मुख्यमंत्री सप्लाई मित्र योजना

मुख्यमंत्री सप्लाई मित्र योजना

मुख्यमंत्री द्वारा इस योजना को उत्तर प्रदेश के नागरिकों के लिए ऑनलाइन राशन अपने घर तक मंगवाने की सुविधा देने के लिए की गई है। महामारी के दौरान lock-down का सामना करना पड़ता है। और यह हर साल नियम हो गया कि अब लॉकडाउन की समस्या आती है जब भी महामारी कसके बढ़ जाती है। तो lockdown की समस्या आती है इसलिए इस समस्या को ध्यान में रखते हुए मुख्यमंत्री ने सप्लाई मित्र योजना का निर्माण किया जिससे कि लोगों को ऑनलाइन राशन अपने घर में खाने की सुविधा हो जाए और लोग खाने पीने के लिए मजबूर ना हो परेशान होते हुए भी वह अपने लिए राशन मंगवा पाए। और अपने परिवार का भरण पोषण कर पाए।

इसलिए इस योजना का गठन किया गया है इस योजना का गठन करने के लिए मुख्यमंत्री ने टीम बनाई है जिनको सप्लाई मित्र का दर्जा दिया गया यह सप्लाई मित्र ऑनलाइन आर्डर आने पर घरों तक राशन पहुंचाने का काम करते हैं। जो भी ऑनलाइन अपने सारा सामान मंगाया जाता है उसको योजना से जुड़ना पड़ता है योजना जुड़ने के बाद वह कभी भी अपने घर में ऑनलाइन आर्डर करके राशन मंगवा सकता है।

सरकार की इस योजना से इस सुविधा से करोड़ों प्रदेश वासियों को बहुत फायदा हुआ है लॉकडाउन के समय बहुत ही समस्याओं से दो-चार होना पड़ा जिसमें राशन की समस्या सबसे ज्यादा अधिक आती रही है ।जिसका निवारण मुख्यमंत्री ने यह करके किया है।

यदि आपको इस योजना के बारे में कोई जानकारी नहीं आपको नहीं पता कि मुख्यमंत्री सप्लाई मित्र योजना क्या है कैसे लाभ उठाया जा सकता है। किन को लाभ मिलेगा कैसे लाभ मिलेगा इनकी जानकारी नहीं है तो वहां अपने आप किस आर्टिकल में आपको बताने वाले कि आप ऐसे योजना का लाभ लेकर अपने घर राशन मंगवा सकते हैं। जानने के लिए बने रहे हमारे साथ चलिए शुरू करते हैं….

क्या है मुख्यमंत्री सप्लाई मित्र योजना

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा योजना का गठन किया गया है मुख्यमंत्री सप्लाई मित्र योजना महामारी में लोगों की सुविधा के लिए ऑनलाइन राशन की व्यवस्था सुलभ कराने के लिए लोग लॉकडाउन में बाहर न निकले बीमार ना हो इस संकट में भूखों ना मरे इसलिए मुख्यमंत्री ने ऑनलाइन राशन बुकिंग की तथा डिलीवरी की योजना बनाई है।

जिनको भी राशन की आवश्यकता है वो ऑनलाइन बुक कर सकते हैं उन्हें सप्लाई मित्र घर जा कर राशन मुहैया करवाते हैं। इस योजना का यही उद्देश्य इस योजना से प्रदेश भर में महामारी से लड़ने में बहुत सहायक हुई है। लोग घर से निकलने के लिए मजबूर थे उन्हें राशन की किराने की दुकान के सामान की किसी भी प्रकार की समस्या सामान मंगवाना किसी भी प्रकार का उसमें सरकार ने सहायता प्रदान करने के लिए सुविधाएं बनाएं। जिससे कि जरूरत थी सरकार की इस योजना से जुड़ने के बाद उनको घर बैठे राशन की व्यवस्था सुलभ कराई गई।

जिन लोगों को भी राशन की समस्या है उनको सप्लाई मित्र घर जा कर राशन पहुंचा रहे हैं और घर निकलने की नियम का पालन भी नागरिक कर रहे हैं। लॉकडाउन में इस योजना का लाभ उठाने के लिए आवेदन करना पड़ता है आवेदन करने के बाद आप कभी भी ऑनलाइन आर्डर करके राशन मंगवा सकते हैं । ऑनलाइन पोर्टल पर मुख्यमंत्री की इस योजना में वह लोग भी आवेदन कर सकते हैं जिनके पास होटल किराना शॉप है होटल है जो होम डिलीवरी कराना चाहते हैं वह लोग भी आवेदन कर सकते हैं।

मुख्यमंत्री से अप्लाई मित्र योजना से लाभ

  • मुख्यमंत्री की महत्वपूर्ण योजना से जुड़कर आप किसी भी उत्तर प्रदेश की किराना शॉप हो chahe गल्ला की दुकान है उसमें से आप सामान मंगवा सकते हैं इस योजना में शायरी ऑनलाइन डिलीवरी देने वाली दुकानें शामिल की गई ।
  • योजना से जुड़ने के बाद किसी भी दुकान से आप घर बैठे ऑनलाइन पोर्टल का इस्तेमाल करके राशन या कि रानी साहब से संबंधित सामान अपने घर मंगवा सकते हैं
  • .. इस योजना के माध्यम से आप बना बनाया भोजन भी होटलों से मंगवा सकते हैं 9415 किराना संबंधी सामानों की दुकानें और 1218 दुकाने होटल टाइप जिसमें बने बनाए जाने भोजन उपलब्ध हैं।
  • ऐसी दुकानों को योजना में जोड़ा गया है इस योजना में होम डिलीवरी करने वाले जो लोग इच्छुक हैं वह योजना है जोड़कर सरकार की फायदा उठा सकते हैं। अपने बिजनेस को सरकार साथ जोड़ सकते हैं।
  • दैनिक जरूरतों से जुड़े सारे सामानों की जरूरत है आपको इस पोर्टल का इस्तेमाल करके उपलब्ध हो जाएंगे।

