीहाउस कितने बड़े क्षेत्र पर लगवा रहे हैं यदि आप बड़े लेवल पर जरबेरा फूल की फार्मिंग करना चाहते है तो इसके लिए आपको काफी पैसा खर्च करना पड़ता है लेकिन अगर आप एक बार और पॉलीहाउस बनवा कर पैसा लगा देते हैं.

तब आप इससे काफी पैसा कमा भी सकते हैं क्योंकि अगर साधारण मार्केट में जरबेरा फूल के भाव को देखा जाए तो लगभग 100 से ₹150 किलो तक होता है इसके अलावा यह मौसम के ऊपर बहुत ज्यादा निर्भर करता है.

बहुत सारी जगहों पर गर्मियों के दिनों में जरबेरा फूल का भाव 200 से 250 तक की भी हो जाता है और बहुत सारे ऐसे दुकानदार होते हैं जो की होलसेल के भाव से फूलों को खरीदते हैं.

वह दुकानदार आपके पॉलीहाउस से ही फूल ले लेते हैं इनके लिए आपको मार्केट में भी जाने की जरूरत नहीं होती और बहुत सारे ऐसे आसपास के क्षेत्र के लोग भी होते हैं जो कि अपने विवाह पार्टी शादी आदि के लिए समय-समय पर फूल लेते हैं.

हम उम्मीद करते हैं कि हमारे द्वारा बताए गए जरबेरा फूल के व्यवसाय के बारे में यह जानकारी आपको पसंद आई होगी तो यदि आपको यह जानकारी पसंद आई है और आप ऐसी थी और जानकारियां पाना चाहते हैं तो आप हमारी वेबसाइट को जरूर विजिट करें.

gerbera flower,gerbera flower farming,gerbera flowers farming in hindi,gerbera farming,gerbera,gerbera flowers,gerbera flowers farming,flower farming,krishi darshan – gerbera flower farming special,how to grow gerbera from flower,how to grow gerbera plant from flower,gerbera flower seeds,gerbera plant care,gerbera daisy flower,how to plant gerbera flower,jarbera flower farming,gerber flower farming,garbera flower caltivasion,gerbera flower faming

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button