दुकानों की लिस्ट कैसे चेक करें

लोग किराना से जुड़े सामानों की दुकानों का तथा होटल भोजन देना उपलब्ध कराने वाले संस्थानों का ऑनलाइन लिस्ट चेक कर सकते हैं ना इसके लिए सरकार की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा और ऑनलाइन आप लिस्ट चेक कर सकते हैं अपने नजदीकी दुकान वह होटल की जानकारियां प्राप्त कर सकते हैं। लिस्ट में उनका नाम चेक कर सकते हैं जो आपके पास में आपके जान-पहचान की दुकानें हैं उनसे आप सामान आसानी से मंगवा सकते हैं नाम चेक करने के लिए लिस्ट देखने के लिए वेबसाइट पर जाना होता है

मुख्यमंत्री सप्लाई मित्र योजना का उद्देश्य

मुख्यमंत्री की सप्लाई मित्र योजना गठन किया है कि इस योजना से लोगों को लॉकडाउन में होने वाली दैनिक जीवन में प्रयोग की जाने वाली चीजों से के लिए परेशानी का सामना ना करना पड़े घर बैठे सुविधा मुहैया हो जाए उन्हें घर से बाहर निकलने में हो रही परेशानी ना उठानी पड़े सरकार के दिए निर्देशों का लाभ डाउन का पालन किया जा सके। जनता में समन्वय बना रहे जिनको जो भी जरूरत है वह ऑनलाइन सप्लाई मित्र योजना से जुड़ कर घर बैठे जरूरतों के सामान घर तक मंगवा सके इस योजना के उद्देश्य यही है।

मुख्यमंत्री सप्लाई मित्र योजना में आवेदन कैसे करें

मुख्यमंत्री की इस महत्वपूर्ण योजना में आवेदन करने के लिए रजिस्ट्रेशन करने के लिए योजना की ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होता है। योजना की ऑफिशियल वेबसाइट में रजिस्ट्रेशन करना होता है इसके बाद ही आपको योजना का लाभ मिलने का योजना किया कि जब वेबसाइट में जाने के लिए आपको नजदीकी बैंक शाखा सहज जन सेवा केंद्र में जाना होगा।

जहां पर आप कंप्यूटर की मदद से योजना की वेबसाइट पर विजिट कर पाएंगे योजना की वेबसाइट पर विजिट करने के बाद आपको वेबसाइट पर  होम पेज मिलेगा। होम पेज में रजिस्ट्रेशन फॉर्म दिया रहता है उस पर आपको मांगी गई सारी रिक्वायरमेंट को फिल अप करना पड़ता है। फिलअप करने के बाद सही सही फार्म भरने के बाद ऑनलाइन सबमिट कर देना होता है। आवेदन प्रक्रिया पूरी हो जाने के बाद आपके मोबाइल नंबर पर बता दिया जाता है। कि आपका आवेदन स्वीकार हुआ है या नहीं या जानकारी आप योजना के ऑफिसर वेबसाइट पर भी प्राप्त कर सकते हैं। योजना की ऑफिशियल वेबसाइट पर भी प्राप्त कर सकते हैं।

योजना की ऑफिशल वेबसाइट है http//saplyyojana.up.com यह योजना की ऑफिशल वेबसाइट है यहां पर आप आवेदन कर सकते हैं आवेदन करने के बाद आपको योजना का लाभ भी मिलेगा। आपके जो प्रश्न है उन्हें आप यहां पर विजिट करने के बाद पूछ सकते हैं। अपने सवालों के जवाब जान सकते हैं तथा घर बैठे ऑनलाइन किसी भी सामान को मंगाने के लिए आवेदन भी कर सकते हैं।

मुझे उम्मीद है आपको या आर्टिकल मुख्यमंत्री सप्लाई मित्र योजना को पढ़कर योजना की सारी जानकारियां प्राप्त हो गई होगी यदि आपको योजना योजना की जानकारी समझ में आ गई तो आपको भी योजना से जुड़ना चाहिए ताकि लॉकडाउन में आपको जब घर से नहीं करने दिया जाए। तो आप घर बैठे राशन हुआ जरूरी सामानों को मंगवा पाएं ऑनलाइन माध्यम से इस योजना से प्रदेश में लोगों को फायदा हो रहा है आप ही फायदा उठाइए।

बाकी है कि आपको आर्टिकल पसंद आया है  तो इसे अपने यार दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर करें ताकि उन्हें भी योजना की जानकारी हो सके और यदि आपकी कोई भी समस्या है प्रश्न डाउट आर्टिकल से संबंधित उसे अपनी कमेंट के माध्यम से पूछ सकते हैं।

मुख्यमंत्री ऊर्जा मित्र योजना अन्नपूर्णा योजना उत्तर प्रदेश Registration किसान मित्र योजना MP 2021 कृषक मित्र योजना मध्य प्रदेश मुख्यमंत्री किसान मित्र योजना राजस्थान किसान मित्र योजना 2020 उत्तर प्रदेश किसान मित्र योजना 2021 उत्तर प्रदेश अन्नपूर्णा योजना UP

Leave a Comment